Classic henna / mehandi designs for beautiful hands in Hindi – आपके खूबसूरत हाथों के लिये 15 खूबसूरत हिना/मेहंदी डिजाइन

मेंहदी के लिये कई सारे रूपांकन या चित्रण हैं और वे सरल से लेकर कठिन तक हो सकती हैं। जो व्यक्ति इन्हें बना रहा होता है वह अपनी कलात्मकता से अच्छी मेंहदी को उभारता है। यहाँ कुछ साधारण मेंहदी है जिससे कोई व्यक्ति आसानी से कुशल हो सकता है। आप इन आकृतियों से शुरुआत करके अपने हाथों और पैरों को खूबसूरत रूप दे सकते हैं।

साधारण दृश्य के साथ सुंदर मेंहदी (mehndi ka simple design with simplistic view)

Elegant design with simplistic view

मेंहदी के ये डिजाइन आपके हाथों के लिये यह आकृति काली मेंहदी से बनायी जाती है और यह एक स्त्री प्रकृति की आकृति होती है जो कई लोगों द्वारा नकल की जा सकती है। यह आकृति हथेली को तिरछे संरचना में ढ़कती है। इस मेंहदी के ये डिजाइन फूलदार आकृति को आसानी से किया जा सकता है।

देखभाल और सृजनात्मकता (Mehndi care and creativity)

पैरों और हाथों के लिये बेहतरीन फुल और पत्तियों की मेहंदी डिजाइन

Care and creativity

एक और अन्य आकृति है जो आपके जवां हाथों के लिये उचित है। आप इसे किसी भी अवसर पर बना सकते हैं। इसमें तर्जनी का पिछला भाग आकृति से भरा रहता है और किसी आभूषण की तरह दिखायी देता है जो आपके हाथों को खूबसूरत बनाता है। अन्य उंगलियों पर साधारण चित्रण किया जाता है जो किसी सोच वाले मस्तिष्क से आ सकता है।

अरेबिक मेहंदी – काले रंग में अरबी मेंहदी आकृति (Arabic mehandi in black)

Arabic mehandi in black

अरबी आकृतियां, अरेबिक मेहंदी प्राय: काले रंग की मेंहदी से की जाती है और यह आकृति कलाई तक बहुत कोमलता से जाती है। इसका खूबसूरत अंत मोटे अंदरूनी चित्रों से किया जाता है लेकिन साधारण रूप को कल्क और पत्तियों के आसान मोड़ों से पाया जाता है।

मेहंदी के डिजाइन – जंजीरों के साथ मेहंदी (Mehndi design with chains)

पैरों के लिए पंखुड़ियों वाली मेहंदी की 15 डिजाईने

Design with chains

इस मेहंदी डिजाइन फोटो में उत्कृष्ट मेंहदी आकृति में जंजीर और फूलों की पत्ती को मुख्य आकृति के रूप में उपयोग किया जाता है। यह आकृति काली और लाल भूरी मेंहदी के साथ की जाती है और यह मिश्रण आकृति को सृजनात्मक बनाने में उपयोगी है।

मेहंदी की डिजाइन – फूल और चाप (Mehandi flower and arch)

Flower and arch

मेहंदी डिजाइन फोटो(mehndi k dizain ki pic) में भवनों में चाप बड़े आधे गोले होते हैं। कलाकार महिलाओं के हाथों की हथेली पर चाप और फूल से मेंहदी आकृति को बनाते हैं। यह विशेष रूप से ईद के दौरान या शादी समारोह में बनायी जाती है। इसे आसानी से नकल किया जा सकता है लेकिन इसका औचित्य साधारण चित्रण द्वारा कम नहीं होता है।

मेहंदी की डिजाइन – फूलदार पत्ती और घुमाव (Mehndi floral petals and curls)

Floral petals and curls

आपके हाथ इस पेचीदा फूलदार आकृति के साथ बहुत खूबसूरत लगेंगे। छोटे घुमाव और जंजीर हर उंगली के अंत पर जवां स्पर्श को देते हैं। फूलों का गुच्छा तने के साथ हाथ पर ताजे रूप को देता है।

सुंदर चूड़ी मेंहदी डिजाइन के सचित्र डिजाइन

कला के साथ सजाना (Mehandi decorated with art)

Decorated with art

आभूषण पहने हाथ बहुत खूबसूरत दिखते हैं। यह साधारण और सोच से भरी आकृति(mehdi ka dijaen) हाथों के लिये आभूषण की तरह दिखायी पड़ती है। जंजीरे आसान है और कलाई के लिये कंगन की तरह आसान आकृति देती है। उंगलियों को साधारण और उत्कृष्ट आकृति से सजाया जाता है।

पत्तियों के साथ कल्क चित्रण (mehandi ki design kalka design)

Kalka motif with petals

काली मेंहदी की बूंदों के साथ गोरे हाथ बेहतर दिखते हैं और इस आकृति को फूलदार पत्तियों के साथ मिलाना साधारण कल्क को कलात्मक रूप देगा। आपके हाथ उत्कृष्ट और साधारण दिखते हैं। यह आकृति पूरे हाथ को नहीं ढ़कती है और यह उत्कृष्टता को दिखाती है।

रंगों के साथ आभूषण (Mehandi jewelry design)

15 प्रेरणादायक मेंहदी डिजाइन हथेलियों के लिए

Jewelry with color

काली मेंहदी के साथ ब्रेसलेट आपके हाथ पर खूबसूरत रूप देगा। पेंचीदा आकृति के साथ कल्क या बेलबूटेदार आकृति बनायी जाती है। कलाई पर चाप दुल्हन के आभूषण को दिखाता है।

फूल और पत्ती (Mehndi flower and leaf)

Flower and leaf

फूलदार आकृति और खूबसूरत पत्तियां इस मेंहदी को सम्पूर्ण बनाती है। यह हाथ को सुंदर रूप देगा जबकि यह साधारण होता है। छोटे चाप के साथ कल्क आकृति को भरा जाता है जो किसी भी कलाकार द्वारा की जा सकती है।

पेंचीदा चाप और घुमाव (Complex arches and curves mehandi designs)

Full complex arches and curves

दोनों हाथ मिलकर एक सम्पूर्ण आकृति बनाते हैं और यह पारम्परिक तरीके से हो सकता है। ये चाप विभिन्न आकार के हो सकते हैं और मिलकर अक अलग ही आकृति बनाते हैं। यह आकृति बहुत ही अधिक समय और धैर्य को चाहती है।

मेहंदी डिजाइन पैरों के लिए चित्रों के साथ

दुल्हन मेहंदी डिजाइन – आधुनिक मेहंदी (Modern mehandi ke design)

Modern design1

यह दुल्हन मेहंदी डिजाइन एकदम आधुनिक आकृति है और किसी भी पहनावे के साथ अच्छी दिखेगी। बहते घुमाव और लम्बी पत्तियां इसका मुख्य भाग होती हैं। मोटे बिंदु आकृति को खूबसूरत बनाते हैं।

मेहंदी और नाखून कला का मिश्रण (Combination of designs and nail art)

Combination of designs and nail art

मेंहदी आकृति और उससे मिलते नाखून कला का मिश्रण आधुनिक महिलाओं का फैशन बन गया है। साधारण आकृतियां बहुत अधिक समय नहीं लेती हैं और उचित नेल पॉलिश इसकी सुंदरता को और बढ़ा देता है।

मेहंदी के डिजाइन – फूलदार गोला (mehandi ka design circle with floral aura)

Circle with floral aura

हाथों के लिए गुजराती मेहंदी / मेंहदी डिजाईन

यह गोल आकृति फूलों की संरचना से भरी रहती है। फूल की पत्तियों के मिश्रण से यह आकृति बहुत ही खूबसूरत दिखती है। यह हाथों पर कोमलता को दिखाती है और यह समय में आसानी से पूरी की जा सकती है।

लाल मेंहदी आकृति (Reddish mehndi k design)

Reddish mehandi design

यह एक ऐसी आकृति है जिसे राजस्थानी मेंहदी से पूरा किया जा सकता है। यह आकृति जटिल नहीं होती है। इसे केवल एक चित्रण द्वारा पूरा किया जाता है। यह छोटे चापों से बनाया जाता है। यह शादी समारोह के लिये एकदम उचित है जो आपके स्वरूप को पारम्परिक रूप देगा।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday