Top beauty treatments with toothpaste at home naturally – प्राकृतिक रुप से टूथपेस्ट से पाएं शीर्ष सौंदर्य उपचार

घर पर रखे टूथपेस्ट से आप अपने दातों को चमकाने में इस्तेमाल करते है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि टूथपेस्ट दातों की हिफाजत के अलावा सौंदर्य उपचारों में भी काम आ  सकता है। चौकिए मत! हम कोई काल्पनिकल बात नहीं कर रहे है ये सच में आपकी सुंदरता के आड़े आने वाले दुश्मनों को जड़ से उखाड़ फैकता है। हम यहां बात कर रहे है मुंहासों की जो आपके चेहरे की चमक को फीका कर देती है।

विशेषज्ञों का मानना है कि टूथपेस्ट एक सौंदर्य की देखभाल के लिए उत्पाद सिध्द हो सकता है। अगर आपकी त्वचा पर मुहांसे आकार में बड़े हो गए है और जलन का कारण बन चुके है तो टूथपेस्ट कारगर साबित हो सकता है। लेकिन आपको इसके लिए एक प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ेगा।

आमतौर पर तो हम टूथपेस्ट का उपयोग दांतों की देखभाल करते है। लेकिन टूथपेस्ट का इस्तेमाल सौंदर्य को निखारने के लिए भी किया जा सकता है। तो चलिए आपके सामने इससे जुड़े कुछ तथ्यों को सामने लाते है। आपको बता दें कि टूथपेस्ट में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है जो आपकी त्वचा से जुड़ी अनगिनत समस्याओं को सुलझा सकते है। चेहरे पर मंजन इस्तेमाल करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे है।

सौंदर्य की देखभाल के लिए टूथपेस्ट का उपयोग करने के लिए स्टेप्स (Steps to use toothpaste for beauty care)

सही टूथपेस्ट को चुनें (Choose the right toothpaste)

अगर आप टूथपेस्ट की मदद से चेहरे के मुहांसों को दूर भगाना चाहती है तो सही पेस्ट चुनना बेहद जरुरी है। मुहांसों के लिए सफेद रंग वाला मंजन सही चयन माना जाता है। आपको बता दें कि जिस भी मंजन का रंग हरा, लाल या फिर नीला हो तो उसका प्रयोग बिल्कुल ना करें। दरअसल ट्राईक्लोसिन (triclosen), बेकिंग सोड़ा (baking soda) और हाइड्रोजन पैरोऑक्साइड (hydrogen peroxide) जैसे तत्व ही मुहांसों को हटाने में मदद करते है। यही तत्व सफेद रंग वाले मंजन में मौजूद होते है।

आंखों के नीचे डार्क सर्कल को ऐसे हटाएँ

टीथ व्हाइटनिंग टूथपेस्ट से बचें (Avoid teeth whitening tooth paste)

कुछ टूथपेस्ट बाजार में ऐसे भी मौजूद होते है जो कि दातों को सफेद करने के लिए इस्तेमाल किए जाते है। इन मंजनों में आर्टिफीशियल ब्लीच युक्त होता है जिसे पिंपल पर लगाने से त्वचा जल सकती है। ऐसे मंजन को इस्तेमाल करने से चेहरे पर गहरे पैट्चिस (patches) पड़ जाते है। जिन लोगों में अधिक मेलेनिन (melanin) होता है उस पर ये ज्यादा प्रतिक्रियाशील होता है।

कम फ्लोराइड तत्व वाले टूथपेस्ट को चुनें (Choose toothpaste with lower fluoride content)

ज्यादातर टूथपेस्ट में दंत पट्टिका को हटाने के लिए फ्लोराइड (fluoride) का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी मदद से मसूड़ों से जुड़ी कई बीमारियां भी दूर हो जाती है। तो जिस टूथपेस्ट में कम फ्लोराइड पाया जाता है वो आपकी त्वचा पर कम जलन पैदा करता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

टूथपेस्ट लगाने का तरीका (Method of applying toothpaste)

  • चेहरे को धो लें (Wash your face)

अगर आप अपने चेहरे पर मौजूद धब्बों को मिटाना चाहती है तो सबसे पहले अपने चेहरे को पानी की मदद से धो लें। क्योंकि पेस्ट को लगाने से पहले आपकी त्वचा बिल्कुल साफ होनी चाहिए। आप ये सुनिश्चित कर लें कि आपके चेहरे पर अतिरिक्त तेल या गंदगी मौजूद ना हो। इसके अलावा आप चेहरे को साफ करने के लिए अपना पसंदीदा क्लीनजर भी इस्तेमाल कर सकते है।

  • टूथपेस्ट को निचोड़ लें (Squeeze toothpaste)

प्राकृतिक घरेलू उपचार काले होंठ हल्का करने के लिए

चेहरे को धोने के बाद टूथपेस्ट में से थोड़ी मात्रा में पेस्ट निकाल लें। अगर आपके चेहरे पर मुहांसे कम है तो थोड़ी मात्रा निकालें और मुहांसों की संख्या ज्यादा है तो आप टूथपेस्ट की मात्रा बढ़ा सकते है।

  • मुहांसों पर लगाएं (Apply on your pimples)

अब आपका अगला कदम है पेस्ट को चेहरे पर मौजूद पिंपल पर लगाना। टूथपेस्ट के उपयोग इस बात का ध्यान रहें कि पेस्ट को सीधे मुहांसों पर कम मात्रा में लगाएं। ये तरीका प्रभावशाली माना जाता है और ऐसा करने से जल्द परिणाम देखने को मिलते है।

  • चेहरे को धो दें (Wash away)

इस पेस्ट को पिंपल पर 15 से 20 मिनट तक लगाए रखें और फिर सादे पानी से चेहरे को धो लें।

टूथपेस्ट के फायदे में एक ब्लेकहैड्स हटाएं (toothpaste ke fayde eliminate blackheads)

ब्लेकहेड्स कई महिलाओं की प्रमुख समस्या बन चुके है। ऐसा माना जाता है कि स्क्रब करने से ब्लेकहेड्स निकल जाते है। इसी के साथ बाजार में ब्लेकहेड निकालने वाली स्ट्रीप भी मौजूद है। इससे ब्लेकहेड्स कुछ समय के लिए निकल तो जाते है लेकिन फिर दोबार निकल आते है। अगर आप भी इस परेशानी से ग्रसित है आप उन प्रभावित जगहों पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आप टूथपेस्ट, नमक और मिंट से एक मिश्रण बनाना होगा। इस तीनों तत्वों को मिलाएं और ब्लेंडर की मदद से ब्लेंड कर लें। अब उसे नाक के ऊपर लगा लें जहां ब्लेकहेड्स मौजूद है। इसे 5 मिनट लगाने के बाद आराम से मसाज करें और फिर पानी से धो लें।

प्राकृतिक रुप से टूथपेस्ट से पाएं शीर्ष सौंदर्य उपचार (Top beauty treatments with toothpaste at home naturally)

डिसहाईड्रोटिक एक्जिमा के घरेलू उपचार जो खाज से छुटकारा पाने मे मदद करते है

चेहरे के धब्बों को हटाएं (Removal of facial blemish)

चेहरे पर धब्बे हो जाने पर निराशा महसूस होती है और कही ना कही हमारा आत्मविश्वास भी कम होता नजर आता है।  इसी के साथ ये आपके चेहरे की सुंदरता को प्रभावित करता है। शायद आपने धब्बों को मिटाने के लिए कई कॉतस्मेटिक और क्रीम का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन आपको निराशा हाथ लगी होगी। लेकिन हम आपको बता दें कि अब आप टूथपेस्ट की मदद से आसानी से इन धब्बों को अलविदा कह सकते है। इसके लिए रात को सोने से पहले टूथपेस्ट का एक डॉट धब्बों पर लगा ले और अगली सुबह को चेहरे को धो लें। इस प्रक्रिया को रोजाना करने से आपके दाग धब्बे जल्द दूर हो जाएंगे।

टूथपेस्ट जेल के साथ हेयर स्टाइल (Hair style with toothpaste gel)

अगर आपको स्टाइलेंग करना पसंद है तो आप इसमें टूथपेस्ट मददगार साबित हो सकता है। इस चीज में आपको जेल वाले टूथपेस्ट की मदद लेनी होगी। आप जेल टूथपेस्ट को पानी में मिलाकर हेयर जेल के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। इसे उपयोग करना भी आसान होता है।

टूथपेस्‍ट के प्रयोग से बदबूदार गंध को मिटाए (Removes stinky smell)

खैर इस बात में कोई संदेह नहीं है कि सिर्फ खूबसूरती ही सब कुछ नहीं होती है। कई बार आपके शरीर में से आने वाली बदबू से आपको शर्मसार होना पड़ जाता है। खाना बनाते वक्त कई बार लहसुन, अदरक की बदबू आपके अंदर से भी आने लगती है। इस स्थिति में बदबू को दूर करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते है। थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट लें और उन हिस्सों पर स्क्रब करें जहा से आपको बदबू आ रही है।

टूथपेस्ट के घरेलू फायदे में उंगली के नाखूनों की सफाई (Cleaning finger nails)

सांसो की दुर्गंध से बचने के घरेलू उपाय

चेहरे के अलावा आपके नाखूनों की खूबसूरती भी उतनी ही खास है। जिस तरह चेहरे के दाग धब्बे खूबसुरती को कम करते है ठीक उसी तरह नाखूनों की गंदगी आपके हाथों की चमक को फीका कर देते है। जैसे की हम जानते है कि दांत इनेमिल (enamel) का बेहतर स्रोत है इसलिए टूथपेस्ट नाखूनों को साफ करने का बेहतर उपचार साबित हो सकता है। ये साबुन के पानी से भी अच्छा विकल्प होता है। टूथपेस्ट से नाखून साफ करने से आपके नाखून की गंदगी के साथ साथ उनका पीलापन गायब हो जाता है। इसके अलावा आपके नाखून मजबूत और चमक उठते है।

loading...