Tips in Hindi to do make up for dry skin – सूखी त्वचा / ड्राई स्किन के लिए मेकअप टिप्स – चेहरे के लिए मेकअप टिप्स

अगर आपकी त्वचा सूखी है तो आपके मेकअप करने का तरीका अलग होना चाहिए। आप तैलीय त्वचा वाली महिलाओं की तरह मेकअप नहीं कर सकती क्योंकि आपकी त्वचा सूखी है तथा आपकी त्वचा को चमकदार और सुन्दर बनने के लिए अतिरिक्त नमी की आवश्यकता होती है। सूखी त्वचा वाली महिलाएं आमतौर पर त्वचा फटने की शिकार होती हैं। अतः कुछ ख़ास सौंदर्य प्रसाधन प्रयोग में लाने की आवश्यकता है जो त्वचा के फटने की समस्या दूर कर सकें।

त्वचा के सूखी होने के पीछे कई कारण होते हैं जिसमें मुख्य है त्वचा को हानि पहुंचना। यह हानि सूर्य की किरणों से तथा ऐसे सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग करने से जिसमें सूखी त्वचा के प्रतिकूल पदार्थ हों, हो सकती है। इन सबके कारण त्वचा अपनी ऊपरी परत की नमी खो देती है तथा रूखी और फटी फटी सी हो जाती है।

त्वचा की बाहरी परत को किसी भी प्रकार की हानि से बचाएं। साबुन, कठोर सौंदर्य प्रसाधन, गर्म पानी, लूफा तथा कठोर स्क्रब से बचें। मेकअप करने के तरीके :-

स्किन केयर तरल पदार्थ और क्रीम का प्रयोग करें (Go for liquids and creams se beauty tips for dry skin in Hindi)

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो ऐसे क्रीम और तरल फाउंडेशन का प्रयोग करें जिसमें तेल मिला हो। मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें पर ध्यान रखें कि टिंटेड मॉइस्चराइज़र असली मॉइस्चराइज़र का विकल्प न बने। आप bb क्रीम जैसे सौंदर्य बाम भी प्रयोग में ला सकती हैं। त्वचा का ऐसा सौंदर्य प्रसाधन चुनें जिसमें विटामिन बी तथा हायल्यूरोनिक एसिड जैसे त्वचा को नमी देने वाले पदार्थ हों।

सांवले लोगों के लिए मेकअप टिप्स

ड्राई स्किन के मेकअप टिप्स के लिए होंठों की देखभाल (Lip care se makeup karne ka tarika hindi me)

सूखी त्वचा को नमी देने के लिए लिप ग्लॉस का प्रयोग करें। हफ्ते में कम से कम एक बार होंठों को एक्सफोलिएट करें। इससे होंठों के ऊपर की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलेगी। सिर्फ इसे चीनी और शहद से बने मिश्रण द्वारा स्क्रब करें। चीनी मृत त्वचा को निकालती है तथा शहद त्वचा को नमी प्रदान करता है। होंठों की मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए एक अच्छे से ब्रश से होंठों को स्क्रब भी कर सकते हैं।

होंठों के लिए सही उत्पाद का चुनाव करें (Pick the perfect product for lips)

अगर आपके होंठ जल्दी सूख जाते हैं तो लिपस्टिक या लिप ग्लॉस की मदद से उन्हें सुन्दर तथा तरोताज़ा रखें। मैट लिपस्टिक तथा लम्बे समय तक रहने वाले लिपस्टिक से परहेज करें क्योंकि इससे होंठ ज़्यादा सूखते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

पाउडर से परहेज करें (Skip the powder se beauty tips for dry skin)

मेकअप कैसे करे, सूखी त्वचा पर पाउडर का प्रयोग न करें क्योंकि इससे त्वचा और भी सूखी हो जाती है। अगर आपकी त्वचा सूखी होने के बावजूद कई जगहों जैसे सिर, नाक तथा ठुड्डी पर चमकीली है तो आप थोड़ा सा पाउडर लगा सकते हैं।

फेस पॉलिशर प्रयोग करें (Add face polisher se face makeup karne ka tarika)

मेकअप करने के कुछ बेहतरीन नुस्खे

शुष्क त्वचा की देखभाल, अगर आपका मेकअप कुछ ही घंटों में उतरने लगता है तो स्प्रित्ज़ आपका सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। कुछ स्प्रित्ज़ की मदद से आपका मेकअप लम्बे समय तक टिका रहेगा और यह सूखी त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है।

नमी (Moisture helps a lot for the dry skin)

शुष्क त्वचा में काफी कम नमी होती है, अतः ऐसी त्वचा को नमी की काफी आवश्यकता होती है। इससे त्वचा का प्राकृतिक सूखापन संभल जाता है। लोशन के बदले कोई गाढ़ी क्रीम प्रयोग में लाएं जो सूखी त्वचा के लिए बनाई गयी हो। हायल्यूरोनिक एसिड युक्त सीरम भी नमी को त्वचा में पहुचाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

सूखी त्वचा / ड्राई स्‍किन का मेकअप (Steps for dry skin makeup in Hindi)

स्क्रबर का प्रयोग करें (Use a scrubber)

शुष्क त्वचा वाले लोगों को स्क्रबर का प्रयोग करना ही चाहिए क्योंकि ऐसी त्वचा पर मृत कोशिकाओं की मात्रा काफी ज़्यादा होती है जिससे त्वचा का टोन असमान हो जाता है। मृत कोशिकाएं निकलने से आपकी त्वचा साफ़ सुथरी हो जाती है। आप या तो बाज़ार में उपलब्ध ब्रांडेड स्क्रबर खरीद सकते हैं या फिर घर पर ही स्क्रबर बना सकते हैं। चीनी, शहद और जैतून के तेल का मिश्रण सूखी त्वचा के लिए काफी अच्छा है।

टिंटेड मॉइस्चराइज़र को कहें ना (No tinted moisturizer se makeup karne ka tarika in hindi)

शुष्क त्वचा के उपाय, सूखी त्वचा वाली महिलाओं को टिंटेड मॉइस्चराइज़र का प्रयोग नहीं करना चाहिए। कुछ महिलाएं इन्हें ज़्यादा फायदेमंद मानकर इनका उपयोग करती हैं। पर शुष्क त्वचा पर इसका आधा ही असर होता है।

सूखी त्वचा के लिए बेस मेकअप (Base make up for dry skin)

ब्लश से मेकअप

शुष्क त्वचा के उपाय, अगर आपकी त्वचा सूखी है तो एक ख़ास तरह का फाउंडेशन आपके लिए उपलब्ध है। तेल रोकने वाले या वाटर प्रूफ मेकअप बेस के बजाय पानी आधारित फाउंडेशन का प्रयोग करें। तेल रोकने वाला फाउंडेशन सिर्फ तैलीय त्वचा वाली महिलाओं के प्रयोग के लिए होता है। मेकअप से पहले फाउंडेशन लगाना काफी आवश्यक है क्योंकि इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है।

सूखी त्वचा का कंसीलर प्रयोग करें (Apply a dry skin concealer)

अगर आप बेस मेकअप के बाद चेहरे पर वाटर प्रूफ कंसीलर लगाने की बात सोच रही हैं तो ऐसा करने से त्वचा की सारी नमी चली जाएगी। ऐसे कंसीलर का प्रयोग करें जिसका फार्मूला गाढ़ा ना हो। बाज़ार में ऐसे कई मेकअप ब्रांड्स उपलब्ध हैं जो ऐसा कंसीलर उपलब्ध करवाते हैं।

उँगलियों का प्रयोग न करें (Avoid finger use se makeup karne ke tips in hindi)

नमी वाली त्वचा के क्षेत्र में उँगलियों से मेकअप को चेहरे पर फैलाया जा सकता है। पर शुष्क त्वचा पर आप ऐसा नहीं कर सकती। अगर आपकी त्वचा सूखी है तो कभी भी उँगलियों से मेकअप को त्वचा पर लगाने की कोशिश न करें। आप मेकअप ठीक करने के लिए तौलिया या रुई का प्रयोग कर सकते हैं।

सही नमी (Proper hydration)

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो सही पोषण और नमी के बिना महंगे मेकअप भी व्यर्थ हैं। सारा दिन प्रचुर मात्रा में पानी पीकर शरीर में नमी बढ़ाएं। पानी प्राकृतिक सौंदर्य प्राप्त करने का एक अनूठा उपाय है जिससे आपकी त्वचा नमीयुक्त और सुन्दर रहती है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी ग्रहण करती हैं तो आपकी त्वचा मेकअप करने के पहले और बाद सिकुड़ेगी नहीं।

पार्टी में जाने के लिए मेकअप

हर 8 घंटे में त्वचा की देखभाल (Revive after eight hours)

मेकअप करने के तरीके, मेकअप आमतौर पर 8 घंटे तक सही रहता है। पर 8 घंटे बीत जाने पर आपका चेहरा दोबारा बेजान और अनाकर्षक दिखने लगता है। अतः हर 8 घंटे में मेकअप सही करें और तरोताज़ा लुक दोबारा पाएं। इसके लिए एक स्पंज लें और अपने माथे तथा गालों की हड्डियों पर इसे लगाएं।

loading...