Importance of Breakfast – नाश्ता आपके दिन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं

आजकल के युवाओं के लिए आधुनिक जीवनशैली जिसमें देर रात तक काम करना, दोस्तों के साथ रात रातभर पार्टी करना, और टीवी पर रोचक कार्यक्रमों को देखना शामिल हैं। युवाओं की इन आदतों ने उनके खान–पान पर बुरा असर डाला हैं। ज्यादातर बच्चे और युवा सुबह नाशता करना भूल जाते हैं क्योकि या तो वो सुबह देर से उठते हैं या उनके पास नाश्ता करने का समय नहीं होता।

कुछ लोग अपना वजन कम करने की वजह से भी नाश्ता न करने की गलत धारणा बना लेते हैं। वो यह भूल जाते हैं की सुबह का नाश्ता न करने की वजह से आपके स्वस्थ्य पर इसके दुष्परिणाम भी हो सकते हैं और आपका अपने वजन पर काबू पाना और भी मुश्किल हो सकता हैं। नाश्ते के लिये, जो लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं या तो वो अपना दोपहर का भोजन में ज्यादा खाना खाते हैं या दिन भर कुछ न कुछ स्नैक्स खाते रहते हैं।

नाश्ते के लाभ और नाश्ते का महत्व (Importance of breakfast or breakfast ke fayde)

आजकल के युवाओं के लिए नाश्ता बहुत महत्वपूर्ण हैं जिससे की वो अपने दिन भर की गतिविधियाँ में तारो-ताज़ा रहे।बच्चों के लिए सुबह का नाश्ता इसलिए महत्वपूर्ण हैं क्योकि एक तो यह उनके विकास में सहायक हैं और उनके दिमाग को भी तेज करता हैं। नाश्ते के लाभ, अगर आपके पास समय की कमी हैं तो भी पोषक तत्वों से बना हुआ थोडा सा नाश्ता लेने से भी आपको फायदा दिखेगा। स्कूल जाने वाले बच्चे जो की नाश्ता नहीं लेते हैं वह जल्दी थक जाते हैं, आलसी हो जाते हैं और स्कूल नहीं जाना चाहते। बच्चों को आप नाश्ते में दूध, ओट्स और फलों से बनी हुई स्मूदी दे सकते हैं। नाश्ते के लाभ, अध्ययनों से पता चलता हैं की जो बच्चे सुबह नाश्ता नहीं करते हैं उनका डोपामाइन का स्तर नीचे चला जाता है जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ने लगता हैं।

खाद्य पदार्थ जिनसे आपकी स्मरण शक्ति बढाई जा सकती है

नयुटरीशनल जर्नल में 15 अक्टूबर को प्रकाशित रिपोर्ट की कुछ झलकियाँ (High lights of the report published in the nutrition journal on 15th October 2014)

कोलंबिया में कुछ शोधकर्ताओं ने यह पाया हैं की सुबह नाश्ता करने से दिमाग से उत्पन्न होने वाले रसायन का स्तर बढ़ा देता हैं जिसकी वजह से दिन भर ज्यादा खाना खाने की लालसा को खत्म कर देता हैं। इस अनुसंधान के मुताबिक़ अगर आप सुबह नाश्ता करते हैं तो आपकी मीठा खाने की इच्छा भी बहुत कम हो जाती हैं। प्रोटीन युक्त नाश्ता आपके फैटस युक्त नाश्ता खाने की इच्छा में भी गिरावट लाता हैं।

नाश्ते के फायदे और विभिन्न प्रकार के नाश्तों के बारे में विशेषज्ञों की राय (Expert advises on breakfast se naste ke labh)

खाना खाने से डोपामाइन का स्तर बढ़ता हैं और इसके बढ़ने से हमारे खाना खाने की इच्छा भी बढ़ जाती हैं। नाश्ते के फायदे, इस अनुसंधान में भाग लेने वाले प्रतियोगिया सारी युवा महिलाएं थी लेकिन हम लोग इस अनुसंधान के निष्कर्ष को युवाओं की तरफ सामान्यकृत कर सकते हैं। यह कहा गया हैं की डोपामाइन का स्तर उन्ही लोगों में कम पाया गया हैं जो मोटापे के शिकार हैं इससे यह साबित होता हैं की जो लोग सुबह नाश्ता नहीं करते हैं उनकी खाना खाने की इच्छा बढ़ जाती हैं। यह भी पाया गया हैं की सुबह नाश्ता करने से आपकी मीठा खाने की और फैटस युक्त खाना खाने की इच्छा में भी गिरावट आती हैं। अध्ययन की रिपोर्ट्स में पाया गया हैं की अमेरिका में पिछले 50 सालों में बच्चों, युवा और बड़ों में नाश्ता करने की इच्छा में गिरावट पाई गई हैं और मोटापे में वृद्धि पायी गयी हैं।

नाश्ते के फायदे, इस मास्टर थीसिस को लिखने में शोधकर्ता के साथ 2 एसोसिएट प्रोफेसर भी शामिल हैं। शोधकर्ताओं ने इस बात पर काफी जोर दिया हैं की नाश्ता करने से आपके दिमाग से जो रसायन निकलते हैं वो आपके खाने की इच्छा पर काबू पाने में मदद करते हैं। दूसरी तरफ जो लोग सुबह नाश्ता नहीं करते हैं आपके डोपामाइन स्तर कम जाता हैं और खाने की इच्छा को और बढ़ा देता हैं।

स्वास्थ्य और सुंदरता की देखभाल के लिए सर्दियों में मिलने वाली सब्जियां

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता ना सिर्फ बच्चों और किशोरों, बल्कि वयस्कों और बुज़ुर्गों के लिए भी काफी ज़रूरी है। अगर आप अपने स्वास्थ्य के प्रति चिंतित हैं तो सुबह सबसे पहले अच्छा नाश्ता ज़रूर करें। उम्र के साथ शरीर में भोजन की ज़रुरत कम होती जाती है क्योंकि शरीर की बढ़त में कोई ऊर्जा नहीं लगती। लेकिन यह बात याद रखें कि शरीर में मरम्मत का काम हमेशा चलता रहता है, अतः खानपान बेहद ज़रूरी है।

सही खानपान से आपका शरीर स्वस्थ रहता है, पर अच्छा खानपान आपके मस्तिष्क और शरीर के अच्छे से काम करने के लिए भी बेहद ज़रूरी है। सही नाश्ते से दिन की शुरुआत अच्छे से होती है। नाश्ते का मुख्य उद्देश्य आपको पोषण प्रदान करना है, जिससे आप अपने कार्य आसानी से कर सकें। अतः नाश्ता ना करना बिलकुल सही नहीं होता।

एक स्वस्थ नाश्ता हमें जो लाभ (breakfast ke fayde) दे सकता है, वे निम्नलिखित हैं : –

  • नाश्ता हमारे शरीर और मस्तिष्क को काफी मात्रा में पोषक उत्पाद प्रदान करता है, जिससे आपकी भूख मिटती है और सारा दिन कार्य करने के लिए शक्ति मिलती है। वैसे तो आपको सही नाश्ते के अलावा भी कई अन्य चीज़ों की ज़रुरत होती है, पर यह दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है क्योंकि यह आपको एक अच्छी शुरुआत देता है।
  • शरीर का वज़न नियंत्रित रखने के लिए भी नाश्ता करना काफी ज़रूरी है। शोध से साबित हुआ है कि जो लोग रोज़ाना पौष्टिक नाश्ता करते हैं, उनकी कमर नाश्ता ना करने वालों की तुलना में काफी पतली होती है। नाश्ते से वज़न इसलिए नियंत्रित रहता है क्योंकि यह हमें संतुष्टि का बोध करवाता है, जिससे कि सारे दिन आप उच्च कैलोरी (calorie) वाले व्यंजनों के प्रति आकर्षित नहीं होते।
  • दिन का पहला आहार आपके ज्ञान और मस्तिष्क के विकास के लिए काफी ज़रूरी होता है। इसी वजह से यह बच्चों और किशोरों के लिए काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि वे बढ़ती उम्र में होते हैं। ग्लूकोस (glucose) मस्तिष्क के सही प्रकार से काम करने के लिए काफी ज़रूरी है, और रातभर भूखे रहने के बाद रक्त में ग्लूकोस के स्तर के कम होने की पूरी सम्भावना रहती है। ये स्थिति स्वस्थ नाश्ते की मदद से आसानी से ठीक की जा सकती है।
  • स्वस्थ नाश्ते का सेवन (naste ke fayde) करने से आपके खून में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) की मात्रा भी काफी कम हो जाती है। इसका सीधा सम्बन्ध आपके ह्रदय के स्वास्थ्य से होता है। रोज़ाना अच्छा नाश्ता करने से आप मधुमेह की गम्भीर समस्या से भी काफी दूर रहते हैं।

इलायची के स्वास्थ्य लाभ

नाश्ते के कुछ नियम (Some rules about breakfast)

अपने नाश्ते को पौष्टिक और भरपूर बनाने के लिए यह ज़रूरी है कि आप सही व्यंजनों का सेवन करें। नाश्ता आपके शरीर में कैलोरी का संचार करने का सबसे सही समय होता है, पर इस बात का भी ध्यान रखें कि शरीर की ज़रुरत से ज़्यादा भोजन ना कर लें। स्वस्थ नाश्ते में कई चीज़ें होनी चाहिए जैसे साबुत अनाज, सब्ज़ियाँ, फल, कम वसा वाले दुग्ध उत्पाद और लीन प्रोटीन (lean protein)। अतः इसी हिसाब से सावधानी से अपने नाश्ते की सूची बनाएं। सुबह 11 बजे से पहले नाश्ता कर लें और सुबह उठने के 2 घंटों के अंदर नाश्ता कर लेने की कोशिश करें।