Hindi tips for waxing underarms / armpits at home – काँखों से बाल हटाने के लिए घर पर वैक्स कैसे करें?

आपने शायद यह बात कई बार सुनी होगी कि वैक्सिंग शेविंग (shaving) से ज्यादा अच्छा होता है। जी हाँ, यह बात बिल्कुल सही है। शेविंग से आपके बाल सिर्फ ऊपरी परत से दूर होते हैं, अतः आपको इस प्रक्रिया का प्रयोग बार बार करना होता है।

कांख से बाल हटाने के लिए क्रीम (cream) भी आती है, पर इसका प्रभाव ज़्यादा समय तक नहीं रहता। कंखों को साफ करने के लिए घरेलू नुस्खे सबसे ज़्यादा प्रभावी साबित होते हैं। आपके कांख के बाल साफ़ होने से पसीने की बदबू से भी आपको छुटकारा प्राप्त हो जाएगा। आजकल आप बिना किसी समस्या के कांख के बाल साफ़ करने के तरीके अपना सकते हैं।

वैक्सिंग बालों को जड़ से मिटा देता है और इसका असर 4 से 5 हफ़्तों तक रहता है। कई महिलाएं वैक्सिंग के दौरान होने वाले दर्द से डरती हैं। लेकिन सही तरह का मोम इस्तेमाल करके और कांख की सही तैयारी करके वह होने वाले दर्द को कम कर सकती हैं। काँखों से बाल (baghlon ke baal) हटाने के लिए क्रीम मिलते हैं।

इससे कुछ महिलाओं की त्वचा पर जलन हो सकती है। यह क्रीम ज्यादा इस्तेमाल करने से अंडरआर्म का रंग गहरा होने लगता है। वैक्सिंग करना इसके लिए सही उपाय है। लेकिन इस पर होने वाला खर्च कम करने के लिए आप घर पर कुछ प्राकृतिक उपाय कर सकते हैं।

वैक्सिंग के लाभ – बगलों की तैयारी कैसे करें? (How to prepare your armpit?)

वैक्सिंग शुरू करने से पहले अपनी काँखों को इसके लिए तैयार कर लें। साबुन या पोषक बॉडी वाश (body wash) से अपनी कांख धोएं। हल्के गर्म पानी का प्रयोग करने पर आसपास के भाग के बाल मुलायम होंगे। शुरू करने से पहले बालों की लंबाई तय कर लें। अगर ये 1/4 इंच से कम हुए तो वैक्सिंग के लिए कोई और दिन निर्धारित कर लें। सही तैयारी करने से आप होने वाला दर्द कम कर सकती हैं। सौम्य साबुन से अपनी कांख साफ़ कर लें। कांख धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। बालों की लंबाई 1/4 इंच से ज्यादा या कम न हो। अगर 1/4 इंच से कम हो तो वैक्सिंग थोड़े दिनों के लिए टाल दें। अगर 1/4 इंच से लंबे हो तो काटकर उन्हें 1/4 इंच के कर लें।

पुराना तौलिया इस्तेमाल करें (Use old towel)

काँखों को वैक्स करना काफी गन्दगी भरा काम होता है। पुराना तौलिया लपेट लेने से आप गन्दगी से दूर रह पाएंगी और अपने आप को साफ भी कर पाएंगी। वैक्सिंग करने से पहले अपने आप को पुराने तौलिये से लपेट लें।

अंडरआर्म में पाउडर लगाएं (Powder the area)

वैक्सिंग के बेहतरीन नुस्खे

वैक्सिंग शुरू करने से पहले थोडा टेलकम पाउडर लगाएं। अतिरिक्त पाउडर निकाल लें। ऐसा ना करने से वैक्स अच्छी तरह से नहीं लगेगा जिससे आपको दर्द हो सकता है।

बाल हटाने के घरेलू उपाय – मोम गरम करना  (Heating the wax for underarm ke baal)

अपनी काँखों के लिए सही मोम का चुनाव करें। कभी भी चेहरे के बाल हटाने वाली मोम का प्रयोग शरीर के अन्य भागों पर ना करें। ऐसा मोम इस्तेमाल करें जो हाथों और पैरों के बाल निकालने में इस्तेमाल किया जाता हो। वैक्स हीटर या माइक्रोवेव में मोम गरम कर लें। इसकी जांच करें की मोम अच्छी तरह से पिघल जाए। आप घर पर मोम बना सकती हैं। 2 कप चीनी में 1/4 कप पानी और 1/4 कप नींबू का रस मिलाकर धीमी आंच पर गरम करें। चीनी पिघल जाने तक गरम करें। कांख में लगाने से पहले शरीर पर दूसरी जगह लगाकर देखें।

वैक्स कैसे करे – लगाने के तरीके (Processes of application)

वैक्स लगाने के लिए सही साधनों का इस्तेमाल करें। कुछ आसान सुझाव यहाँ दिए गए हैं।

1. लकड़ी की छड़ी का प्रयोग (Use wooden stick) – लकड़ी की डंडी पर सही मात्रा में मोम लेकर अपनी काँखों में लगाएं। लकड़े के एक चम्मच में काफी मात्रा में मोम लेकर काँखों पर बाल बढ़ने की दिशा में लगाएं। बालों की पूरी बढ़त पर मोम लगाने का यही तरीका इस्तेमाल में लाएं।

2. बालों के बढ़त की जांच करें (Check the hair growth) – कई बार काँखों में बाल समान भाव से नहीं बढ़ते। ऐसी स्थिति में इसे भागों में बाँट लें और फिर मोम लगाएं। जिस जगह पर बाल दिखें वहां पर मोम लगाएं।

3. मोम का प्रयोग (Applying wax) – बालों की बढ़ने की दिशा में मोम लगाएं। उल्टी तरफ मोम लगाने पर बाल उलझ जाएंगे तथा अच्छे से साफ़ नहीं होंगे। सबसे मुख्य बात यह है की इस प्रक्रिया में आपको चोट भी आ सकती है।

4. कपड़ा लगाना (Placing the strip) – वैक्स की पट्टी से कांख में मोम लगाई जगह को ढंक लें। इस पट्टी को एक और से झट से खींचकर निकालें। अगर आप घर पर बनाया हुआ मोम इस्तेमाल कर रही हो तो वैक्स की पट्टी की बजाय कपास का कपडा इस्तेमाल करें। मोम का कपड़ा लगाते हुए एक छोर को मोम रहित छोड़ दें। इससे आपको इसे खींचने में आसानी होगी। बालों के बढ़ने की दिशा में हल्के से रगड़ें।

5. अंत में (Final process) – काँखों की जांच कर ले। ज्यादा बाल दिखने पर चिमटी से निकाल दे। बेबी ऑइल या लोशन से बचा हुआ मोम निकालकर अच्छी तरह से धो लें।

घर पर बगलों की वैक्सिंग करने के लिए सुझाव – वैक्सिंग का तरीका (Tips for waxing underarms at home)

ब्राज़ीलियन बिकनी वैक्स कैसे करे ?

बालों की लंबाई (Consideration of hair length)

वैक्सिंग करने से पहले बालों की लंबाई उचित हो इसकी जांच कर लें। कम लंबाई के बालों से मोम अच्छी तरह बालों को नहीं जकड पायेगा। ज्यादा लंबे बाल होने से ज्यादा दर्द हो सकता है। बालों को 1/4 इंच की लंबाई उचित होती है। अगर मोम का प्रयोग करते समय बालों की लंबाई छोटी हो तो बालों को जड़ से निकालना काफी मुश्किल हो जाएगा। अगर कांख के बालों की लंबाई 1/4 इंच से ज़्यादा हो तो कैंची से बालों को काट लें।

रगड़कर सफाई करना (Scrubbing)

काँखों को रगड़कर साफ़ करना जरुरी है। रगड़ने से धुल, मिटटी साफ़ होकर कांख के बालों को वैक्स करने में आसानी होती है। स्क्रबिंग की प्रक्रिया से हर तरह की गन्दगी और अशुद्धियाँ दूर हो जाती हैं। इससे बालों के फोलीकल्स (follicles) को छोड़ने में भी आसानी होती है। इससे वैक्सिंग की प्रक्रिया भी काफी कम दर्दनाक और आसान हो जाती है।

काँखों को सुखाना (Drying underarms)

वैक्सिंग के समय पसीना आने से मोम आपकी त्वचा में अच्छे से समा नहीं पाएगा। ताप भी आपके बालों को मुलायम बनाने तथा वैक्सिंग की प्रक्रिया को आसान बनाने की प्रक्रिया में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। अगर गर्म पानी से धोकर पोंछने पर भी अतिरिक्त नमी नहीं जाती तो टेलकम पाउडर (talcum powder) का प्रयोग करें। वैक्सिंग के समय काँखों में पसीना नहीं छुटना चाहिए। इसलिए काँखों को गुनगुने पानी से धोकर थपथपाकर सुखा लें। सुखाने के लिए थोडा टेलकम पाउडर इस्तेमाल करें।

दर्दनिवारक दवा लें (Popping up painkiller)

आप बाज़ार में मौजूद जलनरोधी दवाइयों की मदद भी ले सकते हैं। अगर आप दर्दनिवारक गोलियां नहीं लेना चाहते तो ट्रॉपिकल (tropical) दवाइयां भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। वैक्सिंग के दौरान दर्द होता है। जो इस दर्द को सहन न कर पायें उन्हें पहले ही दर्द निवारक दवा लेनी चाहिए। वैक्सिंग करने से आधा घंटे पहले दवा लेने से मदद मिलेगी।

काँखों में वैक्सिंग करने का तरीका (Right process of waxing you’re under arms – underarms wax kaise kare)

वैक्सिंग करने के दौरान कांख की त्वचा दोनों तरफ से खिंच लें जिससे दर्द ना हो। वैक्स की पट्टी बालों के बढ़ने की दिशा में लगाएं। मोम की पट्टी बालों के बढ़ने की उल्टी दिशा में लगाएं। एक बार में थोड़ी थोड़ी जगह पर मोम लगाना ही अच्छा रहेगा।

वैक्सिंग के बाद की देखभाल (After care)

वैक्सिंग के बाद दानों से छुटकारा

वैक्सिंग के बाद त्वचा के लाल हो गए, नाज़ुक और चिडचिडेपन से ग्रस्त भागों की देखभाल ज़रूरी होती है। प्रभावित भाग पर बर्फ रगड़ने से वह भाग सुन्न पड़ जाता है एवं आपको दर्द का अहसास नहीं होता। वैक्सिंग के बाद कुछ दिनों तक परेशानी से बचने के लिए ढीले कपड़े पहनें।

वैक्सिंग पूरा होने के बाद काँखों की देखभाल जरुरी है। उस जगह पर बर्फ लगाने से जलन कम होती है। थोड़े दिन काँखों में ढीले कपडे पहने।

  • वैक्सिंग बाथरूम में करे जिससे बाद में सफाई करने में आसानी होती है।
  • बालों को मुलायम करने के लिए बेबी ऑइल लगाएं।
  • हाथ ऊपर की हुई अवस्था में आपके लिए चीज़ें खोजना काफी मुश्किल होगा। सभी सामग्री साथ में रखकर वैक्सिंग शुरू करें।
  • अगर आप घर पर मोम बनायें तो उसे एक तारी होना चाहिए।
loading...