Liver detox food – लीवर को स्वस्थ रखने के लिए सर्वोत्तम आहार

लीवर शरीर के महत्वपूर्ण अंगो में से एक है लेकिन आज की पीढ़ी स्वस्थ जीवन शैली पर ध्यान नहीं दे रही है, इस कारण से कई लोगो के लीवर के स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है और लीवर अच्छे से कार्य करने में असफल है। लीवर की देखभाल, लिवर को बनाएं मजबूत (liver ko swasth kaise rakhe), हमारे द्वारा लिए जाने वाले कई प्रकार के विषाक्त पदार्थ है जो शरीर में लीवर की खराबी के लिए ज़िम्मेदार है। यहाँ पर कुछ स्वास्थ्यवर्धक फल व सब्ज्जियो के बारे बताया गया है जो की लीवर की सफाई के लिए महत्वपूर्ण है।

आजकल हम जिस वातावरण में रहते हैं, वह पूरी तरह से विषैला हो चुका है। पानी, भोजन और हवा भी आजकल हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती जा रही है। ये साँसों की नली को काफी नुकसान पहुंचाते हैं और इसलिए हमें स्वस्थ रूप से जीवन जीने के तरीके के बारे में सोचना शुरू कर देना चाहिए। आपके गुर्दे को साफ़ करने के कई उपाय मौजूद हैं। गुर्दा सबसे बड़ी ग्रंथि होती है और इसके कई कार्य हैं :-

  • यह विटामिन और आयरन (vitamins and iron) जमा करके रखता है।
  • बाइल्स (bile’s) नामक पदार्थ का उत्पादन करता है, जिससे शरीर को वसा को हज़म करने में काफी आसानी होती है।
  • पुरानी लाल रक्त की कोशिकाओं को नष्ट कर देता है।
  • विषैले पदार्थ, शराब तथा ड्रग्स (drugs) को आपके रक्त से निकालता है।
  • जब शरीर में मौजूद चीनी का स्तर सामान्य से काफी कम हो जाता है तो यह जमा चीनी को काम में आने वाली चीनी में बदलता है।
  • हीमोग्लोबिन (hemoglobin), इन्सुलिन (insulin) तथा अन्य हॉर्मोन्स (hormones) को तोड़ने में मदद करता है।

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए सर्वोत्तम आहार:-

लहसुन (Garlic for liver care)

लहसुन शरीर से विषाक्त पदार्थो को साफ़ करने में मदद करता है। लहसुन में भारी मात्रा में सेलेनियम पाया जाता है, जो की लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

चकोतरा (Grape fruit)

विषाक्त पदार्थो को दूर करने के लिए चकोतरा का रस पीना चाहिए जिसमे विटामिन सी होता है, जो पूरी तरह से लीवर को साफ़ करने में मदद करता है।

हरी सब्जियां (Green leaf vegetables)

प्रकृति का सबसे अच्छा एस्ट्रोजेन युक्त भोजन

लीवर का आयुर्वेदिक इलाज, कई हरी पत्तेदार सब्जियों के अलावा पालक लीवर तंत्र की रक्षा करने में अहम भूमिका  निभाता है, यह खाने में मौजूद  कीटनाशक व रासायन से हमारे लीवर को बचाता है।

हरी चाय (Green tea)

हरी चाय में एंटीऑक्सीडेंट के गुण भरी मात्रा में पाए जाते है। जिससे लीवर की सफाई में मदद होती है तथा लीवर अच्छे से काम करता है।

अखरोट (Walnuts)

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो लीवर की सफाई की प्रक्रिया में अच्छा प्रदर्शन कर सकते है।

एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो में लीवर में मौजूद बुरे पदार्थो को बाहर करने के और साथ ही लीवर को शुद्ध करने के गुण होते है।

दूध (Milk)

लीवर की समस्या के उपचार, दूध ऑक्सीकरण और मुक्त कणों को अणुओं के साथ लड़ने के लिए मदद करता है। यह सिरोसिस को रोकने का प्रयास करता है।

दमा का नियंत्रण करने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ

दाल चीनी (Cinnamon)

दाल चीनी में ई ग्लूकोज़ और फ्रुक्टोज़ पाया जाता है जो की लीवर को नियंत्रित करते है।

बरडुक की जड़ (Burdock root)

बरडुक की जड़ लीवर से विषाक्त पदार्थो को निकालता है जो लीवर को स्वस्थ रखने के लिए बेहतर है।

गन्ने का रस (Sugar cane juice)

आयुर्वेद के अनुसार गन्ने का रस पीकर लीवर को शुद्ध किया जा सकता है।

पुदीना (Mint)

लीवर की देखभाल, पुदीना लीवर के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण जड़ी बूटी में से एक है ताज़ी चबाने वाली पुदीना की पत्तिया से लीवर के महत्वपूर्ण कार्यो में सुधार होता है, यह उन लोगो के लिए भी अच्छा विकल्प माना जाता है जो लीवर में सुजन की समस्या से पीड़ित है और लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

जीरा पावडर (Cumin powder)

जीरा से बना जीरा पावडर उचित पाचन के लिए आवश्यक है। यह शरीर में  पित्त के निर्माण के लिए सक्रीय है या भोजन के बाद सौफ के कुछ बीज भी पाचन के सुधार के लिए ले सकते है।

अलसी के बीज (Flax seeds)

सबसे बेहतरीन सौन्दर्यवर्धक भोजन

अलसी के बीज के द्वारा लीवर की बीमारियों को दूर किया जा सकता है और लीवर में जमा वसा की मात्रा को निकालने में मदद करता है। लीवर को स्वस्थ रखने के लिए अलसी के बीज जड़ी बूटी की तरह काम करती है, जिसके द्वारा लीवर स्वस्थ्य रहता है।

नींबू (Lemon)

नींबू में साइट्रिक एसिड और एंटीसेप्टिक गुणों की उपस्थिति होती है जो भोजन के पाचन में तेज़ी लाने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। नींबू तेज़ी से पाचन से लीवर की गतिविधियों को कम करता है दूसरी ओर अपने एंटीसेप्टिक गुण से पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए मदद करता है।

बीट और गाजर (Beets and carrots)

बीट और गाजर दोनों ही ग्लूटाथियोन (Glutathione) से भरपूर होते हैं, जो कि गुर्दे और शरीर को अशुद्धियों से दूर करने के अपने गुणों के लिए जाना जाता है। ये दोनों उत्पाद ही प्लांट फ्लावोनोइड (plant-flavonoids) से भी युक्त होते हैं, जो गुर्दे की कार्यशीलता को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। इन दोनों के अशुद्धियों को दूर करने वाले गुण प्राप्त करने हेतु यह अच्छा होगा कि आप इन्हें सलाद में डालकर कच्चा खाएं या इन दोनों को मिश्रित करके स्मूदी (smoothie) का निर्माण करें।

टमाटर (Tomatoes)

लीवर की देखभाल, टमाटर भी उन सब्जियों में से एक माना जाता है, जो गुर्दे को साफ़ करने के अपने गुणों के लिए जाना जाता है। टमाटर में भी काफी मात्रा में ग्लूटाथियोन होता है जो गुर्दे को साफ़ रखने में आपकी मदद करता है। इसमें मौजूद लाइकोपीन (lycopene) शरीर के लिए एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट (anti-oxidant) का काम करता है।

पालक (Spinach)

पालक ना सिर्फ आयरन से भरपूर होता है, बल्कि इसमें ग्लूटाथियोन भी होता है, जो गुर्दे को साफ़ करने के लिए जाना जाता है। पालक की स्मूदी का सेवन करने से आपके शरीर को विष से मुक्त होने में आसानी होती है तथा शरीर से विटामिन और खनिज की कमी भी दूर होती है।

सर्दियों के मौसम के फल जो स्वास्थ्य की देखभाल के लिए उपयोगी हैं

बंदगोभी (Cabbage)

बंदगोभी एक और सामान्य सब्जी है जिसका प्रयोग आपके गुर्दे को साफ़ रखने के लिए किया जाता है। बंदगोभी में ग्लुकोसिनोलेट्स (glucosinolates) नामक कंपाउंड्स (compounds) होते हैं, जो शरीर में जाकर आइसोथियोसाइनेट्स (isothiocyanates) में परिवर्तित हो जाते हैं। इससे आपके गुर्दे में कुछ खास एंजाइम्स (enzymes) का जन्म होता है, जिससे यह साफ़ हो जाता है।

हल्दी (Turmeric)

यह जड़ीबूटी अपने औषधीय गुणों की वजह से जानी जाती है और इसकी मदद से भी आप अपने गुर्दों को साफ़ कर सकते हैं। हल्दी गुर्दे के प्राकृतिक एंजाइम्स की कार्यशीलता में इजाफा करती है जिससे यह अशुद्धियों से दूर हो जाता है। हर सुबह गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से आपके शरीर से अशुद्धियाँ दूर होती हैं।

सेब (Apple)

सेब पाचन प्रणाली तथा गुर्दे को साफ़ करने के लिए जाने जाते हैं। सेब पेक्टिन (pectin) से भरपूर होते हैं, जिससे आपके गुर्दे से अशुद्धियाँ दूर होती है।

पोमेलो (Pomelo)

पोमेलो एक प्राकृतिक साइट्रस (citrus) फल है जिसका सेवन जौंडिस (jaundice) या गुर्दे की समस्याओं से पीड़ित व्यक्तियों को अवश्य करना चाहिए। इस फल में गुर्दे से अशुद्धियाँ दूर करने के गुण होते हैं। इस रसभरे फल के अंदरूनी भाग का रस निकालें या फिर इसके गूदे का सेवन नमक डालकर करें।

सरसों के बीज के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

ऊपर दिए गए खाद्य पदार्थों से आपके गुर्दे की अच्छे से सफाई होती है। आये आपको गुर्दे के स्वास्थ्य और सफाई से जुड़ी हुई अन्य बातों से अवगत करवाएं। गुर्दा शरीर में काफी महत्वपूर्ण काम करता है और इसलिए इसका स्वास्थ्य अच्छा रखना आपके लिए काफी ज़रूरी है। गुर्दे का खुद को साफ़ रखने का अपना ही तरीका होता है, अतः सही खानपान करें तथा खूब पानी और फलों का रस पियें, जिससे आपका गुर्दा अच्छी अवस्था में रहे।

इसके अलावा ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें, जिससे गुर्दे को हानि पहुंचे। शराब, जंक फूड्स (junk foods) तथा मसालेदार भोजन का सेवन आपके गुर्दे के लिए अच्छा नहीं होता।