Kiwi beauty benefits – Top kiwi fruit face packs, masks for healthy skin – कीवी का इस्तेमाल कर आप पा सकते हैं सुंदर चेहरा

कीवी ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला फल है, जो कि हमारी सुंदरता को कायम रखने में काफी मददगार होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, मिनरल्स और ओमेगा 3 फैट्री एसिड होता है, जो कि हमारे चेहरे के लिए एक बेहतर फेस मास्क के तौर पर काम करती है। ऐसा करने से हमारी त्वचा स्वस्थ्य, कोमल, मुलायम और पुनजीवित हो जाती है।इसके साथ ही कोलेजन का उत्पादन और एंटी ऑक्सिडेंट में भी काफी मदद मिलती है। आज हम आपको कीवी के गुण (kiwi ke gun) बताने जा रहे हैं।

कीवी में उच्च विटामिन सी, मिनरल्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ई होता है। विटामिन सी की मदद से शरीर का इम्यून सिस्टम(immune system) बूस्ट होता है और बैक्टीरिया(bacteria) और वायरस से लड़ने की शक्ति मिलती है। कीवी में होने वाले विटामिन ई आपके शरीर के एंटी एजिंग(anti-ageing) को कम करने में मदद करती है। कीवी में होने वाले ओमेगा और फैटी एसिड आपके दिल और हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है।

इसी के साथ ही कीवी के सेवन से शरीर के रक्तचाप सही स्तर पर होने लगता है। कीवी साल भर में 240 दिन उपलब्ध रहता है। यह आपको न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में आसानी से मिल जाएंगे। कीवी एक ऐसा फल है, जो कि सौंदर्य के साथ ही कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देता है। आइए आपको कीवी के गुण (kivi ke gun) के बारे में बताते हैं।

कीवी फ्रूट और दही का फेस पैक (Kiwi ke labh and curd face pack) : एक कीवी लें और फिर उसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें और इन टुकड़ों को दही में डुबा लें। इसके बाद इस पेस्ट को अच्छे परिणाम पाने के लिए अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

शुष्क त्वचा और मुँहासे के निशान के लिए नींबू के बने घरेलू फेसपैक

कीवी फ्रूट और नींबू का पैक (Kiwi lemon pack) : कीवी का पल्प लें और इसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाकर रख दें। इसके सूखने के बाद चेहरे को ठंडे़ पानी से धो लें।

कीवी केला और दही मास्क (Kiwi, banana and curd mask) : एक पका हुआ कीवी लें और फिर उसमें केले को मेश करके मिला लें। इसके बाद कीवी का पल्प, दही को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर इस पेस्ट को 30 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

कीवी बादाम और बेसन का पैक (Kiwi almond and gram flour pack) : थोड़ा सा बेसन लेकर उसमें बादाम पाउडर मिला लें। इसके बाद इसमें कीवी का पल्प डालकर अच्छे से मिला लें और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगा कर रखें और पानी से इसे धो लें। आपका चेहरा एकदम खिल जाएगा।

कीवी और एवोकाडो फेस पैक (Kiwi and avocado face pack) : कीवी और एवोकाडो को तब तक मेश करें, जब तक वह स्मूथ और क्रीमी ना हो जाएं। ऐसा करने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं और फिर चेहरे को धो लें।

कीवी जैतून और अंडे का मास्क (Kiwi olive and egg mask se kiwi fruit ke fayde) : जैतून के तेल की 10 बूंदें लेकर इसमें कीवी का पल्प मिला लें। इसी के साथ आप इसमें अंडे का जर्दी मिलाकर अच्छे से मेश कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और बीस मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर एक अनोखा चमक दिखने को मिलेगा।

चंदन और कीवी के पल्प का पैक (Sandalwood & Kiwi pulp pack) : चंदन के पाउडर और कीवी के पल्प को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक का इस्तेमाल करने से आप अपने चेहरे में ठंड़क महसूस करने लगेंगे और आपको मुंहासों से भी छुटकारा मिल जाएगा।

कीवी का जूस और ऑलिव ऑयल मास्क (Kiwi juice and olive oil mask) : कीवी का जूस और ऑलिव ऑयल एक बेहतर टोनर की तरह काम करता है। ऑलिव ऑयल में कीवी के रस को मिलाकर इसे अपने चेहरे पर एक टोनर की तरह इस्तेमाल करें। इसके 15 मिनट बाद अपना चेहरा अच्छे से धो लें।

महिलाओं के लिए प्राकृतिक एंटी एजिंग फेसपैक/फेशियल

कीवी फ्रूट और स्ट्रॉबेरी मास्क (Kiwi strawberry based mask) : कीवी से फायदा पाने के लिए आपको इसके साथ स्ट्रॉबेरी और खीरे को मिला कर अच्छे से मिक्स करना होगा। इसे मिक्स करने के लिए ग्राइंडर की मदद लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और फिर आधे घंटे बाद अपने चेहरे को साफ कर लें। यह आपके चेहरे के लिए एक बेहतर एक्सफोलेटर (exfoliator) की तरह काम करता है।

कीवी और शहद फेस पैक (Kiwi and honey face pack se kiwi ke beauty fayde) : कीवी और शहद का फेस पैक इस्तेमाल से हमारी त्वचा में एक अलग सा निखार आता है। कीवी को उसके बीज के साथ मेश करके उसमें थोड़ा सा शहद मिला लें। इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के बाद साफ कर लें।

कीवी और केले फेस पैक (Kiwi and banana face pack) : इस पैक को चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा में नमी और चमक आती है। केले, कीवी में शहद की कुछ बूंदें मिलाकर आप इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। ऐसा करने के बाद 20 मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दे और फिर चेहरे को साफ पानी से धो लें।

अंगूर और कीवी फेस पैक (Grapes and kiwi face pack) : अंगूर और कीवी फेस पैक के इस्तेमाल करने से एजिंग और निखरी त्वचा होती है। इस पेस्ट को तैयार करने के लिए आपको अंगूर और कीवी को मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंड़े पानी से धो लें।

कीवी के कई फायदे (kiwi ke fayde) होते हैं। ऊपर बताएं गए कीवी फल के फेस पैक के इन प्राकृतिक घरेलू उपचारों को आप अपने चेहरे में लगाकर अपनी त्वचा को निखार सकती हैं।

कीवी के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ (Health and beauty benefits of kiwi fruit or kiwi ke faide)

  • कीवी पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इसमें कम से कम कैलोरी होती है। यह अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए भी जाना जाता है। इसका इस्तेमाल चेहरे पर एक फेस पैक के तौर में भी हो सकता है।
  • कीवी की खपत से मोटापा और दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

  • कीवी फल के गुण, कीवी में होने वाला विटामिन ई सूजन को कम करने के काम आता है, इसके अलावा यह घाव पर तेजी से उपचार भी करता है।
  • कीवी फल में होने वाला फाइबर आंतों को साफ करने में मदद करता है, जिससे पाचन बेहतर होता है।
  • विटामिन सी से कोलेजन के उत्पादन में वृद्धि होती है, जो कि त्वचा में कसाव बनाए रखता है।
  • कीवी में होने वाले विटामिन के से आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे खत्म हो जाती है।
  • कीवी में होने वाले काले बीज में ओमेगा 3 ऑयल होता है, जो मुंहासों और झुर्रियों से निजात पाने में मदद करता है।
  • कीवी चेहरे में होने वाले पोर्स के आकार को छोटा करता हैं, इसके अलावा यह अतिरिक्त ऑयल और अन्य त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है।

कीवी के कुछ और लाभ (Other uses of kiwi or kiwi ke gun)

कीवी को एक स्किन टोनर (skin toner) की तरह इस्तेमाल करने के लिए आपको कीवी के पल्प (pulp) में गर्म पानी डालना होगा। इसके बाद इस पेस्ट को ठंड़ा होने के लिए रख दें। इसके बाद ठंड़े पानी में से पल्प को फेंक दें और इसमें वोडका डालकर इसे अच्छे से मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को फ्रीज में रखकर इसे स्किन टोनर की तरह 10 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • कीवी से बने एक अच्छे एक्सफोलिएटर (exfoliator) में आप समुद्री नमक और चीनी के दाने, पुदीने के पत्ते, बादाम का तेल और अंगूर के बीज को भी मिला कर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कीवी की मदद से आप एक ऐसा फेस पैक बना सकते हैं, जो कि हर तरह की त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। फेस पैक को बनाने के लिए आप गाजर, कीवी, दही, बादाम आॅयल और नींबू के रस को मिला सकते हैं।
  • कीवी, दही, बादाम का तेल, शहद, संतरा और संतरे का आॅयल से बना हुआ फेशियल (facial) क्लेंजर बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। कीवी के गुण, इसके बाद इस पेस्ट को आप अपने चेहरे और गले में लगा लें और इसे ठंड़े पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा का कायाकल्प बदल जाता है और मुंहासों से निजात मिल जाता है।

संतरा फेसपैक और मास्क

  • आप अपनी रूखी त्वचा को कोमल बनाने के लिए कीवी के रस के साथ अंड़े की जर्दी, वरजिन आॅलिव आॅयल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरा पानी से साफ कर दें।
  • इसके अलावा आॅयली त्वचा में भी आप कीवी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप कीवी में दही, शहद, दूध और ओट मिल, टी ट्री आॅयल, अंगूर का पेस्ट तैयार कर लें।
  • कीवी के फायदे, अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए भी आप कीवी का इस्तेमाल कर सकते हैं। कीवी से बने मास्क का इस्तेमाल करने से आपके त्वचा को स्वस्थ बना सकते हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए आप कीवी, शहद, ऑलिव ऑयल, दही, विटामिन ई कैप्सूल( capsule) और बेसन को अच्छे से मिक्स कर दें और फिर इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के बाद चेहरे को अच्छे से धो लें। कीवी फल के फायदे (kiwi fruit ke faide) पाने के लिए पाने के लिए हमें ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती है।
loading...