How to lose weight with lemon and ginger? – नींबू और अदरक के साथ वज़न कम करें

अदरक एक ऐसी चीज़ है जिसे हम अपनी ज़्यादातर रेसिपी में डालना पसंद करते हैं। आप जानते ही होंगे की इसमे स्वाद के साथ सेहत के लिए गुणकारी तत्व भी मौजूद होते हैं। अदरक एंटिइन्फ़्लेमेटरी (anti inflammatory) होने के साथ ही साथ गैस और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए भी लाभदायक होता है। इसको वेट लॉस करने के उपाय (vazan kam karne ke upay) के लिए भी अपनाया जाता है।

इसमे केवल भीनी खुशबू ही नहीं होती बल्कि यह हमारे मेटाबोलिस्म (Metabolism) को एक्टिवेट(Activate) करने में मदद करता है। और वहीं लेमन एक अच्छी औषधि के रूप में कार्य करता है जो हमारे शरीर को कई अन्य तरह से स्वस्थ रखने में मदद करता है।विटामिन सी से भरपूर नींबू में प्राकृतिक रूप से वज़न कम करने (vazan kam karne) वाले तत्व मौजूद होते हैं।

साथ ही साथ ये अच्छे एंटीऑक्सीडेंट (antioxident) भी होते हैं जो शरीर में मौजूद व्यर्थ पदार्थ को बाहर निकाल कर बॉडी (body) को  भीतर से साफ करते हैं। यह पेट के सूजन को कम करने के लिए भी लाभदायक होता है अतः इसे अपनी वेट लॉस रूटीन (Weight lose routine) में शामिल करना बहुत ही बेहतर होगा। आगे जानियें की इनकी मदद से वेट कैसे कम करें? (weight kaise kam kare?)

वेट लॉस टिप्स – नींबू अदरक के साथ वज़न कम करें (How can ginger and lemon help reduce weight)

चूंकि ये दोनों तत्व वज़न कम करने के लिए लाभदायक होते हैं अगर आप सोच रहें हैं की वेट कैसे कम करें? (Weight kaise kam kare?) तो इन दोनों को साथ मिलाकर सेवन से होने वाले दुगुने प्रभाव को महसूस कर सकते हैं।

ये दोनों ही प्राकृतिक रूप से  ऐसे अच्छे फॉर्मूले  हैं जिन्हे आप वज़न कम करने (vazan kam krne) के लिए अपना सकते हैं। वेट कम करने (wazan kam karne) के लिए ली जाने वाली किसी भी गोलियों या अन्य किसी आसान तरीकों से यह काफ़ी बेहतर परिणाम देते हैं। अगर आपको इसके उपयोग की जानकारी नहीं है या आप अभी तक नहीं जानते थे की इन दोनों को साथ मिलाकर कैसे सेवन किया जाता है तो आइये हम आपको बताते हैं के इसे कैसे तैयार किया जाता है और साथ ही यह भी जानिए की आप इसे कैसे विभिन्न तरीकों से उपयोग में ला सकते हैं। जिससे आप जिस रूप में भी ले रहें हो उसका लाभ के साथ उसका स्वाद भी अच्छा हो। वजन कम करने के आसान तरीके, तो नीचे जानियें की वेट कैसे कम करें? (weight kaise kam karein?)

  • मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे, अपने लिए नींबू और अदरक की चाय बनाने के लिए आप सुनिश्चित कर हीलें कि आपको इसमे शक्कर नहीं मिलानी है। सामान्य चाय कि तरह ही इसे भी बनाने का तरीका आसान है। पानी उबाल जाने पर इसमे अदरक कुचल कर डालें, इसके बाद कप में नींबू निचोड़ कर चाय में मिलाएँ, आपकी चाय तैयार है। इसे नाश्ते के पहले लिया जा सकता है।
  • वजन घटाने के उपाय, अगर आपको कच्चे अदरक के स्वाद से कोई परहेज नहीं है तो आप कच्चे अदरक को बारीक काट कर या भी चाय में मिला सकते हैं पर याद रखें कि इसमे भी शक्कर नहीं मिलानी है।
  • वजन कम करने के घरेलू उपाय, आप एक बेहतर तरीके से नींबू पानी भी बना सकते हैं। इस नींबू पानी में अदरक डालकर स्वाद को और अधिक बढ़ाया जा सकता है। यह बहुत क्लासिक तरीका है जिसे रिफाइंड चीनी या शहद कि मदद से मीठा बनाया जा सकता है। वज़न कम करने (vazan kam krne) के लिए इन तरीकों के साथ ही एक अन्य तरीका भी है जिसमे कसे हुये अदरक को पत्ता गोभी के साथ मिलकर जूस बना लिया जाता है। यह शरीर के डीऑक्सीफाई सिस्टम को बेहतर करता है। आप इसे नाश्ते के पहले या दिन में एक बार ले सकते हैं। वज़न कम करने के उपाय (vajan kam karne ke upay hindi me) में यह बेहतरीन उपाय है।
  • वेट लॉस करने का तरीका, अब आप नींबू और अदरक के प्रयोग से होने वाले धीमे मगर रचनात्मक प्रभाव को ज़रूर महसूस कर पाएंगे। अदरक और नींबू दोनों ही अपने गुणों के साथ साथ खाने के स्वाद को भी बढ़ाते हैं एक मुट्ठी अदरक कि छाल को नींबू के रस के साथ मिलाकर आप इसे सलाद में मिलाकर कम कैलोरी वाले भोजन का लुफ़्त उठा सकते हैं।

नींबू अदरक के अन्य फायदे (Other benefits of lemon and ginger)

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि नींबू और अदरक दो ऐसी चीज़ें हैं जो कई तरह से स्वस्थ्य के लिए लाभदायक है। वज़न कम करना आपके लिए एक तनावपूर्ण समस्या हो सकती है पर इससे  आपको न केवल वज़न कम करने संबंधी, बल्कि और भी कई अन्य फायदें  भी निश्चित रूप से होंगे। आप सिर्फ इनके प्रयोगों और तरीकों को याद रखें साथ ही वज़न कम करने के अलावा भी बाकी फ़ायदों को महसूस करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

  • नींबू और अदरक रक्त को साफ करने के लिए बहुत ही प्रभावी माना जाता है। ये हमारे शरीर से ऐसे तत्वों और पदार्थों को बाहर निकालता है जो शरीर में अनावश्यक रूप से विषाक्त पदार्थ छोड़तें हैं। ये दोनों ही शरीर कि भीतरी सफाई कर प्राकृतिक तरीके से शरीर को ठीक करते हैं। इसका बेहतर संयोजित रूप रक्त के प्रवाह को ठीक कर कोलेस्ट्रॉल से लड़ता है।
  • इन दोनों ही पदार्थों का मिश्रण प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। इन दोनों में उपस्थित घटक इसके लिए उत्तरदायी होते हैं। ये सर्दी जुकाम कम कर गले की स्थिति को ठीक करते हैं। सांस संबंधी समस्याओं के साथ किसी भी तरह के संक्रमण को कम करने के साथ ही साथ त्वचा संबंधी विकारों को रोकता है। एंटी ऑक्सीडेंट (antioxidant) से भपूर होने के साथ ही इसमे उच्च मात्रा में विटामिन सी(Vitamin C) की मौजूदगी इसे और भी ज़्यादा प्रभावशाली बनाती है नींबू और अदरक से बने व्यंजन आपके शरीर को हाइड्रेट (Hydrate) कर आपके मन को भी खुशनुमा रखते हैं।
  • अंत में आपको बता दें कि अच्छे पाचन के लिएँ दोनों का इस्तेमाल बेहतर परिणाम देता है।अदरक नींबू से बना ड्रिंक आपके मेटाबोलिस्म(Metabolism) को सक्रिय(Active) कर देता है और भोजन को पचने योग्य बनाता है। यही कारण है कि इसका रोजाना खाली पेट में ही सेवन करना चाहिए। यह पेट के भीतर आंतों कि क्रिया धीमी कर तरल पदार्थों को सामान्य बनाए रखता है।
  • नींबू और अदरक दोनों में ही यह गुण होता है कि यह वेट कम करने से संबन्धित समस्याओं को सुलझाने में सहायक होते हैं। और आपकी आवश्यकता से भी अधिक लाभ देतें हैं। और अब इसका दूसरा पहलू यह है कि आप हमेशा ये याद रखें कि वेट लॉस(weight lose)  कि यह प्रक्रिया एक धीमी गति से चलने वाली प्रक्रिया है और अगर आप इसे उचित आहार और व्यायाम (Exercise) के साथ संतुलित नहीं करते तो यह अप्रभावी रह जाते हैं। इसे धीमी गति से शुरू करना ही बेहतर होगा पर ध्यान रहे कि आपकी छोटी से छोटी कोशिश भी मजबूत और ठोस इरादों वाली हों, जो आसानी से टूट ना सके।
loading...