Diwali rangoli designs – इस दिवाली को सजाएँ खास रंगोली दिवाली से, रंगोली आइडिया

किसी भी शुभ मौके पर घर के द्वार में रंगोली सजाना हमारी भारतीय परंपरा और संस्कृति का एक अहम हिस्सा है। यह परंपरा आदि काल से चली आ रही है और आज भी कायम है। हम चाहे कितने भी आधुनिक समाज का हिस्सा क्यों न बन जाएँ, पर रंगोली जैसी कुछ चीज़ें अनायास ही हमें अपनी संस्कृति से जोड़े रखती है और हमें हमारी वास्तविक रीति रिवाजों से भी बांधे रखती हैं।

रंगोली हमारी परंपरा का हिस्सा होने के साथ एक कला भी है जो लगभग हर भारतीय लड़की या महिला में होती है। देश के हर हिस्से में रंगोली के अनेक नाम व रूप हैं। रंगोली के अपने अलग अलग पैटर्न हैं जो हर राज्य की एक विशेषता के रूप में पहचाने जाते हैं।

और केवल इतना ही नहीं बल्कि रंगोली को विभिन्न प्रकार की चीजों से भी सजाने की परंपरा है। वैसे तो रंगोली संगमरमर पत्थर की रेत या धूल से बनाई जाती है, पर इसके अलावा फूल, पत्तियों अन्य सजावटी सामान और प्राकृतिक रंग जैसे हल्दी, मसूर की दाल मूंग आदि से भी रंगोली बनाना आज कल चर्चा में है और इससे जुड़ी कई प्रतियोगिताएं भी विभिन्न अवसरों पर होती है।

दिवाली के मौके पर पूरा देश इस त्यौहार को धूमधाम से मनाता है। दिवाली रंगोली के बिना अधूरी है। दिवाली के पांचों दिन घरों में अलग अलग प्रकार की रंगोली बनाकर पूजा की जाती है और खास तौर पर लक्ष्मी पूजा के दिन तो रंगोली से ही माँ लक्ष्मी का घर में स्वागत किया जाता है।

इस बार की दिवाली के लिए अगर आप कोई सुंदर सी रंगोली डिज़ाइन की खोज कर रहे हैं तो यहाँ हम कुछ विशेष और खूबसूरत डिज़ाइन वाले रंगोली का कलेक्शन प्रस्तुत करने जा रहे हैं जो इस दिवाली में माँ लक्ष्मी के स्वागत और घर की सुंदरता बढ़ाने में महतवपूर्ण योगदान देगा।

दिवाली के लिए रंगोली डिज़ाइन आइडिया हिन्दी में (Diwali easy rangoli Idea In Hindi)

मयूर डिज़ाइन के साथ दीपों वाली रंगोली बनाना (Peacock Design Rangoli For Diwali)

diwali-rangoli-images

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

 

किसी भी तरह की रंगोली या चित्रों से संबन्धित कला में मयूर एक खास आकृति होती है जो सामान्य तौर पर बनाई जाती है। इस रंगोली में भी मयूर आकृति का प्रयोग किया गया है और मयूर से जुड़े हुये चटख रंगों का भी प्रयोग किया गया है। दिवाली में घर की शोभा बढ़ाने के लिए सजाये गए इस रंगोली डिज़ाइन में दीपों का भी प्रयोग किया गया है जो रात के समय जलते हुए बहुत आकर्षक लगते हैं।

फूलों की पंखुड़ियों के साथ संस्कार रंगोली (Rangoli Design with flowers)

rangoli-12801

संस्कार रंगोली एक बड़ी जगह को घेर कर बनाई जन एवाली रंगोली डिज़ाइन में से एक है। इसमें बड़ी बड़ी फूल की पंखुड़ियों में रंग भरकर आकार दिया जाता है। इसके साथ कई रंगों का भी उपयोग किया जाता है। इसका आकार सामान्यतया गोल ही होता है जो मध्य में एक छोटे गोले से शुरू होती है और बाद में यह गोल आकार बड़ा होता जाता है। इस रंगोली डिज़ाइन में भी कई प्रकार के रंगों का प्रयोग किया गया है और सबसे बाहरी हिस्से में पीले फूल की पंखुड़ियों का भी प्रयोग किया गया है। पंखुड़ी के बीच में एक निश्चित दूरी पर दीये जलाए गए हैं जो दिवाली की खास पहचान है। यह एक आसान डिज़ाइन है जिसे आप भी सरलता से घर पर बना सकती हैं।

षठकोण के आकार में रंगोली डिज़ाइन (Different Rangoli Design)

3-1

यह सामान्य से थोड़ी अलग दिखने वाली डिज़ाइन है जिसमें आप छः कोण देख सकते हैं पर बनाने में यह डिज़ाइन उतनी ही आसान भी है। इसमें सफ़ेद रंग का प्रयोग बहुत ही खूबसूरती से किया गया है जो रंगोली के डिज़ाइन को उभारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। मिलते जुलते रंगों का उचित सम्मिश्रण आप इस रंगोली में देख सकते हैं। बीच में एक छोटे फूल से शुरुआत कर गोले को क्रमशः बड़ा किया गया है। गाढ़े नीले रंग से शुरू करते हुये मिलते जुलते जामुनी रंग को भी इसमें जगह दी गई है। इसके बाद दो तरह के हरे रंगों का इस्तेमाल किया गया है और सबसे बाहर पीले, गहरे पीले और नारंगी रंगों से इसे बड़ा आकार दिया गया है। व्हाइट रंग का बार्डर इस रंगोली को सम्पूर्ण रूप देता हुआ खूबसूरती के साथ खत्म करता है। बीच बीच में सफेद रंग का प्रयोग रंगोली  की सुंदरता को और भी निखारता है।

दिवाली में बहुरंगी संस्कार रंगोली डिज़ाइन (Multiple color Rangoli design For Diwali Decoration Idea)

4-1

इस संस्कार रंगोली में कई रंगों का एक साथ प्रयोग किया गया है।

पारंपरिक सफ़ेद रंग का कम ही प्रयोग दिखाई दे रहा है। एक रंग के ऊपर ही दूसरे रंग से कोई न कोई डिज़ाइन बनाई गयी है मतलब ज़्यादा जगह खाली नहीं छोड़ा गया है। दिवाली के मौके पर इस प्रकार की रंगोली कई दरवाजों पर बनी दिखाई देती है। अगर आप इस तरह की रंगोली डिज़ाइन को लक्ष्मी पूजा के दिन बनाते हैं तो यह बहुत ही आकर्षक लगती है।

देवी की आकृति वाली रंगोली के डिजाइन (Creative Rangoli Design)

5-2

इस रंगोली के फोटो, रंगोली डिज़ाइन में आप देखेंगे कि, माँ दुर्गा के मुख को रंगोली में सजाया गया है। और मुख के साथ नीचे के हिस्से को भी रंगोली में कई तरह कि छोटी छोटी डिज़ाइन से बनाकर सुंदर ढंग से प्रस्तुत किया गया है। चेहरे पर आँखें इसका खास आकर्षण हैं और कई रंगों के सुंदर मेल से यह खूबसूरत रंगोली बनी हुई है। यह एक बिलकुल अलग और खास दिखने वाली डिज़ाइन है जिसे इस लक्ष्मी पूजा वाले दिन बना कर आप घर की सजावट में चार चाँद लगा सकते हैं।

फूलों वाली रंगोली डिज़ाइन (Floral Rangoli design for Diwali Rangoli Idea)

6-1

हमारे यहाँ बहुत से लोग रंगोली में नए प्रयोग करना पसंद करते हैं। वैसे तो फूलों कि रंगोली पहले भी हम दिखा चुके हैं पर यह डिज़ाइन और भी कलात्मक है। इसमें पूरे सबूत फूलों का इस्तेमाल किया गया है और साथ ही विविधता के लिए हरे पत्ते भी मौजूद हैं। रंगोली का मध्य भाग हरे और पीले नींबुओं से सजाया है जो एकदम अलग प्रयोग है। बीच में और बाहरी तरफ दो दो दीपक रखे हुए हैं। यह दिवाली की रात पूजा घर के सामने बनाने के लिए एक आदर्श रंगोली डिज़ाइन है।

पारंपरिक संस्कार रंगोली (Traditional Sanskar Rangoli Design in Hindi)

download

रंगोली फोटो, इस तरह की रंगोली को आप आम तौर पर त्यौहार में देख सकते हैं। यह किसी भी मौके पर बनाई जा सकती है जो थोड़ा अधिक स्थान लेती है। सफ़ेद रंगों से डिज़ाइन बना कर इसे कई तरह के रंगों से सजाया जाता है। यह एक आसान और कलात्मक रंगोली डिजाइन है जिस आप इस दिवाली पर बना सकते हैं।

दिवाली के लिए बिन्दु वाली रंगोली डिज़ाइन (Doted rangoli Design For Diwali Rangoli Idea)

7

रंगोली में इस तरह की बिन्दु वाली डिज़ाइन एक खास तरह कि डिज़ाइन होती है जिसमें एक निश्चित संख्या में बिन्दुओं को आपस में जोड़ कर डिज़ाइन बनाई जाती है। इसमें फूल, पत्तियाँ अन्य आकृतियाँ उभर कर आती हैं और इससे पूरा चित्र स्पष्ट होता है। यहाँ जो डिज़ाइन दिखाई गयी है वह एक सुंदर दिखने वाली डिज़ाइन है जो बनाने में भी आसान है। इसमें आप मनचाहे रंगों का प्रयोग कर सकते हैं। बीच में एक शुभ चिन्ह स्वास्तिक के रूप में दिखाई दे रहा है।

रंगोली में राधा कृष्ण (Rangoli Design with Radha Krishna)

9-1

रंगोली की फोटो, अगर आप पहले से ही रंगोली बनाने में दिलचस्पी रखते हैं और इसमें आपका हाथ काफी साफ है तो आप भी इस तरह कि विशेष डिज़ाइन बना सकते हैं जो किसी धार्मिक अवसर जैसे पूजा आदि पर अच्छी लगती है। इस रंगोली डिज़ाइन में राधा कृष्ण के मुख की आकृति रंगोली के माध्यम से बनाई गई है जिसे सफेट आउटलाइन से चित्रित किया गया है और बैकग्राउंड में गहरे रंगों का प्रयोग किया गया है।

सतरंगी रंगोली डिज़ाइन (Rainbow Color rangoli Design for Diwali)

a095b9b6e5536ae6b5ae611e4fab15af

 

अगर आपके पास रंगोली बनाने के लिए ज़्यादा जगह है तो आप इस डिज़ाइन को बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको कई सारे रंगों कि ज़रूरत पड़ती है। यह भी पारंपरिक संस्कार रंगोली का ही एक प्रकार है पर इसकी खासियत इसके रंग हैं। इसमें रंगों के द्वारा सतरंगी रूप दिया गया है जो काफी आकर्षक लग रहा है। मध्य भाग में भी कई रंगों को एक साथ सजाया गया है उसके बाद के गोलों में सफेद रंग से भी डिज़ाइन बनाई गई है जो बाहरी हिस्से में भी मौजूद है। यह एक बड़ी और आकर्षक रंगोली डिज़ाइन है।

फ्री हैंड रंगोली की डिजाइन (Diwali Rangoli Idea – Free Hand Rangoli Design)

download-1

दिवाली पर फ्री हैंडरंगोली को बनाना आसान होता है अगर आप पहले से ही रंगोली बनाना जानते हैं तो दिवाली में समय कि कमी कि वजह से कम वक़्त में ही इस फ्री हैंड रंगोली को बना सकते हैं। इसमें आप दिये हुये रंगों कि जगह अपने मर्जी के रंगों का भी चुनाव कर सकते हैं। यहाँ भी मिलते जुलते रंगों के साथ अच्छा प्रयोग किया गया है। दो तरह के शेड वाले रंगों से बनी यह बड़ी सी रंगोली डिज़ाइन बहुत खास लगती है।

दिवाली के लिए खास रंगोली डिज़ाइन (Diwali Decoration Idea with Rangoli Design)

12

यह रंगोली के चित्र जटिल सी दिखने वाली एक ऐसी रंगोली डिज़ाइन है जो आप भी बना सकते हैं यह दिखने में जितनी मुश्किल लग रही है असल में उतनी मुश्किल नहीं है। एक ही डिज़ाइन के दोहराव द्वारा इसे खास बनाया गया है। आप देख सकते हैं कि यह एक सुंदर और सिंपल डिज़ाइन है जिसे कम जगह में भी बनाया जा सकता है। इस एबहुत बड़े आकार में नहीं बनाना चाहिए वरना इसकी सुंदरता कम हो सकती है।

आसान और सिंपल रंगोली डिज़ाइन (Diwali Rangoli idea – Easy and simple Rangoli Design in Hindi)

diwali-rangoli-designs

इस रंगोली को देख कर आप भी इसे बनाना चाहेंगे। इसमें आप देख सकते हैं की ब्राइट रंगों का ज़्यादा प्रयोग किया गया है। और पारंपरिक सफ़ेद रंग का बिलकुल भी इस्तेमाल दिखाई नहीं देता। यह एक आकर्षक रंगोली डिज़ाइन है जिसे आप थोड़ा समय लेकर सफाई से बनाएँ तो यह घर की सजावट को दुगुना कर देती है।

डिफरेंट रंगोली डिज़ाइन (Diwali Decoration Idea with Different rangoli ke design in Hindi)

unnamed-2

इस चित्र में आप देख सकते हैं कि घर के भीतर इस रंगोली को बनाया गया है जो अपने ट्रेडीशनल साइज़ से बिलकुल अलग है इसे घर के फर्श पर टाइल्स के आकार के साथ साथ सजाया गया है जो दिखने में बिल्कुल अलग लग रहा है। आजकल शहरों में खास तौर पर जगह की कमी की वजह से इस तरह के नए प्रयोग किए जाते हैं। पर यह रंगोली डिज़ाइन देखने में काफी आकर्षक लग रही है।

दिवाली रंगोली आइडिया हिन्दी में – आसान रंगोली डिज़ाइन (Easy Rangoli Design for Diwali)

rangoli-409

रंगोली बनाने के तरीके, अगर आपको बहुत अच्छे तरीके से रंगोली बनाना नहीं आता तो यह डिज़ाइन आप के लिए खास हो सकती है। इस तरह की डिज़ाइन से आप एक बड़े आकार की सुंदर रंगोली दिवाली के दिन खुद बना सकते हैं। इस बनाने के लिए बहुत ज़्यादा मेहनत करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी यह एक आसान रंगोली है। इसमें गहरे रंग के साथ सफेद रंग को भी गहरे और मोटे आउटलाइन के रूप में सजाया गया है। जिससे आकृति साफ उभर कर दिख सके।

लेटेस्ट रंगोली डिज़ाइन (Latest Rangoli Design for Diwali)

unnamed

 

हमनें पहले भी बताया है कि रंगो के अलावा और भी कई तरह की चीजों से रंगोली का निर्माण किया जा सकता है जो देखने में बिल्कुल अलग और आकर्षक होती है। इस चित्र में आप देख सकते हैं जिसमें चावल और साबूदाने कि मदद से रंगोली डिज़ाइन बनाई गई है। इसमें चावल को दो तरह के रंगों से रंगा गया है। पीले और केसरिया रंग के चावल के दानों को हरे रंग के साथ सजाया है इस में साबूदाने भी सफ़ेद रंग को उभार रहे हैं। इसके साथ ही डिजाइनर काँच के टुकड़े भी रंगोली में मौजूद हैं।

आधुनिक रंगोली डिज़ाइन (Diwali Rangoli Idea – Modern Rangoli design)

unnamed-1

 

आपने इससे पहले फूलों वाली रंगोली देखि ही होगी और फूलों के साथ हरी पत्तियों का अप्रयोग भी आम है। पर आप इस रंगोली डिज़ाइन में देखेंगे कि फूलों के साथ चावल के दानों का भी इस्तेमाल रंगोली को सजाने में किया गया है। और इतना ही नहीं बल्कि इसके साथ पान के पत्तों अन्य सजावटी चीजों और दीयों की मदद से एक आधुनिक किस्म की रंगोली बनाई गई है। मध्य भाग में फूलों से ही गणेश जी की आकृति सजी हुई दिखाई देती है।

इन विभिन्न तरह के रंगोली डिज़ाइन की मदद से आप इस दिवाली में अपने घर और दरवाजे को सजा सकती हैं। दिवाली पर यह सभी डिज़ाइन आपकी रंगोली को एक नया और फ्रेश लुक देंगी।

loading...