How to lose stubborn belly fat and get in shape? – पेट की चर्बी को कम कर शेप में ऐसे लाएं

हम चाहे कितना भी पार्लर जाकर खुद को तैयार करवा लें, लेकिन जब तक हमारे पेट की चर्बी कम नहीं होती है, तब तक आप अपने शरीर से चर्बी को बाहर नहीं निकालते हैं तब तक आप पर कोई भी पोषाक अच्छी नहीं लगती है। आइए आपको बताते हैं कि पेट में चर्बी कैसे बनती है।

क्या आप जानना चाहते हैं कि हमें पेट की चर्बी कम करने में इतना समय क्यों लगता है, क्योंकि इसके ज्यादातर हार्मोन प्रभावित करते हैं। हम अपने पेट की चर्बी को आसानी से कम नहीं कर सकते हैं, इसके लिए हमें कई तरह की बातों का ख्याल रखना होता है।

कोर्टिसोल एक ऐसा तनाव हार्मोन है, जो कि मानव अस्तित्व के लिए काफी आवश्यक है। इसलिए जब आपका शरीर किसी तरह के शारीरिक और मानसिक तनाव से जूझता है तो ऐसे में आपका शरीर कोर्टिसोल का स्राव करता है। यह एक ऐसा जनरेटर है, जिसकी बिजली की आपूर्ति बंद हो जाती है। यह एक अस्थायी प्रतिस्थापन की तरह आपात उद्देश्य की तरह काम करता है।

लेकिन अत्यधिक तनाव के कारण हमारे बालों का हार्मोन स्रावित होता है। इस प्रणाली में सिस्टम (system) गलत हो जाता है और कोर्टिसोल आपके शरीर पर उल्टा प्रभाव डालता है। यह आपके शरीर के मेटाबोलिजम को आसानी से कम करके पेट के फैट को कम करता है।

यह सही समय है जब आप अपने शरीर में होने वाले कोर्टिसोल उत्पादन की जांच करवा सकते हैं, पेट की चर्बी जितनी आसानी से बनती है, वह उतनी ही आसानी से पेट की चर्बी को कम नहीं किया जा सकता है।

यह तीन सवाल जो आप खुद से करना चाहते हैं, जब आपको पता है कि सही खाना खाने और एक्सरसाइज करने से आप आसानी से अपने पेट के एब्स को टोन कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

जल्दी, आसान और सुरक्षित तरीके से वजन घटाने के प्रकर्तिक नुस्खे

क्या मैं ज्यादा सो रही हूं? (6 से 8 घंटे की नींद) (Am i sleeping enough? (6-8 hours recommended)

हम आपको बता दें कि अगर आप अपनी नींद को पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 6 से 8 घंटे की नींद पूरी करनी होगी। अगर आपको रात को नींद ना आए तो आप आराम से बैठकर किसी किताब को पड़ सकते हैं। इस दौरान कभी भी मोबाइल का इस्तेमाल ना करें।

क्या मैं जल्दी थक जाती हूं? (Am i getting tired easily?)

पेट कैसे कम करें, छोटा सा ब्रेक (break) ले और थोड़ी देर तक आराम करें। ऐसा करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी। ऐसा करने से आपकी थकान आपको मोटा नहीं बनने देगी।

क्या कैफीन का सेवन करने से पूरा दिन सही रहेगा? (Do i need the help of caffeine to keep going through the day?)

अगर आप ज्यादा समय के लिए उठे रहेंगे तो ऐसे मे आपकी नींद पूरी नहीं हो पाएगी।

पेट कम करने का उपाय, कोर्टिसोल प्रॉडक्ट्शन को आप कैफीन के सेवन से प्रेरित कर सकते हैं। यह सही है कि आप दिन में अपने क्रोनिक (chronic) थकान को दूर करने के लिए अगर काफी की एक कप का सेवन कर रहे हैं तो , लेकिन अगर आप काफी की जगह ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा होता है। यह थकान से लड़ने से लड़ने के साथ ही आपके शरीर की ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसमें नियमित रूप से पीने वाली कैफीन के तुलना में 1/4 राशि कैफीन होता है।

कुछ और खाने से जुड़ी टिप्स के बारे में जाने (You can check these additional tips related to food)

वज़न को नियंत्रित करने के लिए अखरोट किस प्रकार से अच्छे है

दिन में 3 बार ब्रेक लें (Eating in 3 intervals se patla hone ke upay)

पेट को कम करने के तरीके, अगर आप अपने पेट की चर्बी को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने दिनभर के मिल्स को छोड़ने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। जब आप एक समय का खाना छोड़ देते हैं, तब आपका वजन और बड़ा हुआ दिखाई देता है। जी हां, अगर आप एक समय का खाना छोड़ देंगे तो ऐसे में आपका वजन पहले से और भी अधिक बढ़ जाएगा। आप जहां यह सोचेंगे कि खाना ना खाकर आपने अपने पेट की चर्बी को कम कर लिया है तो ऐसा बिल्कुल नहीं होता है। ऐसा करने से पेट की चर्बी अपने आप बढ़ने लगेगा। इसलिए अपने स्नैक्स (snacks) या मिल्स को छोटे छोटे से इंटरवल (interval) में लेते रहें।

डार्क चॉकलेट का सेवन करें (Savour dark chocolate)

पेट कम करने के घरेलू उपाय, डार्क चॉकलेट में जिंक होता है, जो कि हमारे शरीर के एनर्जी लेवल को आराम से नियंत्रित करता है, यह फेट को स्टोर करता है और भूख को भी नियंत्रित करता है। इसलिए डार्क चॉकलेट (dark chocolate) का सेवन करना इस दौरान बिल्कुल ना भूलें।

हरी सब्जियों का सेवन करें (Binge on greens)

पेट अंदर करने का तरीका, पेट की चर्बी अगर आप कम करना चाहती हैं, तो इसके लिए आप हरी सब्जियों का सेवन करना बिल्कुल ना भूलें। आप ऐसे में गोभी, सलाद और ब्रोकली (broccoli) आदि का सेवन कर सकते हैं, यह फूड्स विटामिन (vitamin) से भरपूर होते हैं। इतना ही नहीं यह कैलोरी फ्री भी होते हैं। जब कभी आपका मन जंक फूड खाने का करें तो आप इन हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

वाइन वन और टू (Wine – one or two se patla hone ke upay)

पेट अंदर करने के तरीके, पेट की चर्बी कम करने के लिए आप एल्कोहोल युक्त चीजों का सेवन करना बिल्कुल बंद कर दें। ऐसा करने से आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी। आप आसानी से अपना वजन कम कर सकेंगे। शराब आपके पेट में पहुंचकर चर्बी को बढ़ाता है, जो कि अच्छा नहीं होता है। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि शराब का सेवन पेट की चर्बी कम करते समय ना करें।

पेट की चर्बी को कम करने के लिए स्टेप्स (Steps to lose stubborn belly fat – pet kaise kam kare)

स्टेप 1 – पेट अंदर कैसे करे, रोजाना कैलोरी की 500 कैलोरी (calorie) का कम सेवन करें। वजन कम करने के लिए आप फलों, सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप मीठे पेय पदार्थों, डेसर्ट (dessert) और तेल में तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी बचें।

वजन घटाने के विभिन्न उत्तम तरीके – पतला होने का घरेलू तरीका

स्टेप 2 – पेट की चर्बी कम करने के लिए आप एरोबिक एक्सरसाइज (aerobic exercise) भी कर सकती हैं। इसमें आप बाइकिंग (biking) , स्वीमिंग (swimming), दौड़ना , जॉगिंग (jogging) , डांस (dance) और रस्सा भी कूद सकते हैं। यह सभी एक्सरसाइज को करने से आप आसानी से अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं।

स्टेप 3 – पेट कम करने के लिए व्यायाम, सीधे खडे़ रहे और फिर अपने पैरों को सीधा करें। अपनी एड़ियों को लिफ्ट करें और फिर घुटनों को हल्का सा झुका लें। इसके बाद अपने पेट को टाइट रखें। इसके बाद अपने बाएं घुटने को बढ़ाकर अपने कोहनी की और बढ़ाएं। इसी के साथ दूसरी ओर अपने दाएं कोहनी को बाएं घुटने की तरफ बढ़ाएं। इसके बाद अपने घुटनों को वापस पहले वाली स्थिति में ले आएं। इस व्यायाम को 20 बार एक तरफ से दोहराएं।

स्टेप 4 – इस चरण में आप सीधे चटाई में लेट जाएं। अपने कंधे को सीधे रखें और उन्हें भी जमीन से लगा कर रखें। इसके बाद अपने शरीर को धीरे धीरे लिफ्ट करें। ऐसा करने से आपके एब्स टाइट (abs tight) हो जाएंगे। इस मुद्रा में अपने शरीर को सीधा रखें और 30 मिनट के लिए इसी मुद्रा में बैठे रहें।

स्टेप 5 – पेट कम करने के व्यायाम, एक बॉल लें और फिर उसमें अपने दोनों हाथों को रखकर पैरों को फर्श पर ही रहने दें। इसके बाद हाथों की मदद से आगे को बढ़ें। इसके बाद अपने बाहों को सीधे रखकर अपने पेट की मांसपेशियों को टाइट कर लें। इसके बाद अपने घुटने को अपने छाती तक लेकर आएं। ऐसा करने के बाद अपने पैरों को सीधे कर दें। इसके बाद बॉल (ball) को पीछे की तरफ को रोल कर दें। इस एक्सरसाइज को 10 बार दोहराएं।

वजन घटाने के लिए आसान योग (Easy yoga for weight loss)

अगर आपके पेट में चर्बी काफी अधिक है तो आप रोजाना योग और एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इसी के साथ आप गहरी सांस लेने वाले या फिर आराम से किए जाने वाले एक्सरसाइज दोनों में से किसी भी एक्सरसाइज का सहारा ले सकती हैं। इनको करने से आपके शरीर का तनाव हार्मोन का स्तर कम हो जाएगा। जिससे कि पेट की चर्बी काफी आसानी से कम हो जाएगा।

इन घरेलू उपचारों से पेट की चर्बी को करें कम (Home remedies to lose belly fat – pet kam karne ke tips)

खाने की आम खराब आदतों से बचने के लिए सुझाव

  • ऐसे तो पेट की चर्बी को कम करने के लिए कई ऐसे घरेलू उपचार है, जो कि आपके पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं। सही खाना आपके लीवर (liver) को डिटोक्स करता है और आपके मेटाबोलिजम को बढ़ाता है।
  • ऐसे खाद्य पदार्थोंका सेवन ना करें जो कि आपके लीवर को कमजोर बनाते हैं, आपका मेटाबोलिजम के स्तर को कम करता हो। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना बिल्कुल बंद करें, जो आपके लीवर को नुकसान पहुंचाएं। इसी के साथ मिठी चीजे, कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates) , कैफीन (caffeine) , सोडा (soda) और फैट (fat) का सेवन करना बिल्कुल बंद कर दें।
  • आप क्रैनबेरीके रस को अपने दैनिक आहार में आसानी से शामिल कर सकते हैं। क्रैनबेरी (cranberry) में उच्च मात्रा में ऑरगेनिक एसिड होता है, जो कि पाचन एंजाइमों (enzymes) के रूप में कार्य करता है।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega-3 fatty acids) का सेवन करें। मछली के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड का काफी अच्छा स्रोत होता है, सामन , मैकेरल (mackerel) और चैंप ऑन चीन को भी जोड़ सकते हैं।
  • पेट कम करने के घरेलू नुस्खे, गामा लिनोलेनिक एसिड और कॉनजूगेटिड लिनोलिक एसिड को अपने दैनिक आहार में जोड़ें। कुसुम के तेल में गामा लिनोलेनिक एसिड (gamma linoleic acid) और कॉनजूगेटिड लिनोलिक एसिड (conjugated linoleic acid)दोनों की काफी अच्छी मात्रा होती है। यह पेट की चर्बी को आसानी से कम भी करती है।
  • मोनोसेचूरेटिड फैट (monosaturated fat) को ज्यादा प्राथमिकता दें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ओमेगा 9 फैटी एसिड (omega 3 fatty acid) होता है, जो कि हमारे पेट की चबी को कम करने के लिए एक बेहतरीन प्लान है। आप जो भी खाना खाते हो, उसे ऑलिव ऑयल (olive oil) या सूरजमुखी या कुसुम के तेल में बनाने की कोशिश करें। आप इस समय अखरोट, एवोकाडो और ऑलिव का सेवन भी कर सकते हैं।
  • पेट अंदर करने के उपाय, रोजाना एक नींबू को या फिर नींबू का जूस गर्म पानी में बनाकर पिएं। इसका सेवन सुबह के समय करेंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा। ऐसे पेय पदार्थों का सेवन करें, जिनका सेवन करने से पेट की चर्बी आसानी से कम हो जाती हैं।
  • आप अपने शरीर को डिटोक्स (detox) करने के लिए कुकरौंधा की चाय भी पी सकते हैं।
  • पेट का मोटापा कम करने के उपाय, लाल मिर्च और अदरक का सेवन करने से शरीर का मेटाबोलिजम में सुधार होगा। इसके अलावा आप दालचीनी, लौंग और इलायची का सेवन कर सकते हैं, इससे आपके शरीर में ब्लड शूगर (blood sugar) की खपत कम हो जाती हैं।

इन टिप्स का इस्तेमाल कर पेट की चर्बी को करें कम (Tips to deal with the root of stubborn belly fat – pet kam karne ke upay)

पुरुषों के पेट की चर्बी घटाने के उपाय – पुरुषों के लिये बेली फैट कम करने के टिप्स

कोर्टिसोल और तनाव हार्मोन और इंसुलिन (insulin) दो ऐसे हार्मोन (hormone) है, जो कि पेट की चर्बी को बढ़ाने का कारण होती हैं।

  • 3 से 4 घंटे तक खाने को अगर अच्छी तरह से सेवन किया जाएं तो कोर्टिसोल को नियंत्रित किया जा सकता है।
  • नींद की कमी के बढ़ने से आप कोर्टिसोल (cortisol) के स्तर को और भी बढ़ा सकते हैं। इससे वसायुक्त और शक्करयुक्त को बढ़ा सकते हैं। इसी के साथ मीठे और फैटी खाने का भी आपका मन कर सकता है।
  • उच्च इंटेसी वाली एक्सरसाइज करें।
  • स्टार्च कार्बोहाइड्रेट (starch carbohydrates) जैसे चावल और रोटी का कम मात्रा का सेवन कर आप आसानी से इंसुलिन को हम प्रबंधित कर सकते हैं।
  • ऐसा ब्रेकफास्ट (breakfast) करें, जिससे आपके पेट की चर्बी आसानी से कम हो जाएं।
  • ज्यादा से ज्यादा फाइबर (fiber) और उच्च क्वालिटी लीन प्रोटीन (quality lean protein) का सेवन करें।

एक बार अगर आपके पेट में चर्बी काफी बढ़ गई हो, तो इसे आप इससे छुटकारा आसानी से नहीं पा सकते हैं। इसके लिए आपको काफी कोशिश करनी होगी, जिससे आप आसानी से अपने पेट की चर्बी आसानी से कम हो जाती है। कम मेटाबोलिजम स्तर वाले लोगों में यह कमी होती है कि वह आसानी से पेट की चर्बी को कम नहीं कर सकते हैं। हालांकि कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो खूब खाते हैं, लेकिन उनके शरीर में चर्बी बिल्कुल भी इकट्ठा होती हैं।

अगर आप इस बात को अपने मन में बैठा लें कि आपको हमेशा ही शेप में रहना चाहते हैं, तो ऐसे में आपके लिए बेहतर है कि आप ऊपर बताएं गए टिप्स का पालन कर सकते हैं। इनका पालन कर आप आसानी से अपने पेट की चर्बी को आसानी से खत्म कर सकते हैं। अगर आप जल्द से जल्द इन बातों का ख्याल करने लग जाए तो यह आपके लिए बेहतर होगा कि आप आसानी से अपने पेट की चर्बी को खत्म कर सकते हैं। आप जितनी देरी इन टिप्स को अपनाने में लगाएंगे आपके पेट की चर्बी उतनी ही देर से कम होगी।

अगर आप सचमुच अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नियमित डाइट (diet) के साथ ही एक्सरसाइज (exercise) का ख्याल भी रखना चाहिए। इसी के साथ यह भी जरूरी है कि आप सही चीजों का सेवन करें, और गलत चीजों का सेवन करना बंद कर दें। इस दौरान एकदम सही और स्वस्थ्य चीजों का सेवन करें। आइए आपको कुछ टिप्स (tips) के माध्ययम से बताते हैं कि आप किस तरह अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं।

वेट लॉस टिप्स

  • दिन में 3 बड़े मिल्स लेने से बेहतर है कि आप 4 से 5 छोटे मिल्स (meals) ले लें। इन छोटे छोटे मिल्स का सेवन करने के बीच आप 3 से 4 घंटे का गैप जरूर रखें।
  • शाम को 5 बजे के बाद किसी भी तरह के मिल का सेवन करना बंद कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि 5 बजे के बाद हमारे शरीर का मेटाबोलिजम रेट नार्मल (metabolism rate normal) हो जाता है, इसी के साथ 5 बजे के बाद खाना खाने पर हमारे शरीर की पाचन क्रिया खाना पचाने में समय भी लगाती है। अगर आप रात को 8 बजे के करीब डिनर में कुछ भारी खा लेते हैं, तो समझ लीजिए आपके पेट की चर्बी बढ़ने वाली है।
  • यह बात बिल्कुल सही है कि खाना खाने के बाद एकदम से पानी पीने से भी हमारे शरीर के पाचन क्रिया को इससे नुकसान पहुंचता है। इसे भी पेट की चर्बी बढ़ने का खतरा बना रहता है। इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि खाना खाने के 20 मिनट बाद ही पानी पिएं। आप चाहे तो खाना खाने के 20 मिनट पहले भी पानी पी सकते हैं, ताकि आपको खाना खाते समय प्यास ना लगे।

खाने में यह आसान से बदलाव कर आप आसानी से अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए ऊपर बताएं गए उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

loading...