Keep away from diabetes in Hindi – Top foods to avoid diabetes – मधुमेह से लड़ने वाले पांच खाद्य पदार्थ

आजकल ऐसे कई तरीके हैं जिनके माध्यम से आप मधुमेह पर नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं। असल में ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो इस स्थिति से निपटने में आपकी काफी मदद करते हैं। जब आप मधुमेह से ग्रस्त हों तो कुछ खाद्य पदार्थों को ग्रहण ना करना ही अच्छा होता है। इस स्थिति में सफ़ेद ब्रेड, रिफाइंड ब्रेड, पास्ता, वसायुक्त एवं प्रोसेस्ड भोजन तथा तले हुए भोजन आदि से परहेज़ करें। मधुमेह होने की स्थिति में खाद्य विशेषज्ञ से सलाह करें क्योंकि वही आपको बता सकते हैं कि ऐसी स्थिति में कौन से खाद्य पदार्थ अपनाने हैं एवं किनसे परहेज़ करना है।

डेयरी उत्पाद (The range of dairy products for diabetes)

स्थायी रूप से मधुमेह किस प्रकार दूर करें

डेयरी उत्पादों में काफी विटामिन डी तथा कैल्शियम (Vitamin D and calcium) होता है एवं ये मधुमेह से ग्रस्त रोगियों के लिए श्रेष्ठ खाद्य पदार्थ होते हैं। मधुमेह होने की स्थिति में आप कॉटेज चीज़, योगर्ट (cottage cheese, yogurt) तथा दूध का चुनाव कर सकते हैं। यदि आप रोज़ाना सामान्य मात्रा में डेयरी उत्पादों का सेवन करते हैं तो आप मधुमेह का मुकाबला अच्छे से कर सकते हैं। ये पोषक गुण आपको अन्य खाद्य पदार्थों में भी प्राप्त होंगे, परन्तु यह आवश्यक है कि आपको यह पता हो कि डेयरी उत्पाद उनके लिए काफी लाभदायक होते हैं जो वर्षों से मधुमेह से ग्रस्त हैं। यदि आपको कुछ मीठा खाने की इच्छा हो तो आप योगर्ट या कॉटेज चीज़ का प्रयोग कर सकते हैं।

जई (The goodness of barley for diabetic patients)

जई काफी स्वास्थ्यकर अनाज है एवं इसमें घुलनशील फाइबर (fibre) होता है जिसे बीटा ग्लूकन (beta glucan) कहते हैं। शोधों के अनुसार बीटा ग्लूकन शरीर की सोखने की क्षमता की रोकथाम करके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol) की मात्रा को काफी कम कर देता है। यदि आप रोज़ाना 3 ग्राम जई का सेवन करते हैं तो आप आठ प्रतिशत तक कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर सकते हैं। जई सबसे श्रेष्ठ फाइबर होता है एवं रक्त में चीनी की मात्रा को नियंत्रित करता है। यह आपका वज़न भी घटाता है तथा शरीर में कैल्शियम (calcium) का संचार भी करता है।

बेर एक प्रकार की प्राकृतिक कैंडी (candy) होती है जिसमें काफी मात्रा में फाइबर एवं एंटीऑक्सिडेंट्स ( fibres and antioxidants) होते हैं। बेर में पॉलीफेनोल्स (polyphenols) होते हैं। एक कप ब्लैकबेरी (blackberry) में 7.6 ग्राम फाइबर होता है। बेर में एंटीऑक्सिडेंट्स की मौजूदगी आपके लिए काफी फायदेमंद होती है। यदि आप ह्रदय की समस्याओं से ग्रस्त हैं, तो आपके लिए बेर का नियमित सेवन आवश्यक है। केवल आठ हफ़्तों के अंदर आप पाएंगे कि आपके रक्तचाप में गिरावट आयी है। बेर शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। बेर दलिये के साथ सबसे स्वादिष्ट लगते हैं।

खजूर (Dates can help in combating diabetes)

खजूर एक चबाने वाला फल है जो काफी सामान्य सा दिखता है। यह हल्के भूरे रंग का होता है। एक बार खजूर मुंह में डालने पर इसका स्वाद मन मोह लेता है। खजूर में काफी मात्रा में फाइबर्स होते हैं एवं यही कारण है कि ये मधुमेह से ग्रस्त रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। खजूर में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं एवं ये संतरे, अंगूर, काली मिर्च एवं ब्रोकली (broccoli) से अधिक उपयोगी होते हैं। आप खजूर की मदद से एक अच्छा नाश्ता बना सकते हैं तथा इसे कुकीज़ एवं ब्रेड्स (cookies and breads) के साथ खा सकते हैं।

साबुत अनाज (Whole grains)

मधुमेह के लिए प्राकृतिक आयुर्वेदिक पूरक पदार्थ

यदि आप मधुमेह से बचना चाहते हैं तो साबुत अनाज का भरपूर मात्रा में सेवन करें। शोधों से पता चला है कि सारे दिन में तीन बार साबुत अनाज का सेवन करने से मधुमेह होने की संभावना काफी कम हो जाती है। अतः साबुत अनाज के उत्पादों का प्रयोग करें एवं मधुमेह से निपटने के लिए अपने भोजन से प्रोसेस्ड भोजन को पूरी तरह दूर कर दें। साबुत अनाज की ब्रेड, ब्राउन राइस, साबुत अनाज का पास्ता, स्टील कट दलिया (Whole grain bread, brown rice, whole grain pasta, steel cut oats) मधुमेह से बचने के लिए आपके द्वारा ग्रहण किये जा सकने वाले श्रेष्ठ खाद्य पदार्थ हैं।

loading...