Jasmine oil beauty benefits and usage in body care – चमेली के तेल से होने वाले ब्यूटी और शरीर के लाभ

चमेली के तेल एक ऐसा फूल है, जिसकी खुशबू काफी लॉन्ग लास्टिंग (long lasting) होती है, इस पौधे को किंग ऑफ फलावर्स भी कहा जाता है। चमेली के फूल से तेल को भी निकाला जाता है, जो कि हमारी त्वचा के साथ ही शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह तेल काफी वार्म, एक्जोटिक, फ्लोरल खुशबू होती है, जो कि हमें अपलिफ्ट, आराम देती है और हमारे आत्मविश्वास को भी बढ़ाने में मदद करती है।

चमेली का यह तेल हमारी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है, यह तेल रोमांस और एक दूसरे के प्रति प्रभावित होने में भी काफी मदद करता है। आइए आज हम आपको इस तेल के सभी फायदों के बारे में बताएं, कि इस तेल का इस्तेमाल आप किस तरह से कर सकते हैं और यह किन किन जगह आपको फायदा करता है।

  • जैस्मीन (मोगरा) की खुशबू काफी अच्छी और फ्लोरल (floral) होती है, जिससे आसानी से सैंट (sant) बनाया जा सकता हैं। यह फ्लोरल काफी आसानी से जापान और अफ्रीका में इस्तेमाल किया जाता है, ताकि इससे एक बेहतरीन सेंट बनवाया जा सकें।
  • जैस्मीन के फूल हमेशा रात के समय ही तोड़ा जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय इस फूल की खुशबू काफी तेज रहती हैं, जिससे इसका इस्तेमाल आसानी से किसी प्रॉडक्ट (product) को बनाने में किया जाता है। जैस्मीन के पेट्ल्स को इस तरह से इस्तेमाल किया जाता है कि उनका ऑयल बाहर निकल जाए। बता दें कि जैस्मीन का यह तेल काफी उपयोगी होता है।
  • जैस्मीन को एक महान विरोधी अवसाद, कामोद्दीपक के रूप में अच्छी तरह से आत्मविश्वास को बढ़ाने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इस तेल का इस्तेमाल करके आप आसानी से इसके शक्तिशाली गुणों का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • ओरिएंटिड ड्रिंक जैस्मीन टी (oriental drink jasmine oil) का हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं। हम इस तेल को बीमारी और थकान को दूर करने के लिए हवा को शुद्ध करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करके तंत्रिका रोग, अनिद्रा और सिर दर्द आसानी से दूर हो जाता है।
  • यह बात में कई शोध हो चुके हैं कि चमेली के तेल में कामोत्तेजक गुण होते हैं, जो कि विभिन्न समारोहों में विभिन्न संस्कृतियों में इस्तेमाल किया जाता है। चमेली के तेल की मालिश से हमारे शरीर को शक्ति मिलती है और इसकी सुगंध से प्यार करने का मूड (mood) बनने लगता है।
  • चमेली के तेल भले ही महंगा होता है, लेकिन यह हमारी त्वचा में काफी ग्लो लेकर आता है। यह प्रॉडक्ट हमारी त्वचा की रंगत को सुधारने में मदद करने के साथ ही छोटे मोटे कटे जले के घाव को भी ठीक करता है। इस तेल का इस्तेमाल कर आप थकान से भी राहत पा सकते हैं, यह दर्द से काफी अच्छी तरह निजात दिलाता है। यह हमारे मांसपेशियों के दर्द और मोच से राहत दिलाने में काफी मददगार होता है।
  • चमेली के तेल में काफी प्रभावी गुण होते हैं, इसमें एंटीसेप्टिक, एंटी इनफलामेटोरी एजेंट (inflammatory agent) और सीडाटिव की अधिक मात्रा पाई जाती है। यह किसी दूसरे तेल के साथ मिक्स किया जाए, तो यह ज्यादा फायदा करता है, चमेली के तेल को आप बेस ऑयल की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस तेल के साथ रोजवूड, चंदन, लेमन बाम (lemon balm) , क्लेरी सेज, गेरानियूम आदि होता है, जो कि हमारे शरीर को प्राकृतिक तरीके से हिल करता है, यह हमारे शरीर को काफी फायदा भी पहुंचाता है।
  • चमेली के तेल को मसाज करके अगर आप अपने पेट में इस तेल को लगाते हैं, तो इससे हमारे यूटराइन मजबूत हो जाता है और हमें ऐसा करके काफी आराम मिलता है।
  • चमेली के तेल की 5 बूंद, आधा गिलास सोया ऑयल, 3 चम्मच जूनीपर ऑयल आदि को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें, ऐसा करने से आपका स्केल्प मजबूत हो जाता है। बता दें कि इस तेलों में विटामिन ई (Vitamin E) होता है, जो कि बालों के लिए काफी अच्छा रहता है।
  • चम्मच ग्रेपसीड ऑयल (grapeseed oil) , 6 चम्मच चमेली का तेल, 2 चम्मच टी पाइन ऑयल (tea pine oil) और नीरोली ऑयल (niroli oil) को मिला कर इसे अच्छी तरह मिला लें, इसे मिलाने के बाद आप एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस तेल को मिलाकर अपने स्केल्प की मालिश कर दें।
  • सूथिंग (soothing) और रिफ्रेशिंग (refreshing) बालों के लिए आप अपने स्केल्प के लिए इस तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तेल में 2 रोजमैरी (rosemary), 2 बूंदे लैवेंडर (lavender) की बूंदें, 2 बूंद क्लारी सेज और 2 चम्मच चमेली के तेल को मिलाकर मिक्स कर लें। इसके बाद इस तेल को अपने स्केल्प में लगाकर मसाज कर लें।

आप इस तरह से करें चमेली के तेल का इस्तेमाल (Usage of jasmine oil)

  • स्किनकेयर में चमेली के फायदे (Skin care me chameli ka tel)– चमेली के ऑयल का इस्तेमाल कर आप आसानी से अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं। यह हमारी त्वचा को ड्राईनेस (dryness) और सेंसिटिव (sensitive) से राहत दिलाने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह एक्जिमा और सूजन से भी राहत दिलाने में मदद करता है। यह मुंहासों के दाग को भी दूर करने में मदद करती है। इसी के साथ यह स्ट्रेच मार्क्स से भी राहत दिलाता है।
  • मांसपेशीयों (Muscles) – चमेली का तेल हमारी त्वचा के मांसपेशियों और जोड़ों को राहत देने में मदद करता है। यह एठन और मोच में भी काफी मददगार तेल होता है। इस तेल की मालिश से सारा दर्द चुटिकयों में गायब हो जाता है।
  • एंटीडिप्रेसेंट (Antidepressant) – जैस्मीन के तेल के यह गुण होते हैं कि यह उत्थान, वार्मिंग और नसों में सुखदायक गुण होते हैं। यह तनाव और डिप्रेशन (depression) से लड़ने में मदद करता है।
  • एंटीसेप्टिक (Antiseptic) – चमेली के तेल में संक्रमण से लड़ने और सर्दी और सांस से जुड़ी समस्या से राहत दिलाने में भी मददगार रहता है। यह श्वसन प्रणाली के बेहतर कामकाज में भी मदद करता है। इस तेल को आप सेप्टिक और घाव के इंफेक्शन से बचने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सोने में परेशानी से निजात (Aids in Sleeping) – चमेली का तेल सर्दी और जुकाम से लड़ने में भी मदद करता है और इस तेल की मदद से खराटे भी बंद हो जाते हैं। इस तेल में शामक और विनियमन गुण होते हैं, ताकि आप पूरी रात गहरी नींद को बढ़ावा दे सकें।
  • कामोद्दीपक (Aphrodisiac mei chameli ka tel ke fayde) – चमेली के तेल में रोमांटिक (romantic) और वार्मिंग (warming) गुण होते हैं, जो कि कामेच्छा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और यह प्यार का मूड बनाने में मदद करते हैं।
  • चमेली के फूल से मासिक धर्म में राहत (Menstrual relief) – चमेली के तेल का इस्तेमाल कर आप कई सारे फायदे पा सकती हैं। आप इस तेल के गुणों को मासिक धर्म के दौरान भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस तेल का इस्तेमाल करके दर्दनाक और अनियमित समय पर पीरियड्स (periods) के दर्द से राहत पा सकते हैं। यह मासिक धर्म के दर्द के अलावा उल्टी, थकान, अवधि को विनियमित करने में भी काफी मददगार होता है। यह प्राकृतिक तरीके से हार्मोन के स्तर को संतुलन कर हमें दर्द से राहत दिलाने के लिए काफी कारगार तेल होता है।
  • आरामदायक (Relaxing) – चमेली के तेल में काफी शमक गुण होते हैं, यह शरीर, मन और आत्मा को शांत करने में मदद करता है। यह सकारात्मक भावना को बढ़ाने में भी काफी मदद करता है। यह चिंता, तनाव और क्रोध की भावनाओं को भी सकारात्मक बनाने में मदद करता है। इसी के साथ यह तेल शरीर के दर्द और सूजन की परेशानी से भी राहत देता है।

बालों के लिए लाभदायक चमेली का तेल (Benefits of jasmine oil for hair)

चमेली का तेल हमारे बालों की देखभाल के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक पार्ट चमेली के तेल का और दूसरा पार्ट नारियल के तेल या ऑलिव ऑयल (olive oil) का लेकर बालों की अच्छे से मसाज कर लें। इसके बाद इसे कुछ देर के लिए अपने बालों में लगे रहने दें और फिर इस तेल को एक घंटा बालों में लगा रहने दें और फिर शैम्पू (shampoo) कर लें।

  • चमेली के तेल की खुशबू से आप अपने स्केल्प की नसों को आराम दे सकते हैं। बालों से जुड़े हर समस्या से राहत दिलाने में काफी मददगार होता है। जैसे कि बालों का झड़ना और बालों में मजबूती भी बनी रहती है।
  • मोगरा के तेल की खुशबू बालों में बालों को धोने के बाद भी बरकरार रहती है, आप आसानी से इस तेल का इस्तेमाल कर अपने बालों में लंबे समय के लिए खुशबू पा सकते हैं।
  • जैस्मीन तेल की मजबूत एंटीसेप्टिक गुण किसी भी तरह के माइक्रोबल इंफेक्शन (microbial infection) से लड़ने में मदद करता है। यह इंफेक्शन स्केल्प में हो सकता है। इस इंफेक्शन के साथ ही आप डेंड्रफ (dandruff) को भी इस तेल का इस्तेमाल करके खत्म कर सकते हैं।
  • जैस्मीन ऑयल से बालों की मसाज करके बालों का रूखापन और स्केल्प (scalp) में खुजलाहट दूर हो जाती है।
  • जैस्मीन ऑयल से मसाज करके आप आसानी से अपने बालों को डीप कंडीशनिंग (deep conditioning) भी कर सकती हैं।
  • चमेली का तेल हमारे बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है और हम आसानी से अपने बालों को मोटा बना सकते हैं।
  • चमेली के बालों से बालों की मसाज करने से आप अपने बालों की प्राकृतिक लंबाई और मोटापे को बनाएं रख सकते हैं। इस तेल में अगर आप नारियल का हेयर ऑयल (hair oil) का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसे में यह काफी फायदेमंद होता है।
  • चमेली के फूलों में अगर कैरियर ऑयल (carrier oil) में शामिल किया जाए तो यह हमारे बालों को जूं से भी राहत दिलाने में मदद करता है।

चमेली तेल के त्वचा के लिए अद्भूत फायदे (Benefits of jasmine oil for skin – chameli ka tel ke gun)

  • चमेली का तेल हमारी त्वचा को मुलायम बनाने में वास्तव में मदद करता है और अगर आप इस तेल से त्वचा की मालिश करते हैं तो ऐेसे में आपकी त्वचा में एक नाजुक किस्म की खुशबू रह जाती है। यह खुशबू काफी अच्छी होती है। इस तेल का इस्तेमाल करने के लिए आप 1 बूंद चमेली के तेल में एक छोटा कप नारियल के तेल को मिला लें, इसके बाद इस मिक्चर (mixture) की मदद से आप अपनी त्वचा की मसाज रोजाना कर सकते हैं।
  • चमेली के तेल में बादाम का तेल मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद त्वचा में इसको इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा कोमल बन जाती है। आप चाहे तो इस पेस्ट को अपने घुटनों और कोहनी में लगा सकते हैं। यह रूखी त्वचा और स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks) से राहत दिलाने में भी काफी मददगार होती है। यह त्वचा की कोमलता को भी बढ़ाता है, ऐसा करने से हमारी त्वचा और भी सुंदर हो जाती है।
  • मोगरा फुल के फायदे, चमेली के तेल की कुछ बूंदों का इस्तेमाल कर, उससे नहाने से आप कोमल और सॉफ्ट (soft) त्वचा पा सकते हैं।
  • चमेली के तेल का इस्तेमाल करने से ऑयली स्किन (oily skin) से निकलने वाला तेल भी कम हो जाता है।
  • सेंसिटिव त्वचा में होने वाले मुंहासों और पिपंल्स (pimples) से राहत पाने के लिए आप इस चमेली के तेल की एक दो बूदों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। आप चाहे तो चमेली के तेल में दो चम्मच वर्जिन कोकोनट ऑयल (virgin coconut oil) को मिला सकती हैं।
  • अगर आप अपनी त्वचा की चमक फीकी पड़ गई है या नसों में दर्द होता है तो ऐसे में भी आप आसानी से इस तेल से मसाज करके अपनी नसों को आराम दे सकते हैं।
  • चमेली को चाय के तौर पर इस्तेमाल करना भी काफी बेहतरीन होता है, यह कटे, जले पर आसानी से काम करता है। चमेली का रस कॉर्न्स का इलाज काफी अच्छी तरीके से करता है।
  • चमेली के तेल में एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) , एंटीसेप्टिक (anti-septic) और एंटीवायरल (anti-viral) गुण होते है, जो कि हमारी त्वचा की प्रतिरोधक क्षमता शक्ति में सुधार करने में मदद करता है।
  • रोजाना चमेली के तेल का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा को इंफेक्शन (infection) और अजीब मौसम में होने वाली परेशानियों से भी राहत मिलती है।

फूलों की खुशबू और सफेद रंग हमें चमेली के फूल की याद दिलाने में मदद करता है। आप चाहे तो चमेली के तेल के बेहतरीन त्वचा और बालों के लाभ को पाने के लिए इस तेल को बाजार से भी खरीद सकते हैं। इस तेल का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी त्वचा की केयर (care) कर सकती हैं। इतना ही नहीं आप अपने शरीर को भी हेल्दी रखने के लिए चमेली के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज से ही नहीं बल्कि प्राचीन काल से ही महिलाएं इस तेल का इस्तेमाल करती आई हैं। चमेली का तेल इसके फूल से निकलता है। यह विशेष रूप से शरीर की देखभाल के लिए प्रयोग किया जाता है। इस प्राकृतिक तेल के माध्यम से सौंदर्य लाभ की विविधता का लाभ उठाना आसान होता है।

चमेली के तेल से ब्यूटी और बॉडी लाभ पाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल (Jasmine oil beauty benefits and usage in body care)

हेल्दी स्किन के लिए चमेली का तेल (Jasmine oil for healthy skin)

अगर आप अपनी त्वचा की क्वालिटी (quality) को दिन प्रतिदिन ठीक करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप इस तेल का इस्तेमाल करना कभी ना भूलें। इसका इस्तेमाल करने से हम अपनी त्वचा को सुंदर बना सकते हैं, ताकि लोगों का ध्यान हमारी तरफ हमेशा बने रहें। अगर हम अपनी त्वचा की केयर नहीं करेंगे तो ऐसे में हमारी त्वचा को कई नुकसान हो सकता है, हमारी त्वचा बेजान और बेकार हो सकती है। ऐसे में अगर आप इस चमेली के तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके फाइन लाइन्स (fine lines) और झुर्रियां भी दूर हो जाएंगी। इस तेल का इस्तेमाल करके हमारी त्वचा काफी स्वस्थ हो जाती है, इसलिए इसका इस्तेमाल कर आप भी अपनी त्वचा की केयर कर सकते हैं।

एक मसाज ऑयल की तरह इस्तेमाल करना (Use as massage oil se chameli ka tel ke labh)

अगर आप दिन भर के व्यस्त शिड्यूल से अपने लिए समय निकाल कर आराम करना चाहते हैं तो ऐसे में आप इस ऑयल की मदद ले सकते हैं, इसके लिए आप चमेली के तेल की मदद ले सकते हैं, इस तेल का इस्तेमाल करने से आप आसानी से अपने शरीर की केयर कर सकते हैं। इतना ही नहीं, बल्कि प्रोफेशनल सैलून (professional salon) और ब्यूटी पार्लर (beauty parlor) में भी मसाज (massage) के लिए इसी का तेल इस्तेमाल किया जाता है, जो कि हमारे शरीर को दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। इस तेल का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने शरीर के दर्द और दिन भर की थकान से राहत पा सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

चमेली के तेल की मदद से बालों की डीप कंडीशनिंग (Jasmine oil for deep conditioning for hair)

आपके बाल आपके शरीर का एक ऐसा हिस्सा है, जो कि आपके लुक्स (looks) को बेहतरीन बनाने में हमेशा मदद करता है। अगर आपको भी अपने बालों को लंबा और आकर्षित बनाना हो तो ऐसे में आप चमेली के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तेल बालों के लिए एक वरदान की तरह होता है। यह बालों को जड़ों से ही नरिशमेंट (nourishment) देने में मदद करता है, इतना ही नहीं, यह बालों को काफी आसानी से पोषण देने में मदद करता है।

प्राकृतिक तरीके से वजन कम करना (Weight loss naturally)

आप चमेली के तेल का इस्तेमाल कर अपने बॉडी शेप (body shape) को भी बदल सकते हैं। चमेली का यह तेल वजन कम करने में भी काफी मददगार रहता है। चमेली का यह तेल प्राकृतिक तरीके से वजन को कम करता है। यह तेल शरीर की देखभाल करने में काफी मदद करता है।

अच्छी नींद प्रदान करने में मददगार (Provides good sleep)

अधिकांश लोग अपनी नींद को पूरी नहीं ले पाते हैं। तनाव और काम का तनाव ऐसे में काफी बड़ी चिंता का विषय होता हैं लेकिन आप अगर अपने बालों को चमेली के तेल से बालों की मालिश करते हैं, तो ऐसे में आपकी नींद पूरी हो सकती है। आप चमेली के तेल के सौंदर्य लाभ भी पा सकते हैं। चमेली का तेल शरीर की देखभाल काफी अच्छी तरीके से करता है।

loading...