What is Ionic foot detox – आईयोनिक फुट डिटॉक्स

एक आधुनिक शक्तिवर्धक प्रणाली जो जो शरीर की प्राकृतिक ऊर्जा प्रणाली को नियंत्रित रखने में मदद करती है उसे आईयोनिक फुट डिटॉक्स कहते हैं। शरीर से विषाक्त पदार्थो, यह ओसमोसिस,आईयोनिसेशन तथा रिफ्लेक्सोलॉजी की बेहतरीन प्रक्रिया द्वारा किसी व्यक्ति के फुट बाथ लेने की स्थिति में उस पानी में नकारात्मक आईयोंस उत्पन्न करने में मदद करता है।

इससे शरीर की अशुद्धियों को निकालने की प्रक्रिया सुचारू रूप से चलती है। दूसरे औषधीय उपचारों के मुकाबले आईयोनिक फुट डिटॉक्स काफी प्रभावशाली है।

कई बीमारियों का उपचार (Ionic foot detox ke labh – treatment for various diseases)

किसी व्यक्ति के कैंसर या खमीर के संक्रमण से प्रभावित होने की स्थिति में आईयोनिक फुट डिटॉक्स काफी उपयोगी है। यह उन सभी व्यक्तियों के लिए भी काफी कारगर है जो लम्बे समय से GI की समस्या के शिकार हैं ,अगर आपके शरीर में पेसमेकर लगा है तो आईयोनिक डिटॉक्स का प्रयोग उसी हिसाब से किया जाता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए सुझाव, अगर आप मधुमेह के शिकार हैं तो आपको इस डिटॉक्स का प्रयोग सावधानी से करना चाहिए। आईयोनिक फुट डिटॉक्स के कई फायदे हैं तथा यह एक्यूपंचर की तकनीक के साथ काफी अच्छे से काम करता है। यह पेरीफेरल न्यूरोपैथी को ठीक करने में अहम भूमिका निभाता है।

आँखों की खुजली की घरेलू चिकित्सा

आईयोनिक फुट डिटॉक्स के स्वास्थ्यवर्धक फायदे (Health benefits of Ionic foot detox)

अगर आपमें निम्नलिखित बीमारियों के लक्षण मौजूद हैं तो आप पर आईयोनिक फुट डिटॉक्स काफी असरकारी सिद्ध हो सकता है :-

1. दीर्घकालिक थकान

2. नींद ना आना

3. भारी मात्रा में धातु विषाक्तता

4. ध्यान ना लगा पाना

5. कैंडिडा

6. एलर्जी

7. आर्थराइटिस या जोड़ों का दर्द

8. सेलुलर एसिडोसिस

9. हॉर्मोन में गड़बड़ी

10. प्रतिरक्षा प्रणाली का कमज़ोर पड़ना

11. पैरासाइटस

12. कामुक इच्छाओं का कम होना

मर्दों के शरीर की गंध को कम करने के लिए सबसे बेहतरीन सुझाव

शरीर की अशुद्धियों को निकालने के फायदे (Importance of detoxification – ionic foot detox ke fayde)

प्रकृति ने मानव शरीर को ऐसा बनाया है कि इसमें खुद को ठीक करने की क्षमता है। एक बार शरीर के ठीक से काम करने लगने पर शरीर में बीमारियां पैदा करने वाले सारे बैक्टीरिया और वायरस एवं कैंसर की कोशिकाएं तक पूरी तरह नष्ट हो सकती हैं। पर आज काफी ज़्यादा तादाद में लोग विभिन्न बीमारियों के शिकार हैं। अच्छे स्वास्थ्य का महत्व, आजकल के समाज में इन बीमारियों को महामारी का नाम दिया जाता है। आजकल विदेशी औषधियों के प्रचलन में आने के बाद से बीमारियों के होने के कारण पर कम और बीमारी पर ज़्यादा ध्यान दिया जाता है। हमारा शरीर इस तरीके से बनाया गया है कि इसमें काफी मात्रा में अशुद्धियाँ समा सकती हैं। शारीरिक स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान देकर भी वातावरण में हो रहे प्रदूषण को कम किया जा सकता है। डिटॉक्स फुट स्पा शरीर से विष एवं अशुद्धियाँ निकालने का काफी अच्छा तरीका है।

अगर आप लम्बे समय तक स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोज़ाना फुट डिटॉक्स करवाना काफी आवश्यक है। आप उन लोगों में शामिल हो सकते हैं जिन्हें कोई दीर्घकालिक बीमारी या कोई गुप्त बीमारी है। लोग डिटॉक्स फुट बाथ लेकर शरीर की अशुद्धियाँ हटाते हैं। एक बार आयन युक्त पानी में पैर डुबोने पर आपको काफी फायदा होता है।

शरीर को साफ़ करने की एक आसान प्रणाली (A simple cleansing routine with detoxification)

आयनिक फुट डिटॉक्सीफिकेशन प्रणाली के तरीके अपनाना काफी संवेदनशील मुद्दा है। इस प्रक्रिया के समर्थन करने वालों के अनुसार इससे शरीर की अशुद्धियाँ जाने के साथ ही शरीर के स्वास्थ्य में काफी सुधार होता है,वहीँ इसका विरोध करने वालों के अनुसार इस प्रक्रिया के बाद भी शरीर में अशुद्धियाँ रह जाती हैं। परन्तु जिन लोगों ने इस प्रक्रिया का इस्तेमाल किया है वो इससे पूरी तरह संतुष्ट हैं।

इस प्रक्रिया के अंतर्गत शरीर के खराब आयन भारी धातुओं के संपर्क में आकर शिथिल हो जाते हैं। शरीर से विषैले पदार्थ निकालने के लिए शरीर की अशुद्धियाँ इसकी उत्सर्जन प्रणाली से शरीर से निकल जाती हैं।

पेट की एसिडिटी को नियंत्रित और शांत करने के लिए घरेलू उपचार

प्राकृतिक उपचार (Natural treatments)

प्राकृतिक रूप से शरीर से विषाक्‍त पदार्थ, यह थेरेपी शरीर की अशुद्धियाँ निकालने में काफी बड़ी भूमिका निभाती हैं। इससे थकान कम होती है,जोड़ों के स्वास्थ्य में सुधार होता है और रक्तसंचार में वृद्धि होती है। ये अशुद्धियाँ शरीर के विभिन्न भागों को प्रभावित कर सकती हैं,पर इस प्रक्रिया द्वारा इन अशुद्धियों को निकालकर आपके शरीर को सकारात्मक ऊर्जा से भरा जा सकता है। यह ऊर्जा पैरों से आपके शरीर में प्रवेश करती है। इससे आप बिना किसी अतिरिक्त समस्या के एक स्वस्थ और सुचारू रूप से चलने वाला शरीर प्राप्त कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday