Laser comb for hair loss treatment – क्या लेजर कंघी से बाल झड़ते हैं? क्या उनका उपयोग सही है? क्या उनके कोई नुकसान हैं?

लेजर कंघी क्या है? (What is the laser comb?)

बालों को झड़ने से रोकने की लेजर कंघी, लेजर कंघी कम पॉवर की लेजर किरणें उत्पन्न करनें वाली डिवाइस होती है जो बालों के रूप को संवारती है। इससे निकलने वाली कम पॉवर की लाल किरणें त्वचा के स्कैल्प तक जाकर त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाती हैं। लेजर कंघी पतले वालों वाली या गर्भावस्था के दौरान बाल झड़ने की समस्या से परेशान महिलाओं के लिये एक कारगर विकल्प है। कम तीक्ष्ण होने के कारण ये किरणें ऊतकों की मरम्मत करती हैं लेकिन त्वचा को नुकसान नहीं पहुचाती।

लेजर कंघी (लेजर मालिश कंघी) किस तरह कार्य करती है? (How does the laser comb work?)

एक जमाने में ये सैलून या पार्लर्स में मिलने वाली एक महंगी डिवाइस हुआ करती थी लेकिन अब आसानी से घर में उपलब्ध होने वाली सस्ती और कारगर डिवाइस है।

इसकी वास्तविक प्रक्रिया तो अब भी शोध का विषय है लेकिन ऐसा माना जाता है कि इसकी कम क्षमता वाली किरणें फोलिकल्स (बालों के रोम) को क्रियाशील बना कर बालों की पुनः वृद्धि के लिए प्रेरित करती हैं । यह डिवाइस लेजर हेयर रिमूवल के विपरीत बालों को बढ़ाने का काम करती है। इसके उपयोग की शुरुआत में ही बालों में अस्थाई वृद्धि दिखने लगती है जो इस बात की सूचक होती है कि फोलिकल्स (बालों के रोम) बालों की वृद्धि के लिए तैयार हैं। बेहतर परिणामों के लिए इसका उपयोग नियमित तौर पर किया जाना चाहिये, मनचाहा परिणाम पाने में 2 महीने से 2 साल भी लग सकते हैं। परिणाम आने के बाद पतले बाल भी मोटे और घने हो जाते हैं।

बालों की देखभाल में सामान्य गलतियाँ और इनसे बचाव

लेजर कंघी के साइड इफेक्ट (Laser comb side effects)

अब तक देखे गये प्रभावों में स्कैल्प की खुजली या झुनझुनाहट की शिकायत ही पाई गई है जो कोई बड़ा साइड इफेक्ट नहीं है।

हर्मन लेजर कंघी (Harman laser combs)

सबसे लोकप्रिय लेजर कंघी में हर्मन लेजर कंघी और एक्स-5 लेजर प्रमुख हैं। इस उपचार की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे सुविधा के अनुसार कभी भी और कहीं भी उपयोग किया जा सकता है। यह बालों के लिए एक स्वस्थ और जीवंत रूप देने के लिए एक सक्रिय लेजर फोटो थेरेपी है। इसे दो दशकों की रिसर्च के बाद बनाया गया है। इसके उत्साहजनक परिणाम महिलाओं और पुरुषों दोनों में देखे गये हैं। यह सभी उम्र के पुरुषों और महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है। इस उत्पाद से लोगों को सकारात्मक लाभ हुये हैं।

लेजर कंघी के फायदे (Advantages of laser combs – laser comb ke fayde)

  • यह क्लीनिकल रिसर्च पर आधारित दूसरी चिकिस्ता प्रणालियों से काफ़ी सस्ता है साथ ही हेयर रिप्लेसमेंट जैसे महंगे एवं साइड इफेक्ट वाले इलाजों से बेहतर है।
  • यह वास्तव में कार्यालय प्रणालियों की तुलना में लेजर प्रकाश सिर के विशिष्ट क्षेत्रों तक पहुंचता है।

लेजर कंघी के नुकसान (Disadvantages of laser combs)

  • वांछित परिणामों के लिए इसे नियमित तौर पर उपयोग करना पड़ता है।
  • कभी कभी परिणामों का पता लगाना मुश्किल हो जाता है। और साथ ही अन्य विकल्पों की उपलब्धता का भी।

स्वाभाविक रूप से बालों की मात्रा बढ़ाने के घरेलू उपचार

परिणामों की समीक्षा (Results reviewed)

वैज्ञानिकों का कहना है कि लेजर किरणों का निम्न स्तर कोशिकीय यौगिकों को क्रियाशील कर के बाल विकास को बढ़ाने के लिए सहायक होता है। 26 सप्ताओं के अध्यनों से पता चला है कि इसके उपयोग से बालों की वृद्धि 7 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। लेकिन डॉक्टर इस दावे को संदिग्ध बताते हैं। अन्य वैज्ञानिकों का कहना है कि लेजर कंघी से बाल बढ़ते हैं लेकिन परिणाम बहुत धीमी गति से होते हैं, सामान्य रूप से परिणामों के दिखने में छह महीने लग जाते हैं और इस उपचार का प्रभाव उपयोग करने वाले सभी व्यक्तियों में नहीं देखा जा सकता है। लेजर कंघी एक मात्र ऐसा उपकरण है जिसे खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा पुरुषों में बालों के विकास को बढ़ाने लिए मंजूरी दी गयी है।

निष्कर्ष यह है कि लेजर कंघी बालों के पतलेपन को दूर करती है और इसके कोई ख़ास साइड इफेक्ट भी नहीं होते और जिसे खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा पुरुषों में बालों के विकास को बढ़ाने लिए मंजूरी दी गयी है।

भारतीय बाजार में मिलने वाली लेजर कंघी (Available laser combs in indian market)

  • पॉवर ग्रो लेजर कोंब रीग्रो हेयर ट्रीटमेंट लोस थेरेपी क्योर किट फ़ास्ट
  • पॉवर ग्रो लेजर कोंब हेयर लोस क्योर किट
  • इन्फ्रारेड लेजर इलेक्ट्रानिक कोंब मसाज फॉर हेयर ब्रेकथ्रू ग्रोथ ब्लू
  • ब्रेकथ्रू हेयर लेजर ट्रीटमेंट पॉवर ग्रो कोंब

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday