Hindi beauty tips for skin care, hair care & nail care with lemon juice – नींबू के रस से त्वचा, बाल और नाख़ून को होने वाले फायदे

नींबू में कई गुण होते हैं और यह हमेशा खूबसूरत बनाए रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह प्रकृति की ओर से एक तोहफा है, जिससे आप हमेशा खूबसूरत लग सकें। आपके लिए यह अच्छा होगा कि आप हर सुबह उठकर नींबू के रस का सेवन करना शुरू कर दें।

इससे आपको अपना दिन तरोताज़ा रूप से शुरू करने का अवसर प्राप्त होगा और आप कई तरह की बीमारियों से बच भी जाएंगे। नींबू त्वचा और शरीर दोनों के लिए काफी अच्छा होता है। यह आपको तरोताज़ा बनाए रखने का एक बेहतरीन उत्पाद है। यही वह समय है, जब आप नींबू के गुणों के बारे में विस्तार से पढ़ें और इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाएं।

नींबू का रस आपका वज़न घटाने में सहायक होता है। अगर आप एक गिलास नींबू के रस का सेवन करें, तो इसकी मदद से आपके शरीर का मेटाबोलिज्म (metabolism) दुरुस्त होने में काफी मदद मिलेगी। नींबू में काफी कम मात्रा में कैलोरीज (calories) होती हैं। अगर आप नींबू को शहद के साथ मिलाएं और इसका सेवन हर सुबह करें, तो आप काफी तरोताजा महसूस करेंगे।

इससे शरीर काफी हल्का प्रतीत होता है और आप भी काफी अच्छा महसूस करते हैं। नींबू शरीर के अन्दर काफी सकारात्मक परिवर्तन लाता है और इसी वजह से अच्छा जीवन जीने का मूल तत्व कहा जाता है। नींबू शरीर के स्वास्थ्य को नियंत्रित करता है और इसको एक फल के रूप में अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपके जीवन को एक नयी ऊर्जा प्राप्त होती है।

नींबू का सेवन हमारे स्वास्थय के लिए बहुत लाभकारी हैं। क्या आप जानते हैं नींबू सौंदर्य बढाने में भी बहुत लाभकारी होता हैं। नींबू फल परिवार के अंतर्गत आता हैं और यह विटामिन सी से युक्त होता हैं। नींबू आपकी त्वचा की कोशिकाओं में अंदर तक जाकर उन्हें पोषण प्रदान करता हैं और त्वचा में निखार लाता हैं। नींबू से हम अपनी त्वचा और बालों की कैसे देखभाल कर सकते हैं यह हमने नीचे विस्तृत रूप में बताया हैं :

दमकती त्वचा के लिए नींबू के फेस पैक

नींबू आँखों के लिए काफी लाभदायक (Lemon (nimbu ras) takes great care of the eyes)

नींबू आँखों के लिए काफी लाभदायक होता है। नींबू पानी पीने से आँखों को काफी फायदा पहुंचता है। इसके अलावा अगर आप नींबू को आँखों के आसपास रगडें, तो आपको काफी अच्छा प्रभाव प्राप्त होगा। इससे आपके काले घेरों को दूर करने में आसानी होगी और आँखों की किसी भी प्रकार की समस्या से भी आपको निजात मिलेगी। अब आपकी आँखें बिलकुल नहीं सूखेंगी और आप आँखों के किसी प्रकार के संक्रमण से भी प्रभावित नहीं होंगे। इसके प्रयोग से आपको चमकदार और स्वस्थ आँखें प्राप्त होंगी और आपकी नज़र भी काफी तेज़ हो जाएगी।

नींबू शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए (Lemon boosts the human immunity system se nimbu ke ras ke gun)

नींबू मानव शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में भी काफी बढ़ोत्तरी करने में सहायक सिद्ध होता है। नींबू में सारे ज़रूरी एंटीऑक्सीडेंटस (anti-oxidants) होते हैं, जिनकी मदद से आप संक्रमणों से लड़ सकते हैं और सामान्य सर्दी खांसी और कफ़ से बचकर रह सकते हैं। नींबू के सेवन से शरीर की कोशिकाओं में मजबूती आती है तथा उनकी कार्यशीलता में भी काफी बढ़ोत्तरी होती है। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होती है और अब आपको संक्रमणों या अन्य बीमारियों से प्रभावित होने की चिंता नहीं सताती। शरीर का बचाव करने का और प्रतिरोधक क्षमता को नियंत्रित और मज़बूत बनाने का यह एक काफी बढ़िया तरीका है।

नींबू के रस के लाभ से नाखूनों और होंठों का इलाज (Lemon can cure your nails and lips se nimbu ke ras ke labh)

नींबू के सौन्दर्यवर्धक गुण

नींबू आपके होंठों और नाखूनों पर काफी असरदार रूप से कार्य करता है। यह शरीर की सूखी हुई कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। यही कारण है कि ठण्ड के मौसम में आपको होंठों पर नींबू का रस लगाने की सलाह दी जाती है। इससे आपके होंठ काफी अच्छी स्थिति में रहते हैं और उनमें दरारें और सूखापन नहीं आता। इसके प्रयोग से आपके होंठ नर्म मुलायम हो जाते हैं। नींबू का रस कमज़ोर नाखूनों की भी देखभाल करने में सक्षम है और इसके निरंतर इस्तेमाल से नाखून काफी चमकदार हो जाते हैं।

व्यायाम के बाद नींबू के रस का सेवन (The goodness of lemon juice after exercise)

नींबू का रस खनिजों और नमक से भरपूर होता है। काफी देर तक व्यायाम करने के बाद आप काफी थक जाते हैं और शरीर जवाब देने लगता है। यह वो समय होता है, जब शरीर अपने अन्दर का आवश्यक नमक खोने लगता है। इस समय अगर आप एक गिलास नींबू पानी का सेवन कर लेंगे, तो काफी तरोताजा और उर्जावान महसूस करेंगे। नींबू का पानी शरीर के अन्दर सारे आवश्यक नमक और खनिज का संचार इस तरह से करने में मदद करता है कि आप खुद को उर्जावान और शक्ति से भरपूर महसूस कर सकें। आपको यह लगने लगेगा कि आपने अपने शरीर में पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त कर ली है और इसके बाद आप दिन के बाकी कार्यों के लिए खुद को तैयार महसूस करेंगे।

नींबू सारे शरीर को पर्याप्त पोषण दे (Lemon causes whole body nourishment)

नींबू आपके शरीर के सम्पूर्ण पोषण के लिए ज़िम्मेदार तत्व होता है। इसका असर आपके बालों से शुरू होता है और आपके पैरों के नाखूनों तक आपको प्रभावित करता है। यह त्वचा और शरीर के अन्य अंदरूनी अंगों के स्वस्थ और क्रियाशील रहने का काफी कारगर स्त्रोत है। एक बार जब आप रोजाना एक गिलास नींबू पानी का सेवन शुरू करते हैं, तो आप पहले से कहीं अधिक चुस्त दुरुस्त और तरोताज़ा दिखने लगते हैं। यह शरीर की गर्मी को दूर करने का तथा अन्दर से ऊर्जा को महसूस करने का एक काफी प्रभावी तरीका है। नींबू शरीर के क्षतिग्रस्त भागों के मरम्मत करने में भी काफी असरदार सिद्ध होता है। आप इसे शरीर का सम्पूर्ण उपचार भण्डार कह सकते हैं, जहां पर शरीर के हर अंग के देखभाल की पूरी ज़िम्मेदारी ली जाती है।

नींबू के रस से त्वचा, बाल और नाख़ून को होने वाले फायदे

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए नींबू का इस्तेमाल (Lemon takes great care of your face)

नींबू प्राकृतिक रूप से चेहरे की देखभाल करता हैं। नींबू का रस चेहरे के दाग, धब्बे, निशान हटाता हैं। नींबू के रस का इस्तेमाल अपने नहाने के पानी में करने से यह त्वचा की बंद कोशिकाओं को खोलता हैं। नींबू के रस को पानी में मिलाकर अपने पैरों को डुबोने से यह पैरों की मृत त्वचा को हटाता हैं। नींबू का रस साईटरिक एसिड से युक्त होता हैं जो कि त्वचा को दाग धब्बे रहित बनाने में सहायक हैं।

नींबू के रस के गुण, नींबू के रस को टोनर की तरह कैसे इस्तेमाल करें (Nimbu ke ras ke fayde hindi me as a face toner)

नींबू के रस को टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 2 टेबलस्पून नींबू का रस ,2 टेबलस्पून वाइन , 2 टेबलस्पून पानी लें सबको अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण में रुई को डुबो कर चेहरे पर लगायें।

नींबू के रस के फायदे, नींबू का एक्सफोलिअट की तरह कैसे इस्तेमाल करें (Lemon as a exfoliator)

नींबू को दो भाग में काट लें और उसे चीनी में डुबो कर अपनी त्वचा पर रगडें। यह आपकी त्वचा के लिए सर्वोत्तम एक्सफोलिअट हैं।      hinditips.com

नींबू पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

नींबू को मोइस्चराइजर की तरह कैसे इस्तेमाल करें (Lemon as a body moisturizer)

शुष्क त्वचा के लिए नींबू एक सर्वोत्तम मोस्चराइजर हैं। 1 टेबलस्पून शहद , 1 टेबलस्पून नींबू का रस और 1 टेबलस्पून जैतून का तेल मिलाकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण अपनी शुष्क त्वचा पर इस्तेमाल करें। 10-15 मिनट तक इसे त्वचा पर रहने दें। फिर ठन्डे पानी से धो लें यह आपकी त्वचा को मोस्चराइज करता हैं।

नींबू को ब्लैकहेड्स हटाने के लिए कैसे इस्तेमाल करें (Lemon uses as blackhead removal)

नींबू के रस से ब्लैकहेड्स की त्वचा को रगडें। नींबू का रस ब्लैकहेड्स और कोशिकाओं को अन्दर तक साफ़ कर देता हैं। इसे त्वचा में 10-15 मिनट तक रहने दें फिर धो लें।

बालों की देखभाल के लिए नींबू का कैसे इस्तेमाल करें (Lemon takes care of the hairs)

नींबू के रस को अपने सर की त्वचा पर लगायें। बालों में नींबू का रस लगाने से दो फायदे हैं एक तो यह रुसी हटता हैं और दूसरा की यह बालों को कंडीशन करने के भी काम आता हैं। 1 टेबलस्पून जैतून का तेल लें, 1 टेबलस्पून शहद, 3 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाकर मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को बालों में 30 मिनट के लिए लगायें। फिर धो लें।

नींबू के रस से नाख़ून की देखभाल कैसे करें (Lemon can cure your nails)

10 मिनट के लिए अपने नाख़ून को नींबू के रस में डूबो दें। फिर नाख़ून को ब्रश से रगडें। आप नींबू के रस में सिरका भी मिला सकते हैं। यह आपके नाख़ून को मजबूत बनाता हैं।