Hinditips to lose weight with lemon and honey? – लेमन और हनी से वज़न कैसे कम करें?

वज़न कम करने (wazan kam karne) के लिए शहद के साथ नींबू का सही कॉम्बिनेशन एक बेहतर प्रयोग साबित हुआ है। अगर आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो शहद के साथ नींबू का नियमित रूप से सेवन करना लाभकारी होता है। दिन में एक बार गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलकर पीने से मोटापा दूर होता है।

मोटापा कम करने (motapa kaise kam kare) के लिए इसे नियमित सुबह खाली पेट में लेना चाहिए। यहाँ हम आपको वज़न कम करने के उपाय (vajan kam karne ke upay hindi me) बता रहें हैं जिनके प्रयोग से आप मोटापा निश्चित रूप से अपना मोटापा कम कर सकते हैं।

वेट लॉस टिप्स में शहद का फायदा (Benefits of honey)

शहद (shahad) के फायदे तो वैसे अनेक हैं पर शहद में मौजूद राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6, मैंगनीज और आयरन जैसे आवश्यक तत्व शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। इसके साथ ही शहद फेनोलीन कम्पाउन्ड से भरपूर होता है जो की पावरफुल एंटिआक्सीडेंट होते हैं और यही एंटिआक्सीडेंट रोगजनित बाह्य कणों से शहीर की रक्षा करते हैं वातावरण में उपस्थित ये कण (atherosclerosis and cardiovascular diseases) को बढ़ाने मे मदद करते हैं जिसका सीधा संबंध मोटापे और हृदय रोगों से होता है। मोटापा कम करने के लिए शहद एक वरदान है। यह शरीर में जाकर फैट सेल्स (fat cells) को पिघला देता है। शहद शरीर में जमा चर्बी और तेल तत्व को सुखा देने का काम करता है और यह वैज्ञानिक प्रयोगों तथा शोधों के द्वारा सिद्ध भी हो चुका है।इन सब के अलावा शहद के और भी फायदें हैं जैसे यह एक त्वरित फुर्तिदायक तत्व है जो शरीर को तुरंत एनर्जी देता है साथ ही इसका स्वाद भी अच्छा होता है। इन सब के साथ इसका एक और गुण यह है की यह घाव को भर देता है। अतः जब आप बाज़ार से शहद खरीदते हैं तो यह सुनिश्चित कर लें की आप किस तरह का शहद खरीद रहें हैं। शहद का फायदा (shahad ka fayda) और गुणवत्ता इस बात पर निर्भर करती है की वह किस विधि से तैयार किया जा रहा है। गुणवत्ता की दृष्टि से raw honey सबसे अच्छा होता है। जिस शहद को फिल्टर नहीं किया गया हो वह raw honey कहलाता है। पर अपनी शुद्धता के कारण ही यह प्रोसेसिंग के बाद तैयार शहद से ज़्यादा फायदेमंद और स्व्स्थ्यवर्धक होता है। इसमे फाइटोकेमिकल्स (fitochemicals) मौजूद होते हैं जो वाइरस, फंगस और बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होते हैं।

वेट लॉस के घरेलू नुस्खे में लहसुन के फायदे

नींबू से करें मोटापा कम (Function of lemon)

हम नींबू के फ़ायदों से भली भांति परिचित हैं। लगभग चार चम्मच नींबू के रस में जितनी मात्रा में विटामिन सी होता है वो पूरे एक दिन हमारे शरीर के लिए पर्याप्त होता है। अतः हमारे शरीर को एक दिन में जितनी मात्रा में विटामिन सी की आवश्यकता होती है वो मात्रा चार चम्मच नींबू के रस में होती है। विटामिन सी की मौजूदगी ही नींबू को इतना गुणकारी बनाती है। नींबू के रूप में विटामिन सी का सेवन आसान भी है। विटामिन सी एक ऐसा एंटिआक्सीडेंट है जो शरीर के भीतर cell damage को रोकता है। वातावरण के हानिकारक कणों से शरीर की रक्षा करता है और साथ ही बॉडी की भीतर से सफाई नका काम भी करता है। नींबू शरीर को कोलेस्ट्रॉल को कम करने मे भी सहयोगी होता है। वजन कम करने के आसान तरीके, नींबू का नियमित प्रयोग वज़न कम करने के साथ हृदय रोग, कैंसर और दिल के दौरे की संभावनाओ को कम करता है। विटामिन सी का मुख्य कार्य कोलेजन (colagen) का निर्माण करना है जो शरीर में पाया जाने वाला मुख्य प्रोटीन तत्व है। कोलेजन हमारे शरीर के अंगों को आपस में जोड़े रखने का कार्य करता है। इन सब बातों के अलावा नींबू में अत्यधिक अम्ल होता है। कुछ लोगों में पेशाब के साथ कैल्शियम निकल जाने की समस्या होती है ऐसे में नींबू का नियमित प्रयोग शरीर में कैल्शियम का स्तर संतुलित रखता है और साथ ही स्टोन या पथरी से किडनी की सुरक्षा करता है। नींबू में मौजूद यही अम्लीय तत्व शरीर के cell membranes में जमी गंदगी को साफ कर बाहर निकालता है और शरीर की भीतर से सफाई करता है।

गरम पानी से मोटा कम करें (Function of warm water)

सुबह सुबह पानी के साथ शहद और नींबू का सेवन तो फायदेमंद होता ही है इसके अलावा दिन भर में कम कम से 12 गिलास पानी पीना बहुत ज़रूरी है। यह शरीर की भीतरी सफाई के लिए बहुत आवश्यक है। ज्यादा पानी पीने से पाचन भी सही होता है। और ज़्यादा पानी पीने से शरीर के भीतर बाकी तत्व भी सुचारु रूप से शरीर को पोषण दे पाते हैं और अपना काम सही ढंग से कर पते हैं। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करते हैं तो कान्स्टीपेशन, चक्कर आना, थकान और शरीर में पानी की कमी जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता।

नींबू से वज़न कम करें (Weight loss with lemon)

महिलाओं का पेट समतल करने के श्रेष्ठ उपाय

आप सोच रहे होंगे की नींबू के साथ वेट कैसे कम करें (weight kaise kam kare) यह जानकर आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे की अगर आप पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी लें तो जो लोग एक्सरसाइज करते हैं उनकी तुलना में 30% ज़्यादा कैलोरी बर्न कर रहे हैं। नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है और इसको बनाना भी आसान है। एक कप पानी में एक टुकड़ा नींबू का रस आपके शरीर की चर्बी को  कम करता है कोई और घरेलू नुस्खा इतना कारगर और आसान नहीं होता होगा। यह अन्य पेय पदार्थों की तुलना में ज़्यादा एनर्जी भी देता है। वेट लॉस करने के उपाय, आप नींबू का प्रयोग कई प्रकार  से कर सकते हैं। इसे सुबह गरम पानी के साथ या फिर सलाद में डालकर खा सकते हैं। बेक्ड फिश हो या स्टीम्ड सब्जियाँ या फिर चिकन। नींबू का रस हर चीज़ का स्वाद बढ़ा देता है। क्रीमयुक्त सौस की जगह आप नींबू का प्रयोग कर सकते हैं। यह सलाद को ताज़ा और फ्रेश बनाए रखता है तो अब आइसक्रीम या केक की जगह सलाद का प्रयोग कर हेल्दी और फिट हो जाइए। हमेशा ध्यान रखें की अम्लीय चीजों का उचित मात्रा मे ही प्रयोग किया जाना चाहिए। अम्ल तत्व दांतों के एनामेल को खराब कर सकते हैं इसीलिए जब भी अम्लीय पदार्थों का सेवन करें तब उसके बाद ब्रश ज़रूर करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

हनी के साथ घटाएँ मोटापा (Weight loss with honey)

वेट लॉस करने का तरीका, अन्य पदार्थों की तरह ही शहद का भी बहुत ज़्यादा सेवन आपके शरीर में कैलोरी बढ़ा सकता है। पर हनी के साथ वेट कम करना (honey ke saath weight kam karna) आसान भी है, इसीलिए याद रखें इसका उचित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। अगर आपको मीठा पसंद है तो खुद को मीठा खाने से रोकना थोड़ा मुश्किल होता है ऐसे में ज़्यादा मत सोचिए और चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल कीजिये। आइस टी या दही के साथ भी आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप बेक कर कोई व्यंजन बना रहें हैं तो इस बार मीठे की जगह शहद प्रयोग में लाएँ। यह आम मीठे की तुलना में एक तिहाई कम कैलोरीयुक्त होता है।

loading...