Why locking eyes during sex is important – सेक्स के दौरान आँखों में देखना क्यूँ है ज़रूरी

अगर सेक्स/संभोग (sex) के वक़्त आप अपने साथी की आँखों में नहीं देखते तो इसका अर्थ यह निकलता है कि आप उत्सुक नहीं हैं और आपको दूसरे व्यक्ति की कद्र नहीं है। अगर सेक्स के वक़्त (sex ke liye tips) आप अपने साथी की आँखों में देखते हैं तो यह इस बात का प्रतीक है कि आप उनसे कितना प्रेम करते हैं।

सेक्स / संभोग (sex) के दौरान आँखें मिलाना काफी रोमांचक होता है और इससे सारी प्रक्रिया उत्सुकता से भर जाती है। यह सही है कि पुरुष अपनी साथी को देखना पसंद करते हैं, पर आँख मिलाना बिलकुल अलग बात हो जाती है। यह एक कामुकता से भरा लम्हा होता है और यह काफी ज़रूरी है कि आप उनसे आँखें मिलाएं जिनसे आप प्रेम करते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि पुरुष आँख मिलाने में यकीन नहीं करते। इसका कारण हार्मोन्स को बताया जाता है। इन हॉर्मोन्स की वजह से मर्द महिलाओं की तुलना में आँखें मिलाने में कम यकीन करते हैं। आमतौर पर ज़्यादातर मर्द आँख मिलाने से कतराते हैं क्योंकि इससे कामुकता के स्तर में वृद्धि होती है और यह काफी आक्रामक (aggressive) भी हो सकता है। अतः इसका मतलब यह हुआ कि आँखों का मिलान मर्दों को परेशान करता है।

पर ये बात उनके साथी को पता नहीं होती कि भले ही वह मर्द आँख नहीं मिला रहा पर उसकी भी इस क्रिया में उतनी ही रुचि है। एक महिला पुरुषों द्वारा सेक्स के दौरान आँख मिलाने की अपेक्षा करती है। नीचे कुछ तरीके बताये गए हैं जिनकी मदद से आप भी सेक्स/संभोग के समय आई कांटेक्ट कर सकते हैं।

ज़्यादातर स्थितियों में पुरुषों को आँखें मिलाने में तकलीफ होती है। असल में पुरुष महिलाओं को देखना पसंद करते हैं और उनकी बिना जानकारी के उनकी तस्वीर भी लेते हैं। सेक्स (sex) के दौरान आँखों का मिलना चरम आनंद (orgasm) के लिए काफी ज़रूरी है।

इससे आपको इस प्रक्रिया में आनंद आता है तथा आप दोनों एक दूसरे को और भी अच्छे से जान पाते हैं। यह एक तरह से बिना कुछ बोले आपके बात करने का तरीका है। हर एक को यह अच्छा नहीं लगता तथा सभी लोग आँखों में देख नहीं पाते। इस प्रक्रिया को आसान बनाने के कुछ तरीके नीचे दिए गए हैं।

संभोग/सेक्स की शक्ति को बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय

1. आतंरिक सुंदरता (Inward beauty)

अपने साथी की आंतरिक खूबियों जैसे आपके प्रति उनका प्यार, आपकी हर चीज़ का ख्याल रखना, आपके रिश्तेदारों से प्रेम आदि पर ध्यान लगाएं। इन सबके बारे में सोचने के बाद आप उनकी आँखों में देख पाएंगे और पाएंगे कि वह आपकी सोच से भी अधिक सुन्दर है। इन सबके बाद आपके साथी का लगाव आपके प्रति और बढ़ जाएगा।

2. शारीरिक सुंदरता (Physical appearance)

हर महिला सुन्दर होती है; सिर्फ इसे खोजें और उस चीज़ पर ही ध्यान दें। उनकी असल सुंदरता का पता लगाएं और उनकी आँखों में द्केहकर उन्हें इस बारे में बताएँ।

3. सामान्य से अलग सोच (Extra ordinary thinking)

वो किसी बात पर कैसी प्रतिक्रिया करेगी और आप उनके साथ क्या क्या करना चाहते हैं, इस बारे में सोचें। पर सोचते सोचते भावनाओं में ना बह जाएं, यानी कि नियंत्रित सोच रखें। उनके साथ हमेशा मौजूद रहें। इस अनुभव से आपको कामुकता का अहसास होगा और इस अहसास के बारे में उनकी आँखों में देखते हुए उन्हें बताएँ।

4. नए प्रयोग (New experiments for sex tips hindi)

सेक्स/संभोग (sex) के पहले नयी और अलग तकनीकों का प्रयोग करें। नयी चीज़ों से उम्मीदें बढ़ती हैं और इसके फलस्वरूप कामुकता में वृद्धि होती है। इससे आपकी उनकी आँखों में आसानी से देख सकते हैं।

जैसा कि पहले बताया गया है, महिलाएं बातें करने और सेक्स/संभोग के समय आई कांटेक्ट पसंद करती हैं। इससे उन्हें आप पर भरोसा होता है। अतः एक सुखी वैवाहिक जीवन और अच्छे सम्बन्ध के लिए आँखों का मिलना काफी आवश्यक है। यह आपके लिए आसान तो नहीं हो, पर अपना जीवन सुखी करने के लिए इसकी आदत डाल लें।

इज़्ज़त देने का तरीका (Having eye contact is a way of showing respect)

गर्भ निरोध – परिवार नियोजन के उपाय

अगर आप सेक्स / संभोग (sex) के वक़्त अपने साथी की आँखों में देख रहे हैं तो इसका अर्थ है कि आप इस प्रक्रिया में उसे ज़रूरी इज़्ज़त दे रहे हैं। यहाँ पर आँख मिलाने का मतलब है इज़्ज़त देना और लेना। आँख मिलाने के अनुभव से आप अपने साथी को यह अहसास कराते हैं कि आप उनके साथ एक पवित्र बंधन में हैं और यह अहसास काफी अच्छा होता है।

रूचि दिखाने का ज़रिया (Way of showing interest)

अगर आप अपने साथी के साथ सेक्स / संभोग (sex) करने के वक़्त उसकी ओर देख भी नहीं रहे हैं, तो इसका अर्थ यह निकलता है कि आप इस क्रिया को अपनी मर्ज़ी से या पूरी रूचि के साथ नहीं कर रहे हैं। जी हाँ, इस प्रक्रिया के समय अगर आपकी ऑंखें आपके साथी पर टिकी हों, तो उन्हें इस बात का आभास होगा कि आप उनमें पूरी रूचि ले रहे हैं। इससे वो काफी अच्छा महसूस करती हैं और खुद को भाग्यशाली समझती हैं। इससे उनकी कामुकता भी जागृत होती है और आपके बीच के निजी सम्बन्ध और मज़बूत होते हैं।

एक दूसरे को समझने का सबूत (Eye contact is a sign of understanding)

शारीरिक सम्बन्ध की तरह ही अगर आप सेक्स/संभोग (sex) की प्रक्रिया के दौरान आँखें नहीं मिलाते हैं तो इससे यह सन्देश जाता है कि आपमें इस प्रक्रिया के दौरान ज़रूरी समझ की कमी है। इससे महिलाएं समझती हैं कि आप उन्हें नज़रअंदाज़ कर रहे हैं और वे आहत होती हैं। जब आप अपने साथी की ओर देखते हैं, तो आप उसे यह बताते हैं क़ आप उनके मन की बात समझते हैं और आपके मन में उनके लिए कितना प्यार है। इससे दोनों के बीच के सम्बन्ध अच्छे होंगे और कामुकता काफी ज़्यादा मात्रा में जागृत होगी। इससे सेक्स (sex) का पूरा मज़ा मिलेगा। प्यार आँखों में छिपा होता है और उनकी आँखों में देखकर आप बिना कुछ कहे उनके मन की बात जान लेते हैं।

प्रशंसा करने का तरीका (Eye contact is a way of showing appreciation)

पीरियड्स के दौरान सेक्स सुरक्षित या नहीं?

यह बात बिलकुल सही है कि प्रशंसा प्यार करने का सबसे महत्वपूर्ण भाग है। अगर आप अपनी साथी की सुंदरता की तारीफ़ करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको मुंह से कुछ बोलने की आवश्यकता नहीं है। आँखों का मिलाना ही इसके लिए काफी है। आप सिर्फ उनकी आँखों में देखकर उन्हें एक ख़ास अहसास करवा सकते हैं। अगर आप उनकी आँखों में देखकर सिर्फ मुस्कुरा भी देते हैं, तो भी वह आपकी आँखों में प्रशंसा का भाव आसानी से पढ़ सकती हैं। इससे वो आपके और भी करीब आती हैं और आप दोनों के बीच का रिश्ता और भी ज़्यादा मज़बूत होता है।

संभोग के दौरान आँखों का मिलाना काफी आवश्यक (Having an eye contact is extremely important in sex in hindi)

ऐसा हो सकता है कि आपकी साथी अपने जीवन में असुरक्षा (insecurity) का सामना कर रही हों। ऐसी स्थिति में आपको उन्हें आप पर भरोसा दिलाना होगा। असल में मर्दों में महिलाओं को रुचि के साथ देखने की आदत होती है। लेकिन यह बिलकुल अलग चीज़ है और उनकी आँखों में देखना काफी महत्वपूर्ण भी है। किसी सुन्दर महिला की छिपकर तस्वीर लेना आपमें कामुकता का भाव दर्शाता है। दूसरी तरफ किसी महिला को आँखों में देखकर बांधे रखना उन्हें आप पर विश्वास करने में मदद करता है। अतः दोनों में काफी बड़ा अंतर है।

पुरुष किसी अन्य व्यक्ति की तरफ ज़्यादा देर तक देख नहीं पाते। उनमें उस टेस्टोस्टेरोन (testosterone) की कमी होती है, जो आपके दिमाग को किसी को लम्बे समय तक ध्यान से देखने के लिए प्रेरित करता है। पुरुष किसी महिला से आँख इसलिए नहीं मिला पाते, क्योंकि उन्हें इस बात का डर रहता है कि अगर वे ऐसा करेंगे तो उनकी कामुकता के स्तर में काफी वृद्धि हो जाएगी। असल में किसी महिला के चेहरे की ओर भी ज़्यादा देर तक देख नहीं पाते। इससे उनमें काफी बेचैनी तथा असुरक्षा की भावना पनपती है। ज़्यादा देर तक एक महिला की आँखों में देखने से एक पुरुष की सेक्स की इच्छा काफी बढ़ जाती है। अतः सामान्य स्थितियों में वे आँख मिलाने से बचना चाहते हैं।

संभोग के दौरान बिस्तर पर आई कांटेक्ट (Eye contact in bed se sex tips in hindi)

अपने साथी के साथ सेक्स में लंबे समय तक आनंद उठाने के टिप्स

हालांकि आप दोनों के एक साथ बिस्तर पर होने पर बात कुछ और ही होती है। यह वह समय है जब आपको लम्बे समय तक अपने साथी के साथ आँखें मिलानी चाहिए। शुरुआत में उनकी आँखों में देखें और उस लम्हे का मज़ा लें। इससे आपके मन में कामुकता का प्रचार होगा। एक दुसरे के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाने के वक़्त एक महिला और पुरुष को लम्बे समय तक एक दुसरे की आँखों में देखना चाहिए। इससे उस माहौल में आप अपने अंदर के तापमान के बढ़ने और कई प्रकार की इच्छाएं सामने आने को महसूस कर सकते हैं।

आपने अक्सर महिलाओं को कहते सुना होगा कि वे अपने साथी के प्यार को उसकी आँखें देखकर ही महसूस कर सकती हैं। यह एक अच्छा तरीका है जिसकी मदद से एक मर्द एक महिला को आकर्षित कर सकता है। आँखों में देखने से साथ होने और मधुर सम्बन्ध होने का अहसास होता है। अगर आप अपनी पत्नी के प्रति आकर्षित नहीं हैं तो आप उसकी तरफ ज़्यादा देर तक देखना पसंद नहीं करेंगे। इससे ही पता चलता है कि आप उसमें रूचि नहीं ले रहे हैं।

संभोग के दौरान आँखों के खेल के कुछ नुस्खे (The tips of eye game for sex in hindi)

सेक्स/संभोग की प्रक्रिया को अच्छी तरह पूरा करने के लिए आपको अपनी पत्नी के साथ आँखों का खेल खेलना होगा। सबसे पहले अपनी साथी के चेहरे की तरफ ध्यान से देखें। धीरे धीरे उनकी सुंदरता का अहसास करें। एक बार उन्हें अच्छे से देख लेने के बाद उनकी खूबसूरती और रूप रंग की तारीफ़ करें। किसी महिला को आकर्षित करने का यह अच्छा तरीका है। उन्हें आपकी तारीफ करने वाले शब्द सुनकर काफी प्रसन्नता होगी। आप उन्हें बार बार देखें तथा इस तरह आपको आभास होगा कि इस तरह आपके देखने से उन्हें काफी अच्छा लग रहा है।

जब आप अपनी साथी की तरफ देखें तो इस समय को केवल कुछ पलों में सिमटने न दें। उनके अंदर अच्छे से झाँकने का प्रयास करें तथा उनकी खासियत को पहचानें। उनकी तरफ देखकर उन मौकों को याद करें जब आपकी साथी ने आपके बारे में सोचा था, आपका ध्यान रखा था। ये सब सोचते हुए आपके मन में प्यार उमड़ेगा तथा आप उन्हें उस अंदरूनी प्यार भरी नज़रों से देख पाएंगे, जिसकी कामुकता के उन क्षणों से पहले काफी ज़रुरत होती है।