How to lose weight with lemon and cucumber – मोटापा घटाने के लिए नींबू और खीरे का प्रयोग, वेट लॉस के प्राकृतिक उपाय

गर्मी को मात देने के लिए कुछ ऐसा खाना चाहिए जो न केवल शरीर को तरोताज़ा रखे बल्कि आपके वज़न को भी घटाए। नींबू और खीरा ऐसे ही दो लाभदायक फल हैं जो वजन कम करने में चमत्कारी रूप से प्रभाव डालते हैं। इन्हें अलग अलग या एक साथ प्रयोग कर मोटापा कम किया जा सकता है।

वजन घटाने के उपाय, ये दोनों ही प्रभावी चीज़ें शरीर को डीटॉक्स (detox) करती है जिसे बाद शरीर का टॉक्सिन (toxin) बाहर निकल जाता है और शरीर सेहतमंद बना रहता है। स्वाद में नींबू और खीरा दोनों ही अच्छे होते हैं तो आपको मोटापा घटाने के लिए स्वाद को लेकर किसी तरह बहाना बनाने की ज़रूरत भी नहीं पड़ेगी। खीरे और नींबू के रस से आप सेहतमंद तरीके से अपना मोटापा कम कर सकते हैं।

कैसे बनाएँ नींबू और खीरे के रस का ड्रिंक (How to make lemon and cucumber drink?)

मोटापा कम करने के लिए नींबू और खीरे से की खूबियों से भरपूर इस प्रयोग को बनाने का तरीका

सामग्री (Ingredients)

  • ½ नींबू पतले स्लाइस में कटा हुआ
  • ¼ खीरा पतले स्लाइस में कटा हुआ
  • बर्फ
  • पानी

जानें सिर्फ पेट का कैसे करें वजन कम

वजन कम करने के आसान तरीके, एक जार में नींबू और खीरे के पतले स्लाइस डालकर उसे पानी से भर दें और थोड़ी सी जगह खाली रखें। इसमें बर्फ के टुकड़े डालकर जार को फ्रिज में ठंडा होने रख दें। अब एक गिलास में इस पेय को डालें और धीरे धीरे पिएँ। यह आपको तरोताज़ा कर देगा साथ ही आपको रीलेक्स भी देगा। यह ड्रिंक आपकी इम्युनिटी को मजबूत करता है।

नींबू और खीरे से बने ड्रिंक के फायदे (Benefits of this drink – wajan ghatane ke tips)

  • वेट लॉस टिप्स, जब आप प्यास बुझाने के लिए सिर्फ पानी की जगह इस ड्रिंक को लेते हैं तो यह आपको हाइड्रेट (hydrate) करने में मदद करता है और शरीर के टॉक्सिन (toxin) को भी बाहर निकाल देता है। इसके अलावा इसके खास लाभ यह हैं कि, यह शरीर के तापमान का अनुपात सही रखने में भी सहायक होता है। हृदय के सही संचालन के साथ शरीर के बाकी सभी अंगों को ठीक तरह से कार्य करने में भी यह मदद करता है। जब आप इसे पानी के साथ मिलाकर लेते हैं तो समझ लीजिये आप इसके दुगुने फायदे ले रहे हैं। खीरे में भी पानी कि बहुत मात्रा होती है जो आपके शरीर को हाइड्रेट करती है। जब आप इसे नींबू के साथ मिलाकर पीते हैं तो यह और भी ज़्यादा प्रभावी परिणाम देती है।
  • वेट लॉस करने का तरीका, शरीर को हाइड्रेट करने के बाद यह आपकी भूख को भी कम करता है। आपको पता होगा की खीरे में पानी कि अतिरिक्त मात्रा के साथ विटामिन (vitamin), मिनरल्स (minerals) और फाइबर (fiber) तत्व होते हैं जो भूख पर नियंत्रण रखते हैं। भूख न लगने पर भी खाना या भूख से ज़्यादा खा लेने की वजह से मोटापा बढ़ता है जिसके पश्चात आलस व शरीर में निष्क्रियता आ जाती है जो शरीर की कार्यप्रणाली को असंतुलित कर देती है। तो जब भी आपको भूख का एहसास हो या आपको गलत समय पर भूख लगे तो नींबू और खीरे से बने इस पेय को पीकर आप लाभ उठा सकते हैं। इसे पीने के बाद आपकी भूख कम होगी और आप मोटापा बढ़ाने वाली अतिरिक्त कैलोरी के सेवन से भी बच जाएंगे।
  • वेट लॉस करने के उपाय, नींबू और खीरा दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं जो बॉडी को डीटॉक्स (detox) करके शरीर में प्रवेश करने वाले सूक्ष्म कणों को नष्ट कर देते हैं। ये दोनों ही शरीर के व्यर्थ पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर कि भीतरी सफाई का काम करते हैं। इस तरह आप नियमित रूप से इसे लेकर वज़न कम करने के साथ साथ शरीर को अंदर और बाहर से स्वस्थ रख सकते हैं। इससे आपके शरीर का टॉक्सिन तत्व भी कम होता है और भीतर कि गंदगी बाहर निकल जाती है।

वज़न को नियंत्रित करने के लिए अखरोट किस प्रकार से अच्छे है

इन सब के साथ आप खीरे और नींबू को अपने दैनिक जीवन में अलग अलग भी उपयोग में ला सकते हैं, इन दोनों के ही अनेक फायदे होते हैं।

वजन कम करने के घरेलू उपाय, जैसे आप अपने रोज़ के खाने के साथ सलाद में नींबू को निचोड़ कर ले सकते हैं। इसके अलावा पानी में नींबू के रस को मिलाकर भी नींबू पानी पीने से बहुत लाभ होता है। इसी तरह खीरे को भी सलाद के रूप में खाया जा सकता है। आप चाहें तो इसे नींबू के साथ भी खा सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

हर सुबह दिन की शुरुरात नींबू के साथ करें। हल्के गरम पानी में नींबू का रस निचोड़कर पीने से आपको दिन भर तरोताज़ा बने रहने में मदद मिलेगी। अगर आप चाहें तो अच्छे परिणामों के लिए इस नींबू पानी में शहद (honey) और दालचीनी (cinnamon) का पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे वज़न कम करने में सहायता मिलती है। इस ड्रिंक को आप सुबह नाश्ते के समय भी ले सकते हैं। अपने नाश्ते में फलों के साथ खीरे को भी जगह दें।

जब भी आप वेट लॉस (weight lose) की दिशा में कार्य कर रहें हों तो इस बात को ध्यान में रखें की वज़न कम करना आसान बात नहीं है। जिन लोगों को मोटापे की समस्या होती है उन्हें इसके लिए बहुत मेहनत और धैर्य से काम लेना होता है। केवल शारीरिक मेहनत ही काफी नहीं होती शारीरिक मेहनत के साथ सही खान पान भी ज़रूरी होता है जिससे आपकी ऊर्जा का स्तर भी ठीक बना रहे। इसीलिए उचित भोजन सही एकसरसाइज़ और जीवनशैली में कुछ ज़रूरी बदलाव कर आप दिन की शुरुआत करें और सेहतमंद तरीके से ही अपने दिन को खत्म भी करें।

loading...