How to remove split ends with candle – मोमबत्ती से दो मुहें बाल कैसे हटाएं?

महिलाओं को लम्बे बाल रखना बहुत भाता है, लेकिन रखरखाव का कारक सवालिया हो जाता है। स्वस्थ और लंबे बालों बनाए रखना बड़ी बात है दोमुहें बालों की आम समस्या के कारण जिस्ला सामना हम सभी करते हैं। दोमुहें बाल कम करने के लिए कई उपचार हैं और वे बहुत प्रभावी भी हैं। लेकिन नवीनतम प्रवृत्ति ने महिलाओं को पूरे विश्व में आश्चर्यचकित कर दिया है।

प्रवृत्ति ब्राजील से आई है और वेलटेरपिया के रूप में जाना जाती है। इसमें मोमबत्ती के इस्तेमाल से आपके बालों को जलाना और ठीक करना आता है। आप पहले से ही दर रहे है, तो आप को जान कर खुशी होगी कि यह वास्तव में काम करता है। हालांकि, यह बहुत जरूरी है एक विशेष स्टाइलिस्ट से ही आपके बालों पर करवाया जाये।

जिन महिलाओं को इस उपचार के बारे में पता चला उन्होंने सोचा होगा कि यह वास्तव में मोमबत्ती के मोम के आपके बालों पर काम करने के बारे में है, लेकिन असली बात आपके बालों पर लौ को नियंत्रित करने के बारे में है। इस प्रक्रिया को घर पर करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इसके लिए प्रशिक्षित कौशल और उचित तकनीक की जरूरत होती है।

दोमुंहे बालों से छुटकारा, सबसे अच्छे परिणाम सूखे और सीधे बाल, जो पतले हिस्सों में विभक्त किया गया है, पर प्राप्त किया जा सकते  है। अगर वे मोटे हिस्से बनाते हैं तो दो मुहें बालों का पता लगाना और उनका उपचार मुश्किल हो जाता है। एक बार बालों को विभाजित का लिया जाता है, फिर सभी हिस्सों को मोड़ा जाता हैं। स्टाइलिस्ट दोमुहें बाल (split end baal) जो बाहर निकले रहते है, पर आग की लौ को चलाने के लिए अपनी तकनीक का उपयोग करती है। उन्हें बहुत सावधान रहना होता है क्योंकि केवल क्षतिग्रस्त बालों का ही इलाज करना होता है। यहीं पर अंतर आ जाता है एक साधारण व्यक्ति में और एक कुशल प्रशिक्षक में। यह आपके बालों को स्थायी रूप से प्रभावित करते हैं और हालत और खराब कर सकते हैं।

रूखे दोमुहें बालों/स्प्लिट एंड्स के लिए सर्वोत्तम हेयर पैक

एक बार जलने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है, स्टाइलिस्ट आपके बालों को धो देगा। अपने बालों को गहराई से कंडीशन किया जाएगा। तीव्र गर्मी के कारण आपके बालों के छिद्र खुल जाते हैं और आपको पोषक तत्वों को डालने की सुविधा देता है। यह आसानी से कंडीशनिंग क अवशोषित कर लेता है और इसे सील कर देता हैं। फिर एक मास्क लगाया जाएगा जिसके बाद इस ठन्डे पानी से धो लिया जाएगा और बालों को और तेज़ी से बढ़ने देगा। दोमुंहे बालों से छुटकारा, एक बार जब आपने दोमुहे समाप्त कर दिए गए फिर उनहीं अच्छी तरह से स्टाइलिस्ट द्वारा छांट दिया जाएगा।

यह बात ध्यान रखना जरुरुी है कि जले हुए बालों में से दुर्गन्ध पैदा होगी। यह एक तेज़ गंध है जो वास्तव में लंबे समय तक रहता है। गंध हमारे बालों पर किरेटिन (kiretin )और सल्फर की मात्रा के वजह से आता है। जले हुए बालों की गंध थोड़ी देर के लिए रह जाती है और कई महिलाएं इसी कारण से इस उपचार को करने के लिए इंकार करती हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका स्टाइलिस्ट आपको बताये, कि आपके बाल इस इलाज (do muhe baal ka ilaaj) का सामना कर सकते हैं या नहीं। इस प्रकार का उपचार आमतौर पर उन महिलाओं को करने के लिए सलाह दी जाती है जिनके बालों का इलाज पहले किया जा चुका है। अपने बालों पर ताप डाला है या रंग किया जा चूका है या आपके बाल उन सभी से गुज़र चुके है जो आकर्षक दिखने के लिए ज़रूरी हैं। यह उन महिलाओं के लिए सबसे अच्छा है जो दो मुँहों के लिए अपने बाल काटना नहीं चाहते है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

loading...