Make up tips and ideas in Hindi for dusky skin people – सांवले लोगों के लिए मेकअप टिप्स

अगर आपकी त्वचा सांवली है तथा आप मेकअप के नए तरीके ढूंढ रही हैं, तो नीचे आपकी सुंदरता को बढ़ाने के कुछ महत्वपूर्ण नुस्खे बताये गए हैं। सांवली त्वचा के लिए सही शेड्स (shades) तथा रंग चुनना आपकी त्वचा को काफी सुन्दर बनाता है।

अगर आपकी त्वचा सांवली है तो आपको खुद को काफी भाग्यशाली समझना चाहिए, क्योंकि ऐसी त्वचा वाले लोगों को एक्ने (acne) और ऐसी ही त्वचा की अन्य समस्याएं नहीं सताती हैं। इसके अलावा आप पर हर तरह का मेकअप और परिधान काफी अच्छा लगता है।

साँवली त्वचा के लिए मेकअप टिप्स (Make-up tips for dusky skin in Hindi)

डार्क स्‍किन टोन के लिए फाउंडेशन (Foundation se dusky skin ke liye makeup)

फाउंडेशन का चुनाव करते समय सांवली त्वचा वाले व्यक्तियों को यह देखना चाहिए कि इसका शेड आपकी त्वचा के अनुरूप हो। आप तरल या क्रीम कलर के (cream coloured) फाउंडेशन का चुनाव कर सकती हैं।  फाउंडेशन के हैवी बेस (heavy base) से परहेज करें तथा हलके शेड्स का प्रयोग भी ना करें, क्योंकि इनसे आपकी त्वचा का रंग और भी गहरा प्रतीत होता है।

सांवली त्वचा वाले लोगों को सटीक फिनिशिंग (smooth finish) का प्रयास करना चाहिए। फाउंडेशन से आपकी त्वचा एक बार में ही मुलायम तथा सुन्दर हो जाती है। आपके लिए सही रंग के फाउंडेशन का चुनाव करना आवश्यक है। कई ऐसे फाउंडेशन भी होते हैं, जो आपकी त्वचा को बेजान बना देते हैं। अतः त्वचा के अनुरूप फाउंडेशन ही चुनें। अगर आप अपनी त्वचा के रंग में निखार लाना चाहती हैं तो हलके रंग से त्वचा को हाईलाइट (highlight) करें। ऐसे कई फाउंडेशन हैं जिनका बेस क्रीम का होता है। आप उनमें से भी चुन सकती हैं।

दिवाली मेकअप टिप्स, दीपावली में मेकअप करते समय इन बातों का रखें ध्यान

कंसीलर का प्रयोग (Makeup tips for dusky skin in Hindi with the use of concealer)

हर व्यक्ति के त्वचा की टोन (tone) समान नहीं होती, बल्कि कई लोग असमान त्वचा के टोन का शिकार अवश्य होते हैं। कंसीलर त्वचा के टोन को समान बनाने में आपकी सहायता करता है। अगर त्वचा किसी जगह पर बेरंग दिख रही है, तो कंसीलर की मदद से इसे हटाया जा सकता है। क्योंकि आपकी त्वचा का रंग सांवला है, इसे निखारने के लिए लाल या नारंगी जैसे चमकीले रंगों का प्रयोग करें। पर इन्हें ढीले पाउडर (powder) की मदद से हल्का रखना भी आवश्यक है।

डार्क स्‍किन टोन के लिए मेकअप टिप्स पाउडर (Powder)

सांवली त्वचा वाले लोगों को पाउडर का प्रयोग सही प्रकार से करना चाहिए। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो एक बड़े पाउडर ब्रश की मदद से पारभासी (translucent) पाउडर का प्रयोग करें।

सावली स्किन पर मेकअप के लिए ब्लश (Blush for sanwali twacha)

सांवली त्वचा पर ब्लशिंग (blushing) के लिए हलके, सामान्य तथा कूल (cool) रंग का प्रयोग करें। गुलाबी, गाढ़े नारंगी तथा कोरल (coral) ब्लश का प्रयोग एक बेहतरीन विकल्प रहेगा। अगर आपको बार बार ऐसा लगता है कि आपका ब्लश उतर रहा है, तो असली ब्लश के प्रयोग से पहले क्रीम आधारित ब्लश का प्रयोग करें।

जिनकी त्वचा सांवली होती है,उनपर हलके रंग अच्छे नहीं लगते। अतः गाढ़े रंगों का चयन करें। अगर आप अपने गालों को हाईलाइट (highlight) करना चाहती हैं तो गुलाबी या गाढ़े नारंगी ब्लश का प्रयोग करें। इस बात की जांच कर लें कि आपके चेहरे पर ब्लश के शेड दिख रहे हैं या नहीं। अगर आपके चेहरे पर ब्लश नहीं दिख रहा है तो क्रीम (creme) ब्लश का प्रयोग करें। क्योंकि सांवली त्वचा वाले लोगों की त्वचा का शेड भूरा ही होता है, अतः भूरे रंग के शेड से परहेज करें।

सांवली त्वचा का मेकअप के लिए होंठों का रंग (Colors to lip)

सांवले लोगों के होंठों पर जो रंग अच्छे लगते हैं, वे हैं वाइन (wine), लाल, प्लम (plum), भूरा और बरगंडी (burgundy)। फीके रंगों से दूर रहें, क्योंकि इससे आपकी सुंदरता में कोई निखार नहीं आएगा। अतिरिक्त चमक के लिए होंठों के रंग पर लिप ग्लॉस (lip gloss) लगाएं।

मेकअप के बाद त्वचा को तैलीय बनने से बचाने के उपाय

सांवली सलोनी त्वचा के लिए मेकअप टिप्स में आई शैडो (Eye shadow)

सांवली त्वचा वाले लोगों के पास आई शैडो के रंग को चुनने के काफी ज़्यादा विकल्प होते हैं। वे नेवी ब्लू (navy blue), कॉपर (copper), ब्रॉन्ज़ (bronze), भूरे आदि रंगों में से कोई भी चुन सकती हैं। गहरे शेड के बेस ले साथ मैटेलिक गोल्डन शेड (metallic golden shade) चुनें। इससे आपकी आई शैडो काफी सुन्दर दिखेगी।

सांवली त्वचा के लिए मेकअप में भौंहें (Eyebrows se sanwali twacha ke liye tips)

भौंहों को पतला आकार देना सांवली त्वचा पर काफी खूबसूरत लग सकता है। ध्यान से भौंहों को अच्छा आकार दें, क्योंकि इससे आपकी आँखें गहरी लगेंगी।

जब भी आप मेकअप करें तो अपनी आँखों के आकार को अवश्य हाईलाइट करें। चमकीले रंग के आई शैडो का प्रयोग करें, क्योंकि सांवली त्वचा पर नशीली आँखें (smoky eyes) काफी खूबसूरत लगती हैं। इनपर सबसे अच्छी रूप से जंचने वाले आई शैडो के रंग हैं बरगंडी, कॉपर, गाढ़ा पर्पल (dark purple) तथा हरा। आप अपने कपड़ों के अनुसार भी रंग का चुनाव कर सकती हैं।

loading...