Simple home treatment for pimples – पिंपल्स से निजात पाने के लिए आसान घरेलू उपचार

केवल ऑयली त्वचा के कारण पिंपल की समस्या नहीं होती है। मुहांसे के कारण, यहां तक रूखी त्वचा में भी गर्मी के कारण पिंपल्स हो जाते हैं। पिंपल्स होने के पीछे कई सारे कारण होते हैं। सिर्फ एक पिंपल आपकी सुंदरता को खत्म करने के लिए काफी है। पिंपल के जाने के बाद भी चेहरे में इसके निशान रह जाते हैं।

इसलिए अगर आप पिंपल का इलाज (pimple ka ilaj) पाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको कुछ ऐसे उपचार लेने चाहिए जिनसे यह परेशानी जल्द से जल्द खत्म हो जाए। आज हम आपको घरेलू उपचारों से पिम्पल के उपाय (pimple ke upay) बताएंगे जिनके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे।बता दें कि आपको पिंपल्स से निजात पाने के लिए किसी तरह के महंगे प्रॉडक्ट्स की जरूरत नहीं है। आप घर पर बैठकर ही कई उपचारों से इनसे निजात पा सकती हैं।

हम अपने किशोरव्स्था से यह सोचते हुए आए हैं कि पिंपल्स और मुंहासे हमारी त्वचा को किस तरह से प्रभावित करते हैं। कभी कभार पिंपल और मुंहासे काफी शर्मनाक रूप ले लेता है। वह लड़कियां या महिलाएं जिनके चेहरे पर पिंपल हो जाता है, वह दिन रात प्रार्थना कर इसे खत्म कर देने की दुआ करती हैं।

भले ही आपके दोस्तों और शुभचिंतक (wellwisher) आपको इन पिंपल्स से निजात पाने के लिए कई क्रीम और प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने की सलाह दे दें, लेकिन हर प्रॉडक्ट आपकी त्वचा के लिए सही नहीं हो सकती है। इसके अलावा, यह नकारात्मक तरीके से आपकी त्वचा को प्रभावित भी कर सकती है।

पिंपल्स से बचे (Avoid pimples)

यह जानने से पहले कि मुंहासे का इलाज (muhase ka ilaj) कैसे किया जाएं, आपको यह पता होना चाहिए कि इनसे बचा कैसे जाए। आइए आपको कुछ उपाय बताते हैं जिनकी मदद से आप इन्हें रोक सकते हैं।

चिकनी और कोमल त्वचा के लिए टिप्स और घरेलू उपचार

  • पिंपल्स से राहत पाने के लिए आपको एक ऐसी डाइट लेनी चाहिए, जो कि पूरी तरह स्वस्थ्य हो और आपकी त्वचा को नुकसान ना पहुंचाए। स्वस्थ्य डाइट में आप लिक्विड चीजों का सेवन भी कर सकते हैं। अपनी त्वचा को हाइड्रेटिंग करने से आपकी त्वचा ताजा रहेगी और पिंपल्स से आपको निजात मिलेगा।
  • अपने चेहरे को समय समय पर धोते रहें, इसके अलावा अपने हाथों को चेहरे पर बिना धोएं ना लगाएं। ऐसा करने से भी पिंपल्स से निजात मिलता है।
  • हमेशा एक साफ रूमाल का ही इस्तेमाल करें। इसी के साथ अपने तकिया को भी साफ रखें।
  • अपने चेहरे के लिए एक उचित मॉश्चराइजर और सनस्क्रीन ले लें, ताकि आप पिंपल्स की परेशानी से अपनी त्वचा को बचा सकें और आपकी त्वचा में ऑयल ना टिक पाए।

पिंपल्स का इलाज कैसे किया जाए? (How to treat pimples fast? or pimple treatment in hindi)

  • आपकी त्वचा में भले ही पिंपल्स काफी ज्यादा होते हो, लेकिन मुंहासे का घरेलू उपचार (muhase ka gharelu upchar) करके आपको सचमुच इनसे छुटकारा मिल जाएगा। घरेलू उपचारों की मदद से आप इन पिंपल्स से आसानी से निजात पा सकते हैं।
  • एप्पल साइडर विनेगर चमत्कारिक ढंग से पिंपल्स पर काम करता है। इसके लिए आप रात को सोते समय एक रूई को विनेगर में डुबाकर अपने पिंपल पर लगा लें और उसे पूरी रात लगा रहने दें। ऐसा करने से पिंपल आसानी से साफ हो जाएगा।
  • सिट्रिक एसिड पिंपल्स में काफी अच्छी तरह काम करता हैं, नींबू का रस और संतरे का रस दोनों को ही आप पिंपल्स के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आपको एक पौधे की मदद से भी पिंपल्स से राहत मिल सकती है। यह पौधा है ऐलोवेरा का, जी हां ऐलोवेरा से भी आप पिंपल्स से निजात पा सकते हैं। एलोवेरा के इतने सौंदर्य लाभ हैं कि यह आसानी से पिंपल्स से निजात दिलाता है। इसके लिए आपको किसी दुकान में जाने की जरूरत नहीं है, आप ऐलोवेरा के पौधे का एक छोटा सा टुकड़ा तोड़कर अपने पिंपल्स पर लगा सकती हैं।
  • ग्रीन टी के कई फायदे होते हैं। आप अतिरिक्त मजबूत ग्रीन टी को फ्रीज में रखकर, इसका आइस क्यूब बना सकते हैं और फिर इसे सीधे पिंपल्स पर लगा लें। इसके अलावा आप टी बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • शहद की मदद से भी आप पिंपल्स से निजात पा सकते हैं। आप शहद को सीधे पिंपल्स पर लगा सकते हैं। इसके अलावा आप इसे किसी पैक या मास्क में भी मिला सकते हैं।

बंद स्किन पोर्स को खोलने के लिये घरेलू उपचार

  • अगर आपके पास इतना समय नहीं है कि आप किसी प्राॅडक्ट का इस्तेमाल कर सकें तो ऐसे में परेशान ना हो, फ्रीज को खोलकर उसमें से बर्फ निकाल लें और उसे पिंपल पर हल्के हाथ से रब करें। ऐसा करने से पिंपल बढ़ेगा नहीं और आपको उससे होने वाले दर्द से भी निजात मिल जाएगा।
  • जब आपके पास पिंपल पर लगाने के लिए बर्फ भी ना हो, तो ऐसे में आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। पिंपल्स पर आप कोई भी टूथपेस्ट लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपको उसके दर्द से निजात मिल जाएगा।
  • इसके अलावा आप भाप लेकर भी अपनी त्वचा को पिंपल्स से मुक्त कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके पोर्स खुल जाते हैं और आपकी त्वचा सांस लेने लग जाती हैं। त्वचा के पोर्स में होने वाला ऑयल, बैक्टीरिया और गंदगी भी बाहर निकल जाती हैं।
  • पिंपल उपाय, पुदीना एक शक्तिशाली जड़ी बूटी हैं, जो कि आसानी से पिंपल को गायब करने में मदद करती है। पुदीने में होने वाला मेंथॉल पिंपल के रेडनेस और संक्रमण को कम करता है। इसके लिए आप पुदीने की पत्त्यिों को पीसकर उनका रस निकाल सकते हैं। इस रस को आप पिंपल पर लगाए और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपनी त्वचा को ठंड़े पानी से धो लें।
  • खीरा में पोटेशियम और विटामिन सी, ई और ए की उच्च मात्रा होती हैं, जो त्वचा को ठंड़ा रखने में मदद करती है। इसके लिए आप खीरे के टुकड़ों को एक घंटे के लिए पानी में डुबाकर रख दें। ऐसा करने से क्लोरोफिल (chlorophyll), पोटेशियम (potassium) और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो पानी में आसानी से घुल जाएंगे। इसके बाद आप चाहे तो इस पानी को पी लें या फिर इसे पिंपल्स पर लगाएं। दोनों तरीको से ही आपको पिंपल्स से निजात मिल जाता है।

पिंपल हटाने के तरीके और कील मुँहासे का घरेलू उपचार (Keel muhase ka gharelu upchar)

मुंहासों के लिए प्राकृतिक टी ट्री ऑयल (Natural tea tree oil treatment for acne or pimple ka ilaj hindi me)

त्वचा में बैक्टीरियल इंफेक्शन होने के पीछे पिंपल्स भी एक कारण हो सकते हैं। टी ट्री ऑयल एक ऐसा प्राकृतिक उपचार है, जो कि एंटीसेप्टिक और एंटी इनफलामेटेरी (anti-inflammatory) गुणों से भरपूर होता है। इसके लिए आप टी ट्री ऑयल का एक चम्मच अपने हाथ में ले लें और फिर इसे अपने शरीर के उन हिस्सों में लगा लें, जहां पर पिंपल्स हो। इसे अपने चेहरे पर रातभर रखें और फिर सुबह चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

स्वाभाविक रूप से बालों की मात्रा बढ़ाने के घरेलू उपचार

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आइस क्यूब (Best home remedy for pimples with ice rub se pimple ke upay)

घर में हमेशा तैयार रहने वाला उपाय आइस क्यूब्स हैं। आप फ्रीज में जाकर सीधे एक आइस क्यूब उठा लें और उसे अपने चेहरे में लगा लें। अगर आप आइस को हाथ में नहीं पकड़ पा रहे हैं, तो ऐसे में आप एक कपड़े की मदद भी ले सकते हैं। कुछ दिनों तक ऐसा करते रहे, और आपको अहसास होगा कि आपका पिंपल धीरे धीरे गायब हो रहा है। यह उपचार काफी आसान और प्रभावी है और इसमें आपको किसी और तरह के प्रॉडक्ट की भी जरूरत नहीं है।

मुंहासों का इलाज के लिए लहसुन का उपचार (Garlic treatment to get rid of pimples or muhase ka ilaj)

लहसुन एक ऐसी सब्जी है जो आसानी से हर किसी के घर में मिल जाती है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जिस वजह से यह पिंपल्स से निजात पाने में काफी मददगार होते हैं। आप सुबह सवेरे कच्चे लहसुन को अपनी त्वचा में लगा सकते हैं। इसके अलावा आप लहसुन की कुछ लौंग को पीसकर इस पेस्ट को अपने चेहरे में उस हिस्से में लगा सकते हैं, जहां पर पिंपल्स हो रहा हो। इसे 5 मिनट के लिए चेहरे पर रख दें और फिर चेहरे को साफ कर लें।

पिंपल्स से राहत पाने के लिए अंडे का सफेद हिस्सा (Egg whites to prevent pimples or pimple ka ilaj)

कई लोगों को यह बात नहीं पता कि अंडे का सफेद हिस्सा पिंपल्स से निजात पाने में काफी मददगार होता है। लेकिन यह उनके लिए समस्या है जिन्हें अंडे की बदबू से भी परेशानी होती है। अगर आपको अंडे की बदबू से परेशानी नहीं है तो आप आसानी से इसका इस्तेमाल पिंपल्स से निजात पाने में कर सकते हैं। इसमें विटामिन और प्रोटीन होने के कारण यह आसानी से पिंपल्स से निजात पाने में मददगार होता है और इससे सूजन भी कम हो जाती है।

loading...