How to lose weight with lemon and worm water – कैसे नींबू और गर्म पानी से घटाएँ मोटापा, तेज़ी से कैसे घटाएँ वज़न

मोटापा एक बड़ी और गंभीर समस्या बनता जा रहा है। मोटापे को कम करने के लिए नींबू और गर्म पानी हमेशा से भी लाभदायक रहे हैं। पर इनका सही प्रयोग भी उतना ही ज़रूरी है। वजन घटाने के उपाय, रोज सुबह खाली पेट में नियमित रूप से गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़कर पीने से मोटापा निश्चित रूप से कम होता है।

प्रोफेशनल आहार विशेषज्ञों द्वारा यह प्रमाणित कर दिया गया है की नींबू और गर्म पानी का यह मिश्रण शरीर की चर्बी को गलाकर मोटापे को कम करता है। यह तथ्य पूरी तरह वास्तविक हैं और यह किसी तरह की कोई बनाई हुई बात भी नहीं है की यह शरीर का वजन कम करने में मदद करते हैं।

पर एक बात और भी सच है की ये प्रयोग तभी प्रभावी होते हैं जब आप इसके साथ सही दिनचर्या जैसे उचित खान पान और नियमित एक्सरसाइज़ को भी अपने मोटापा कम करने अपनी प्रक्रिया में शामिल करते हैं। ये सभी प्रयोग आपके वज़न को कम करने के लिए आपके शरीर को प्रोत्साहित करते हैं।

नींबू और गर्म पानी से शरीर के अंदर मौजूद टॉक्सिन (toxin) बाहर निकल जाता है और शरीर की भीतर से सफाई हो जाती है। शरीर से इस गंदगी के बाहर निकल जाने से शरीर में बेहतर ऊर्जा का संचार होने लगता है और हम पहले से अधिक ऊर्जावान (energetic) होकर अपने दिनभर के कामों को आसानी से कर लेते हैं।

इसके अलावा नींबू के साथ गर्म पानी शरीर को डीटॉक्सीफ़ाई (detoxify) करता है, यह शरीर के लिए प्राकृतिक क्लिंजर (cleanser) की भूमिका निभाता है। यह शरीर में आनुपातिक रूप से कार्य करता है। आप जितना अधिक पानी पीते हैं आपके वेट लॉस (Weight loss) की प्रक्रिया उतनी ही तेज़ होती चली जाती है।

नींबू पानी पीने के फायदे (Benefits of drinking lemon water – vajan ghatane ke tips)

खाने की आम खराब आदतों से बचने के लिए सुझाव

  • वजन कम करने के घरेलू उपाय, गर्म पानी (warm water) के साथ नींबू का रस (lemon juice) पीने के बाद कई छोटे छोटे बदलाव आप महसूस कर सकते हैं जो समय के साथ साबित भी होते हैं और शरीर पर अपना प्रभाव तो डालते ही हैं। इसका मुख्य कारण यह है की ये दोनों ही पूरी तरह से प्राकृतिक तत्व हैं जो प्राकृतिक तरीके से काम करते हैं। ये सोडे या कोल्ड ड्रिंक्स की तरह नहीं होते जो पीने के तुरंत बाद तो ठंडक और एनर्जी देते हैं, पर सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं। नींबू में किसी प्रकार की कैलोरी नहीं होती बल्कि यह शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को काट कर कम करने का काम करती है। आप फलों से बने जूस पी कर एक्स्ट्रा कैलोरी (extra calorie) को अपने शरीर में जगह दे देते हैं इसकी जगह पानी में नींबू का रस निचोड़ कर पीने से आपकी यही कैलोरी घट कर कम हो जाती है और आपका वज़न भी कम होता है। नींबू और गर्म पानी के साथ वज़न कम करने का यह सबसे आसान तरीका है।
  • वजन कम करने के आसान तरीके, नींबू और शहद शरीर की भीतरी सफाई के लिए उपयोगी माने जाते हैं। हमारे शरीर के भीतर जो व्यर्थ पदार्थ जमा रहते हैं यह उन्हें शरीर से बाहर निकाल कर शरीर को सेहतमंद रहने में मदद करते हैं। यही व्यर्थ जमाव हमारे शरीर में मोटापे का रूप ले लेता है। नींबू भोजन के पाचन में सहायक होता है जिससे पाचन क्रिया संतुलित तरीके से काम करती है। इस दोनों का नियमित प्रयोग डायरिया व कब्ज़ आदि की संभावनाओं को कम करता है तथा आंतों के सही तरिके से संचालित होने में भी सहायक होता है।
  • गर्म पानी और नींबू मोटापे को कम करने के साथ ही साथ भूख को भी कम करता है। बार बार खाने की वजह से हम जो अतिरिक्त कैलोरी लेते हैं उसमें काफी कमी आती है और भूख कम लगने की वजह से हम आहार की कम मात्रा ग्रहण करते हैं। दिन के समय भोजन के बीच में जो अंतराल होता है, उस अंतराल में इसे लेने से भूख कम होती है साथ ही शरीर को ऊर्जा भी मिलती है। चाय या कॉफी की जगह आपको इसका सेवन करना चाहिए।

मोटापा घटाने के लिए गर्म पानी के साथ नींबू के प्रयोग की विधि (Preparation of warm water and lemon for weight lose)

इसे प्रत्येक सुबह खाली पेट में लेना मोटापा घटाने की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। अपने शरीर को इसके खास लाभ प्रदान कर आप निश्चित रूप से अपना मोटापा घटा सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

पुरुषों के लिये बेली फैट कम करने के टिप्स

सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें। एक ताज़ा नींबू को बीच से काट कर दो टुकड़ें कर लें। अब एक बर्तन में पानी गर्म करें, जितना गर्म पानी आप पी सकते हों उतना ही गर्म करें। इसमें ताज़े नींबू के रस को निचोड़ कर पानी पी लें और इसे पीने के बाद ब्रश ज़रूर करें। कम से कम 30 मिनट तक कुछ ना खाएं या ना ही कुछ पिएँ। वेट लॉस करने के लिए (weight lose karne ke liye) इस बात का ध्यान रखना बहुत ही ज़रूरी है।

 टिप्स (Weight loss karne ke liye tips)

  • वेट लॉस टिप्स, मोटापा कम करने के इस प्रयोग में आपको इस बात को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए की यह एक धीमी प्रक्रिया है और इसमें थोड़ा समय लगता है।
  • मोटापा कम करने और उसे बनाए रखने के लिए आपको इस प्रयोग के साथ अन्य प्राकृतिक उपायों को भी गंभीरता से करना चाहिए।
  • वेट लॉस करने का तरीका, नियमित एक्सरसाइज़ और सही आहार ज़रूरी है।
  • मोटापा कम करने के लिए नींबू पानी पीने के बाद जैसा कि बताया गया है, 30 मिनट तक आपको कुछ भी नहीं खाना या पीना चाहिए। इससे प्रयोग का सही प्रभाव शरीर पर नहीं पड़ता।
  • इसे पीने के बाद अगर आप चाहें तो घर पर ही एक्सरसाइज़ करना चाहिए, इससे वेट लॉस (weight lose) कि प्रक्रिया तेज़ होती है।
  • आपको इस बात को भी समझना होगा की ऐसे प्रयोग अकेले ही वेट लॉस के लिए प्रभावकारी नहीं होते आपको अपने दैनिक जीवन में भी बहुत से सेहतमंद बदलाव करने होते हैं।
  • वेट लॉस करने के उपाय, इस प्रयोग के साथ नींबू पानी में कभी कभी दालचीनी का पाउडर मिलाकर भी पिया जा सकता है, यह वेट लॉस की प्रक्रिया को और भी तेज़ी से आगे बढ़ाता है।
loading...