Fuller’s earth for beauty solutions in Hindi – सौंदर्य के लिए मुल्तानी मिटटी के उपयोग

महिलाएं हमेशा अपनी त्वचा को सुन्दर और आकर्षक बनाए रखना चाहती हैं। ज़्यादा मेकअप करने की बजाय उन्हें प्राकृतिक तौर पर त्वचा की सफाई करनी चाहिए। कास्मेटिक और मेकअप आपकी त्वचा को अस्वस्थ बनाते हैं। मुल्तानी मिटटी एक बेहतरीन उत्पाद है जो कि प्राकृतिक रूप से पाया जाता है और कई महिलाओं की सुंदरता का कारण भी बना है। मुल्तानी मिटटी के प्रयोग से आप आसानी से अपनी त्वचा से धूल और गंदगी निकाल सकती हैं।

मुल्तानी मिटटी में पाए जाने वाले पदार्थ (Contents of multani mitti)

यह एक प्राकृतिक त्वचा की देखभाल करने वाला उत्पाद है जिसमें अलमुनियम सिलिकेट की प्रचुर मात्रा होती है। इसमें सोखने के काफी अद्भुत गुण होते हैं जिससे आपकी त्वचा काफी तरोताज़ा और मुलायम हो जाती है।

हर प्रकार की त्वचा के लिए फायदे (Benefits of all types of skin – multani mitti ke gun)

एक्ने और मुहांसों की समस्या आज पुरूषों और महिलाओं, दोनों के लिए आम बात हो गयी है। इसमें मौजूद लाइम के गुण हानिकारक बैक्टीरिया, अत्याधिक तेल और गन्दगी निकालने में सक्षम हैं तथा त्वचा को काफी मुलायम रखते हैं। यह गर्मियों के लिए काफी अच्छा पदार्थ है क्योंकि इसमें ठंडक देने वाले गुण होते हैं जो कि जलन से बचाते हैं।

मुल्तानी मिट्टी के लाभ – मुल्तानी मिटटी के प्रयोग (Ways of using multani mitti for beauty treatment – multani mitti ke use)

सौंदर्य के लिए चावल का प्रयोग

तेल निकालने वाला पैक (Pack to reduce oil)

अगर आपकी त्वचा काफी तैलीय है, तो ऐसा पैक लगाएं जिससे अतिरिक्त तेल आपके चेहरे से चला जाए। मुल्तानी मिटटी का मास्क इसके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। मुल्तानी मिटटी के पाउडर वाले रूप को गुलाबजल के साथ मिलाएं। त्वचा के ph स्तर को नियंत्रित करने के बाद आपकी त्वचा का अतिरिक्त तेल कम हो जाएगा। यह आपके शरीर को मुलायम बनाने के साथ ही ठंडा भी करता है।

दमकती त्वचा के लिए पैक (Pack for glowing skin)

हर महिला को दमकती त्वचा की चाह होती है। पर जीवनशैली में परिवर्तन तथा त्वचा की देखभाल ना करने की वजह से त्वचा का प्राकृतिक निखार खो जाता है। इस पैक की मदद से आप आसानी से चेहरे की रौनक वापस पा सकती हैं। इसके लिए मुल्तानी मिटटी, टमाटर के रस तथा चन्दन के पाउडर का प्रयोग करें। अतिरिक्त निखार पाने के लिए थोडा सा चन्दन का पेस्ट काफी प्रभावी रहेगा।

इन सबका एक महीन पेस्ट बनाएं तथा चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक रखें तथा उसके बाद गर्म पानी से धो दें।

मुलायम त्वचा के लिए पैक (Pack for soft skin)

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो इसे नरम और मुलायम बनाने की आवश्यकता होगी। थोड़ा सा दूध लें और उसमें पिसे हुए बादाम मिलाएं। अब इसमें मुल्तानी मिटटी मिलाएं तथा सारे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसे कुछ मिनटों तक छोड़ दें तथा नरम और सुन्दर त्वचा पाने के लिए धो दें। त्वचा के काले धब्बे हटाने के लिए भी मुल्तानी मिटटी काफी उपयोगी है। इसके लिए इसमें पुदीने के पत्तों तथा दही का पेस्ट मिलाएं।

मुल्तानी मिटटी के त्वचा पर फायदे (Use of fuller’s earth for beauty)

मुलतानी मिट्टी का उपयोग – मुहांसे दूर करे (Removal of pimples)

सौंदर्य के लिए दूध के विभिन्न प्रयोग

तैलीय त्वचा के लोगों को एक्ने और मुहांसों की समस्या हमेशा परेशान करती है। पर मुल्तानी मिटटी के फेस पैक की मदद से मुहांसों और एक्ने को निकालना काफी आसान है। एक प्रभावी मुल्तानी मिटटी का पैक बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिटटी के पाउडर, 1 चम्मच गुलाबजल, नीम की पत्तियों का पेस्ट तथा कपूर लें। ये सारे पदार्थ आपके चेहरे से मुहांसे हटाने के असरदार माध्यम हैं।

कील मुंहासे, एक्ने और मुहांसों से दूर रहने के लिए आप इस पैक का प्रयोग हफ्ते में कम से कम 1 बार करें।

मुल्तानी मिटटी के फायदे – काले धब्बे हटाए (Eradicating dark spots)

काफी गोरी त्वचा वाले लोगों को भी त्वचा में काले धब्बों की समस्या पेश आती है। ये धब्बे सूरज की रौशनी या फिर रंजकता की वजह से उभरकर आते हैं। पर मुल्तानी मिटटी का फेस पैक आपको इन धब्बों से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिटटी, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच पुदीने के पत्तों का पेस्ट लें। इन्हें अच्छे से मिलाकर चेहरे के उस भाग पर लगाएं जहां आपको काले धब्बे दिखते हैं। इस पैक को 30 मिनट तक रखें तथा गुनगुने पानी की मदद से इसे धो दें।

त्वचा को ठीक करने का फायदा (Multani mitti ke labh skin healing benefit)

अगर आपकी त्वचा किसी प्रकार से कट या छिल गयी है तो मुल्तानी मिटटी उस जगह पर काफी असरदार रूप से काम करेगी। इसके लिए एक चम्मच मुल्तानी मिटटी, थोड़ी सी हल्दी तथा पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा चेहरे के घावों पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक रखें और फिर पानी से धो दें।

सफ़ेद और काले धब्बों से छुटकारा – कील का इलाज (Removal of white heads and black heads)

सौंदर्य के लिए दलिये के फेस पैक

ये धब्बे ज़्यादातर लोगों के नाक के ऊपर होते हैं। ये आमतौर पर तैलीय त्वचा वाले लोगों में ज़्यादा देखे जाते हैं। इन धब्बों के ऊपर गन्दगी जमने से समस्या और भी विकट हो जाती है। पर मुल्तानी मिटटी के प्रयोग से इस समस्या का भी समाधान निकल सकता है। इसके लिए एक चम्मच मुल्तानी मिटटी, 1 चम्मच चीनी, शहद और गुलाबजल का एक पैक बनाएं। इसे अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह एक बहुत अच्छा स्क्रबर है जो कि मृत कोशिकाओं को निकालने के साथ ही त्वचा से काले और सफ़ेद धब्बों को निकालता है। धीरे धीरे चेहरे तथा नाक के आसपास के भाग को उँगलियों से रगड़ें और इसे 10 मिनट तक रखकर गुनगुने पानी से धो दें।

रंजक त्वचा से मुक्ति (Removal of pigmented skin hai multani mitti ke fayde)

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा में रंजकता बढ़ती जाती है और आपका चेहरा बेजान और अनाकर्षक दिखने लगता है। इस रंजकता को मुल्तानी मिटटी के फेस पैक से दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच मुल्तानी मिटटी का पाउडर, 1 चम्मच गाजर का गूदा तथा 2 चम्मच जैतून का तेल लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा त्वचा के रंजकता वाले हिस्से पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक रखें। एक बार सूख जाने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday