Blouse back neck designs with patch work – पैचवर्क के साथ बैक ब्लाउज (गले के पीछे) के डिज़ाइन्स

जब आप ब्लाउज के कुछ अनूठे तथा बेहतरीन ब्लाउज के बैक डिजाइन (back neck designs) देखती हैं, तो इनका पैचवर्क भी काफी होना ज़रूरी हो जाता है। ब्लाउज का पैचवर्क कई तरीकों से किया जा सकता है और इस अनूठे स्टाइल (style) में आपको कई तरह के विभिन्न ब्लाउज प्राप्त हो सकते हैं। इनके कई डिज़ाइन्स और कई किस्मों में उपलब्ध होने के कारण इन ब्लाउजों की पैचवर्क डिज़ाइन शादी तथा अन्य कार्यक्रमों के लिए ही नहीं, बल्कि सामान्य रूप से या दफ्तर में पहनकर जाने के लिए भी काफी बेहतरीन होती है। नीचे पैचवर्क के साथ गले के पीछे के भाग की ब्लाउज के डिज़ाइन्स के प्रकार दिखाए गए हैं।

अलग रंगों में ब्लाउज की बैकनेक डिज़ाइन (Blouse patch work back neck design in contrasting colors)

1-1

इस ब्लाउज डिजाइन फोटो(blouse ke design image) में ब्लाउज डिजाइन में पैचवर्क के लिए बिलकुल विरोधाभास (contrasting) वाले रंगों का बेहतरीन तरीके से प्रयोग किया गया है। खुद से किये गए निचले भाग के डिज़ाइन में एक ठोस भाग जोड़ा गया है, जिससे आपको काफी आकर्षक लुक प्राप्त होता है। इस ब्लाउज की डिजाइन में किनारों तथा गले के पीछे के भाग को हाईलाइट (highlight) करने के लिए कुंदन कलाकारी का प्रयोग किया गया है।

लहंगा चोली के लिए ब्लाउज के बेहतरीन डिजाईन

तिकोने पैचवर्क के साथ ब्लाउज के बैक डिजाइन (Triangular patch work blouse back neck design)

2-1

इस ब्लाउज डिजाइन फोटो में अनूठे पैचवर्क ब्लाउज डिजाइन में बेस का कपड़ा स्क्वायर नेक (Square neck) बना है, जिसे बाद में दोनों तरफ से हलके रंग के कपड़े चिपकाकर तिकोना आकार दिया गया है। यही पैचवर्क बाहों (sleeves) में भी किया गया है। यह ब्लाउज पैच किये गए भाग को हाईलाइट करने के लिए पत्थरों का भी प्रयोग करती है, तथा ऊपर की तरफ बाँधने के लिए फीतों का प्रयोग किया गया है।

हाइलाइटेड किनारों के साथ ब्लाउज का डिज़ाइन (Patch work blouse back neck design with highlighted borders)

3-1

लेटेस्ट बैकलेस ब्लाउज के डिज़ाइन

इस स्‍टाइलिश ब्‍लाउज डिजाइन का निर्माण करने में तीन विभिन्न प्रकार के कपड़ों का प्रयोग किया गया है। हरे रंग का कपड़ा पीठ के किनारों तथा वायलेट (violet) रंग का कपड़ा पीठ के बीच के भाग तथा बाहों के निर्माण में प्रयोग किया गया है। गले के भाग पर मोटे सफ़ेद बॉर्डर्स (borders) इसे उभरा हुआ प्रतीत करवाते हैं। तीसरे तरह के कपडे के टुकड़े को हाइलाइटिंग के लिए कमर के चौड़े स्ट्रैप (wide waist strap) पर प्रयोग किया गया है।

एयरहोस्टेस मिड स्लिट ब्लाउज डिज़ाइन (Airhostess mid slit blouse back neck design)

4-1

यह बेहतरीन स्‍टाइलिश ब्‍लाउज डिजाइन अपनी सुंदरता प्राप्त करने के लिए पैचवर्क का सहारा लेती है। ब्लाउज के गले का डिजाइन इसके पीछे के भाग के बीच के हिस्से को किनारे और बाहों के भाग के साथ जोड़ दिया गया है जो कि किसी और कपड़े से बना हुआ है। इस ब्लाउज में एयरहोस्टेस नेक (airhostess neck) के साथ बीच में चीरा लगाने का डिज़ाइन (slim mid slit) है तथा गले के भाग को एक बटन (button) के सहारे जोड़ा गया है। इस ब्लाउज की बाँहों का आकार मध्यम है।

खूबसूरत पैचवर्क के साथ ब्लाउज डिज़ाइन (Stylish patch work based blouse ke new design)

5-1

सदाबहार सिंपल ब्लाउज डिज़ाइन्स

इस ब्लाउज डिजाइन फोटो में ब्लाउज के गले के पीछे की तरफ एक साधारण यु कट (U cut) है। इसमें प्रयोग में लाये गए पैचवर्क तथा सुनहरे मनकों (beads) का बेहतरीन प्रयोग इस डिज़ाइन को असाधारण बनाता है। ब्लाउज की डिजाइन इस ब्लाउज की पीठ की डिज़ाइन का निर्माण करने के लिए दो विभिन्न कपड़ों को एक साथ जोड़ा गया है। इस ब्लाउज के गले की डिजाइन की कमर का डिज़ाइन उलटे वी के आकार (inverted v shape) का है तथा कमर की पट्टी के बीचोंबीच फूलों की सजावट की गयी है। यह ब्लाउज शादियों तथा अन्य विशेष कार्यक्रमों में पहनकर जाने के लिए अति उत्तम है।

पैचवर्क के साथ कंट्रास्टिंग ब्लाउज के गले की डिजाइन (Contrasting blouse ke back design with patch work)

6-1

यह स्‍टाइलिश ब्‍लाउज डिजाइन शादियों और पार्टियों (parties) के लिए बिलकुल सटीक है। यह ब्लाउज के गले का डिजाइन दिखने में काफी खूबसूरत लगता है तथा किसी भी स्टाइलिश (stylish) साड़ी के साथ इसे पहना जा सकता है। गले के पिछले हिस्से को बीच में चौड़े रूप से काटा गया है और यह कमर के मोटे स्ट्रैप पर टेपरिंग (tapering) के रूप में ख़त्म होता है। ये दो सिरे कमर तक जारी रहते हैं, जबकि कमर के हिस्से के बीच का भाग सुनहरे पेसली (golden paisley) के डिज़ाइन से सजा होता है। इससे ब्लाउज को एक बेहतरीन पार्टी लुक (party look) प्राप्त होता है।

दो कपड़ों के मिश्रण से बना मिड ओपनिंग ब्लाउज डिज़ाइन (Two material patch work mid opening blouse back neck design)

साड़ी के लिए ब्लाउज के नए पैटर्न

7-1

यह खूबसूरत ब्लाउज एयर होस्टेस (airhostess) गले से युक्त है और दोनों किनारे गले के पास एक बटन (button) पर मिलते हैं। इसके बीच का खुला भाग उलटे U के आकार का है और कमर के स्ट्रैप (strap) के पास जाते जाते यह चौड़ा हो जाता है। कमर का मोटा स्ट्रैप एक अलग कपड़े से बना है और इसके बटन दिखने वाले हैं। गले के भाग और मिड ओपनिंग को बॉर्डर (border) करने वाले कपड़े का प्रयोग इस ब्लाउज को एक अलग स्वरुप प्रदान करता है। यह ब्लाउज रोज़ाना पहनने के लिए काफी अच्छा है।

कट वर्क के साथ पैच्ड ब्लाउज बैक नेक डिज़ाइन (Patched blouse neck designs with cutwork)

8-2

शादियों में साड़ी पहनने के तरीके

इस ब्लाउज को आकर्षक बनाने के लिए पैचवर्क एवं कट वर्क दोनों का प्रयोग किया गया है। इसके बेस (base) कपड़े पर सजावट की गयी है तथा पीठ के तरफ गले की रेखा में उभार लाने के लिए इस डिज़ाइन पर कट वर्क का प्रयोग किया गया है। पीठ की तरफ से गले के कट में एक बेहतरीन आकार उभरता है जिसके लिए मंदिर के आकार का कमर का स्ट्रैप ज़िम्मेदार है। लटकन के साथ फीते इस लुक (look) को सम्पूर्णता देते हैं।

बैक नेक डिज़ाइन ब्लाउज पर पत्तों का पैचवर्क (All over leaf shaped patchwork blouse back neck design)

9-1

इस ब्लाउज में एक साधारण U बैक नेक कट है जिसे इसके पीछे का पैचवर्क एक अदभुत स्वरूप प्रदान करता है। यह पैचवर्क पत्तों के आकार में किया गया है जिसमें मटमैले बेस (base) पर चमकीले मैरून (maroon) रंग का इस्तेमाल किया गया है। इस पैचवर्क को उभार देने के लिए ज़री का प्रयोग किया गया है। यह ब्लाउज पार्टी में पहनने के लिए काफी बेहतरीन विकल्प है तथा किसी भी सुंदर साड़ी के साथ पहना जा सकता है।

हर तरफ पैचवर्क वाले ब्लाउज की बैक नेक डिज़ाइन (Layered all over patch work blouse back neck design)

10-1

हाई नेक वाले स्‍टाइलिश ब्‍लाउज डिजाइन

इस ब्लाउज को खूबसूरत स्वरुप प्रदान करने के लिए पैचवर्क का प्रयोग किया गया है। इस ब्लाउज के पीठ के भाग का निर्माण करने के लिए दो विभिन्न कपड़ों का प्रयोग समानांतर रेखाओं में किया गया है। इसके गले में एक रेक्टैंगुलर (rectangular) कट है जिसे विभिन्न रंगों के कुंदन के काम से उभारा गया है। इस पैचवर्क को ब्लाउज की बाँहों पर भी दोहराया गया है।

कंधे के स्ट्रैप पर पैचवर्क के साथ ब्लाउज बैक नेक डिज़ाइन (Blouse back neck design with patch work shoulder strap)

11-1

इस ब्लाउज को सही लुक (look) देने के लिए कंधे के स्ट्रैप्स पर पैचवर्क का प्रयोग किया गया है। गले के कट के लिए भी पैचवर्क का प्रयोग किया गया है। जैसे जैसे ये बढे हुए कमर के स्ट्रैप के नज़दीक जाता है, इस ब्लाउज के पीछे की तरफ से खुलने वाला भाग कोनों से बढ़ता है। इसके लुक को पूरा करने के लिए इस पैचवर्क को इसकी नेट (net) वाली बाँहों पर भी दोहराया गया है। इस ब्लाउज को आप आसानी से शादियों तथा अन्य कार्यक्रमों में पहन सकती हैं।

बैक नेक डिज़ाइन में दो भागों का पैचवर्क (Two part patchwork blouse back neck design)

12-1

स्टोन वर्क के साथ ब्लाउज के बैकनेक स्‍टाइलिश ब्‍लाउज डिजाइन

इस भाग के पीछे का डिज़ाइन काफी अनूठा है। इसके निर्माण के लिए दो अलग कपड़ों को जोड़ा गया है और काले रंग के एक खूबसूरत कपड़े को गले के कट के कोने, कमर के स्ट्रैप पर दो कपड़ों के जुड़ने की जगह तथा कमर के एक भाग को हाईलाइट (highlight) करने के लिए  प्रयोग में लाया गया है। इसे एक बेहतरीन लुक देने के लिए ज़री के साथ कुंदन का काम भी किया गया है।

पैचवर्क के साथ चौड़े U कट की टेपरिंग का डिज़ाइन (Wide “U” cut tapering back neck design with patch work)

13-1

इस ब्लाउज की पीठ के भाग का कट पैचवर्क के साथ हाईलाइट किया गया है। यह पैचवर्क गले के कट के कोनों को गोलाकार मुद्रा में ढकता है और बीच में जाकर यह कमर के पूरे स्ट्रैप को ढक लेता है। पैचिंग (patching) के लिए जिस सुन्दर वेलवेट (velvet) के कपड़े का इस्तेमाल किया गया है, उसपर पत्थरों की कलाकारी करके इसे एक बेहतरीन लुक दिया गया है। यह ब्लाउज शादियों के लिए बिलकुल सटीक है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday