Wedding hairstyle ideas for bride(Dulhan hairstyles) – दुल्हन हेयर स्टाइल्स – शादी के लिए हेयर स्टाइल्स आइडियास

आज कल की लड़कियाँ अपने बालो की शैली को लेकर काफ़ी सतर्क हो गयी है। वे अपने बालो की शैली को बाकी सभी दुल्हनों से अलग रखना चाहती है। एक दुल्हन को सुंदर दिखने 3 महत्वपूर्ण नियोग है, बाल शैलिया, श्रांगार और दुल्हन की पोशाक। जब आप अपनी बाल शैली का चयन कर रहे हो, यह निश्चित रूप से आपकी पोशाक के साथ की जानी चाहिए। इस लेख मे हम भारतीय और विदेशीयो द्वारा अपनाई बाल शैलियों के बारे में बात करेंगे।

भारत देश मे विभिन्न धर्म और संप्रदाय के लोग मौजूद है। उनमें प्रत्येक शादी के अवसरों का जश्न मनाने के विभिन्न प्रकार है। अब हम भारत में रहने वाले लोगों की विभिन्न प्रकार की बाल शैलियों में से कुछ पर एक नजर डालते है।

Wedding hairstyle ideas (शादी के लिए हेयर स्टाइल्स टिप्स / Dulhan hairstyle ideas)

south-indian-bridal-hairstyles-05
traditional dulhan hair style

पारंपरिक जुड़ा हेयर स्टाइल (Traditional Dulhan hairstyle with bun)

traditional_bun
dulhan hair style with bun

स्थूल बाल भारत की हर दुल्हनों की उम्मीद होती है। शादी के अवसर पर अपने बालों में स्थूलता बनाने का एक रास्ता है पारंपरिक तरीके का जुड़ा। इसके लिए आप अपने सारे बालों को एक साथ मोड़ ले और उपर के तरफ बाँध ले जिससे की यह जुडे के समान बन जाए। आप इस प्रकार की बाल शैली पारंपरिक पोशाक जैसे की लहंगा या साड़ी के साथ कर सकते है।

अप्प डू हेयर स्टाइल (Bridal updo hairstyle)updo_traditional

हेयर स्टाइल्स टिप्स, इस तरह की केश शैली मे पूरे बालों घूँघराले हो जाते है जो की वास्तव में बहुत ही सुंदर दिखते है। शादी के रिसेप्शन मे इस तरह की केश शैली नई दुल्हन को और भी सुंदर बना देगी। आप बालों के एक पक्ष में कुछ फूल भी लगा सकते है। जैसे की आप देख सकते है तस्वीर मे दुल्हन ने नारंगी रंग की पोशाक पहनी हुई है और केश शैली मे भी नारंगी रंग का फूल लगाए हुए है। आप अपने कपड़े के रंग के स्वरूप कुछ संशोधन कर सकते है।

अलंकृत चोटी हेयर स्टाइल (Embellished braid hair style for dulhan)

Dulhan hairstyle
bridal hairstyle for south Indians

इस चित्र में शादी की पोशाक भारत के दक्षिणी भाग की है। आम तोर पर दक्षिण भारत की  दुल्हन इस तरह की शैली को अपनाती है। यह तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में रहने वाले लोगों द्वारा अपनाई गई बहुत साफ और पारंपरिक केश शैली है। बाल में सफेद फूलो के साथ सीधे चोटी वाली केश शैली वास्तव में बहुत सुंदर दिखती है। यह बाल शैली लंबे बालों मे उत्तम लगती है| लेकिन अगर आपके बाल छोटे है तो आप नकली बाल या विग के ज़रिए भी यह बाल शैली प्राप्त कर सकते है। पारंपरिक दुल्हन अपने बालो में मध्य भाग बनाके बीच के बाल में आभूषण लगा सकती है।

पुरातन केश शैली (Classic hairstyle for dulhan – shaadi ke hair style)classic 1

बालो की हेयर स्टाइल, इस दुल्हन ने अपनी पारंपरिक लहंगा या साड़ी को अपनी अद्भुत बाल शैली से ढक दिया है। इसमे दुल्हन ने पुरातन केश शैली को अपनाया है। यह आम तोर पे शादी के अवसर पर ब्यूटीशियन द्वारा अपनाई गई शैली है। यह दुल्हनों द्वारा अपनाई गयी आँखों को आकर्षित करने वाली शैली के रूप में जानी जाती है। आप इसमे बाल सजाने के लिए कुछ चीज़ो का उपयोग कर सकते है जिससे की आप ओर भी सुंदर लगेंगे।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,297 other subscribers

बंप इट केश शैली (Dulhan hairstyle with bump hairstyles kaise kare)

bridal hairstyle for Hindi people
Dulhan hair style

गहरा गुलाबी रंग की पोशाक पहने इस दुल्हन को देखिए। इस दुल्हन ने अपने केशो को मध्य भाग से अंदर की तरफ एक उठाव दिया है। इस बाल शैली को बनाना बहुत ही सरल है और सभी महिलाओं को किसी भी तारह की पोशाक पर बहुत ही आकर्षक लगेगी। लेकिन, तस्वीर मे दिखाई गयी इस दुल्हन की बाल शैली मे बाल संलग्न के सामान के जो गहनो का प्रयोग किया गया है  इस तरह की बाल शैली केवल भारतीय दुल्हन के लीबाज़ पर ही सुंदर लगेगी।

घुमावदार केश शैली (Hair rolls dulhan hairstyle for wedding)

hair_rolls
Hairstyle for wedding

इस दुल्हन ने सबसे हटके एक अनोखी केश शैली का इस्तेमाल किया है। दुल्हन ने ना ही चोटी और ना ही जुड़ा बनाया है| बल्कि उसने अपने बालो को घुमावदार रूप दिया है। जैसा की आप चित्र में देख सकते है, दुल्हन ने कुछ रोलर्स के ज़रिया अद्भुत बाल शैली बनाई है। इसके लिए आप बाल स्टाइलर या हीटर का उपयोग कर सकते है। लंबे समय तक यह बाल शैली के रखने के लिए अगर आप चाहो तो सीरम भी लगा सकते है।

जुड़ा के साथ चोटी हेयरस्टाइल (Rolly curls hair style for wedding – hairstyle ke tarike)rolly_curls

बालो की हेयर स्टाइल, इस चित्र मैं आप दुल्हन की एक अनोखी बाल शैली देख सकते है जिसमे दुल्हन ने अपने बालो के एक पक्ष में चोटी और नीचे की ओर जुड़ा बनाया है। इस प्रकार की बाल शैली शादी की  पार्टी के लिए बहुत ही उत्तम हो सकती है।

loading...