Olive oil for skin care, hair care, beauty care tips in Hindi – जैतून के तेल के फायदे

जैतून का तेल एक अद्भुत पदार्थ है जो कि आपके बालों और त्वचा दोनों के लिए काफी कारगर सिद्ध होता है। अगर आप अंदरूनी रूप से भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो जैतून का तेल खाना बनाने में भी काफी उत्तम होता है। सौंदर्य प्रसाधनों की खरीदारी करते समय स्वास्थ्यवर्धक पदार्थों पर भी समय दें और 1 बोतल जैतून का तेल लें। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा क्योंकि इसमें विटामिन,फैटी एसिड तथा मिनरल आदि होते हैं। उम्रदराज महिलाओं को भी इससे काफी फायदा होगा क्योंकि इससे त्वचा की झुर्रियां और उम्र का असर कम होता है।

आपको जैतून के तेल के हर क्षेत्र में फायदा प्रदान करने वाले गुणों के बारे में पता ही होगा। जो लोग अपने स्वास्थ्य का काफी ध्यान रखते हैं, वे अब स्वस्थ और चुस्त दुरुस्त रहने के लिए इस तेल का प्रयोग कर रहे हैं। यह सूरजमुखी के तेल या अन्य किसी भी तेल से काफी ज़्यादा फायदा पहुंचाता है। जैतून के तेल के प्रयोग से आपको मुलायम और चमकदार त्वचा प्राप्त होती है। आप बेहतरीन पोषण प्राप्त करने के लिए अपने बालों पर भी जैतून के तेल का प्रयोग कर सकती हैं। आपके सौंदर्य की ज़रूरतों को पूरा करने में भी जैतून का तेल काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस लेख में जैतून के तेल के बालों, त्वचा और सौंदर्य के क्षेत्र में होने वाले फायदों पर चर्चा की गयी है।

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जैतून का तेल (Use of olive oil for skin care)

नहाने में ऑलिव ऑयल का प्रयोग (Olive oil bath or jaitun ka tel bath)

जैतून के तेल द्वारा त्वचा की देखभाल करने हेतु इस तेल का प्रयोग करके नहाएं। जैतून का तेल / ऑलिव ऑयल चेहरे के लिए, एक बाल्टी में नहाने का पानी लेकर उसमें 5 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस तेल से नहाने के समय साबुन का प्रयोग ना करें। एक बार नहाकर निकलने पर आपकी त्वचा काफी मुलायम हो जाएगी।

त्वचा पर जैतून के तेल का प्रयोग करने का एक और तरीका है। जैतून के तेल की मालिश, बाल्टी में जैतून का तेल मिलाने के बदले शरीर में जैतून का तेल लगाकर मालिश करें। आराम से समय लेकर शरीर के हर अंग में तेल लगाएं जिससे कि शरीर का एक भी अंग झुर्रियों की चपेट में ना आए।

ऑलिव ऑयल के फायदे

जैतून का बॉडी लोशन (Olive body lotion)

कुछ महिलाएं नहाने के बाद जैतून का बॉडी आयल लगाना पसंद करती है। यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र होता है जो कि आपकी त्वचा में झुर्रियां होने से रोकता है। इसे लगाने के बाद आपकी त्वचा बच्चों जैसी मुलायम हो जाएगी। ये त्वचा को तुरंत पोषण देने के तरीकों में से एक है।

बालों के पोषण के लिए जैतून का तेल (Use of olive oil for hair)

जैतून के तेल का हेयर मास्क 1 (Olive oil hair mask 1)

बालों के लिए जैतून का तेल, बालों के लिए जैतून का तेल काफी लाभकारी होता है। आप जैतून के तेल का प्रयोग करके हेयर मास्क बना सकते हैं। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक अंडा लें और उसमें से पीला भाग निकाल लें। अब इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल डालें। इस मिश्रण में नीम्बू का रस डालना ना भूलें। इस मिश्रण को अच्छे इ मिलाएं और अपने बालों में लगाएं। लगाने के बाद इस मिश्रण को 15 मिनट तक छोड़ दें। अब बालों को धोएं एवं फर्क स्वयं महसूस करें। इससे आपके बाल पहले से ज़्यादा मुलायम और चमकदार हो जाएंगे।

जैतून के तेल का हेयर मास्क 2 (Olive oil hair mask 2)

जैतून के तेल के प्रयोग से बनाया जाने वाला ये एक और हेयर मास्क है। इस प्रक्रिया में आपको कोई और पदार्थ मिलाने का कष्ट नहीं करना पड़ता। सिर्फ बालों में अच्छे से जैतून का तेल लगाने मात्र से ही बालों की कई समस्याएं दूर होती हैं। बाल धोने से कम से कम आधे घंटे पहले बालों में जैतून का तेल लगाएं।

सौंदर्य के लिए जैतून के तेल का प्रयोग (Using olive oil for beauty)

त्वचा और बालों के लिए जैतून के तेल के लाभ

जैतून के तेल के कुछ सौंदर्य आधारित गुण इस प्रकार हैं :-

1. जैतून के तेल के उपयोग, ये शैम्पू लगाने के बाद आपके बालों की अच्छे से कंडीशनिंग करने में सहायता करता है।

2. यह घरेलू स्क्रब के रूप में काफी फायदेमंद है।

3. यह आपकी त्वचा को काफी चिकनाई प्रदान करता है।

4. जैतून के तेल से लाभ, उपत्वचा को नमी प्रदान करने में ये काफी बड़ी भूमिका निभाता है।

5. यह चेहरे का भारी एवं ना छूटने वाला मेकअप हटाने में सहायता करता है।

जैतून के तेल के त्वचा पर होने वाले गुण (Olive oil skin care benefits)

त्वचा को पर्याप्त पोषण प्रदान करे (Proper skin nourishment jaitun oil se)

कई बार जब आपकी त्वचा रूखे वातावरण के संपर्क में आती है तो इसमें पोषण का अभाव दिखाई देने लगता है। अतः इस समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपनी त्वचा का अच्छे से ख्याल रख रहे हैं। अगर आपको त्वचा के देखभाल से सम्बन्धी कोई भी जानकारी नहीं है तो एक चम्मच जैतून का तेल लें और इसका प्रयोग अपनी त्वचा के ऊपर करें। इसकी मदद से अच्छे से त्वचा की मालिश करें, जिससे कि यह तेल पूरी तरह आपके चेहरे में समा जाए। इसकी मदद से आपकी त्वचा को काफी अच्छा पोषण प्राप्त होगा।

उम्र को छिपाने के गुण (Anti aging properties hai jaitun tel ke faide)

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी त्वचा पर झुर्रियां उभर रही हैं, जिसकी वजह से आपकी उम्र कहीं ज़्यादा मालूम हो रही है तो इस समस्या के उपचार के लिए जैतून का तेल आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित होता है। जैतून के तेल की मदद से त्वचा की रोज़ाना मालिश करें और आप पाएंगे कि आपकी झुर्रियां काफी कम हो गयी हैं।

जैतून के तेल के बालों पर फायदे (Olive oil hair care benefits)

जेरेनियम के बेहतरीन स्वास्थय एवं सुन्दरता सम्बंधित लाभ

बालों की बढ़त में सहायता करे (Initiates hair growth or zaitoon oil for hair in hindi)

जैतून के तेल की मदद से आप प्रभावी रूप से अपने बालों की बढ़त को हासिल कर सकते हैं। जैतून का तेल एक ऐसा प्राकृतिक उत्पाद है, जिसकी सहायता से आपके बाल काफी तेज़ी से बढ़ने में सक्षम होते हैं। अगर आपने अपने लिए लम्बे बालों का लक्ष्य रखा है तो आपके लिए जैतून का तेल काफी बेहतरीन उत्पाद साबित होगा।

डैंडरफ को पूरी तरह ठीक करे (Cures dandruff hai zaitun oil ke fayde)

डैंडरफ कई लोगों के लिए काफी बड़ी समस्या का कारण होता है। पुरुष और महिलाएं दोनों ही सिर में डैंडरफ की समस्या के शिकार होते हैं। परन्तु अगर आप जैतून के तेल का प्रयोग करें और इससे अपने सिर पर अच्छे से मालिश करें, तो इससे आपके सिर का डैंडरफ प्रभावी रूप से गायब हो जाता है।

जैतून के तेल के सौंदर्य गुण (Olive oil beauty care benefits)

मेकअप हटाने का काम करे (Makeup remover ke liye jaitun ka oil)

आपने सारी दुनिया को दिखाने के लिए मेकअप अवश्य किया होगा। जब भी आप घर में वापस आएं तो इसे याद से हटा लें, क्योंकि यह त्वचा के लिए काफी हानिकारक होता है। मेकअप हटाने के लिए जैतून के तेल का प्रयोग आसानी से किया जा सकता है।

आँखों के लिए जैतून का तेल (Olive oil for eyes)

आपकी आँखें आपके चेहरे का काफी महत्वपूर्ण भाग होती हैं, जिससे आपका चेहरा काफी सुन्दर दिखता है। अगर आप अपने आँखों की देखभाल अच्छे से नहीं करेंगी तो आपके चेहरे का स्वरुप काफी खराब हो सकता है। इससे आप लम्बे समय तक सुन्दर भी नहीं लगेंगी। अतः अपनी आँखों के आसपास जैतून के तेल का प्रयोग करें और धीरे धीरे मालिश करके खूबसूरती प्राप्त करें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday