Health & beauty Hindi tips & benefits of buttermilk – छाछ के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

छाछ लैक्टिक एसिड (lactic acid) से युक्त होता है और प्राकृतिक प्रो बायोटिक (pro-biotic) भी होता है। लैक्टिक एसिड ज़्यादातर सौन्दर्य उत्पादों में पाया जाता है  और त्वचा को मुलायम, चमकदार और मृत कोशिकाओं से रहित बनाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है।

छाछ का स्वभाव एस्ट्रिंजेंट (astringent) होता है और इसमें काफी मात्रा में अम्लीय गुण होते हैं, जो त्वचा के दाग धब्बों को दूर करते हैं, इसे कसते हैं और उम्र के निशानों को दूर करते हैं। छाछ एक स्वास्थ्यवर्धक उत्पाद है जो भोजन के साथ लिया जाता है। आप इसे सादे रूप में,नमक के साथ, जड़ीबूटियों, मसालों या चीनी के साथ भी पी सकते हैं।

छाछ को बनाने के लिए प्राकृतिक दही के कुछ चम्मच को लेकर सादे पानी के साथ इस तरह मिश्रित किया जाता है कि इसमें गांठें ना दिखें। अगर आप चाहें तो इसमें जीरा पाउडर, काली मिर्च, अदरक, हरी मिर्च, करी पत्ते और मसली हुई धनिया पत्ती मिश्रित कर सकते हैं। इससे इसके स्वाद और गुणवत्ता में काफी निखार आता है।

छाछ के स्वास्थ्य गुण (Health benefits of buttermilk – chhachh ke labh)

हाजमे के लिए लाभकारी (Digestive aid)

जैक फ्रूट खाने के स्वास्थ्य लाभ

छाछ प्रो बायोटिक माइक्रोब्स (microbes) से भरपूर होता है जो हाजमे की प्रक्रिया को सुगम बनाते हैं और आपकी प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि करते हैं। ये स्वास्थ्यकर माइक्रोब्स हानिकारक बैक्टीरिया (bacteria) को शरीर में फैलने से रोकते हैं। इसी वजह से छाछ का प्रयोग पेट की कई समस्याओं और दस्त को ठीक करने के लिए किया जाता है। अदरक और जीरा मिश्रित छाछ आपकी पाचन प्रणाली को आराम देता है और बदहजमी तथा अतिरिक्त गैस (gas) बनने से रोकता है। छाछ में अच्छे बैक्टीरिया और कार्बोहाइड्रेट्स (carbohydrates) की मात्रा होने की वजह से यह आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि करता है। दूसरी तरफ विटामिन्स (vitamins), खनिज पदार्थ और प्रो बायोटिक्स आपकी पाचन प्रणाली को मज़बूत बनाते हैं।

रक्तचाप कम करे (Reduces blood pressure)

छाछ का नियमित रूप से सेवन करने पर शरीर का रक्तचाप भी बिलकुल सामान्य हो जाता है। इसका मुख्य कारण इसमें मौजूद वह ख़ास प्रोटीन (protein) है जो कोलेस्ट्रोल (cholesterol) के स्तर को कम करने की क्षमता रखता है।

हृदय रोगों से बचाता है (Reduces heart diseases)

कम वसायुक्त छाछ/लस्सी का सेवन हृदय रोगों से रक्षा करता है।

रोगक्षमता में सुधार (Increases immunty)

अच्छे कीटाणु और कार्बोहाइड्रेट होने से छाछ/लस्सी आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को असाधारण लाभ देता है। विटामिन, खनिज और प्रोबायोटिक्स पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं।

गर्मी में पिने लायक छाछ (Summer drink – lassi ke fayde)

छाछ पीने के फायदे, गर्मी के मौसम में ठंडे पेय और कोल्ड्रिंक पिने के बजाय छाछ को तरजीह देने की सिफारिश की गयी है।

मोटापा घटाने के लिए (Weight loss choice)

दाल के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

छाछ पीने के फायदे, अपना वजन कम करने के लिए तरस रहे लोगों को छाछ ज्यादा मात्रा मैं लेने की जरूरत है। भूख लगने पर खाना कम खाएं और एक गिलास छाछ जरुर पियें।

छाछ के खनिज (Minerals)

छाछ मैं फास्फोरस, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे खनिजों के रूप में विभिन्न पोषक तत्वों होते हैं ।

छाछ के सौंदर्य लाभ (Beauty benefits of butter milk)

निशान कम कर देता है (Reduces the marks)

मुँहासे या कुछ कारणों की वजह से निशान, खरोंच होने पर उन्हें हटाने हेतु यह उपाय करें। संतरे के छीलके की पाउडर के साथ पर्याप्त मात्रा में छाछ मिलाएं और पेस्ट बनायें। यह त्वचा पर लगाकर २० मिनट के लिए रखें।

त्वचा को साफ करता है (Cleanses the skin)

छाछ के फायदे, छाछ त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट क्लेंसर के रूप में काम करता है। गुलाब जल और बादाम के तेल की कुछ बूंदों के साथ छाछ एक बड़ा चमचा मिलाएं। यह मिश्रण चेहरे पर लगायें। 30 मिनट के बाद इसे धो लें।

सर की त्वचा शांत करता है (Makes the scalp cool)

पपीते के स्वास्थ्य तथा सौंदर्य फायदे

छाछ के गुण, सिर्फ छाछ या छाछ में नींबू के निचोड़ को मिलाकर अपनी सर की त्वचा पर लगायें। छाछ के फायदे, एक घंटे के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धोने पर आप अपने बालों को खूबसूरत पाएंगी।

धुप से जली त्वचा के दाग कम कर देता है (Reduces sunburns)

छाछ के गुण, धुप से जली त्वचा के दाग कम करने हेतु टमाटर रस के 2 बड़े चम्मच छाछ के 6 बड़े चम्मच में मिलाएं। 30 मिनट के बाद धो लें। अपनी त्वचा का बदला उजला रंग देखें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday