How to get instant silky and shiny hair at home? – घर बैठे बेजान बालों को सिल्की और शाइनी बाल कैसे बनाएँ?

स्वस्थ बाल नरम, चमकदार और रेशमी होते हैं, परन्तु आजकल भारी प्रदूषण, तनाव, आनुवांशिक (genetic) समस्याओं, हार्मोनल असमानता (hormonal imbalance), केमिकल (chemical) युक्त बालों के उत्पादों के प्रयोग आदि की वजह से ऐसे बाल पाना, बालों की देखभाल संभव नहीं हो पाता है। बाल अच्छे ना होने के कई कारण हो सकते हैं, पर सही प्रकार देखभाल करने से इनकी अवस्था में काफी सुधार आता है। बालों की देखभाल के तरीके, नीचे घर बैठे रेशमी और चमकदार बाल पाने के उपाय पाने के कुछ उपाय बताये गए हैं।

हर महिला घने और रेशमी बाल पाने का सपना देखती है। चाहे आपके बाल लम्बे हों या छोटे, घुंघराले हों या सीधे, अगर वे चमकदार और रेशमी हैं तो आप काफी खूबसूरत लगती हैं। बालों की बाहरी परत तब बेजान लगने लगती है जब इनकी देखभाल में कमी हो, पोषण का अभाव हो, बालों पर ऐसे उत्पादों का प्रयोग हो रहा हो जिनमें हानिकारक केमिकल्स (chemicals) हैं या ये सूरज की हानिकारक किरणों के शिकार हुए हों। कई बार पानी में मिश्रित अत्याधिक खनिज भी बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। नीचे बालों को सुन्दर बनाने के कुछ नुस्खे बताये गए हैं।

रेशमी बालों का राज गर्म तेल से मालिश (Hot oil massage)

बालों की देखभाल, सिर की सही प्रकार से मालिश करने से बालों के फोलिकल (follicle) में रक्त का संचार बेहतर ढंग से होता है तथा जड़ों को मज़बूती मिलती है। सिर की मालिश करने से तनाव दूर होता है तथा आपको काफी आराम प्राप्त होता है। अपने सिर में मालिश करने के लिए नारियल तेल, जैतून के तेल (olive oil), बादाम के तेल, कास्टर (castor) के तेल या आंवला के तेल में से किसी एक का चुनाव करें। तेल लगाने के आधे घंटे बाद नहा लें। रेशमी बालों का राज, इससे आपके बाल नरम और चमकदार हो जाएंगे।

फ्रिज़ी/उलझे और कडे़ बालों/फ्रिज़ी हेयर के लिए हेयर पैक तथा मास्क्स

लंबे,खूबसूरत चमकदार बालों के लिए मेथी और अंडा (Methi & egg)

यह बालों को चमक प्रदान करने का बेहतरीन स्त्रोत साबित होता है। इस पेस्ट (paste) को सीधे अपने सिर पर लगाएं तथा 30 मिनट तक रखकर इसे धो दें। इससे बाल काफी चमकदार हो जाते हैं।

रेशमी और चमकदार बाल पाने के लिए एलोवेरा (Aloe vera)

यह चमकदार और नरम बाल पाने का काफी प्रभावी उपाय है। यह एक बेहतरीन औषधि है जो आपके शरीर की अंदर से पूरी तरह सफाई करती है। इसका रस शरीर के मेटाबोलिक स्तर (metabolic rate) को बढ़ाने में भी सहायता करता है। इसके गूदे को सिर पर लगाने से बालों को काफी पोषण प्राप्त होता है।

लंबे,खूबसूरत चमकदार बालों के लिए मेहंदी और अंडा (Henna & egg)

जैसा कि हम सभी जानते है कि मेहंदी बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर (conditioner) तथा प्राकृतिक रंग का काम करता है। यह बालों को जड़ से मज़बूत बनाता है। आप हिना के साथ अंडे, दही और मेथी का पेस्ट मिलाकर घने और चमकदार बाल प्राप्त कर सकते हैं। सूखे हिना के पाउडर तथा सरसों के तेल के मिश्रण को कुछ मिनटों तक उबालें और इसके बाद इससे तेल निकाल लें। अब इस मिश्रण में एक अंडा मिला दें। इस मिश्रण का प्रयोग सिर की मालिश में किया जा सकता है।

बालों को रेशमी मुलायम बनाने के टिप्स नारियल तेल और दही से (Coconut oil & yogurt)

तैलीय सिर तथा बालों के लिए हेयर पैक/मास्क्स

नारियल के तेल एवं दूध में कई प्रकार के गुण होते हैं। यह अन्य तेलों के मुकाबले कहीं ज़्यादा तेज़ी से आपके बालों की बढ़त में सहायता करता है। नारियल के प्राकृतिक दूध को दही और शहद के साथ मिश्रित करके अपने सिर पर लगाएं तथा इसे बाद में शैम्पू (shampoo) की सहायता से धो लें। आप इस दूध में मेथी के बीज तथा काली मिर्च भी मिश्रित कर सकते हैं।

रेशमी और चमकदार बाल पाने के लिए जपाकुसुम (Hibiscus)

जपाकुसुम के फूलों या पत्तियों के कई फायदे होते हैं। यह आपके बालों को टूटने तथा सफ़ेद होने से बचाता है और इन्हें पोषण प्रदान करता है। बालों की देखभाल के नुस्खे, जपाकुसुम के सूखे फूलों को तिल, नारियल या बादाम के तेल के साथ अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण से सिर की मालिश करें। कुछ देर बाद बालों को किसी सौम्य शैम्पू (shampoo) से धो लें। इससे आपके बाल चमकदार और नरम हो जाएंगे।

बालों को रेशमी मुलायम बनाने के टिप्स अंडे का सफ़ेद भाग से (Egg white)

अंडे के सफ़ेद भाग के पेस्ट को एक चम्मच जैतून के तेल (olive oil) के साथ मिश्रित करें और इसे अपने सिर पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें तथा गर्म पानी और सौम्य शैम्पू से बालों को धो लें।

गीले बालों पर कंघी करना (Combing wet hair)

बालों की देखभाल कैसे करें? गीले बालों के टूटने की संभावना काफी ज़्यादा रहती है और ऐसा होने पर बालों की बढ़त पर भी काफी बुरे तरीके से प्रभाव पड़ता है। अतः अपने बालों की उलझनों को गीली अवस्था में सुलझाने का प्रयास बिलकुल भी ना करें। बालों को अच्छे से सूखने देने के बाद उनपर कंघी करने से वे स्वस्थ और सुन्दर रहेंगे।

बालों को मुलायम और रेशमी बनाएँ मक्खन, केला और बादाम से (Butter, banana, & almond)

बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए हिना के घरेलू पैक्स

बालों को मुलायम और रेशमी बनाएँ, मक्खन, बादाम के तेल तथा मसले हुए केले का एक पेस्ट बनाएं तथा इसे अपने बालों पर लगाएं। इसे आधे घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद अच्छे से धो लें। इससे बाल नरम मुलायम तथा चमकदार बने रहते हैं।

अंडे का पैक (Egg pack se baal silky karne ke gharelu upay)

अंडे का पैक बालों पर करीब आधे घंटे तक लगाकर रखें। इससे आपको तुरंत चमकदार और मुलायम बालों की प्राप्ति होगी। आप चमकदार बाल पाने के लिए अंडे के साथ मलाई भी मिश्रित कर सकती हैं।

अंडा और अवोकेडो (Egg & avocado)

अंडे, नारियल के दूध, मलाई तथा अवोकेडो की मदद से एक पेस्ट (paste) बनाएं और इसे बालों पर आधे घंटे तक लगाकर रखें। कुछ देर बाद इसे सौम्य शैम्पू (shampoo) से धो लें। इससे बालों को चमक मिलती है।

बालों का मास्क (Hair mask)

पपीता, बीटरूट (beet root) तथा केले का मिश्रण तैयार करें और इसे अपने बालों पर एक मास्क की तरह लगाएं। इससे बालों में नमी बंद हो जाती है और आपको रूखेपन से छुटकारा मिलता है। इस रूखेपन से बाद में दोमुंहे बाल जन्म लेते हैं। आप मेथी के पत्तों, अवोकेडो और बादाम के पेस्ट की मदद से भी चमकदार और मुलायम बाल प्राप्त कर सकती हैं।

सेब का पेस्ट (Hair silky kaise kare apple paste se)

सेब को उबालें तथा इसके बाद इसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को ठंडा होने दें तथा इसके बाद इसे अपने सिर पर लगाएं। इसके बाद इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा समय समाप्त होने पर बालों को धो लें। इससे बालों में नयी चमक पैदा होती है।

सिर की रूखी और खुजलीदार त्वचा ठीक करने के घरेलू नुस्खे

बालों को मुलायम बनाने के उपाय है बियर (Beer)

बियर बालों के लिए एक बेहतरीन तत्व है क्योंकि यह बालों के फोलिकल्स (follicles) को पोषण देता है। इसमें मौजूद प्रोटीन (protein) बालों के क्षतिग्रस्त क्यूटीकल्स (cuticles) की मरम्मत करता है। यह बालों में तुरंत घनत्व और चमक पैदा करता है। बालों को एक सौम्य शैम्पू से धोने के बाद इनकी जड़ों में बियर का प्रयोग करें। बियर से सिर में गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें।

बालों को मुलायम बनाने के उपाय है मेयोनेज़ (Mayonnaise)

मेयोनेज़ में एमिनो एसिड (amino acids), प्रोटीन तथा एंटी ऑक्सीडेंट्स (antioxidants) होते हैं जो बालों को स्वस्थ, मज़बूत, चमकदार तथा मुलायम बनाने में सहायता करते हैं। बालों को धोने के तुरंत बाद गीले बालों पर मेयोनेज़ का प्रयोग करें। इसके बाद बालों को आधे घंटे तक शावर कैप (shower cap) से ढककर रखें। बालों को दोबारा एक सौम्य शैम्पू से धो लें। इसके प्रयोग से आप चमकदार और रेशमी बाल पा सकती हैं।

सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

सेब का सिरका बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर (conditioner) का काम करता है तथा यह इन्हें चमकदार, नरम और नमी से भरपूर बनाए रखने में मदद करता है। यह बालों में जमी गन्दगी, जिनसे बाल बेजान और बदसूरत दिखने लगते हैं, को पूरी तरह से साफ़ करने में आपकी सहायता करता है। यह सिर में होने वाली खुजली तथा डैंड्रफ (dandruff) से भी छुटकारा दिलाने में पूरी तरह सक्षम है। सेब के सिरके में उतनी ही मात्रा में पानी का मिश्रण करके इसे अपने सिर की त्वचा पर प्रयोग में लाएं। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें तथा और फिर ठन्डे पानी से अच्छे से धो लें। एक वैकल्पिक तरीके के अंतर्गत आप सेब के सिरके में नींबू के रस का भी मिश्रण कर सकती हैं। इस मिश्रण का प्रयोग बालों को एक बार धो लेने के बाद आखिरी धुलाई के रूप में करें।

आपके बालों की बढ़त रोकने वाली सामान्य गलतियां

शहद (Honey)

शहद चमकदार और नरम बालों की मालकिन बनने का काफी प्रसिद्ध तथा प्रभावी उपाय है। यह बालों की प्राकृतिक नमी को सिर में बनाए रखने में आपकी काफी मदद करता है। शहद को गर्म पानी के साथ मिश्रित करें तथा इसे एक स्प्रे की बोतल (spray bottle) में भर लें। एक बार बालों में शैम्पू का प्रयोग कर लेने के बाद इस मिश्रण का छिड़काव अपने बालों पर करें और धीरे धीरे इससे अपनी त्वचा पर मालिश करें। 15 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday