Hindi tips – Beauty problems with apple cider vinegar – एप्पल साइडर विनेगर द्वारा सौन्दर्य समस्याओं का उपचार कैसे करे?

सेब के सिरके में स्वास्थ्य और सुंदरता से जुड़े हज़ारों फायदे होते हैं। यह एक बिलकुल प्राकृतिक उत्पाद है जिसका प्रयोग सौंदर्य और स्वास्थ्य के लिए ज़्यादातर घरों में किया जाता है। इसका प्रयोग खाना बनाने तथा बालों और त्वचा के मास्क्स और पैक्स बनाने के लिए किया जाता है। सिरका शरीर में रक्त के संचार को बढ़ाता है और बालों और त्वचा पर कई तरह से प्रयोग किया जा सकता है।

सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए एप्पल साइडर विनेगर एक सस्ता और अति उपयोगी पदार्थ है। यह सौन्दर्य सामग्री में शामिल करने लायक एक आदर्श वस्तु है।

एप्पल साइडर विनेगर क्या है? और यह कैसे बनाया जाता है? (What is apple cider vinegar and how is it made?)

एप्पल साइडर विनेगर जिसे ऐ.सी.वी. के नाम से भी जाना जाता है, कैल्शियम, पोटेशियम, क्लोरीन, सोडियम और आयरन जैसे तत्वों का मिश्रण होता है। जो मिलकर जीवाणुओं से लड़ने वाला एक शक्तिशाली एजेंट बनाते हैं। यह सारे तत्व त्वचा के पोषण के लिए अति आवश्यक होते हैं, और वर्तमान समय में अत्यधिक ज़रूरी हैं।

ऐ.सी.वी. को सेब के फरमंटेशन द्वारा बनाया जाता है। जो डिपार्टमेंटल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध होता है।

एप्पल साइडर विनेगर के फायदे (Benefits of Apple Cider Vinegar or apple sirka)

सेब के सिरके के स्वास्थ्य तथा सुंदरता लाभ

  • एप्पल साइडर विनेगर बालों की जड़ों से रुसी को दूर करता है और बालों को चमकदार बना कर वृद्धिं में सहायक होता है।
  • विनेगर का उपयोग, यह फेस क्लींजर और टोनर के रूप में भी उपयोगी है।
  • यह सेल्युलाईट को नियंत्रित करता है।
  • यह दांतों को चमकाता है और सांसो की बदबू दूर करता है।
  • यह सूजन, और इन्फेक्शन ले लड़ता है और साथ ही ह्रदय, फेंफडों, पेट और त्वचा से सम्बंधित रोगों को दूर करने में सहायक होता है।
  • यह वेरीकोज वेंस से दर्द को दूर करता है।
  • विनेगर के उपयोग, इसके उपयोग से ऐज स्पॉट घटते हैं।
  • विनेगर के उपयोग, बढ़ती उम्र के निशानों को नियंत्रित करने के लिए 1 चम्मच संतरे के रस के साथ 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और चेहरे के धब्बो पर लगायें।

सौन्दर्य उत्पाद के रूप में एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग कैसे करें? (How to use Apple cider Vinegar (apple ka sirka) as a beauty product?)

ऐसे कई सौन्दर्य उत्पाद हैं को जिनमे एप्पल साइडर विनेगर पाया जाता है। यह त्वचा से रिंकल्स को दूर करता है और त्वचा मुलायम बनाता है। एप्पल साइडर विनेगर में पानी मिलाकर इसे ठन्डे और अँधेरे स्थान पर करीब एक महीने तक रखें और इस मिश्रण को प्रतिदिन बोतल को हिलाकर इस्तेमाल करें। एंटी ओक्सिडेंट, विटामिन्स और पोषक तत्वों से भरपूर वनस्पतियों द्वारा चिकित्सा की यह पद्धति प्राचीन काल से चली आ रही है जो अति प्रभावी है और उसी पद्धति पर आधारित है यह एप्पल साइडर विनेगर, जिसका उपयोग कई तरीकों से शरीर को लाभ पहुंचाता है।

बालों में उपयोग शैम्पू करने के बाद बालों एप्पल साइडर विनेगर द्वारा धोया जा सकता है, पानी और एप्पल साइडर विनेगर को बराबर मात्रा में बालों पर लगाकर धोने से उलझे हुये बाल सुलझ जाते हैं और साथ ही बाल मुलायम और रेशमी नज़र आने लगते हैं।

त्वचा के लिए उपयोग सिरके के लाभ, यह त्वचा के पी एच बैलेंस को बनाये रखता है और त्वचा के रंग को निखारता है। साथ ही इसके उपयोग से त्वचा के दाग धब्बे भी दूर होते हैं।

सौंदर्य के लिए सेब के सिरके का प्रयोग

फेसिअल टोनर के रूप में उपयोग सिरके के लाभ, ऐ सी वी को फेसिअल टोनर के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है यह त्वचा को मॉइस्चराइज करता है साथ ही धूल और गंदगी को दूर करके त्वचा को तरोताजा बना देता है।

पेडीक्योर के रूप में सी वी का उपयोग एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में लेकर इस घोल को पेडीक्योर के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है।

सेब के सिरके के फायदे (Uses of apple cider vinegar)

बालों को धोने में (Hair rinse)

सेब के सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड सिर में जमी धूल और गन्दगी को पूरी तरह साफ़ करता है। इससे बाल बिना अपना प्राकृतिक तेल खोये साफ़ और चमकदार बनते हैं। इस उत्पाद को डैंड्रफ हटाने का सबसे बेहतरीन तरीका माना गया है। इसका इस्तेमाल करने के सबसे अच्छे तरीके के अंतर्गत एक कप पानी में दो चम्मच सिरके को मिलाएं।

बालों को शैम्पू करने के बाद आखिरी बार धोएं। सिरके के फायदे, सिरके की मदद से बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए पानी और सिरके को बराबर मात्रा में मिलाएं और शैम्पू करने से पहले इस मिश्रण से बालों में मसाज करें। वैकल्पिक तौर पर आप सिरके को बालों में प्रयोग किये जाने वाले शैम्पू के साथ भी मिला सकते हैं। विनेगर में मौजूद एसिडिक गुण फंगल इन्फेक्शन की बढ़त को रोकने में सहायता करते हैं जो कि डैंड्रफ का मुख्य कारण होता है।

त्वचा की देखभाल (Skin soother me apple sirka ke fayde)

सेब के सिरके को नहाने के टब में मौजूद गर्म पानी में मिलाकर आप त्वचा को सुकून प्रदान कर सकते हैं। इस टब के पानी से नहाने से त्वचा का pH स्तर बरकरार रहता है। सेब के सिरके को पानी के साथ मिलाने के बाद इसे त्वचा के सूरज से जले हुए भागों पर भी लगाया जा सकता है। सूरज की किरणों से त्वचा पर पड़े फफोलों को ठीक करने में भी सिरका काफी बड़ी भूमिका निभाता है। सेब का सिरका के फायदे, मर्द दाढ़ी बनाते समय रेजर से कटने छिलने की स्थिति में भी सिरके का प्रयोग कर सकते हैं। आप या तो शुद्ध सिरके का सीधे प्रयोग करें या फिर रेजर से कटे भाग पर लगाने से पहले सिरके में थोड़ा सा शहद मिला लें। त्वचा की जलन तथा अंदरूनी रूप से बाल बढ़ने की समस्या का निदान भी सेब के सिरके के पास होता है।

सिरके के चेहरे तथा बालों पर आधारित फायदे

फेशियल टोनर (Facial toner me seb ka sirka ke gun)

सेब का सिरका फेशियल टोनर के लिए आपका बेहतरीन विकल्प है क्योंकि इसमें त्वचा के pH स्तर को नियंत्रित करने का काफी प्रभावी गुण होता है। पानी और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाएं तथा इसे रुई के फाहे की मदद से चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने के लिए छोड़ दें। आप इसे रातभर के लिए छोड़कर सुबह भी धो सकते हैं।

एक्ने का इलाज (Acne treatment)

आप प्राकृतिक, आसान तथा किफायती तरीके से सेब के सिरके द्वारा एक्ने का इलाज भी कर सकते हैं। सेब के सिरके, गेहूं के आटे तथा शहद की मदद से एक पेस्ट बनाएं और इसे एक्ने से प्रभावित भाग पर लगाएं। इसे रातभर छोड़ दें। इस पेस्ट से एक्ने के फलस्वरूप त्वचा पर पनपने वाले लालपन और सूजन में काफी कमी आती है।

मैनीक्योर (Manicure me apple ka sirka ke labh)

आप नाखूनों को लम्बे समय तक एक स्वास्थ्यकर लुक देने के लिए सेब के सिरके का प्रयोग कर सकते हैं। मैनीक्योर करने की प्राकृतिक प्रक्रिया के पहले नाखूनों को कुछ मिनटों तक सेब के सिरके में डुबोकर रखें।

माउथवाश (Mouthwash me seb ka sirka ka use)

मुंह से प्लाक तथा बैक्टीरिया को दूर करने के लिए आप माउथवाश के तौर पर सेब के सिरके का भी प्रयोग कर सकते हैं। दांतों को पानी तथा सेब के सिरके से रगड़ने से दांतों के इनेमल से दाग धब्बे दूर होते हैं। माउथवाश के रूप में सेब के सिरके का प्रयोग करने से पहले इसेमिन पानी मिलाकर इसे डाइल्यूट कर लें।

चयापचय प्रक्रिया (Metabolism)

पानी एक साथ थोड़ा सा सेब का सिरका दिन में दो से तीन बार पीने से शरीर का मेटाबोलिज्म दुरुस्त रहता है। इसकी मदद से शरीर में फैट कम होता है, शरीर के टॉक्सिन्स दूर होते हैं तथा चुस्ती फुर्ती आती है। इसके फलस्वरूप त्वचा और बाल भी स्वस्थ रहते हैं। सेब के सिरके का प्रयोग खाना बनाने में तथा सलाद के तेल के रूप में किया जा सकता है।

घाव ठीक करने में लाभदायक (Wound and bruise healer)

सेब का सिरका छोटे मोटे घाव को भरने में काफी कारगर सिद्ध होता है। घाव को शुद्ध सेब के सिरके में डुबोये कपड़े से एक घंटे तक ढककर रखें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday