Long hair style men – Top tips in Hindi for men to grow long hair – मर्दों के लिए लम्बे बाल पाने के बेहतरीन नुस्खे

लम्बे बालों का फैशन बाजार में कई दशकों से छाया हुआ है। मर्द अब अपने बाल लम्बे करने में काफी रूचि दिखा रहे हैं। पर सिर्फ रूचि दिखाने भर से ही समस्या का हल नहीं निकलता। इसके लिए सही देखभाल की आवश्यकता होती है और नीचे ऐसे ही कुछ देखभाल के तरीकों के बारे में बताया गया है।

मर्दों में लम्बे बाल रखना एक असामान्य स्टाइल है। लेकिन अगर आप चीज़ों को सही प्रकार से संभाल सकें तो आप इस स्टाइल में भी काफी आकर्षक लग सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ चीज़ों का पालन करना पड़ेगा। लम्बे बाल करने के उपाय :-

एक लक्ष्य बनाएं (Make a goal)

लम्बे बाल बढ़ाने का प्रयास करने से पहले इस बात को लेकर अपना लक्ष्य निर्धारित करें। विभिन्न प्रकार के लम्बे बालों के स्टाइल्स का अवलोकन करें और इनमें से ऐसा स्टाइल चुनें जो कि आपके चेहरे तथा बालों के आकार से मेल खाता हो। इस चुने हुए बालों के स्टाइल का प्रिंट निकालें, जिससे कि आप अपने हेयर स्टाइलिस्ट से इस लुक को बाँट सकें। लम्बे बाल बढ़ाने के लिए बालों का प्रकार पता होना काफी आवश्यक है। बालों के पोषक तत्व बालों के प्रकार पर निर्भर करते हैं कि वे स्ट्रैट हैं या घुंघराले, वेवी या फ्रिज़ी।

इसके अलावा एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि भले ही आप अपने बाल बढ़ा रहे हों, परन्तु उन्हें बीच बीच में कटवाते रहना भी आवश्यक है।

धोने के समय (While washing hai balo ki care tips in hindi)

पुरुषों के लिये प्राकृतिक एंटी एजिंग टिप्स

बालों को बार बार धोना अच्छी बात नहीं है क्योंकि इस प्रकार बार बार की धुलाई से सिर में मौजूद प्राकृतिक तेल पूरी तरह चला जाता है। इससे बालों के बढ़ने की प्रक्रिया भी रुक जाती है। अतः बालों को बार बार ना धोएं। सिर के टैलीयपन को ध्यान में रखते हुए शैम्पू का चुनाव करें। बालों को प्राकृतिक रूप से या तौलिए की मदद से सुखाएं।

बालों की उलझन को सुलझाने या गीले बालों पर चलाने के लिए कंघी का प्रयोग न करें। इससे बालों के टूटने की संभावना बढ़ती है। सबसे पहले बालों को सुखाएं तथा इनपर आराम से कंघी करें जिससे कि नुकसान कम हो।

बालों को ट्रिम करें (Retain it trimmed hai balo ke liye gharelu upay)

बाल लम्बे करने के तरीके, भले ही आप बालों को लंबा करने की प्रक्रिया में हों, आपके लिए फिर भी बाल कटवाने जाना आवश्यक है। इससे आपके बाल स्वस्थ और साफ़ सुथरे रहेंगे तथा इनका आकार भी काफी आकर्षक रहेगा।

विटामिन्स (Vitamins se balo ko lamba karne k tips)

जो मर्द अपने बाल लम्बे करना चाहते हैं उन्हें अपने खानपान पर भी काफी ध्यान देना चाहिए। विटामिन युक्त भोजन करें तथा मल्टी विटामिन लें जिससे कि बालों की बढ़त में कोई समस्या ना आए।

धैर्य रखें (Be patient)

बालों के बढ़ने में समय लगता है और किसी क्रीम से या जादू से ये तेज़ी से नहीं बढ़ते। बालों के बढ़ने की गति महीने में आधी इंच तक होती है आपके सामने ऐसी भी स्थिति आ सकती है जब्कि आपके बाल ना तो ज़्यादा छोटे होंगे और ना ही ज़्यादा बड़े होंगे। तब आपको समझ में नहीं आता कि इनके साथ क्या किया जाए। अपने स्टाइलिस्ट से संपर्क करें जिससे कि वह आपको सही उत्पादों के बारे में जानकारी दे सके और आपको इस मुसीबत से निकाल सके।

अपने लम्बे बालों का ख्याल रखें (Take care of your long hair)

मर्दों के लिए गोरापन पाने के टिप्स – गोरापन कैसे पाए?

जिन मर्दों के बाल छोटे होते हैं, उन्हें अपने बालों के देखभाल की चिंता नहीं करनी पड़ती। उनके बाल संभालने, कंघी करने तथा धोने में आसान रहते हैं। पर लम्बे बालों की देखभाल करना काफी कठिन काम है। लम्बे बालों को सुखाने, इनके साथ तैराकी करने तथा इनपर कंघी करते समय आपको काफी सावधान रहने की आवश्यकता है। एक बार लम्बे बालों को नुकसान पहुँचने की अवस्था में इन्हें कटवाने के अलावा आपके पास कोई और चारा नहीं रहता। अतः तौलिये से बालों को ज़्यादा ना सुखाएं और तैराकी के समय अपने बालों को पोनीटेल के स्टाइल में बाँध लें।

सेब के सिरके का प्रभाव (The effects of apple cider vinegar)

लम्बे बाल कैसे करे, सबसे पहले यह देखना आवश्यक है कि आपके बालों की गुणवत्ता सही हो। असल में अस्वस्थ बाल बढ़ाने का कोई फायदा नहीं है। इसके लिए यह ज़रूरी है कि आप अपने बालों का सही उपचार करें। बालों में सेब का सिरका लगाकर इसकी अच्छे से देखभाल करें। सिरका त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह बालों को बढ़ाने की प्रक्रिया में काफी लाभदायक है।

गर्म तेल की मसाज (Effective hot oil massaging se balo ko badhana)

बाल लम्बे करने का उपाय, बालों को लंबा करने के लिए आप गर्म तेल की प्रभावी मसाज का सहारा ले सकते हैं। जैसे ही बाल जड़ से बढ़ना शुरू करते हैं तो यह काफी आवश्यक हो जाता है कि आप उनकी देखभाल करें जिससे कि बालों की बढ़त और लम्बाई अच्छी हो। तेल बालों की कंडीशनिंग करता है और इसकी गुणवत्ता को बढ़ाता है। इसके प्रयोग से आप बालों में काफी फर्क महसूस कर सकते हैं।

अंडे के सफ़ेद भाग और एलोवेरा का मिश्रण (The combination of egg white and aloe vera)

हेयर फॉल कंट्रोल शैम्पू पुरुषों के लिये

बाल लम्बे करने का उपाय, पुरुष बालों के लिए एलो वेरा और अंडे के सफ़ेद भाग का मिश्रण भी प्रयोग में ला सकते हैं। इसके लिए आपको अंडे का सफ़ेद भाग लेना होगा और इसे एलो वेरा के साथ मिश्रित करना होगा। यह ऐसा मिश्रण है जिससे बालों को नमी प्राप्त होती है और वे काफी नरम, रेशमी और लम्बे होते हैं। एक बार बालों का यह मास्क बन जाने के बाद इसे अच्छे से बालों पर लगाएं। अब इसे 15 से 20 मिनट तक इसी प्रकार रहने दें तथा इसके बाद बालों को ठन्डे पानी से अच्छे से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday