Health problems faced by IT professionals – आईटी कर्मचारियों को होने वाली स्वास्थ्य की परेशानियां

आईटी कर्मचारी जो नेटवर्क मॉनिटरिंग,तकनीकी प्रबंधन एवं एप्लीकेशन डेवलपमेंट जैसी ज़िम्मेदारियां निभाते हैं,वे अपना ज़्यादातर समय कंप्यूटर या लैपटॉप के सामने ही बिताते हैं। इस तरह ज़्यादातर कंप्यूटर सिस्टम के सामने बैठे रहने के कारण वे कई ऐसी बीमारियों का शिकार होते हैं जिनके बारे में उन्हें भी पता नहीं होता। नीचे आईटी कर्मचारियों को होने वाली कुछ प्रमुख समस्याएं और उनके निवारण (IT peoples ka swasthya) के हल बताए गए हैं।

थ्रोम्बोसिस की समस्या (IT employees ki health problems – Thrombosis problem)

सॉफ्टवेयर कर्मचारी खून के थक्के जमने की वजह से दिमाग,दिल एवं फेफड़े की बीमारियों के शिकार होते हैं। ये खून के थक्के ही बाद में थ्रोम्बोसिस की समस्या का कारण बनते हैं। कर्मचारियों को होने वाली इस समस्या का पता हाल ही में आईटी कर्मचारियों के काम करने के वातावरण पर हुए एक शोध के बाद चला है।

उपचार (Prevention) – काम के समय कंप्यूटर से चिपके रहने की बजाय बीच बीच में काम से ब्रेक लेते रहें। कम से कम 1 घंटे का एक ब्रेक लेने की कोशिश करें। इससे शरीर के रक्त संचार में वृद्धि होगी।

स्वास्थ्य समस्याएं – दिल की बीमारी (Heart disease)

आईटी कर्मचारी जो अपना ज़्यादातर समय कंप्यूटर के सामने बिताते हैं उनमें दिल की बीमारी होने की संभावना सबसे ज़्यादा होती है बजाय उनके जो ज़्यादा कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं करते।

अरोमाथेरपी के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ

उपचार (Prevention) – काम करते समय अपने हाथ पाँव हिलाते रहे, इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

स्वास्थ्य टिप्स – वज़न की समस्या (Weight problem)

कई सॉफ्टवेयर कर्मचारी और वो लोग जो लंबे ,समय तक कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं वे लोग अतिरिक्त वज़न बढ़ने का शिकार होते हैं।

उपचार (Prevention) – निरंतर एरोबिक्स एवं व्यायाम करें ताकि आपका वज़न घटे और आप फिट रहे।

आँखों की समस्या (Eye problem)

कंप्यूटर स्क्रीन पर आँखें टिकाकर बैठकर काम करने से आँखों पर दबाव पड़ता है और इसे आँखों की समस्या जन्म लेती है।

स्वस्थ रहने के उपाय (Prevention) – हर 30 मिनट में अपना ध्यान कंप्यूटर स्क्रीन से भटकाने का प्रयास करें। इससे आँखों की समस्या पेश नहीं आएगी। हर बार कंप्यूटर के सामने बैठने के समय ये प्रक्रिया दोहराएं। अपने भोजन में गाजर और हरा सेब शामिल करें क्योंकि इसमें विटामिन ए होता है जो आँखों की शक्ति को बढ़ाता है।

स्वास्थ्य संबंधी टिप्स – गले और आँखों पर दबाव (Neck and eye strain)

लगातार कंप्यूटर का प्रयोग करने के कारण गले पर दबाव पड़ता है जिसका मुख्य कारण स्क्रीन का गलत ढंग से लगाया जाना होता है। इससे आँखों की समस्या भी होती है।

उपचार (Prevention) – मॉनिटर का कोण सही करने से और बैठने का ढंग सही करने से आपकी गर्दन पर पड़ रहा दबाव कम होता है। मॉनिटर को गर्दन के सामने रखने का प्रयास करें जिससे कि गर्दन टेढ़ी ना हो।

लेबर और डिलीवरी की समस्याओं से निजात पाने के तरीके

पीठ दर्द (Back pain)

काम करते समय झुकना और लम्बे समय तक बैठे रहना पीठ दर्द का कारण होता है।

शरीर को स्वस्थ रखने के उपाय (Prevention) – तकिये की सहायता से ढंग से बैठने का प्रयास करें। कोई कपड़ा मोड़कर उसे कमर के नीचे रखने से भी आराम मिलेगा।

हेल्थ टिप्स – चिंता और तनाव (Stress and anxiety)

आईटी कर्मचारी अपने काम को लेकर हमेशा तनाव में रहते हैं और ये एक तरह की बीमारी का भी रूप ले सकता है।

उपचार (Prevention) – काम न होने पर कंप्यूटर के सामने समय बिताना कम करें और निरंतर इस मसले पर डॉक्टर की राय लेते रहे। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday