Top 10 baby soap brands – बच्चों के लिए 10 ब्रेंडेड साबुन

मां बनना दुनिया का सबसे बड़ा सुख और खास अनुभव माना जाता है। लेकिन मां बनना इतना भी आसान नहीं होता है क्योंकि सुख के साथ बच्चे के प्रति कई बड़ी जिम्मेदारियां भी साथ आती है। जिसको लेकर मां को बेहद सतर्क रहना पड़ता है। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि नन्हें बच्चों की त्वचा सबसे ज्यादा संवेदनशील होती है जिसके चलते उनकी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करनी पड़त है।

बच्चे की देखभाल में बेबीज के साबुन (babies ke sabun) का इस्तेमाल बच्चों की त्वचा में से बदबू हटाने का होता है। इसी के साथ बेबी साबुन (baby sabun) का इस्तेमाल उनकी त्वचा के हर हिस्से की सफाई करने में भी होता है। जब बात बच्चों की आती है तो उनकी हर चीज की ज्यादा ध्यान देना जाहिर है। बच्चों के लिए उन साबुन का उपयोग करना चाहिए जो खासकर उनके लिए बनाया गया हो।

बच्चों की स्किन केयर के लिए बेबीज का साबुन (babies ke soap) खासतौर पर रसायन मुक्त बनाया जाता है ताकि उनकी त्वचा को जरा सा भी नुकसान ना पहुंचे। जिन साबुन के बारे में हम बताने जा रहे है उन्हें इस तरह से बनाया गया है जिससे बच्चों की आंखों को जरा सा भी नुकसान ना पहुचे। तो चलिए जानते है उन बेबी साबुन (baby ka sabun) के बारे में जिनका आप बच्चों को नहलाने के लिए बेफिक्र होकर कर सकते है। ये बच्चों के सोप बच्चों की नाजुक त्वचा को और कोमल बनाते है और बच्चे नहाते वक्त आनंद लेते है।

भारत में बच्चों के ब्रांडेड साबुन (Baby soap brands in india)

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी सोप (Johnson & Johnson Baby Soap se bache ki dekhbhal)

Johnson-Johnson-Baby-Soa-300x300[इसे आनलाइन खरीदें]

इस साबुन में एक चौथाई बेबी लोशन मिलाया गया है ताकि बच्चों की नाजुक त्वचा को मॉस्चराइज (moisturize) और सफाई करता है। इस साबुन में किसी भी तरह का रंग या हानिकारक रसायन नहीं मिलाया जाता है। जिससे ये हर बच्चे की त्वचा के लिए सुरक्षित रहता है। ये बच्चों की प्राकृतिक त्वचा को बिना हानि पहुचाते हुए एलर्जी (allergy) और रैशज (rashes) को रोकते है। जॉनसन एंड जॉनसन मिल्क सोप (soap) प्राकृतिक दूध और विटामिन ए एंव ई (vitamin A & E) से युक्त होता है। इसी के साथ इसमें नारियल का तेल और बेबी लोशन के तत्व भी मौजूद होते है जो बच्चे की त्वचा को बिना किसी संक्रमण पहुचाए पोषण देता है। अधिकतर मां इस साबुन पर आंख बंद कर के विश्वास करती है।

पियर्स प्योर एंड जेंटल सोप (Pears Pure & Gentle Soap)

Pears-300x300[इसे आनलाइन खरीदें]

पियर्स के साबुन की सलाह हर शिशु और बच्चों के लिए दी जाती है। इन साबुन के अंदर बहुत ही माइल्ड (mild) खूशबू होती है जो बच्चों की नाजुक त्वचा को कोमल बनाए रखता है। शिशु भी इस साबुन से नाहना पसंद करते है, इस साबुन से नहाते वक्त उनके आंसू नहीं बल्कि होठो पर मुसकुराहट आती है। आपको बता दें कि पिय्रस प्योर एंड जेंटल सोप (soap) हर तरह की त्वचा के लिए बनाया गया है। ये दिखने में पारदर्शी होता है और ये त्वचा पर एलर्जी और दुष्प्रभावों से मुक्त करता है। इस साबुन में ग्लिसरीन (glycerine ) और प्राकृतिक तेल मौजूद होते है जो शिशु की त्वचा को मॉश्चराइज (mousturize) करते है। ये त्वचा के खुरदारापन और सूखापन को खत्म कर त्वचा को चिकना बनाते है।

हिमालय बेबी सोप (Himalaya Baby Soap se bacche ki skin ki dekhbhal)

Himalaya-Baby-Soap-212x300[इसे आनलाइन खरीदें]

ये साबुन हिमालय हेल्थ केयर कंपनी द्वारा निर्मित है जो कि स्वास्थ्य देखभाल, व्यक्तिगत देखभाल और बच्चे की देखभाल के क्षेत्र में अच्छी कंपनियों में से एक है। ये हरबल सोप बादाम के तेल, जैतून के तेल और विटामिन से युक्त है। इससे माइल्ड (mild) और बहुत ही सुखदायक खूशबू आती है। हिमालया (himalaya) का दूसरा उत्पाद एलोवेरा (aloe vera) जैतून और बादाम के तेल से युक्त है जो शिशुओं की त्वचा में नमी कायम रखता है। हिमालया (himalaya) के इस साबुन पर हर मां का विश्वास होता है।

फार्लिन बेबी सोप (Farlin baby soap se bacchon ki dekhbhal)

Farlin-baby-soap-300x290[इसे आनलाइन खरीदें]

बच्चों के समान में इसमें गार्मेंट्स (garments) और खिलौने भी आते है। फार्लिन बेबी ट्रांसपेटेंट सोप (soap) बेहतर साबुन माना जाता है जो बच्चों की त्वचा के लिए लाभकारी भी माना जाता है। इस साबुन में ना सिर्फ शहद है बल्किन ये सब्जियों के तेल से भी युक्त होता है। जैसा कि आप जानते है कि शहद को सबसे बेहतरीन मॉश्चराइजर (mousturizer) माना जाता है जो बच्चों की त्वचा को कई बैक्टेरिया (bacteria) सेभी मुक्त कर देता है।

पिजन बेबी सोप (Pigeon baby soap)

Pigeon-baby-soap-300x176[इसे आनलाइन खरीदें]

ये बच्चों के साबुन पिजन इंडिया प्राइवेट लिमिटेज (pigeon india private limited) द्वारा निर्मित है। इस साबुन में प्राकृतिक तत्व मौजूद होते है जो त्वचा पर माइल्ड (mild) होता है और उसे कोमल और सौम्य बनाता है। पिजन बेबी ट्रांसपेरेंट सोप (soap) एक बेहतरीन खूशबू देता है। इस साबुन में मौजूद जोजोबा ऑयल (jojoba oil) त्वचा पर पड़े रैशेज और जलन को भी दूर करता है। इसी के साथ ये त्वचा के रूखेपन से भी छुटकारा दिलाता है।

सीबेम्ड ब्रेंड बेबी सोप (Sebamed brand baby soap)

Sebamed-brand[इसे आनलाइन खरीदें]

आपको बता दें कि जिन शिशु की त्वचा नाजुक होती है उनके लिए बेहतरीन साबित होता है। ये साबुन चिकित्सकीय सिध्द और डरमोटॉलिजिस्ट (dermatologists) द्वारा जांच किया हुआ है जिससे ये साबित होता है कि बच्चे को किसी तरह से नुकसान नहीं पहुचा सकता है। ये बहुत ही माइल्ड सोप (soap) जो बच्चों की संवेदनशील त्वचा साफ करता है। इन साबुन में पीएच (ph) का स्तर भी संतुलित होता है जो शिशु की त्वचा के टेक्सचर (texture) को कायम रखता है। इस साबुन में गेंहू के बीज का तेल, विटामिन (vitamins) और एमिनो एसिड (amino acids) होते है जो त्वचा को हाइड्रेट करते है। इस साबुन की खास बात ये भी है कि हर तरह की त्वचा के लिए बनाया गया है।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,903 other subscribers

चिको जेंटल सोप फोम बार (Chicco Gentle Soap Foam Bar)

Chicco-Gentle-Soap-Foam-Bar-300x300[इसे आनलाइन खरीदें]

इस साबुन का उत्पादन करने वाली मल्टीनशनल कंपनी (multinational company) है जिसकी 100 से भी ज्यादा देशों में उत्पाद बिकता है। चिको जेंटल सोप फोम बार (chicco gentle soap foam bar) में ग्लिसरीन (glycerine) होती है जिससे शिशु की त्वचा सौम्य बनी रहती है। ये साबुन संवेदनशील और कोमल त्वचा के लिए खासकर बनाया गया है। इस साबुन को डरमोटॉलिजिस्ट (dermatologists ) द्वारा परीक्षण किया जा चुका है। अक्सर और साबुन से बच्चों की आंखों में जलन पैदा हो जाती है। लेकिन इस साबुन में ऐसी कोई भी शिकायत अभी तक नहीं देखी गई है।

डॉय केयर सोप (Doy care soap se bacche ko nahlana)

Doy-care-soap-300x249[इसे आनलाइन खरीदें]

ये साबुन जैतून के तेल और विटामिन ई से युक्त है और ये बाजार में अलग-अलग आकार और साइज (sizes) में मौजूद होते है। इससे बच्चे बेहद आकर्षक होते है जिसे देखकर बच्चे खुश हो जाते है। इसे प्राकृतिक सब्जियों के तेल से बनाया गया है जो त्वचा को मॉश्चराइज (moisturize) कर कोमल और हेल्दी (healthy) बनाता है।

ये सभी ब्रेंडेड बच्चों के सोप बच्चों की त्वचा को ध्यान में रखकर बनाए गए है। जो बच्चों की त्वचा को ना सिर्फ साफ करता है बल्कि उनकी त्वचा की सौम्यता को कायम रखने में भी मदद करता है। इन सभी साबुन को आप शिशु को नहलाने में इस्तेमाल कर सकते है लेकिन इस बात का ध्यान रखें की बच्चों पर इस्तेमाल से पहले इसकी जांच जरुर कर लें। हर मां बेफिक्र होकर इस साबुन को अपने नन्हें बच्चे के लिए इस्तेमाल कर सकती है।

loading...