Homemade remedies in Hindi to treat pimples – मुहांसे हटाने के घरेलू उपाय

मुहांसों के पैदा होने का मुख्य कारण बंद हुए रोमछिद्र (pores) तथा बैक्टीरियल संक्रमण (bacterial infection) होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा पर मुहांसों का नियमित हमला ना हो तो इस बात को सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा हमेशा साफ़ और अच्छे से एक्सफ़ोलिएटेड (exfoliated) रहे।

लेकिन अगर आपके चेहरे पर पहले से ही मुहांसे आ चुके हैं तो इन्हें जल्दी से जल्दी निकालना आपके लिए काफी ज़रूरी है। नीचे ऐसी कुछ घरेलू विधियां दी जा रही हैं जिनकी मदद से आप मुहांसों को बिना किसी परेशानी के निकाल सकते हैं।

मुहांसों(pimples) की परेशानी ऐसी समस्या है, जिसका सारे लोग किशोरावस्था में या तो सामना कर चुके हैं, या फिर सामना कर रहे हैं। मुहासे होने का कारण, यह बिना किसी चेतावनी के आता है तथा आपके चेहरे तथा हाथों को प्रभावित करता है। इनसे निपटने के लिए नीचे दिए गए घरेलू नुस्खों का प्रयोग करें, जिन्हें बनाने में काफी कम समय लगता है।

बर्फ के टुकड़े (Ice cubes to cure pimples)

फ्रिज से एक बर्फ का टुकड़ा लें तथा प्रभावित भाग पर लगाएं। इससे आपके मुहांसे छोटे हो जाते हैं तथा उनसे जुड़ा लालपन तथा जलन भी दूर हो जाती है। इस विधि के प्रयोग से मुहांसे काफी कम समय में गायब हो जाते हैं।

टूथपेस्ट (Tooth paste for pimples)

मुहासे से छुटकारा, थोड़ा सा टूथपेस्ट लें तथा इसे सोने के पहले मुहांसों पर लगा लें। जब आप सोकर उठेंगे तो मुहांसों का आकार छोटा हो गया होगा।

लहसुन (Garlic to get rid of pimples)

लहसुन को खाने या इसके बाहरी रूप में प्रयोग करने से मुहांसे तथा इसके प्रभाव दूर हो जाते हैं। 2 से 3 लहसुन के फाहे लें तथा इनका पेस्ट बनाएं। इसे मुहांसों पर लगाएं। कील मुंहासे का इलाज, मुहांसों को कम करने के लिए यह प्रक्रिया दिन में कई बार दोहराएं। पर इस विधि से आपके चेहरे से दुर्गन्ध आएगी, अतः यह आपके ऊपर है कि आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं या नहीं। रोज़ाना लहसुन के ३ फाहे १ महीने तक खाने से काफी लाभ मिलता है। लहसुन में मौजूद बेहतरीन गुण खून को शुद्ध करते हैं तथा मुहांसों को दूर रखते हैं।

मुँहासो के इलाज के लिए शीर्ष फेस पैक

संतरे का छिलका (Orange Peel to get rid of pimples)

संतरे के छिलके के पाउडर में थोड़ा पानी डालकर इसका पेस्ट बनाएं तथा इसे मुहांसों पर लगाएं। इसे कुछ देर तक सूखने दें तथा उसके बाद धो लें। संतरे के छिलकों को कुछ दिनों तक धूप में सुखाकर तथा इन्हें पीसकर संतरे के छिलकों का पाउडर बनाएं।

शहद (Honey for pimples)

जब आपके चेहरे पर मुहांसे हुए हों,तो शहद इन्हें दूर करने का सबसे अच्छा इलाज है। शहद में मौजूद जीवाणुओं को दूर करने के गुण एक्ने वाली त्वचा पर काफी प्रभावी साबित होते हैं। मुहांसों पर थोड़ा सा शहद लगाएं तथा प्रभावित भाग पर बैंड ऐड लगाकर सो जाएं। अगली सुबह आप देखेंगे कि आपके मुहांसे गायब हो गए हैं। इसके बाद चेहरे को धोकर उसे मॉइस्चराइस करें।

दलिया (Oat meal to treat pimples and scars)

मुहांसों से आराम पाने और उन्हें दूर भगाने के लिए उनपर दलिया लगाएं। दलिये को पकाएं तथा इसके सामान्य तापमान में आ जाने के बाद इसे मुहांसों पर लगाएं। अब लेट जाएं तथा इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से धोकर अच्छे से पोंछ लें। इस विधि से मुहांसों की वजह से आने वाला लालपन तथा जलन गायब हो जाती है।

नींबू (Lemon se acne ke upay)

एक पात्र में नींबू निचोड़ें तथा क्यू टिप की मदद से मुहांसों पर थोड़ा सा नींबू का रस लगाएं। इसे सारी रात के लिए छोड़ दें, तथा अगली सुबह इसे धो दें। यह उपचार उन लोगों के लिए अच्छा है, जिनकी त्वचा ज़्यादा संवेदनशील नहीं है।

मुंहासों, दानों से छुटकारा पाने के लिये घरेलू हल्दी फेस पैक

आलू (Potato)

आलू का एक टुकड़ा करें तथा उस टुकड़े को मुहांसों पर रखें। इसे ५ से 10 मिनटों के लिए छोड़ दें। पिम्पल के उपाय, यह मुहांसों की वजह से हुई सूजन तथा लालपन को कम करता है।

सिरका (Vinegar se acne ka ilaaj)

मुहांसे के कारण, एक चम्मच सिरका लें तथा इसे उबालें। इस मिश्रण को दिन में दो बार अपने मुहांसों पर लगाएं। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो इस मिश्रण को सीधे चेहरे पर न लगाएं तथा इसमें पानी मिला लें।

हल्दी का पेस्ट (Turmeric paste)

हल्दी खुद में मौजूद एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) गुणों की वजह से एक काफी जाना माना तत्व है। इसमें चोट ठीक करने तथा जलन से बचाने के गुण भी मौजूद होते हैं। अतः अगर आपको मुहांसों की समस्या सता रही है तो कच्ची हल्दी को ग्राइंडर (grinder) में डालकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को सीधे अपने मुहांसों पर लगा लें और इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। हल्दी बैक्टीरिया (bacteria) का खात्मा कर देता है तथा संक्रमण को कम करने में सहायता करता है, जिससे कुछ ही समय में आपके मुहांसे पूरी तरह ठीक हो जाएंगे।

नीम और तुलसी से धुलाई (Neem and Basil wash)

नीम में बेहतरीन एंटी बैक्टीरियल (antibacterial) गुण होते हैं और तुलसी त्वचा को काफी सुकून प्रदान करने के लिए जाना जाता है। 10 से 12 नीम की पत्तियां तथा 8 से 10 तुलसी की पत्तियां एक कप पानी में डालकर तब तक उबालें, जब तक कि पानी की मात्रा आधी ना हो जाए। अब पत्तियों को छानकर इस मिश्रण को इकठ्ठा कर लें और अपने चेहरे को इस मिश्रण की सहायता से जितनी बार हो सके, धो लें। इसका प्रयोग करने से मुहांसों को ठीक होने में एक से दो दिन लगेंगे।

टी ट्री ऑइल (Tea tree oil)

अगर आप अपने मुहांसों पर सीधे टी ट्री ऑइल लगाएं तो इससे वे काफी प्रभावी रूप से ठीक होंगे, क्योंकि इस तेल में काफी शक्तिशाली एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। लेकिन इस बात को सुनिश्चित करें कि टी ट्री ऑइल को किसी कैरियर ऑइल (carrier oil) के साथ पहले मिला लिया जाए। इसके बाद ही इस मिश्रण का प्रयोग अपनी त्वचा पर करें।

बेकिंग सोडा (Baking soda)

कई लोग अपने मुहांसों को जल्दी ठीक करने के लिए बेकिंग सोडा (baking soda) का सहारा लेते हैं। बेकिंग सोडा को पानी की कुछ बूंदों के साथ मिश्रित करके एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को सीधे अपने मुहांसों पर लगाएं। इसे 2 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद त्वचा को रगड़े बिना इसे काफी मात्रा में पानी का प्रयोग करके अच्छे से धो लें।

चन्दन का पेस्ट (Sandalwood paste)

चन्दन त्वचा के लिए काफी चमत्कारी सिद्ध होता है। इसमें त्वचा को पर्याप्त मात्रा में सुकून देने तथा प्राकृतिक रूप से एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। चन्दन और गुलाबजल का एक गीला पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट का प्रयोग अपने मुहांसों पर करके इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। जैसे जैसे चन्दन सूखता जाएगा, वैसे ही यह चेहरे से खुद ब खुद हट जाएगा। इस उपचार की मदद से एक रात के अंदर आपके मुहांसे बिलकुल ठीक हो जाएंगे।

मुल्तानी मिट्टी (Fuller’s earth)

मुल्तानी मिट्टी एक प्राकृतिक मिट्टी है जो चेहरे से मुहांसों को कम करने में भी काफी कारगर सिद्ध होती है। मुल्तानी मिट्टी और पानी का एक पेस्ट तैयार करें तथा इसमें एक से दो बूँद नींबू के रस का भी मिश्रण करें। इस पैक का प्रयोग अपने मुहांसों पर करें तथा छोड़ दें। 30 मिनट या एक घंटे के बाद अपने चेहरे को धो लें।

लौंग (Clove se muhase se chutkara)

लौंग एक और प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल तत्व है। थोड़े से पानी की मदद से कुछ लौंग लेकर इसका पेस्ट तैयार करें, तथा इस पेस्ट का प्रयोग अपने मुहांसों पर करें। इसे चेहरे पर तब तक रखें, जब तक कि यह सूखकर खुद ही ना गिर जाए। इस उपचार की मदद से मुहांसे एक से दो दिन में ठीक हो जाते हैं।

दालचीनी और शहद (Cinnamon and Honey)

शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे मुहांसों की सूजन कम होती है। एक बार दालचीनी और शहद का मिश्रण बना लेने पर इसका प्रयोग आप मुहांसों पर काफी प्रभावी रूप से कर सकते हैं। दालचीनी में एंटी माइक्रोबियल गुण भी होते हैं जिससे कि आपकी त्वचा में मौजूद हानिकारक जीवाणु दूर हो जाते हैं। इस मास्क के लिए जो सामग्री आपको चाहिए वो है एक चम्मच दालचीनी, 2 चम्मच शहद तथा पेपर के तौलिये। दालचीनी का एक अंश लें तथा इसे अच्छे से पीस लें। अब इस पिसी हुई दालचीनी के पाउडर में शहद की कुछ बूंदों का मिश्रण करें एवं इनकी मदद से एक पेस्ट का निर्माण करें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने मुहांसों पर करें और कुछ देर तक इसे इसी तरह रहने दें। आधे घंटे के बाद इसे अच्छे से धो लें।

सबसे पहले चेहरे पर पानी डालकर उसे गीला करें। अगर ज़रुरत पड़े तो फैस वाश का प्रयोग करके चेहरे को साफ करें। अब एक छोटे पात्र में शहद तथा दालचीनी को मिलाएं तथा एक पेस्ट बनाएं। अब इसे अपने चेहरे पर खासकर उन भागों पर लगाएं जहाँ पर आपको मुहांसों की समस्या है। इसे 25 मिनट तक चेहरे पर रखें और फिर धो दें। इसके बाद चेहरे को एक तौलिये से पोंछ लें।

पपीता (Papaya se pimple ka ilaj)

चेहरे पर काले दाग, धब्बे, मुँहासे के निशान के इलाज के लिए घरेलू उपाय

आप बाज़ार में पाए जाने वाले कई सौंदर्य उत्पादों से पपीते का अंश प्राप्त कर सकते हैं। आप पपीते का फेस वाश भी खरीद सकते हैं जिससे आपकी त्वचा हानिकारक गन्दगी और कार्बन से मुक्त होती है। पपीते के सीधे उपचार के लिए आप कच्चा पपीता प्रयोग में लाएं। अगर आप बाज़ार में मौजूद पदार्थों में मौजूद केमिकल का प्रयोग न करके सिर्फ पपीते का प्रयोग करें, तो आपको ज़्यादा फायदा होगा। इससे आपके त्वचा के ऊपर जमा हुई मृत कोशिकाएं हट जाएंगी और त्वचा पर मौजूद लिपिड भी दूर होता है। पिम्पल हटाने के उपाय, पपीते में मौजूद पपेन नामक एंजाइम की मदद से आपके चेहरे की सूजन काफी हद तक कम हो जाती है।

कच्चे पपीते को लें तथा इसे छीलें। अब इसे काटकर सब्ज़ी के ग्राइंडर में डालें जिससे कि इसका गूदा बन जाए। अब अपने चेहरे को पानी से धोएं तथा इसके बाद यह गूदा चेहरे पर लगाएं। इस पैक को 20 मिनट तक छोड़ दें तथा इसके बाद इसे पानी से धो दें। चेहरे को अच्छे से पोंछ लें और एक सौम्य मॉइस्चराइज़र लगाएं।

केले के छिलके (Banana peels for pimples and scars)

केला खाने के बाद हम आमतौर पर छिलका फेंक देते हैं। पर आज केले के छिलकों के महत्त्व के बारे में जानेंगे। केले के छिलकों में लुटेन होता है जो कि एक शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट होता है। पिम्पल्स का इलाज, इससे आपके चेहरे की जलन और सूजन कम होती है। केले का छिलका लें तथा इसे अपने चेहरे पर घिसें। इससे एक्ने, लालपन और जलन जो कि चेहरे पर दिखती है, कम होती है। केले के छिलकों को चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में रगड़ें जिससे ये त्वचा के हर भाग के संपर्क में आएं। इसके बाद इसे 30 मिनट तक रखें और सादे पानी से चेहरा धो लें।

दलिया (Oatmeal face pack se kil muhase ka gharelu ilaj)

घरेलू उपचार से मुँहासे कैसे दूर करे

चेहरे पर दाने के उपाय, अगर आपके घर में दलिया है तो इसके सेवन से स्वस्थ रहने के साथ साथ आप इसकी मदद से मुहांसों से मुक्त त्वचा भी पा सकते हैं। एक चम्मच दलिये को पानी में भिगोकर रखें तथा इसे एक पात्र में निकालें। अब इसमें थोड़ा शहद डालें और अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे के उस भाग पर लगाएं जहां पर आपको मुहांसों या एक्ने की समस्या है। इसे चेहरे पर लगाकर रखें और आधे घंटे तक प्रतीक्षा करें। एक बार इसके अच्छे से सूख जाने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

चीनी से एक्सफोलिएशन (Sugar exfoliation)

चीनी आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काफी बेहतरीन माध्यम है। इसके लिए एक चम्मच सफ़ेद चीनी, 2 चम्मच वर्जिन जैतून का तेल और 1 चम्मच शहद लें। शहद से सूजन तथा जलन कम होगी, चीनी से मृत कोशिकायें निकलेंगी तथा जैतून का तेल आपकी त्वचा को नरम बनाएगा। इन सबको मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक रखें तथा गुनगुने पानी की मदद से अच्छे से निकाल दें।

loading...