Orange peels for skin care, hair care, beauty care in Hindi – स्किन केयर, हेयर केयर, ब्यूटी केयर के लिए संतरे के छिलके के फायदे

हर कोई सुन्दर दिखने की चाह रखता है भले ही उसकी कितनी ही उम्र हो। आप महँगी कॉस्मेटिक उत्पादों का उपयोग करे बिना या ब्यूटी पार्लर गए बिना आसानी से अपनी त्वचा और बालों को स्वस्थ बना सकते हैं। संतरे के छिलके जो आप अक्सर संतरा खाने के बाद फेंक देते है, त्वचा और बालों के लिए बहुत ही गुणकारी होते है।

संतरे के छिलके को फेंकने के बजाये आप ऐसे उत्पाद घर बैठे बना सकते है जो की आपकी त्वचा के लिए बड़े ही लाभदायक है। विटामिन सी से भरपूर होने के नाते ऑरेंज प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय बनाने में भी लाभदायक है। आप संतरे के छिलको का उपयोग कील, मुहांसे, दाग व धब्बे हटाने के लिए भी कर सकते है।

त्वचा, बाल, सौंदर्य और स्वास्थ्य के लिए संतरे के छिलको का उपयोग करने के तरीके (Ways of using orange peels for skin, hair, beauty and health)

त्वचा के लिए प्राकृतिक ब्लीच (Natural bleach for skin santre ke chilke se)

ब्लीचिंग के बहुत दुष्प्रभाव होते है, पर अगर आप संतरे के छिलको से प्राकृतिक ब्लीचिंग करेंगे तो वह बहुत ही प्रभावी साबित होगा। दो बड़े संतरों के छिलको को ले व उसे मिक्सर में पीस ले। अब एक कंटेनर में मिश्रित छिलके ले और उसमे दूध मिला ले। उसे बहुत अच्छी तरह से मिक्स करे और फिर अपनी त्वचा पर इसे लगा लीजिये। 20-25 मिनट की अवधि के लिए इसे आपकी त्वचा पर छोड़ दें और जब यह पूरी तरह से सुख जाये तब इसे ठंडे पानी से धो ले। इससे आप नियमित रूप से लगा कर अपनी त्वचा को प्रभावशाली बना सकते है।

संतरे के छिलके का उपयोग – नहाना (Bathing se orange peel face pack for fairness)

संतरे और नींबू के छिलके से बने हुए फेस पैक

आप स्नान करते समय संतरे के छिलके का पाउडर पानी में मिला सकते हैं और स्वाभाविक रूप से चिकनी व चमकदार त्वचा तत्काल प्राप्त कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को एक रेशमी व चिकना स्पर्श देगा और इसे पुनर्जीवित करेगा।

संतरे के छिलके का उपयोग – फेस वाश (Face wash)

संतरे का छिलका एक बड़ा ही प्रभावशाली फेस वाश का भी काम करता है। आप संतरे का रस निकाल कर उसे सीधे चेहरे पर लगा कर धो सकते है। आप महंगे फेस वाश की जगह संतरे के छिलको का उपयोग करके पैसे बचा सकते है व एक सुन्दर और चमकदार त्वचा पा सकते है।

संतरा के छिलके – त्वचा की बढ़ती चिकनाई (Increasing smoothness of skin)

नारंगी विटामिन सी से भरपूर है, यह आपकी त्वचा में चिकनाई और कोमलता बढ़ाता है और लंबे समय के लिए चमक को स्थिर बनाये रखता है। संतरे के छिलको से आप चेहरे के छिद्र को भी हटा सकते है।

संतरे के लाभ – झुर्रियों से राहत (Wrinkle relief with santre ke chilke ka face pack)

35 साल से ज्यादा उम्र वाली महिलाओ के लिए झुर्रिया एक बहुत बड़ी समस्या है। संतरे के छिलके झुर्रिया हटाने में बड़े ही उपयोगी साबित होते है। झुर्रियों के पीछे के कारणों में से एक एंटीऑक्सीडेंट है। लेकिन, संतरे के छिलके अपने शरीर से ओक्सीडेंट को कम करते है और प्राकृतिक व प्रभावी त्वचा प्रदान करते हैं।

संतरा के छिलके – बालों के लिए उपयोगी (Useful for hairs)

आप अपने बालों में प्राकृतिक चमक पाना चाहते हैं, तो कुछ संतरे का रस और एक चम्मच शहद को मिला कर एक मिश्रण बना ले। शैंपू लगाने के बाद अपने बालों पर इस मिश्रण को  लगा ले। 5 से 10 मिनट की अवधि के लिए इसे लगाये रखे और फिर गर्म पानी से धो लें। आपके बालों में एक अलग तरह की चमक आ जाएगी।

दमकती त्वचा के लिए संतरे के छिलके

संतरे के लाभ – शुद्ध व ताज़ी हवा (Freshening air)

अपने बालों और त्वचा की चमक बनाने के साथ साथ, स्वस्थ वातावरण बनाये रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह भी आप और आपके परिवार को स्वस्थ रख सकता है। आप पानी में संतरे के छिलके, इलायची और दालचीनी को उबाल कर भी अपने घर को ताजा कर सकते हैं।

loading...