Jojoba oil for hair growth – क्या जोजोबा तेल बालों के बढ़ने में मदद करता है?

जोजोबा तेल एक तरह का माँ है जो कि जोजोबा के पौधे के बीज से निकलता है। यह संवेदनशील त्वचा पर अपने असर के लिए जाना जाता है, पर जोजोबा तेल के सौंदर्य युक्त फायदे और भी कई हैं। जोजोबा के तेल का रोज़ाना प्रयोग करने से बालों के बढ़ने में भी मदद मिलती है और इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते।

जोजोबा के तेल का वैज्ञानिक नाम सीमंडसिया चिनेसिस है। यह मेक्सिको, कैलिफ़ोर्निया और एरिज़ोना में पाया जाता है परन्तु इसके फायदे सारे विश्व के लोग उठाते हैं। जब व्हेल को मारने पर पाबंदी लगा दी गयी, तब कहीं जाकर जोजोबा के फायदे दुनिया के सामने आए।

नीचे जोजोबा के बालों पर फायदे गिनाए गए हैं।

जोजोबा तेल के गुण – सिर को पोषण देता है और बालों के बढ़ने में मदद करता है (Moisturizes our scalp and promotes hair growth)

बालों के अच्छे से बढ़ने के लिए सीबम की ग्रंथियों से सीबम के तेल का सही मात्रा में उत्पन्न होना आवश्यक है। सीबम आपके बालों के रोमछिद्रों पर असर करके बालों के बढ़ने को प्रोत्साहित करता है। सीबम के सही मात्रा में उत्पन्न ना होने से बाल सूखे और कमज़ोर हो जाते हैं जिससे उनके गिरने और दोमुंहे होने की संभावना बढ़ जाती है। अतः सिर को स्वस्थ और पोषित बनाए रखने के लिए जोजोबा के तेल का उपयोग करें।

त्वचा,चेहरे और बालों के लिए जैतून के तेल के फायदे

जोजोबा का तेल लें और उसमें उतनी ही मात्रा का बादाम,नारियल या जैतून का तेल मिलाएं। जोजोबा तेल के गुण, अब इस मिश्रण को कुछ देर गर्म होने दें। जब ये काफी गर्म हो जाए तब इसे ठंडा करके सिर में लगाने लायक बना लें और अपने सिर में गरम तेल की मसाज करें। इसे रोज़ाना करने पर आपको फर्क मालूम होगा।

जोजोबा तेल के फायदे – जोजोबा ऑयल सिर को साफ़ करता है (Works as scalp cleanser se balo ke liye ayurvedic upay)

सिर्फ सीबम कम उत्पन्न होने से ही बालों को नुकसान नहीं पहुँचता बल्कि इसके ज़्यादा उत्पादन से भी कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। सीबम का ज़्यादा उत्पादन आपके सिर के रोमछिद्रों को जाम कर देता है और बालों के बढ़ने में बाधा पहुंचाता है। जोजोबा का तेल अतिरिक्त सीबम को बालों के रोमछिद्रों को खोलता है। अतिरिक्त सीबम के उत्पादन को कम करने के लिए गर्म तेल की मसाज लें।

जोजोबा के तेल के लाभ – जोजोबा ऑयल कीटाणुओं और फंगल संक्रमण से लड़ता है (Fights with germs and fungal infections)

सिर पर बैक्टीरिया या अन्य किसी प्रकार के फंगस के संक्रमण से बालों के बढ़ने में बाधा उत्पन्न होती है। इन समस्याओं का आपको पहले से कोई अंदेशा नहीं होता है और धीरे धीरे ये आपके बालों के रोमछिद्रों को प्रभावित करके उन्हें खराब करते हैं और इससे आपके बाल टूटने लग जाते हैं। अगर आप भी ऐसी अमस्याओं का सामना कर रहे हैं तो जोजोबा का तेल आपका सच्चा मित्र है क्योंकि यह बैक्टीरिया या अन्य कीटाणुओं तथा फंगस से लड़ने में आपकी मदद करता है और आपके सिर को साफ़ करके उसे साफ़ और पोषित बनाता है। अपने सिर पर जोजोबा का तेल लगाकर कुछ देर तक मसाज करें और इसे 1 से 2 घंटे तक छोड़कर हलके गुनगुने पानी से धो दें। इस मसाज से आपके सिर में रक्त संचार भी सुचारू हो जाता है।

अगर आपको बालों के दोमुंहे होने या उनके किनारे रूखे होने की समस्या है तो बालों के ख़राब भागों में थोड़ा सा जोजोबा का तेल लगाएं और इसे 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें उर इतने समय के पूर्ण होने पर इसे सादे पानी से धो दें।

त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल के लिए जैतून तेल

जोजोबा तेल अपने नमी प्रदान करने वाले गुणों के द्वारा रूखे बालों की देखभाल करता है। इसे अपने सामान्य कंडीशनर में मिलाएं और रोज़ाना प्रयोग करके अपने बालों में आई चमक को स्वयं ही महसूस करें।

जोजोबा तेल के लाभ (Benefits of Jojoba oil)

हाइगल थकान को कम करे (Reduces hygal fatigue)  क्या आपने पहले कभी हाइगल थकान के बारे में सुना है ! आपने भले ही इसके बारे में ना सुना हो, पर इसका अहसास अवश्य किया होगा। यह और कुछ नहीं, बल्कि आपके अपने गीले बालों को पोंछने के बाद उनमें रह गया रूखापन है। असल में यह समस्या बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण बन जाती है। क्योंकि जोजोबा का तेल बालों को जड़ से नमी प्रदान करता है, अतः इस अंदरूनी नमी से रूखापन कम होता है, जिसके फलस्वरूप बाल झड़ने से बचते हैं।

कंडीशनर के रूप में प्रयोग (Use as conditioner)  आप अपने आयुर्वेदिक शैम्पू (shampoo) के साथ इसका कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों को लोच, चमक और नरमी प्राप्त होती है। इसके अलावा जोजोबा का अन्दर से नमी प्रदान करने वाला गुण पतले बालों को भी घनत्व प्रदान करता है। बात यह है कि अगर आप बालों की किसी समस्या के शिकार हैं तो जोजोबा का तेल निश्चित तौर पर आपके लिए काम करेगा। जोजोबा का कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसके दो भाग को एक भाग कोको मक्खन (cocoa butter) और एक भाग पानी के साथ मिश्रित किया जाए।

दोमुंहे बालों से छुटकारा (No split ends)  यह बेहतरीन तेल जलन दूर करने वाला भी साबित होता है। इसका मतलब यह भी है कि यह बाल की त्वचा पर आई दरारों को भी भरने की सामर्थ्य रखता है। जोजोबा के तेल का निरंतर प्रयोग करने पर आपको दोमुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है। कई बार बालों में स्टाइलिंग (styling) और उन्हें सुखाने के लिए ताप का प्रयोग किया जाता है। इस तरह बालों में गर्मी के प्रयोग से वे काफी कमज़ोर हो जाते हैं। इसी वजह से बालों में ताप का प्रयोग कम से कम करने का प्रयास करें और और साथ ही साथ बालों पर जोजोबा के तेल से हलके से मालिश भी करें। शैम्पू करने के बाद करीब दो मिनट के बाद और बालों को धोने से पहले कंडीशनर का प्रयोग करें।

फोलिकल्स को मज़बूत बनाए (Strengthens the follicle)  जोजोबा का तेल 2% सैचुरेटेड (saturated) वसा और 98% मोनोसैचुरेटेड (monosaturated) वसा से बना है। इसके इस सामान्य बनावट के कारण यह तेल आसानी से आपके बालों के फोलिकल्स में समा जाता है। यह बालों को गहरी मजबूती प्रदान करता है तथा आपके बालों को एक ही जगह पर रखने में सहायता करता है।इस तेल से सिर के उस जगह पर अच्छे से मालिश करें, जहाँ के फोलिकल्स को आप मज़बूत करना चाहते हैं। अगर आप बालों में चमक लाना चाहते हैं, तो बालों की जड़ को छुए बिना इनपर कंघी का प्रयोग करें।

नीलगिरी के तेल के स्वास्थ्य लाभ

इतने सारे गुणों के होने की वजह से आप भी रोज़ जोजोबा तेल बालों के लिए (jojoba tel balo ke liye) का इस्तेमाल करने की बात सोच रहे होंगे। यह एक काफी अच्छा उपाय है, पर यह तेल आपके लिए अच्छा साबित होगा या नहीं, ये आपके बालों पर निर्भर करता है। अगर आपको बालों में शुरू से अन्य प्राकृतिक तेलों का प्रयोग करने की आदत है तो जोजोबा के तेल की तरफ आने के लिए आपको ठोस कारणों की आवश्यकता होगी। लेकिन इसका रोजाना प्रयोग करने से बालों के झड़ने की भी संभावना काफी बढ़ जाती है। किसी अच्छी चीज़ की भी अति अच्छी नहीं होती है।

जो महिलाएं बालों के झड़ने और दोमुंहे बालों की समस्या से परेशान होती हैं, वे कई तरह के उपायों की तलाश में रहती हैं। आपके लिए यह जानना काफी आवश्यक है कि बालों को जोजोबा के तेल में डुबो देने से लाभ से ज्यादा नुकसान ही होगा। इसका कम से कम इस्तेमाल करें और बालों को अपनी गति से ठीक होने का मौक़ा दें। अधीर होना स्वाभाविक है, पर इस बात का भी ध्यान रखें कि तेल का असर देखने के लिए इसे पर्याप्त समय देना भी आवश्यक है।

यह तेल खासतौर से घुंघराले बालों के लिए काफी अच्छा होता है। ऐसे बालों में उलझनें काफी होती हैं। इसे दूर करने के लिए अपनी हथेली में थोड़ा सा जोजोबा का तेल लें और हलके से बालों में मालिश करें। इससे बालों की उलझनें आसानी से सुलझ जाती हैं।

 

jojoba tel ke fayde baalon ke liye, jojoba tel ke labh, jojoba tel ke gun, jojoba tel ke fayde

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday