Life saving fashion hacks every women should know – हर महिला के लिए लाभदायक फैशन के जुगाड़ (हैक्स)

फैशन करने से ज़िन्दगी काफी आसान बन जाती है और चालाकी से फैशन (fashion ke tricks) करने से आप अपने जीवन को और भी सुकूनभरा तथा आसान बना सकती हैं । फैशन और युवा वर्ग, इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि हमेशा सुन्दर होना महत्वपूर्ण नहीं होता, बल्कि सुन्दर दिखना ज़्यादा आवश्यक होता है। नीचे चालाकी से फैशन करने के कुछ तरीके (fashion hacks) बताये गए हैं, जिनका प्रयोग करके आप अपने दैनिक जीवन में कोई भी अतिरिक्त दबाव डाले काफी सुन्दर और फैशनेबल (fashionable) लग सकती हैं। नीचे महिलाओं के लिए ऐसे ही कुछ फैशन हैक्स दिए जा रहे हैं।

  • फैशन टिप्स, ठण्ड आ गयी है और गर्म कपड़े भी निकल गए हैं। अगर आप भी उस ऊनी स्वेटर (sweater) से तंग आ गयी हैं, जो उधड़ना बंद होने का नाम नहीं लेता, तो आप एक नुस्खे का प्रयोग कर सकती हैं। सिर्फ स्वेटर को प्लास्टिक की एक पतली शीट (thin plastic sheet) से ढक दें और इसे रातभर फ्रिज (fridge) में रख दें। सुबह इसे पहनने से कुछ देर पहले फ्रिज से निकाल लें। अब प्लास्टिक हटाएं और स्वेटर पहनें। इस दिन आपका स्वेटर बिलकुल भी नहीं उधड़ेगा।
  • आपने नए बैले जूते (ballet shoes) लिए हैं, पर पैर में चुभने की वजह से न इन्हें पहन नहीं पा रही हैं। आप जूते की लम्बाई एक दिन में बढ़ा सकती हैं। मोटे ऊनी मोज़े पहनें और इनके ऊपर जूते पहनें। जूते के उन भागों पर ध्यान दें जो आपके पैरों पर कस रहे हैं और अपने हेयर ब्लोअर (hair blower) से उन्हें बलो ड्राई (blow-dry) करें। जूते को ठंडा होने तक पहने रहें। अब जूतों को उतारकर प्रभावित भाग पर वेसलिन (Vaseline) लगाएं तथा फिर से ब्लो ड्राई करें। अब जूतों को देखें। ये अवश्य ही लम्बे हो गए होंगे। अगर ये लम्बे नहीं हुए हैं तो इस प्रक्रिया को दोबारा करें।
  • आपके स्वेटर और जैकेट (jacket) पर पड़े रोयें इसे काफी पुराना दिखा सकते हैं। इन्हें एक एक करके निकालने का कोई मतलब नहीं निकलता। इन रोओं को आसानी से निकालने के लिए प्युमिस स्टोन (pumice stone) का प्रयोग करें। अगर ज़रुरत पड़े तो इसके बाद एक लिंट रोलर (lint roller) का प्रयोग कर लें।
  • रेड वाइन (Red wine) का स्वाद काफी बढ़िया होता है, पर अगर ये आपके सफ़ेद कपड़े पर गिर जाए, तो उस कपड़े का बर्बाद होना करीबन तय है। लेकिन इस नुस्खे की मदद से आप आसानी से रेड वाइन का दाग निकाल सकते हैं। सफ़ेद वाइन असल में रेड वाइन के रंग पर हावी हो जाती है, और अगर इसका तुरंत इस्तेमाल किया जाए तो यह रेड वाइन के दाग को आपके कपड़े से निकालने की क्षमता भी रखती है। दाग पर सफ़ेद वाइन का प्रयोग करने के बाद इसे सूखने दें तथा इसके बाद इसे धो दें।

टैटू हटाने के विभिन्न तरीके

  • अगर आपके कपड़े से बदबू आ रही है लेकिन आपका इसे पहनना काफी ज़रूरी है तो सिर्फ अपने कपड़े पर थोड़ा वोडका (vodka) छिड़क लें और इसे सूखने दें। वोडका कपड़े में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया (bacteria) को ख़त्म करता है और इसे सुखाने पर यह आसानी से हवा में उड़ जाता है।
  • फैशन टिप्स, बगल के नीचे पैदा हुए पसीने के दाग से आपका बेहतरीन कपड़ा भी दो तीन बार पहनने के बाद खराब हो जाता है। अगर आपको पसीना ज़्यादा आता है तो यह समस्या और भी गंभीर हो सकती है। फ़िक्र न करें। आप अब इस तरह के कठोर से कठोर दागों को भी रसोई में पाए जाने वाले सामान्य उत्पादों की मदद से दूर कर सकती हैं। नींबू के रस और पानी का मिश्रण तैयार करें और इसे कपड़े पर लगे दाग पर लगाएं। अगर यह दाग पुराना या ज़िद्दी है तो बेकिंग सोडा (baking soda) को पानी के साथ मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट (paste) बनाएं और इसे दाग पर लगाएं। इसे कुछ देर के लिए इसी तरह छोड़ दें तथा इसके बाद धो लें।
  • जीन्स (jeans) रोज़ाना धोने वाले परिधान नहीं हैं, परन्तु इन्हें लम्बे समय तक ना धोने से इनसे बदबू आने लगती है। अगर आप जीन्स से बदबू को दूर करना चाहती हैं तो इसे पतली प्लास्टिक की शीट में मोड़कर रातभर के लिए फ्रिज में रख दें। फ्रिज का कम तापमान बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर भगाएगा, तथा इससे आपकी जीन्स का रंग तथा कपड़ा बिलकुल प्रभावित नहीं होंगे।
  • आपके हलके रंग के टॉप एवं शर्ट (tops and shirts) पर फाउंडेशन (foundation) के दाग निकालना काफी बड़ा सिरदर्द बन जाता है। अगर आपके कपड़े पर भी गलती से फाउंडेशन की बूँद गिर गयी है तो इसपर काफी मात्रा में शेविंग फोम (shaving foam) लगा लें। इस फोम को कपड़ों पर कुछ देर के लिए रहने दें तथा इसके बाद इसे धो लें।
  • अगर आपको अंगूठियां पहनने का शौक है पर इसे लम्बे समय तक पहनने की वजह से आपकी त्वचा के उस भाग पर हरा दाग हो गया है, तो इसके उपचार हेतु अंगूठी के भीतरी भाग में थोड़ी सी साफ़ नेल पोलिश (nail polish) लगाएं और एक बार इसके सूख जाने पर अंगूठी दोबारा पहन लें। अब आपकी उँगली पर अंगूठी पहनने की वजह से हरा दाग कभी नहीं होगा।
  • फैशन का प्रभाव, अगर आपके चश्मे का धातु वाला हैंडल (handle) जोड़ों से ढीला हो गया है और आपके पास इसे ठीक कराने के लिए ले जाने का समय नहीं है, तो इस समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि इसके जोड़ों पर एक कोट साफ़ नेल पोलिश लगा लें। नेल पोलिश से यह अच्छे से एक जगह चिपक जाएगा। इसके बाद जब आपको समय मिले तो इसे दुकान में ठीक करवाने अवश्य ले जाएं।
  • स्वेड जूतों को साफ़ करना काफी चुनौती भरा हो सकता है। कोई भी नरम या बालों युक्त वस्तु इनसे चिपकती रहती है। इस जूते को साफ़ करने के लिए नेल फाइल (nail file) का प्रयोग करें। इनकी मदद से इन जूतों पर लगी सारी गन्दगी आसानी से साफ़ हो जाएगी।

सबसे अच्छी खुशबू कैसे चुनें?

  • चमड़े के बैग्स (Leather bags) देखने में काफी खूबसूरत लगते हैं पर समय के साथ इनकी चमक जाती रहती है। चमड़े के बैग पर एक कोट मॉइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग करें और इसे बैग पर सूखने दें। आपको यह देखकर हैरानी होगी कि मॉइस्चराइज़र के प्रयोग से बैग का स्वरुप कितना बदल जाता है।
  • चमड़े के चमकदार जूते भी समय के साथ अपनी चमक खो देते हैं। चाहे आप कितना ही उन्हें सूखे और गीले कपड़े से पोंछ लें, उनका पुराना स्वरुप वापस नहीं आ पाता। अपने PU चमड़े के जूतों को नयी चमक प्रदान करने के लिए आप इन्हें ग्लास क्लीनर (glass cleaner) तथा सूती के एक नरम कपड़े की मदद से साफ़ कर सकते हैं।
  • आपकी जुराबों पर हल्का सा भी दाग इसे पहनने लायक नहीं छोड़ता क्योंकि ये देखने में काफी अजीब लगते हैं। आप इस दाग के उपचार के रूप में इनपर एक साफ़ नेल पोलिश लगाएं एवं इसपर हेयर स्प्रे (hair spray) का छिड़काव करें। लेकिन इस विधि का प्रयोग जुराबों को पहन लेने के बाद करें।
  • फैशन और महिलाएँ, अगर कहीं बाहर जाने से पहले आपके कपड़ों पर सिलवटें पड़ गयी हैं तो फ़िक्र ना करें। आपको अपने कपड़े दोबारा उतारकर इन्हें प्रेस करने की कोई ज़रुरत नहीं है। इनपर अपने बालों को सीधा करने के लिए प्रयोग किया जाने वाला फ्लैट आयरन (flat iron) इस्तेमाल करें और ये सिलवट कुछ ही पलों में गायब हो जाएगी।अपने लम्बे बूट्स (boots) को अच्छी स्थिति में बरक़रार रखने के लिए कोई भी पत्रिका लें और इसे मोड़कर बूट्स में घुसा लें। इससे आपके बूट्स हर प्रकार की परिस्थितियों में आपका साथ निभाएंगे।
  • आपकी जीन्स या जैकेट का अटका हुआ ज़िपर (zipper) काफी तकलीफ का कारण बनता है। आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रुई की मदद से ज़िपर पर पेट्रोलियम जेली (petroleum jelly) लगाकर इसे सही कर सकते हैं। इसे लगाने के बाद एक मिनट तक रहने दें एवं इसके बाद ज़िपर को आसानी से काम करता हुआ देखें।
  • आप अपने चमड़े के जूते पर घिस गए भाग को भरने के लिए इसपर रुई की मदद से पेट्रोलियम जेली का प्रयोग कर सकते हैं।
  • फैशन ( fashion ke trend) और महिलाएँ, अगर आपको दफ्तर जाने के लिए देर हो रही है और इसी बीच आपके कपड़े का बटन (button) निकल जाता है तो आप इसे आसानी से कुछ दिनों के लिए अटकाकर रख सकते हैं। इसके लिए बटन के बीचोंबीच के भाग, जहां से धागे जुड़ते हैं, पर नेल पोलिश का प्रयोग करें।
  • अपने मोज़े और स्कार्फ़ (scarf) को सही प्रकार से संभालकर रखने के लिए उन्हें एक के बाद एक हैंगर (hanger) में फंसाकर रखें। इससे आपको उन्हें खोजने में आसानी होगी तथा ये हमेशा अपनी जगह पर रहेंगे।
loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday