Juices that helps treating pimples in hindi – चेहरे पर फलों का रस मुहांसों को दूर करने में मदद करता है

अपने चेहरे से मुहांसे हटाने के लिए हर प्रकार का तरीका अपनाने के लिए तैयार रहते हैं। आपके चेहरे के मुहांसों को हटाने में फलों का रस काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि कई फलों में विटामिन सी होता है, अतः इनके प्रयोग से त्वचा जवान रहती है और पिम्पल्स चेहरे से दूर होते हैं। इसमें जलन से बचाने वाले भी कई गुण होते हैं तथा एंटी ऑक्सीडेंट्स भी काफी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

ये काफी महत्वपूर्ण तत्व हैं जिनकी मदद से त्वचा के दाग धब्बे और कोलेजन को पूरी तरह हटाया जा सकता है। कील मुंहासे का उपचार, कई बार ये एक्ने और दाग धब्बे हॉर्मोन की असमानता की वजह से चेहरे पर पैदा होते हैं। फलों के रस हॉर्मोन की समस्याओं के निपटारे में काफी सहायता करते हैं और आपको जवान रखने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

लोगो के चेहरे पर अगर एक मुहांसा है और वो उस पर ध्यान नही देते है। मुहांसे के कारण, जिससे उनके चेहरे पर एक से ज्यादा मुहांसे हो जाते है। किसी भी प्रयोग में सौ प्रतिशत परिणाम नही मिलता है। विभिन्न क्रीम और स्क्रब्स लगाने से इस समस्या को बेहतर स्तर तक कम किया जा सकता है, लेकिन अंत में इसका हमारे चेहरे पर गलत प्रभाव पड़ता है प्राकृतिक रस आपकी त्वचा के काले धब्बे को दूर करने की कोशिश करते है, आपके मुहांसों को दूर करते है और इनसे आपकी त्वचा पर कोई गलत असर भी नही पड़ता है।

रस मुहांसों को दूर करने के लिए (Juices to clear pimples)

एलोवेरा का रस (Aloe vera juice for acne ke upay)

मुहांसों को दूर करने और चिकनी त्वचा पाने के लिए एलोवेरा ही पहला विकल्प है। पिम्पल के उपाय, एलोवेरा को काटकर इसके रस अलग करे अपने चेहरे पर पूरी तरह से लगाये मुहांसों और सुस्त त्वचा से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में 4-5 बार करे तुम इस रस में एक चुटकी हल्दी भी डाल सकते हो तुम्हे अच्छे  परिणाम प्राप्त होंगे और आपकी त्वचा कोमल रहेगी।

टमाटर का रस (Tomato juice to clear pimples)

मुहांसों से निपटने के घरेलू उपाय

टमाटर का रस एक असरदार प्राकृतिक रस है। मुहासे से छुटकारा, जो दानो और काले धब्बो के उपचार में बहुत अच्छा काम करता है, इससे मुहांसों के निशान भी हलके हो जाते है। एक छोटा टमाटर ले कर इसे काटे, इसका रस निकाल ले फिर इसे अपने चेहरे पर लगाये और कुछ समय के लिए छोड़ दे। उसके बाद अपना चेहरा ठन्डे पानी से धो ले सप्ताह में दो से तीन बार ये प्रक्रिया करे आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

खरबूजे का रस (Cantaloupe juice for reducing pimples)

खरबूजा एक स्वादिष्ट मीठा फल है। जो हमारी सेहत के लिए भी अच्छा होता है। एक खरबूजा ले उसके छोटे छोटे टुकड़े करे और उसका रस बनाने के लिए पीस ले अब इसे अपने चेहरे पर लगाये कुछ समय रखे और फिर ठन्डे पानी से धो ले।  खरबूजे में त्वचा के स्वास्थ्य के लिए कुछ  विटामिन होते है, जिससे आपकी त्वचा को लाभ मिलता है। आपके चेहरे की त्वचा मुलायम होती है।

संतरे का रस (Orange juice for acne ka ilaaj)

स्वादिष्ट संतरे के रस में विटामिन भरपूर मात्रा में होता है। इससे चेहरे की त्वचा पर चमक आती है। पिम्पल हटाने के उपाय, रोज एक गिलास संतरे का रस पीने से चेहरे का रंग निखरता है और मुहांसों से मुक्ति मिलती है।

गाज़र का रस (Carrot juice for avoiding pimples)

गाज़र के रस के उपयोग से आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गाज़र का रस आपकी त्वचा को साफ़ रखता है और चेहरे से मुहांसों को दूर करता है लगातार इस तरीके से आपको सही परिणाम भी मिलेंगे।

नींबू का रस (Lemon juice for treating pimples)

नींबू के रस आपके चेहरे के दानो को बाहर निकालने में मदद करता है। नींबू का रस निचोड़ कर एक क्यू की नोक की मदद से कुछ बूंदे चेहरे पर जहाँ दाने है वहां लगाये, एक नींबू में वो प्राकृतिक गुण होते है। जिससे चेहरे के काले धब्बे हल्के होते है और दाने कम होते है।

त्वचा के मुहांसों को हटाने के प्राकृतिक घरेलू नुस्खे

इन प्राकृतिक रसो को आप घर पर ही बनाते हो ,इसलिए आपको इनके उपयोग से कोई गलत प्रभाव भी नही पड़ता है।

फलों के रस में मौजूद विटामिन (Vitamins present in juices for muhase se chutkara)

फलों के रस में विटामिन्स होते हैं जिनकी मदद से एक्ने दूर होता है और त्वचा काफी आकर्षक बनती है। फलों में मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा पर मौजूद एक्ने को दूर करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपकी त्वचा की परतों से सारे ऑक्सीडेंट्स निकालने में भी काफी उपकारी है। अगर आप विटामिन से का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपके शरीर के सारे घाव काफी जल्दी ठीक हो सकते हैं। सारे फलों के रसों में नींबू का रस चेहरे से एक्ने और महीन रेखाएं पूरी तरह हटाने के लिए काफी प्रभावी उपचार है। आप जब तेज़ चिलचिलाती धूप से वापस आएं तो नींबू का रस बनाएं। इससे आपकी प्यास अच्छे से बुझेगी और आपकी त्वचा और स्किन टोन बिलकुल नियंत्रित रहेगा।

रंग वाले फलों के रस (Fruit juices with color se pimple ka ilaj)

कई लोग रंग के आधार पर फलों के रस का सेवन करते हैं। नारंगी जैसे भड़कीले रंगों से वे ज़्यादा प्रभावित होते हैं और इसी रंग के रसों का सेवन करना पसंद करते हैं। नीचे उन फलों के नाम दिए हुए हैं जिनसे आप चमकदार रंग का रस निकाल सकते हैं।

पपीता (Papaya for treating acne treatment in hindi)

आप अब घर बैठे पके पपीते के माध्यम से पपीते का रस बना सकते हैं। इसके लिए आधा पपीता लें और इसकी त्वचा और बीजों को निकाल दें। इससे एक पल्प बनाएं और इसमें चीनी डालें। इस पल्प को एक गिलास में लें तथा एक ब्लेंडर की मदद से इसे इस तरह पीसें कि कोई दाना ना रह जाए। एक बार यह हो जाने के बाद इसमें पानी और काला नमक मिलाएं। इसे पी लें और त्वचा की परतों से ऑक्सीडेंट्स को दूर करें।

संतरे का रस (Juice with orange se pimple treatment in hindi)

मुहांसे हटाने के घरेलू उपाय

बाज़ार से संतरे ले आएं और इसका रस निकालें तथा इसमें नमक और चीनी मिलायें। आपको और ज़्यादा फायदा होगा अगर आप इसमें चीनी कम डालें और प्राकृतिक रस ही निकालें। मुहासे की दवा, संतरे का रस विटामिन ए और सी से भरपूर होता है। इससे आपकी त्वचा के ऑक्सीडेंट्स निकलेंगे और चेहरे से एक्ने भी पूरी तरह ठीक हो जाएगा। संतरे के रस की मदद से चेहरे की टोन पर जलन की समस्या भी पूरी तरह ठीक हो जाती है।

मीठे आलू का रस (Sweet potato juice cures pimples)

इस चमकदार रस को बनाने के लिए आपको मीठा आलू और पीली मिर्च की आवश्यकता होगी। 2 गाजरों तथा 2 मीठे आलूओं को छीलें तथा किस लें। आलू आधे उबले हुए होने चाहिए। इसमें आधी पीली मिर्च का प्रयोग करें। इन सबको अच्छे से ग्राइंड कर लें और इससे रस निकाल लें। पल्प को निचोड़ें और इससे रस निकालें। इस रस को पी लें और एक्ने से मुक्त त्वचा पाएं।

वेजिटेबल जूस (Vegetable juice for kil muhase ka gharelu ilaj)

यह काफी रंगीन रसों में से एक है और इसे नीले और बैंगनी रंग के फलों की मदद से बनाया जाता है। आपको इसके लिए कुछ फलों और सब्ज़ियों की ज़रुरत होगी, जैसे रास्पबेरी, ब्लूबेरी, लाल मिर्च, लाल बंदगोभी, तरबूज़ तथा बीट। इन सबको पीसकर इनका पल्प बना लें। ये सारे फल और सब्ज़ियाँ एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। मुहासे होने का कारण, इनकी मदद से आपकी त्वचा को उन प्रदूषक तत्वों से सुरक्षा प्राप्त होगी जो कि पर्यावरण में पाए जाते हैं। इस रस को रोज़ाना पीने का प्रयास करें तथा एक्ने और महीन रेखाओं की समस्या से पूरी तरह निजात पाएं।

नींबू और बेरी का रस (Berry juice with lime for pimples)

चेहरे पर दाने के उपाय, थोड़ी सी बेरी लें और इसे अच्छे से ग्राइंड करके इसका पल्प बना दें। इस पल्प को एक गिलास में लें तथा इसमें पर्याप्त मात्रा में चीनी और नमक डालें। इसे पहले थोड़े से पानी के साथ मिलाएं। एक बार जब इसमें चीनी और नमक अच्छे से घुल जाएं तो इसमें थोड़ा और पानी डालें। अगर आपको ठन्डे पानी से लगाव है तो इस मिश्रण में थोड़े बर्फ के टुकड़े और एक गिलास पानी मिलाएं। यह एक काफी फायदेमंद रस है जिसकी मदद से आप एक्ने और मुहांसों से दूरी बनाए रख सकते हैं।

loading...