SPF for hair? yes it is important – बालों के लिए SPF का महत्त्व

SPF या सन प्रोटेक्शन फैक्टर (Sun Protection Factor) हमारे त्वचा की देखभाल और मेकअप (makeup) से जुड़े उत्पादों का एक काफी आवश्यक अंग है, खासकर इसलिए क्योंकि ओज़ोन (ozone) की परत धीरे धीरे काफी घटती जा रही है। इसके घटने से सूर्य की हानिकारक किरणें धरती पर आसानी से आ सकती हैं। अतः इन किरणों से आपकी त्वचा को बचाना काफी आवश्यक है। त्वचा पर spf का प्रयोग अब काफी ज़्यादा मात्रा में होने लगा है, पर हेयर कलरिंग बालों के लिए spf का प्रयोग अभी भी लोगों के लिए एक नयी बात है। परन्तु चेहरे की तरह ही बालों को भी सूरज की रोशनी से सुरक्षा की ज़रुरत होती है।

क्या ये कलर किए बालों/हेयर कलर के लिए ही आवश्यक है ? (Is it necessary only for colored hairs?)

जब किसी को बालों में सनस्क्रीन (sunscreen) उत्पाद लगाने के लिए कहा जाता है, तो ऊपर पूछा गया सवाल ही उनके दिमाग में सबसे ज़्यादा आता है। अगर आपने अपने बालों में रंग किया है तो इस बात का ध्यान रखें कि बालों के कलर (color) को फीका (dull) बनाने में UV किरणों की काफी बड़ी भूमिका होती है। तो क्या यह सही है कि सिर्फ रंग किये गए बालों को सनस्क्रीन उत्पादों की आवश्यकता होती है ! असल में ऐसा नहीं है। जिनके बाल कलर्ड (colored) नहीं भी होते, उनके भी सूरज की हानिकारक किरणों के अधिक संपर्क में आने पर क्षतिग्रस्त होने की काफी संभावना रहती है। इससे आपके बाल रूखे हो जाते हैं आर उनके झड़ने का ख़तरा भी बना रहता है। UV किरणें आपके बालों को ब्लीच (bleach) भी कर देती हैं, जिससे आपके बाल समय से पहले सफ़ेद होने लगते हैं। बालों के पतले होने की समस्या भी सूरज की तेज़ किरणों के संपर्क में ज़्यादा देर तक रहने की वजह से होती है। अतः यह बात साफ है कि सिर्फ आपके चेहरे को ही नहीं, बल्कि आपके बालों को भी सुरक्षा की आवश्यकता होती है। भले ही आपने बालों में रंग लगाया हो या नहीं, बालों में SPF युक्त उत्पाद लगाने से सूरज की किरणों से बालों को होने वाला नुकसान काफी कम हो जाता है।

इसका प्रयोग कब किया जाए ? (When I need to use it?)

बालों के लिए सही डाई

त्वचा के SPF लोशन (SPF lotion) की तरह ही आप बाहर निकलने से पहले बालों के लिए भी सुरक्षा उत्पाद का प्रयोग कर सकते हैं। अगर आप सारा दिन बीच (beach) पर बिताने की सोच रहे हैं, या फिर ऐसी खुली जगह में जाना चाहते हैं जहां आप सूरज से सीधे संपर्क में आ सके, तो बालों का ऐसा उत्पाद जो सूरज से आपकी सुरक्षा करे, काफी आवश्यक है। आप हमेशा सूरज की किरणों से बचने के लिए एक हैट (hat) या स्कार्फ़ (scarf) का प्रयोग कर सकते हैं। अगर ऐसा करना संभव न हो तो बालों के लिए कोई सुरक्षा उत्पाद अवश्य खरीद लें।

बालों और त्वचा के सनस्क्रीन में अंतर (What is the difference between sunscreen for hairs and sunscreen for the skin?)

जहाँ तक मुख्य तत्वों की बात है तो इन दोनों में कोई ख़ास अंतर नहीं है। दोनों ही सनस्क्रीन का मुख्य उद्देश्य सूरज की हानिकारक किरणों से आपका बचाव करना है। लेकिन इनके निर्माण में प्रयुक्त फॉर्मूले (formula) में ही मुख्य अंतर छिपा हुआ है। दोनों के बीच संरचना (texture) का अंतर होने की वजह से त्वचा का सनस्क्रीन बालों पर इस्तेमाल किया नहीं जा सकता। इसका एक अन्य कारण यह भी है कि आपकी त्वचा तथा आपके बालों की ज़रूरतों में काफी अंतर होता है। हेयर कलरिंग, बालों के लिए सनस्क्रीन सुरक्षा प्रदान करने वाले बड़े उत्पाद सनस्क्रीन फैक्टर (sun screen factor) को केराटिन प्रोटेक्शन फैक्टर (keratin protection factor) कहते हैं, क्योंकि इससे उनके उत्पाद की खूबियों के बारे में पता चलता है।

बालों के लिए सही SPF/KPF उत्पाद कैसे चुनें ? (How to choose the right SPF/KPF product for your hairs?)

काले बालों के लिए बेहतरीन डीप कंडीशनर्स

ऐसे कई उत्पाद हैं जिनका निर्माण सिर्फ आपके बालों को UV सुरक्षा और चमक देने के लिए किया जाता है, और इसी के साथ कई ऐसे उत्पाद भी हैं जो आपके बालों को साफ और कंडीशन (condition) करते हैं और आपके बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाते हैं। ये उत्पाद त्वचा के लिए प्रयोग किये जाने वाले SPF उत्पादों की तरह ही है। हेयर कलर कैसे करे, ऐसे कई सनस्क्रीन हैं जो मुख्य तौर पर आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाते हैं, और ऐसे भी कई अन्य उत्पाद हैं, जिनमें BB क्रीम्स (BB creams), फॉउंडेशन्स (foundations) और कन्सीलर्स (concealers) शामिल हैं, सूरज से आपको बचाने के साथ ही साथ अन्य कार्यों को भी संपन्न करते हैं। अतः सूरज से खुद के संपर्क की अधिकता के आधार पर SPF का चयन करें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday