Amazing health benefits of drinking the sugarcane juice – गन्ने का रस पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

गन्ने का रस आसानी से मिल जाता है। फिर बात अगर हमारे भारत देश की हो तो हमारे देश में गन्ने का जूस हर दो कदम छोड़ने पर मिल जाता है। इस जूस में काफी पौष्टिक विकल्प होते हैं। गन्ने का रस हरे नारियल के पानी हमारे शरीर को और भी अधिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

रोजाना कम से कम 1 से 2 गिलास गन्ने के जूस का सेवन करना काफी लाभदायक होता है। इस आर्टिकल की मदद से जाने गन्ने के रस की कुछ और बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों के बारे में। जिनका सेवन कर आप अपनी सेहत बना सकते हैं।

तत्काल ऊर्जा देता है (Gives instant energy)

गन्ने के जूस का सबसे अच्छा और बेहतरीन लाभ यह है कि अगर आप इसका सेवन तब करते हैं, जब आपको काफी थकान महसूस हो रहा हो, तो ऐसे में आपके शरीर को तत्काल ऊर्जा मिल जाती है। गन्ने के जूस में चीनी का एक बंच होता है और प्लांट प्रोटीन (plant protein) होता है, जो शरीर में तुंरत एनर्जी देता है। इसे आप एक आर्टिफिशल ग्लूकोज (glucose) के समान मान सकते हैं। इस जूस में होने वाला उच्च राशि का जूस डिहाइड्रेशन (dehydration) की तरह काम करता है और आपके शरीर को एनर्जी देने में मदद करता है।

कैंसर से लड़ने में मददगार (Fights cancer)

छाछ के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन जैसे मिनरल्स होने के कारण गन्ने के जूस में प्राकृतिक एल्कालाइन होता है, जो कि कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने में काफी प्रभावी होता है। यह ब्रेस्ट (breast) और प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer) को भी रोकने में प्रभावी होता है। इसके अलावा यह कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने में भी काफी काम करता है। गन्ने का रस पीने से निश्चित रूप से आप कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।

गुर्दे के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है (Promotes kidney health)

गन्ने का रस गुर्दे के लिए एक वरदान की तरह काम करता है। यह पानी के रूप में शरीर में प्रवेश कर सारी अशुद्धियों को शरीर से बाहर निकाल देता है। यह डिंक कई तरह के विटामिन और मिनरल्स से बना रहता है। यह मूत्र मार्ग में हुए इंफेक्शन का इलाज करने में प्रभावी होता है और इसी के साथ यह गुर्दे की पथरी को भी दूर करने में सहायक होता है। गुर्दे के बेहतर कामकाज को भी बढ़ावा देने में गन्ने का रस का महत्वपूर्ण होता है।

आपके लीवर के लिए बेहतर (Best for your liver)

ताजा गन्ने का रस आपके लीवर की लंबी लाइफ के लिए काफी अच्छा रहता है। ऐसा माना जाता है कि गन्ने का रस लीवर के डिटोक्सीफाई करने और आवश्यक अंगों के बेहतर कार्य को बढ़ाता देता है। गन्ने का रस लीवर की सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह पीलिया से भी निजात दिलाता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है (Promotes heart health)

गन्ने के रस में कोई संतृप्त वसा नहीं होती है, इसका सेवन करने से हमारे हृदय का स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है। इसके अलावा गन्ने के रस में पोटेशियम होता है, जो कि आपके हृदय के सुचारू संचालन का ख्याल रखता है। इसमें सोडियम (sodium) की मात्रा पोटेशियम की उच्च मात्रा से काफी कम होती है। जिस कारण इस ड्रिंक का सेवन करने से हमारा हृदय काफी बेहतर तरीके से काम करता है।

बादाम के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है (Strengthens bones)

गन्ने के रस में उच्च मात्रा में कैल्शियम और कैल्शियम की एक सभ्य राशि और मैग्नीशियम (magnesium) की उपस्थिति और पोटेशियम (potassium) होता है, जो गन्ने का रस का सेवन करने से हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का एक प्रभावी तरीका होता है। 40 साल की उम्र कसे महिलाओं में अक्सर कैल्शियम (calcium) की कमी होनी शुरू हो जाती है, जो कि हड्डियों के घनत्व की कमी से पीड़ित होने का खतरा बना रहता है। रोजाना अपनी डाइट में आप भी 1 से 2 गिलास गन्ने का रस शामिल कर लें, ऐसा करने से आपकी हड्डियों का स्वास्थ्य सही रहता है।

एनीमिया के इलाज में मदद करता है (Helps in curing anemia)

आयरन (iron) की कमी के कारण भारतीय महिलाओं में एनीमिया की बीमारी होना आम बात है। एनीमिया एक गंभीर तरीके से जीवन की गुणवत्ता को भी प्रभावित करने में मदद करता है। गन्ने के जूस में आयरन की उच्च राशि होती है, जो कि एनिमिया से लड़ने में काफी मददगार होता है। आप भी आज ही इसे अपनी डाइट (diet) में जोड़ लें। गन्ने का रस आपके शरीर को एनर्जी (energy) देता है और जल्द से जल्द एनीमिया के लक्षणों का इलाज करने में मदद करता है।

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है (Promotes digestive health)

ताजा गन्ने का रस पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा होता है और यह पाचन और अवशोषण को भी बढ़ावा देता है। इसमें पानी की उच्च मात्रा होने की वजह से यह ना केवल पाचन स्वास्थ्य को बल्कि शरीर के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। इसी के साथ यह विषाक्त पदार्थों को भी शरीर से बाहर निकालने में मददगार होता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करना (Boosts immunity)

खजूर के अद्भूत स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

गन्ने के रस में होने वाले विटामिन और मिनरल्स हमारे शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में काफी मदद करते हैं। जो कि एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन होता है। ताजे गन्ने का रस पीने से सर्दी, खांसी और गले की खराश आदि का इलाज आसानी से हो जाता है। इसके अलावा भी यह कई आम समस्याओं और इंफेक्शन (infection) से निजात दिलाता है।

वजन को कम करने में मददगार (Helps in weight management)

गन्ने के रस का सेवन करने से आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकती हैं। गन्ने के रस में विटामिन (vitamin) और मिनरल्स (minerals) के अलावा चीनी की भी कुछ मात्रा होती है। इसमें काफी कम कैलोरी होती है, लेकिन इस जूस का सेवन करने से आपका वजन काफी आसानी से कम हो जाता है। अगर आप भी वजन कम करने के मकसद से इस जूस को पी रहे हैं, तो इसके लिए आप इसका सेवन दिन में लंच से कुछ समय पहले कर लें। ऐसा करने से आपको एनर्जी मिलेगी और आपकी भूख को कंट्रोल भी करेगा और हम कम से कम खाना खाएंगे।

मधुमेह रोगियों के लिए एक बेहतर ड्रिंक (A great drink for diabetics)

मधुमेह के रोगियों को आमतौर से तो कुछ भी मिठा खाना मना होता है, लेकिन गन्ने का जूस एक ऐसा ड्रिंक है, जो कि उनके स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ माना जाता है। गन्ने के रस चीनी की मात्रा काफी कम होती है या यूं कहे कि इसमें चीनी की मात्रा ना के बराबर होती है। गन्ने के रस का सेवन डायबिटिज के मरीज बिना अपने स्वास्थ्य के साथ समझौता किए सेवन करते हैं।

loading...