Fashion tips and tricks in Hindi for girls – फैशन टिप्स और फैशन ट्रिक जो की हर लड़की को पता होना चाहिए

फैशन टिप्स के बारे में सुनकर आपको ऐसा लग सकता है कि आपसे जुड़े हर इंसान और उनसे जुड़े हर इंसान के पास कुछ जाँचे परखे टिप्स या नुस्खे होते हैं जो कि वो ज़रुरत के वक़्त उपयोग में लाते हैं। कुछ नुस्खे आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं तो कुछ और शायद उतने अच्छे साबित ना हों। इस लेख में आप कुछ ऐसे नुस्खे जान सकते हैं जिसका अब तक केवल बड़ी हस्तियों को ज्ञान था।

फैशन और युवा वर्ग – कश्मीरी ऊन के कपड़ों की देखभाल (Maintain Your Cashmere)

इन कपड़ों पर काफी तरह के सुझाव लिखित रहते हैं,पर चाहे जो भी कुछ लिखा हो,आपके लिए ये जान लेना आवश्यक है कि कश्मीरी ऊन के कपडे हाथों से धोने पर ही सही रहते हैं। इन कपड़ों को सुखाने के लिए सलाद स्पिनर का प्रयोग करें जिससे कि अतिरिक्त पानी कुछ सेकंड में ही निकल जाएगा। इसके अलावा अगर आपको अच्छे कश्मीरी कपड़ों का चुनाव करना है तो कपडे को हलके से खींचकर देखें कि वो खिंचकर वापस आते हैं या नहीं।

फैशन का प्रभाव – रेड वाइन के दाग मिटाना (Removing Red Wine Stains)

अगर आप इस बात को लेकर चिंता में हैं कि उस रेड वाइन के दाग का क्या करें जो आपने अपने कपड़ों पर लगाया है तो चिंता ना करें। कपडे लॉन्ड्री में भेजने की अपेक्षा दाग पर थोड़ा सा वाइट वाइन लगाएं और फर्क देखें।

कॉलेज जाने वाली लड़कियों के लिए फैशन ट्रेंड

जीन्स की नाप बदलवाने के पहले क्या करें? (What to Do Before Altering Your Pair of Jeans)

दरजी के पास जीन्स आल्टर कराने ले जाने से पहले अपनी नयी जीन्स को कम से कम दो बार धो लें। इसका कारण सीधा सा है कि धोने के बाद जीन्स की लम्बाई अपने आप कम हो जाएगी।

विशिष्ट कपड़ों से गंध हटाएं (Removing the Odor from Vintage Dresses)

कई बार जब आप किसी दुकान से कोई विंटेज साडी लेती हैं या अपनी पुरानी अलमारी से कोई साड़ी निकालती हैं तो आपको एक सीलनभरी बदबू  आती है जो कि बर्दास्त से बाहर होती है। इस बदबू को हटाने का एक नुस्खा है। 1 भाग वोदका और 2 भाग पानी से एक मिश्रण बनाएं। इसे अपने कपड़ों पर स्प्रे करें और बदबू गायब हो जाएगी।

कपड़ों से डिओ के सफ़ेद दाग हटाना (Removing the White Deo Marks on Your Dress)

यह काफी शर्मनाक और फैशन में होने वाली चूक मानी जाती है अगर इसका समय पर निवारण नहीं किया गया। आप प्रोटेक्टिव फोम का अपने कपड़ों पर प्रयोग करके इन दागों को आसानी से हटा सकते हैं जिनका आमतौर पर हेंगर पर प्रयोग किया जाता है।

फैशन की दुनिया – हर रोज़ क्या नया पहनें? (What To Wear Everyday? – ladkiyon ke liye tips)

हर महिला के लिए लाभदायक फैशन के जुगाड़ (हैक्स)

अगर आपके पास रोज़ रोज़ कपड़ों को इस्तरी या आयरन करने का समय नहीं है पर आप रोज़ाना अच्छी फिटिंग वाले आरामदायक कपडे पहन चाहती हैं तो लाइक्रा का चुनाव करें। ऐसे शर्ट या टी शर्ट देखें जिनमें 5% लाइक्रा स्पैन्डेक्स और 95% सूती हो। अगर आप जीन्स खरीदने गए हैं तो ध्यान रखें कि आरामदायक जीन्स में 2% लाइक्रा की मात्रा होनी चाहिए।

फैशन का प्रभाव – कपड़ों को सजाना (Organizing Your Clothes – fashion ke trend)

अपने कपड़ों को अपने वार्डरोब में हलके से गहरे रंग के हिसाब से बाएं से दाएं सजाएं। इससे आपकी आँखें कपड़ों के रंग को भांप लेंगी और आपकी अलमारी अच्छे से सजी रहेगी।

फैशन और युवा वर्ग – हीरों का ख्याल रखें (Maintaining Your Diamonds)

हीरे लड़कियों के सबसे अच्छे मित्र होते हैं और आगा राप्के पास खूबसूरत हीरे हैं तो आप उन्हें हमेशा अपने पास रखना चाहेंगी। हीरे भले ही कीमती हों पर उन्हें सम्भालके रखने में कोई ज़्यादा कीमत नहीं लगती। एक हलके तरल डिशवाशर और पुराने टूथब्रश की मदद से आप अपने हीरे को हमेशा चमकदार बनाए रख सकती हैं।

फैशन की दुनिया – अनुपयोगी कपड़े हटाएं (Minimizing Your Wardrobe – fashion ke tips)

कई बार आपकी अलमारी कपड़ों से भरी होती है और फिर भी आपको पहनने के लिए कुछ नहीं मिलता। अगर आपके साथ ये समस्या है तो ये आपकी अलमारी को साफ़ करने का वक़्त है। अपने अनुपयोगी कपड़ों को अलमारी से निकालें और किसी को दान में दे दें या बेच दें। इस तरह आप अपनी अलमारी को करीब 25% खाली कर सकती हैं।

जीन्स से सबसे अच्छा शॉर्ट्स कैसे बनायें

स्विमवियर (तैराकी के कपड़े) को संभालकर रखें (Manage Your Swimwear)

अपने स्विमवियर को कभी भी वाशिंग मशीन में ना धोएं, इससे कपडे का खिंचाव चला जाएगा। हमेशा अपने स्विमवियर को हाथ से धोएं।