Hindi tips to Wax leg hair at home – घर बैठे पैरों की वैक्सिंग करने के सरल उपाय – वैक्सिंग करने का तरीका

जिन महिलाओं के पैरों में अतिरिक्त बाल होते हैं, वे काफी शर्म का अनुभव करती हैं क्योंकि वे सबके सामने अपने पैरों को प्रदर्शित नहीं कर सकती। ऐसे पैरों के साथ पैर दिखाने वाला कोई भी परिधान पहनना काफी मुश्किल है। अतः यह काफी आवश्यक है कि पैरों की वैक्सिंग सही तरीके से की जाए।

आप सैलून या पार्लर (parlor or professional salon) में जाकर पूरी वैक्सिंग करवा सकती हैं। पर इसमें काफी पैसे खर्च हो जाते हैं। नीचे घर बैठे पैरों पर वैक्सिंग करने के कुछ तरीकों के बारे में बताया गया है।

महिलाओं के पैरों पर बालों का होना काफी आम बात है। कुछ महिलाओं के पैरों पर सामान्य से अधिक बाल होते हैं जिनकी वजह से वे काफी परेशान रहती हैं। पर अब इन सबके लिए अच्छी खबर है और वो है वैक्सिंग। पैरों की वैक्सिंग कराने के कई फायदे हैं। इससे आपको अनचाहे बालों से आज़ादी मिलती है और आप अपने सुन्दर पैर सबको दिखाने में गर्व भी महसूस करेंगी। वैक्सिंग सबके लिए उपयोगी है और चाहे आपके बाल अनचाहे हों या सामान्य, वैक्सिंग से आपके पैर हमेशा ही सबके सामने आकर्षण का केंद्र रहेंगे। पैरों के लिए हेयर रिमूविंग टिप्‍स :-

हेयर रिमूविंग टिप्‍स पैरों की वैक्सिंग (Waxing leg hair)

शरीर के बाकी अंगों की वैक्सिंग करने की तरह ही पैरों की वैक्सिंग भी आवश्यक है। अगर आप खर्चे के डर से पार्लर जाने से कतराती हैं तो आप घर बैठे ही वैक्सिंग करके पार्लर के पैसे बचा सकती हैं। आप चीनी जैसे सामान्य एवं आसानी से घर में उपलब्ध होने वाली वस्तु द्वारा ही अपने पैरों की वैक्सिंग कर सकती हैं।

वैक्स कैसे करे, घर बैठे पैरों की वैक्सिंग करने के तरीके (How to do waxing at home or wax kaise kare)

जैसा हमने पहले बताया, आप चीनी द्वारा भी वैक्सिंग कर सकते हैं। इस प्रकार की वैक्सिंग के लिए आवश्यक वस्तुएं निम्नलिखित हैं:-

भौहों को घर पर वैक्स कैसे करें?

  • 2 चम्मच पानी
  • 1 कप चीनी
  • 2 चम्मच नींबू का रस
  • चाक़ू
  • एक छोटा पतीला
  • लिनन का कपड़ा

सबसे पहले पतीले को आंच पर चढ़ाएं और उसमे पानी, चीनी एवं नींबू के रस की निर्धारित मात्रा मिलाएं। आंच को धीमे करके 5 -8 मिनट तक चलाएं और मिश्रण के झागदार होने की प्रतीक्षा करें। अब मिश्रण को एक पात्र में डालें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे अपने पैरों पर लगायें। ध्यान रहे कि शुरुआत में इस मिश्रण को एक छोटे हिस्से में लगाकर जांच लें क्योंकि यह संभव है कि यह पध्दति शायद आपके लिए कष्टकर सिद्ध हो।

इस मिश्रण को अच्छे से लगाने के लिए चाक़ू का उपयोग करें जो इस घोल को फ़ैलाने में सहायक होगा। इस पध्दति को अपनाने के बाद आप पाएंगी कि आपके पैरों की खूबसूरती देखते ही बनती है। पैरों की वैक्सिंग थोड़ी कष्टदायी अवश्य होती है पर इसका असर हफ़्तों तक रहता है, अतः यह प्रक्रिया अनचाहे बाल हटाने के लिए सर्वोत्तम है। नीचे पैरों को वैक्स करने के कुछ नुस्खे दिए गए हैं :-

वैक्सिंग किट (Purchase wax kit)

वैक्सिंग किट वैक्सिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी सुविधा के हिसाब से एक किट लेनी होगी। याद रखें कि नाज़ुक त्वचा के लिए क्रीम वाले वैक्स उत्तम होते हैं एवं थोड़ी खुरदुरी त्वचा के लिए शहद वाला वैक्स लेना बेहतर है।

वैक्सिंग करने का तरीका, निर्धारित मात्रा में बालों का होना (Have sufficient hair hai wax karne ka tarika)

बालों की वैक्सिंग का ख्याल आने के पहले कृपया ये जांच लें की आपके बालो की लंबाई कम से कम 1 /4″ हो। अगर आपके बालों की लंबाई 1 /2″ से ज़्यादा है तो एक कैंची की सहायता से बालों को छोटा कर लें।

घर पर वैक्सिंग करने के सर्वोत्तम उपाय

पैरों की सफाई (Clean legs)

वैक्स करने के पहले पैरों को साफ़ करना हितकर है। साफ़ करने के बाद थोड़ा पाउडर लगाएं लेकिन ख़याल रहे कि अधिक मात्रा में पाउडर लगाना उचित नहीं होगा।

वैक्सिंग का तरीका, वैक्स लगाना (Apply wax)

वैक्स लगाने से पहले उसका तापमान माप लेना चाहिए। अब जिस दिशा में बाल बढे हैं उस तरफ एक पतली लकड़ी की छड़ी की सहायता से वैक्स लगाएं। पर्याप्त मात्रा में वैक्स पूरे पैर पर मलें पर इतना भी नहीं कि घोल कड़ा हो जाए।

वैक्सिंग के लाभ, वैक्स निकालने की प्रक्रिया (Wax off)

वैक्स लगे हुए भाग पर एक पट्टी लगाएं और पट्टी को उस सिरे से पकड़ें जिस तरफ से बाल लगा हुआ नहीं है। अब एक हाथ से अपनी चमड़ी पकड़ें और दूसरे हाथ से एक झटके में बाल उगने की विपरीत दिशा से पट्टी को पकड़कर खींच दें। जब तक त्वचा में मोम लगा हुआ दिखे तब तक ये प्रक्रिया दोहराते रहें। पट्टी निकालने के बाद हुई पीड़ा को कम करने के लिए उस भाग को हाथ से दबाएं।

छूटे हुए बालों को निकालना (Get off missed hairs)

वैक्सिंग के विभिन्न प्रकार

चिमटी का प्रयोग करके छूटे हुए बालों को निकालें। छूटे बालों को हटाने के लिए दुबारा वैक्स का प्रयोग ना करें। सारी प्रक्रिया पूर्ण होने पर वैक्स रिमूवर या तेल की सहायता से पैरों को साफ़ करें। आफ्टर वैक्स लोशन या अन्य प्रकार की क्रीम लगाना उत्तम होगा।

पैरों की वैक्सिंग के टिप्स, अलग तरीके और आवश्यक वस्तुएं (Tips for leg waxing and different methods and ingredients)

सफ़ेद मिर्च और कपूर (White pepper and camphor for anchahe baal)

घर पर सफ़ेद मिर्च प्राप्त करना काफी आसान होता है, क्योंकि आजकल अपनी सब्ज़ियों को बिना मसाले के मसालेदार बनाने के तरीके ढूंढते रहते हैं। सफ़ेद मिर्च यह चमत्कार कर सकती है। पर क्या आप यह जानती हैं कि इसकी बदौलत आपके पैरों के बाल भी गायब हो सकते हैं। इस उपचार के लिए एक या दो चम्मच पिसी हुई सफ़ेद मिर्च और कपूर को एक पात्र में लें। इसमें केरोसिन के तेल (kerosene oil) की भी कुछ बूँदें मिश्रित करें। अब इसका प्रयोग अपने पैरों पर करें और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आप पाएंगी कि आपके बाल खुद ब खुद गिर रहे हैं।

हल्दी पाउडर और बेसन (Turmeric powder with gram flour)

इस प्राकृतिक घरेलू पेस्ट का निर्माण करने के लिए आपको 3 चम्मच बेसन की आवश्यकता होगी। कई जगहों पर इसे चने का आटा भी कहा जाता है। अब एक चम्मच हल्दी का पाउडर लें और इसे बेसन के साथ मिश्रित करें। क्योंकि ये दोनों ही उत्पाद घर में आसानी से उपलब्ध होते हैं क्योंकि इनसे कई तरह के व्यंजन बनते हैं, अतः आपको बाहर से कुछ भी खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ती। इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मिश्रित कर लें और इसमें पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसका प्रयोग अपने पैरों पर करें और अपनी उँगलियों की मदद से चेहरे पर स्क्रब करें। इससे आपके बालों की संख्या में कमी आएगी और धीरे धीरे इनकी बढ़त पूरी तरह रूक जाएगी।

वैक्सिंग के बाद दानों से छुटकारा कैसे पाएं?

बाल हटाने के लिए इलेक्ट्रोलाइसिस (Electrolysis for hair removal)

यह आपके शरीर से बाल निकालने की एक विधि है, जिसमें बिजली का प्रयोग होता है। इस प्रक्रिया की मदद से आपके शरीर के बाल आसानी से निकल जाएंगे, क्योंकि बिजली बालों के फॉलिकल्स (follicles) को नष्ट कर देती है। अगर आप स्थायी रूप से बालों को हटाना चाहती हैं तो ये तरीका आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। ज़्यादातर लोग इस उपचार का प्रयोग नहीं कर पाते क्योंकि यह काफी महँगा होता है। इसमें आपको कई बैठकें करनी पड़ती है, अतः इसमें काफी पैसे खर्च हो जाते हैं। इलेक्ट्रोलाइसिस के दो प्रकार होते हैं – एक को ट्वीजर एपिलेटर (tweezer epilator) कहा जाता है और दूसरे को नीडल एपिलेटर (needle epilator) कहते हैं।

बालों को हटाने के लिए पैरों की शेविंग (Shaving legs for hair removal)

आपको वैक्सिंग की प्रक्रिया के बारे में पता होगा, क्योंकि इसमें ब्लेड्स (blades) का प्रयोग होता है। परन्तु शेविंग करना काफी खतरों भरा होता है क्योंकि इससे त्वचा की ऊपरी परत कटने का डर रहता है। जब आप अपने पैरों से बाल निकाल रही होती हैं तो इसमें बिकिनी लाइन (bikini line) का भी भाग शामिल होता है। क्योंकि यह भाग काफी नाज़ुक और संवेदनशील होता है, अतः इस भाग पर ब्लेड का प्रयोग सही नहीं होता। अगर आप ब्लेड का प्रयोग संवेदनशील भाग पर करें तो एलर्जी (allergy) और फोड़े हो जाते हैं।

लेज़र से बाल हटाना (Laser hair removal se baal nikalne ka tarika)

पैरों से बाल निकालने की यह प्रक्रिया काफी नवीन प्रक्रिया है और यह तकनीक पेशेवर लोगों द्वारा अपनाई जाती है। इस तकनीक के अंतर्गत लाइट रे (light ray) की मदद से बाल निकाले जाते हैं। इसका प्रयोग किसी पेशेवर सौंदर्य विशेषज्ञ की देखरेख में ही करें। कई बार इससे त्वचा की रंगत उड़ जाती है, पर यह कभी कभी ही होता है। ज़्यादातर लोगों को इस तकनीक की सहायता से काफी लाभ प्राप्त होता है।

वैक्सिंग के विभिन्न प्रकार और उसके फायदे और नुकसान

कच्चा पपीता और हल्दी (Raw papaya and turmeric)

कच्चा पपीता त्वचा से अनचाहे बाल हटाने में मदद करता है, क्योंकि इसमें पपेन (papaine) नामक एंजाइम (enzyme) होता है, जो त्वचा पर काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए कच्चे पपीते का गूदा निकालें और इसकी एक या दो चम्मच लें। इसका निर्माण करने के लिए आपको आधे चम्मच हल्दी पाउडर की आवश्यकता होगी। इन दोनों को अच्छे से मिश्रित कर लें और इस पेस्ट का प्रयोग अपने पैरों पर कर लें। इस मालिश को 15 मिनट तक करते रहें और फिर इसे धो लें। अगर आप इसका प्रयोग हफ्ते में 2 बार कर सकें तो आपकी त्वचा पर उगने वाले बालों की संख्या काफी कम हो जाएगी।