Vijayadashami mehendi designs – विजयदशमी के लिए मेहंदी डिज़ाइन

विजयदशमी नवरात्री या दुर्गा पूजा का आखरी दिन होता है। ये नवरात्री का अंतिम दिन होता है इसलिए इसको पूरे भारत में धूमधाम से मनाया जाता है। इस दौरान रावण के पुतले को जलाया जाता है और माँ दुर्गा वापसी करती है। यह एक बहुत ही इंतज़ार किया जाने वाला उत्सव है और इस दौरान सभी सुंदर दिखना पसंद करते है और साथ ही बेहतर महसूस करते है।

भारतीय संस्कृति में मेहंदी का उपयोग लम्बे समय से होता आ रहा है। उत्सव और त्यौहार के दौरान महिलाए अपने हाथ और पैरों पर मेहंदी लगाती है। शादी और भक्ति- भाव उत्सव के दौरान मेहंदी लगाना एक सामान्य बात है। इस आर्टिकल में आप विजयदशमी के लिए बेहतरीन मेहंदी की डिज़ाइन प्राप्त कर सकते है।

इस विजयदशमी इन मेहंदी की डिज़ाइन को अपनाए (Vijayadashami mehendi designs)

मोर के छाप को हमेशा से सुंदर और पवित्र माना गया है। इस मेहंदी डिज़ाइन में आप  दोनों हाथो पर मोर बना देख सकती है। ये मेहंदी डिज़ाइन दोनों हाथो में एक जैसी बनाई गयी है, आप देख सकते है की डिज़ाइन बाँए हाथ से दाहिने हाथ की ओर निरंतर की गयी है। मोर की डिज़ाइन के पास थोड़ी जगह को छोड़ दिया गया है ताकि इस डिज़ाइन पर सबकी नज़र पड़ सकें। कलाइयों पर डिज़ाइन को आसान रूप से क्रिस- क्रॉस किया है और पूर्ण तरह से समाप्त किया है। उँगलियों के ऊपर “आर” आकार में डिज़ाइन बनायी गयी है जो की साधारण है। आप अपने उँगलियों के उपरी भाग पर अनेक प्रकार की डिज़ाइन भी बना सकती है।

mehendi-design-1

टीन एज ब्यूटी टिप्स, कॉलेज जाने वाली लड़कियों के लिए

यह मेहंदी की डिज़ाइन को बड़े गहरे रूप में किया है और इसको बनाने के लिए आपको मेहंदी की डिज़ाइन में अनुभवी और श्रेष्ठ होना आवश्यक है। अगर आपके पास कोई अच्छी मेहंदी की स्टाइलिस्ट है तो वो ये डिज़ाइन आपके हाथो पर बनाकर आपको बेहतरीन दिखा सकती है। इस डिज़ाइन में भी मोर की छाप है जो की आप दोनों हाथो में देख सकती है। आकर्षित बनाने के लिए डिज़ाइन को उलटी दिशा में बनाया गया है और इस कारण यह आकर्षित ज्यादा लगती है। इसे सफाई से बनाकर पूरे हाथो में बेहतरीन रूप से बनाया गया है। आप कोई भी स्टाइल को अपना सकती है लेकिन ध्यान रहें की वे सफाई से बनी हो।

mehendi-design-2

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

पवित्रता को ध्यान में रखते हुए आप बहुत से डिज़ाइन को अपना सकती है। आप साधारण सी डिज़ाइन को अलग प्राकर से स्टाइल कर सकती है जैसे की तस्वीर में दिया गया है। इस डिज़ाइन में बीचो बीच कमल बनाया गया है और हलके डिज़ाइन से उसके पत्तो को बनाकर वास्तवादी दर्शाया गया है। इस डिज़ाइन में ऊपर “ॐ “ को बनाकर और आगे डिज़ाइन की गयी है। इस डिज़ाइन को नीचे साधारण पैटर्न से बनाकर समाप्त की गया है। आप इसमें अपनी सोच को भी दर्शा कर एक नयी डिज़ाइन का अविष्कार कर सकते है।

mehendi-design-3

ये डिज़ाइन ऊपर दिए गयी दोनों डिज़ाइन का मिश्रण दिख रही है। इन तीनो डिज़ाइन में बीच में मोर को बनाया गया है और कालाइयों से लेकर अंत तक डिज़ाइन महीन और सफाई से की गयी है। हथेली पर ज्यादा जगह को छोड़ा गया है ताकि सभी आपकी मेहंदी के डिज़ाइन को अच्छे से देख सकें और बाकी की जगह को मेहंदी की कला से भर दिया गया है। इस डिज़ाइन में बहुत से पैटर्न मौजूद है, इसलिए यह डिज़ाइन कठिन भी है। आप बस इतना ध्यान रखें की नीचे से डिज़ाइन सफाई के तरीके से की गयी हो।

पार्टी में पहनने के लिए 1000 रुपये से कम की डिज़ाइनर साड़ियाँ

mehendi-design-4

ये साधारण सी डिज़ाइन को आप तुरंत बना सकते है। जो मेहंदी की डिज़ाइन बनाना सिख रहे है वे इस डिज़ाइन को अपनाकर आसानी से बना सकते है। अपनी उँगलियों को एक दुसरे से स्पर्श कर इस साधारण डिज़ाइन को बनाये और फिर हथेली के बीच में मोर के जोड़े को बनाए। इसके बाद कुछ फूलों की डिज़ाइन करें और उनके पत्तों को बनाए।

mehendi-design-5

इस मोर की डिज़ाइन पर सबसे ज्यादा ध्यान मोर के पैटर्न पर दिया गया है और साथ ही अंदर इसकी डिज़ाइन को बहुत ही जटिल से किया गया है। आप एक साइड में सर्किल/ गोल आकार बना कर शुरू कर सकते है और फिर सही से पतली लाइन को बना सकते है। और गोल आकार को बनाये और इस तरह इस डिज़ाइन को आसानी से बना लें। इस डिज़ाइन को अपनी पहली उंगली तक निरंतर करते रहें ताकिन डिज़ाइन पूर्ण दिख सकें। अब बचे हुए हथेली के भाग पर मोर के छाप को बनाए। मोर के पंखो को महीन से बनाये ताकि डिज़ाइन सुंदर दिख सके। बाकी की उँगलियों पर आप नयी डिज़ाइन बना कर स्टाइलिश दिख सकती है।

पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन, शादी के लिए खास ट्रेंडी पट्टु ब्लाउज़

mehendi-design-6

इस मेहंदी डिजाइन फोटो में सही मात्रा में जगह का उपयोग किया गया है और इसमें अलग- अलग प्रकार की डिज़ाइन को भरा गया है। इसका अर्थ यह हुआ की आप अनेक डिज़ाइन को अपने हाथों पर सफाई से बना सकती है। इस मेहंदी में भी मोर की छाप को बनाया गया है। इस तरह ये डिज़ाइन दशमी के उत्सव में सुंदर और आकर्षित दिखती है। आप इस डिज़ाइन को कोई भी मेहंदी बनाने वाले व्यक्ति को दिखा कर इसको अपने हाथों पर आसानी से पा सकती है।

mehendi-design-7

ये डिज़ाइन सभी डिज़ाइनो से बेहतर और आकर्षक है। इस से आप अनियमित और क्लासी लुक को पा सकते है। इस डिज़ाइन को उँगलियों के आधे भाग से बनाना शुरू किया गया है और फिर हथेली के बीच से कलाई तक इसकी डिज़ाइन को पूर्ण किया गया है। आखिर में डॉट लाइन से इस डिज़ाइन को समाप्त कर दिया गया है, ये आसानी से की जा सकती है लेकिन यह दिखने में कठिन लगती है। ये डिज़ाइन सभी प्रकार के कपड़ों पर सूट होती है और इसके लिए आपको केवल भारतीय परंपरागत के कपड़ों को पहनने की ज़रुरत नहीं है। अगर आप इसे सफ़ेद लम्बे नाखूनों के साथ बनाना चाहती है तो आपको अपनी उँगलियों की डिज़ाइन को और बेहतर बनाना चहिये।

15 बेहतरीन नववधू/ दुल्हन के हाथ की मेंहदी

mehendi-design-8

ये मेहंदी की डिज़ाइन की तस्वीर तब ली गयी है जब मेहंदी सूख चुकी है और हाथो पर से गिर चुकी है लेकिन कुछ हाथो पर चिपी रह गयी हैं। ये डिज़ाइन एक अद्वितीय लुक देती है और साथ ही सफाई और आसानी से बनाई गयी है। इस साधारण डिज़ाइन को आप बना सकते है, इसके लिए अपने हाथो के बीच गोल पैटर्न बनाए और फिर अंदर और बहार की ओर आसान सी डिज़ाइन को बना लें।

mehendi-design-9

अलग डिज़ाइन को अपनाना बेहतर हो सकता है क्यूंकि इस से आप अनेक डिज़ाइन को एक मेहंदी की डिज़ाइन में मिला सकते है। इस डिज़ाइन में ऊपर की डिज़ाइन और हथेली की डिज़ाइन (mehndi design) में हल्का सा फर्क है लेकिन इस डिज़ाइन को ऊपर से हथेली तक ऐसे बनाया गया है जिस से ये अलग डिज़ाइन एक बेहतरीन मिश्रण का अविष्कार करती है। ऊपर भाग की डिज़ाइन को सफाई से कर पहली उंगली तक निरंतर की गयी है। आप अंदर की डिज़ाइन के लिए साधारण डिज़ाइन को बना सकती है।

आसानी से बनने वाले श्रेष्ठ और सुंदर मेंहदी डिजाइन

mehendi-design-10

loading...