Make up tips for thin lips – पतले होंठों के लिए मेकअप कैसे करे?

हर व्यक्ति के होंठ आकार और मोटाई में अलग अलग होते हैं। आपने देखा होगा कि कुछ महिलाओं के होंठ काफी चौड़े, वहीँ कुछ महिलाओं के होंठ काफी पतले होते हैं। ये दोनों ही अपने होंठों के आकार को लेकर संतुष्ट नहीं रहते। अतः वे इसमें कुछ बदलाव करने की सोचते हैं। आपके होंठों की चौड़ाई बढ़ाने के लिए भी कुछ नुस्खे उपलब्ध हैं।

प्रसिद्ध मेकअप आर्टिस्ट्स (makeup artists) इतने अनुभवी होते हैं कि वे आपके होंठों को आपकी इच्छा के अनुसार ढाल लेते हैं। अगर आपके होंठ काफी चौड़े और मोटे हैं तो हमारे पास इसे पतला और आकर्षक बनाने के कुछ नुस्खे उपलब्ध हैं।

क्या आपके होंठ पतले हैं और आप उन्हें मोटा और सुन्दर दिखाना चाहती हैं ! अगर ऐसी बात है तो आप सही जगह आई हैं। पतले होंठ होना कोई बुरी बात नहीं है,पर उन्हें गुलाबी होंठ , बड़ा बनाने के लिए पेश हैं कुछ आसान टिप्स :-

पतले होंठों के लिए मेकअप टिप्स (Make-up tips for thin lips)

होठों की सुंदरता – लिप प्राइमर (Lip primer se honton ki khubsurti)

ज़्यादातर लडकियां लिप प्राइमर को नज़रअंदाज़ कर देती हैं जो कि लिप ग्लॉस को देर तक रखने में महती भूमिका निभाता है। सिर्फ थोड़ा सा लिप प्राइमर अपने होंठों पर लगाएं और फर्क देखें। यह बाम कई बामों से मिलकर बना है और यह आपके होंठों पर बेहतरीन लगता है।

होठों के देखभाल लिए घरेलु स्क्रब

होंठो पर मेकअप – रेखाओं को ढकना (Concealing the lines)

प्राइमर लगाने के बाद अगली प्रक्रिया है रेखाओं को ढकना। आपकी उम्र की रेखाएं कभी भी आ सकती हैं। अगर आपको अपने होंठों के आस पास कोई रेखाएं मिलती हैं तो उन्हें ढकने का प्रयास करें। इन रेखाओं पर कंसीलर का प्रयोग करने से आपको इन्हें इन्हें छुपाने में ज़्यादा समय नहीं लगेगा।

लिप लाइनर की मदद लें (Take the help of lip liner)

कंसीलर के बाद लिप लाइनर का प्रयोग करें। लिप लाइनर का होंठों की खूबसूरती निखारने में काफी बड़ा योगदान रहता है। हमेशा ऐसा लिप लाइनर चुनें जो आपकी त्वचा और लिपस्टिक के रंग से मेल खाता हो। होंठों के बाहरी भाग में थोडा सा लिप लाइनर लगाएं। इससे आपके होंठ बड़े और खूबसूरत लगेंगे।

चमक रहित बेस का प्रयोग (Matte is the best)

लिप लाइनर के अलावा चमकरहित बेस का प्रयोग काफी आवश्यक है। ज़्यादातर लड़कियां चमकदार बेस के पीछे भागती हैं परन्तु ये आपके होंठों को वैसा चमकदार और प्राकृतिक निखार नहीं देते जैसा चमकरहित बेस प्रदान करता है। हालांकि ये चमकरहित बेस लगाने से आप लोगों की नज़रों में नहीं आएंगी,पर ये आपकी प्राकृतिक सुंदरता बढ़ाता है और होंठों पर काफी अच्छा लगता है।

होंठो पर मेकअप – लिपस्टिक (Lipstick se honton ki lali)

अगर आपने लिप लाइनर और चमकरहित बेस का प्रयोग कर लिया है तो अब लिपस्टिक की बारी है। ऐसा रंग चुनें जो आपके त्वचा के रंग से मेल खाता हो और आपको सूट करता हो। लिप शादी त्वचा के प्रकार पर निर्भर करते हैं। सांवली और तैलीय त्वचा का शेड अलग होता है और गोरी और सूखी त्वचा का शेड अलग।

एक चमकदार रंग चुनें जो आपको सूट करता हो और जिस पर लोगों का ध्यान जाए। लिपस्टिक चुनते वक़्त इस बात का ध्यान रखें कि वो झिलमिली हो। अगर आपको ऐसी लिपस्टिक मिल गयी तो फिर आपको चमकरहित बेस की कोई आवश्यकता नही होगी।

होंठों की खूबसूरती – लिप ग्लॉस (Lip gloss se honthon ki sundarta)

लिपस्टिक लगाने के बाद अगला कदम होगा लिप ग्लॉस लगाना। आपके होंठों को चमक देने में और उन्हें सुन्दर बनाने में लिप ग्लॉस काफी अहम भूमिका निभाता है। ऐसा लिप ग्लॉस चुनें जो आपकी लिपस्टिक के संग मेल खाता हो। नॉन स्टिकी और लम्बे समय तक रहने वाले लिप ग्लॉस के लिए आप मेबेलिन का लिप ग्लॉस खरीद सकती हैं।

खूबसूरत होठों के लिये मेकअप टिप्स

गहरे रंगों से परहेज (Avoid the dark colors)

बाज़ार में काफी नए और गहरे शेड उपलब्ध हैं,पर अगर आपके होंठ पतले हैं तो आपको गहरे रंगों से परहेज करना चाहिए। इनकी जगह चमकदार रंग चुनें जिनसे आपके होंठ बड़े और मोटे लगेंगे।

होंठों को पतला करने के नुस्खे (Steps to make the lips thin)

होंठो पर मेकअप – फाउंडेशन (Foundation se honthon ke tips in hindi)

होंठों को आकार देने से पहले होंठों की असल रेखा को ढकने के लिए फाउंडेशन का प्रयोग करें, क्योंकि इस समय आप इस रेखा का प्रयोग होंठों की सीमा तक नहीं करेंगी। फाउंडेशन को कॉस्मेटिक स्पंज (cosmetic sponge) के ऊपर लें और इसका प्रयोग अपने होंठों पर करें। इसे 2 मिनट तक इसी तरह रखें जब तक फाउंडेशन सूख ना जाए। यह फाउंडेशन होंठों के किनारों को धुंधला बनाने का काम काफी अच्छे से करता है। इसके फलस्वरूप आप अपने होंठों को काफी पतला प्रतीत करवा सकती हैं।

होंठों की खूबसूरती – किनारों को हल्का करना (Lightening the edges)

फाउंडेशन लगाने के तुरंत बाद अगला कदम होता है होंठों के किनारों को हल्का करना। ऐसा करने के लिए कंसीलर (concealer) का प्रयोग करें। पर ऐसा कंसीलर चुनना भी काफी आवश्यक है, जो आपकी त्वचा के स्वरूप के साथ काफी अच्छा लगे। आप कॉस्मेटिक पार्लर (cosmetic parlor) के प्रतिनिधियों से ऐसा मेकअप करवाने के लिए कह सकती हैं, जो आपकी त्वचा के टोन (tone) पर अच्छी लगे। आप इसका प्रयोग करने के बाद इसे ब्लेंड (blend) भी कर सकती हैं, जिससे कि मेकअप कहीं भी असमान ना रह जाए। ब्लेंडिंग की यह प्रक्रिया स्पंज या उँगलियों के माध्यम से की जा सकती है।

होंठों को एक स्वरुप प्रदान करें (Give a definition to lip)

अब एक न्यूट्रल लिप लाइनर (neutral lip liner) का प्रयोग करके होंठों के उस भाग के ऊपर से एक रेखा खींचें, जहां आप नकली होंठों का आकार बनाना चाहती हैं। इस स्थिति में आप जिस लिप लाइनर का चुनाव करेंगी, उसका रंग काफी हल्का होगा और अगर अच्छे से ना देखा जाए तो शायद यह दिखेगा भी नहीं। हलके रंग का प्रयोग इसलिए किया जाता है क्योंकि यह एक बाहरी रूपरेखा है। अगर आपको लग रहा है कि आपके होंठ आपकी उम्मीद से ज्यादा चौड़े या मोटे लग रहे हैं, तो गाढे नहीं बल्कि हलके रंग बदले जा सकते हैं।

पेट्रोलियम जेली फटे होठों का उपाय

होठों की सुंदरता – हलकी लिपस्टिक (Light lipstick se honth ke liye tips)

अब आपको उस रेखा के ऊपर और अन्दर हलके रंग की लिपस्टिक लगानी है, जो मोटे होंठों का प्रभाव दूर करके उत्पन्न हुई है। इस बात का ध्यान रखें कि लिपस्टिक लिप लाइनर के बाहर नहीं आनी चाहिए, क्योंकि इसे लाइनर के अन्दर ही रखा जाना ज़रूरी है। शुरूआती दौर में मैरून (maroon) या लाल जैसे गाढे रंगों का प्रयोग ना करें। इसकी बजाय हलके गुलाबी या हलके भूरे रंग की लिपस्टिक का प्रयोग करें। यह भी ज़रूरी है कि सामान्य रंग की लिपस्टिक का चयन किया जाए जो ज्यादा चमकदार ना हो। क्रीम (cream) के स्वरुप वाली या मैट (matte) वाली लिपस्टिक ज्यादा सही रहेगी। इस अवस्था में यह आवश्यक है कि इसपर लिप ग्लॉस (lip gloss) बल्कि लिपस्टिक का ही प्रयोग किया जाए।

अगर आप इस बात को लेकर पूरी तरह निश्चिंत नहीं हैं कि लिपस्टिक लगाने के दौरान रंग आपके होंठों के बाहर आएगा या नहीं, तो एक काफी पतला ब्रश लें और लिपस्टिक पर लिप कलर लगाकर इसका प्रयोग करें।

चमकीले रंग प्रयोग करने की तकनीक (Technique of using bright color)

हलके लिपस्टिक के प्रयोग के बाद आप अपने होंठों के आकार को आईने में देख सकती हैं। अगर यह आकार सही है और आप इसी तरह की मोटाई की तलाश में थी, तो आप अपनी पसंद का गहरा रंग इसपर लगा सकती हैं। पर इन रंगों को लगाने का एक और तरीका भी है। इसके लिए गाढे और रंजक रंग ठीक होंठों के बीचोंबीच लगाएं। इसके बाद इस गाढे रंग को बाहरी चीजों के अनुसार मिला लें, जो कि नयी बनी होंठों की रेखा के नीचे रहेगा। इस तरह से गहरे रंग का प्रयोग करने से लोगों के बीच एक तरह का भ्रम फैलेगा।

होंठों की सुंदरता – सफ़ेद शैडो (A white shadow)

पपड़ीदार होठों को कोमल बनाने की शीर्ष सलाह

चमकीले रंग की लिपस्टिक लगाने के बाद अगला कदम होगा होंठों के बीचोंबीच सफ़ेद रंग की सफ़ेद आई शैडो (eye shadow ) का प्रयोग करना। अब इस सफ़ेद शैडो को धीरे धीरे ब्लेंड (blend) करें और होंठों के बाकी हिस्सों की तरफ फैलाना शुरू करें। इस कदम को तभी अपनाएं जब आपको लगे कि आपके द्वारा प्रयोग में लाया गया लिपस्टिक का शेड (shade) उम्मीद से ज्यादा चमकदार हो गया है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिससे कि आपके होंठों की अतिरिक्त चमक कम होगी और वे प्राकृतिक लगेंगे। आप इस उपाय का प्रयोग अपनी इच्छानुसार कर सकते हैं। अगर आपको चमकीले रंग पहनने पसंद हैं तो इस विधि का कोई भी फायदा नहीं होगा।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday