Home remedies for vomiting and headache – सिर दर्द और उल्टी के घरेलू उपचार

उल्टी और सिर दर्द के अनेक कारण हो सकते हैं, ज़्यादातर मामलों में देखा गया है है कि वे दोनों ही लक्षण पेट से जुड़ी परेशानियों की वजह से सामने आते हैं। हमारा शरीर जब बाहरी नुकसानदायक तत्वोब से लड़ रहा होता है तो उल्टी इस प्रक्रिया को आसान बना कर शरीर से अपशिष्ट को बाहर निकालने का माध्यम बनती है। उल्टी और सिर दर्द कई बार बदहजमी और एसिड रिफ्लक्स (Acid reflux) की वजह से भी होते हैं। इन सब के अलावा कई बार कुछ गम्भीर पेट की तकलीफ़ों जैसे गैस, कब्ज, एपेंडिक्स, पेप्टिक अल्सर और पेंक्रियाज़ में किसी समस्या की वजह से सिर में दर्द और उल्टी का एहसास होता है। सिर में किसी तरह की चोट या माइग्रेन भी सिर के दर्द का कारण है जो आधे सिर के हिस्से को प्रभावित करता है।

उल्टी की वजह से शरीर में मौजूद भोजन और ग्लूकोज बाहर निकल जाता है। कुछ लोगों में यह समस्या लंबे समय तक बनी रहती है इसीलिए ऐसे लोगों को ठोस आहार लेने से बचना चाहिए और इसकी जगह तरल भोजन को अपनाना चाहिए। उबले आलू, प्लेन पासता, उबला हुआ चिकन आदि खाने में आसान होते हैं और शरीर को ताकत भी देते हैं इसके अलावा जब तक उल्टियाँ पूरी तरह बंद नहीं हो जाती, डेयरी प्रॉडक्ट के एकदम दूर ही रहें।

उल्टी और सिर दर्द के घरेलू उपाय (Home remedies for headache and vomiting in Hindi)

तरल पदार्थ का सेवन (Electrolyte substitutes)

उल्टी की वजह से शरीर में पानी और मिनरल्स की कमी हो जाती है, यह स्थिति लगातार बनी रहने से जान को खतरा तक हो सकता है। इसकी पूर्ति के लिए दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। अगर लंबे समय तक उल्टी नहीं रुकती तो इलेक्ट्रोलाइट घोल का सेवन आवश्यक रूप से करना उचित होता है।

बर्फ (Ice chips)

उल्टियाँ और सिर दर्द के दौरान बर्फ बहुत फायदेमंद होती है। बर्फ का टुकड़ा मुंह में रखकर चूसने से उल्टी का एहसास कम होता है और सिर के दर्द में भी राहत मिलती है।

लौंग (Cloves)

2 लौंग को 100 मिली पानी में उबाल लें। इस पानी में नमक मिला कर रात को सोने के पहले पी लें। इससे रात में होने वाली उल्टी में आराम मिलेगा। अगर आपको दिन में भी लंबे समय से यह दोनों समस्याएँ हो रही हैं और लगातार बनी हुई है तो 1 से 2 घंटों के दौरान इस उपाय को दोहराते रहें।

धनिया पाउडर (Coriander powder)

धनिया सेहत के लिए अनेक प्रकार से फायदेमंद होता है। 12 ग्राम धनिये को 250 ग्राम पानी में कम से कम 1 घंटे भिगो दें। उल्टी और सिर में दर्द के दौरान इस पानी को पीना फायदेमंद होता है, इसके स्वाद को बेहतर करने के लिए आप इसमें चीनी मिला सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

नींबू (Lemon)

उल्टी से राहत के लिए नींबू एक पुराना उपचार है। सिर दर्द में भी इससे राहत मिलती है। एक नींबू को बीच से काटकर दो टुकड़ें कर लें। इसमें काला नमक और काली मिर्च का पाउडर डालकर सीधे चूसें। ऐसा करने से उल्टी और जी मिचलाना कम होता है।

कोल्ड कॉफी (Cold coffee)

कोल्ड कॉफी में अल्प मात्रा में कैफीन होता है जो दर्दनाशक का अकाम करता है। सिर दर्द में आराम के लिए दिन में दो बार कोल्ड कॉफी लेनी चाहिए।

पिपरमिंट ऑइल (Peppermint tea)

सिर के दर्द में पिपरमिंट ऑइल की मदद ली  जा सकती है जो दर्द को कम करता है। पिपरमिंट ऑइल द्वारा सिर में हल्के हाथों से मसाज करें।

अदरक (Ginger)

अदरक में भी उल्टी के एहसास को कम करने का खास गुण होता है। अगर एसिडिटी की वजह से उल्टी का एहसास हो तो अदरक का एक छोटा टुकड़ा मुंह में रखकर चूसना चाहिए।

सिंहपर्णी (Dandelion tea)

आजकल कई तरह की सामान्य और जटिल दोनों ही तरह के रोगों में प्राकृतिक उपचार की मदद ली जा रही है। सिंहपर्णी भी एक ऐसा ही औषधिय पौधा है जो दर्द को कम करने के लिए आयुर्वेद में उपयोग किया जाता है। माइग्रेन में होने वाले दर्द के लिए सिंहपर्णी की चाय पीने से लाभ होगा, इसे आप ऑनलाइन स्टोर्स पर प्राप्त कर सकते हैं।

उबला भोजन (Boiled food)

सिर दर्द और उल्टी की अवस्था में तला भुना और मसालेदार भोजन नहीं लेना चाहिए। जितना हो सके उतना उबला भोजन लें। यह पेट के लिए बेहतर होता है।

ठंडा दूध (Cold milk)

पेट में होने वाली जलन के साथ गले में जलन या अत्यधिक एसिडिटी की वजह से हो रही परेशानी में ठंडा दूध पीना बहुत लाभदायक होता है। इससे गले और पेट की जलन शांत होती है।

केलोमाइल टी (Chamomile tea)

केलोमाइल टी कई तरह के स्वास्थ्य लाभ के साथ शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। यह तनाव या चिंता की वजह से होने वाले सिर के दर्द को दूर करता है और पेट की समस्या जैसे मरोड़ और उल्टी में राहत देता है।

loading...