Male pattern baldness causes and tips in Hindi – मर्दों का गंजापन, कारण और निदान

पुरुषों में गंजापन कैसे आता है? (What is Male Pattern Baldness?)

पुरुषों में गंजेपन का प्रमुख कारण बालों को झड़ना है जो कुछ हद तक सभी पुरुषों में पाया जाता है लेकिन 50 की उम्र के बाद ये ज्यादा प्रभावी हो जाता है। इस स्थिति को एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया भी कहते हैं। कई लोग इस समस्या को नजरअंदाज करते हैं तो कई लोग इसका इलाज भी करवाना चाहते हैं। सामान्यतः पूर्ण रूप से गंजा होने में 15 से 20 साल लगते हैं लेकिन कुछ लोग 5 साल के अन्दर ही गंजे हो जाते हैं। ज्यादातर लोगों में गंजापन बगलों से शुरू होता है जो बढ़ते बढ़ते पूरे सर में फ़ैल जाता है और पीछे बालों की एक छोटी से रेख बचती है और कई लोगों में तो वो भी नहीं बचती। किशोरों में गंजेपन का खतरा हो सकता है पर मुख्य रूप से यह समस्या वयस्कों में ही होती है जो उम्र बढ़ने साथ साथ बढ़ती जाती है । आनुवंशिकी भी इसका एक प्रमुख कारण होता है।

गंजेपन के कारण क्या हैं? (What Causes Male Pattern Baldness? – Ganjapan ka karan)

बाल गिरने का कारण, पुरुषों में गंजेपन का प्रमुख कारण आनुवंशिकता है। जिसे सेक्स हार्मोन एण्ड्रोजन के रूप में भी जाना जाता है। दूसरे कार्यों के साथ साथ एण्ड्रोजन का एक कार्य बालों की वृद्धि करना भी होता है। त्वचा में कोष होते हैं जहाँ से सभी प्रकार के बाल उगते हैं। सामान्यतः बाल 2 से 6 साल तक बढ़ते हैं फिर 5 -6 महीने बाद ही झड़ जाते हैं और उनकी जगह नए बाल आने लगते हैं। पुरुषों के गंजेपन की प्रक्रिया में हेयर फोलिकल छोटे हो जाते हैं जिससे बाल पतले और महीन होने लगते हैं और अंततः बालो कि वृद्धि रुक जाती है। बाल झड़ने के अन्य कारण कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। फंगल इन्फेक्शन और पोषक तत्वों की कमी से भी बाल झड़ते हैं।

पुरुषों के लिए बाल जल्दी बढ़ाने के तरीके

गंजेपन रोकने के सामान्य उपचार और विकल्प (Common treatment for hair loss options include)

गंजेपन के लिए कोई इलाज नहीं है। यह एक सामान्य प्रक्रिया जो उम्र बढ़ने के साथ धीरे धीरे गंजा बनाती है और ज्यादातर पुरुषों के लिये इलाज की आवश्यकता नहीं होती। यदि यह समस्या कम उम्र में होती है तो ज़रूर तनाव का कारण बन सकती है।

गंजेपन को छिपाने की तकनीक (Disguising Techniques)

कम झड़े हुये बालों को हेयर स्टाइल द्वारा छिपाया जा सकता है। गंजापन का इलाज, लेकिन ज्यादा झड़ने पर या पूरे गंजेपन को विग या नकली बालों द्वारा छिपाया जा सकता है। गंजेपन का घरेलू उपचार, बाजार में कई तरह की विग उपलब्ध हैं जो अलग अलग रंगों, स्टाइलों और प्रकारों में मिलती हैं जो देखने में असली बालों के समान ही लगती हैं।

चिकित्सा (Medications)

सामयिक दवा मिनोक्सीडिल (Topical medicine Minoxidil)

यह बालों के झड़ने को कम करती है और फोलिकल्स (बालों के रोम) की क्रियाशीलता को बढ़ाकर और अधिक बालों को उगाने के लिये प्रोत्साहित करती है। इस दवा के काम करने में 4 महीने से 1 वर्ष तक का समय लग सकता है।

मिनोक्सीडिल के कुछ दुष्प्रभाव जैसे सूखापन, जलन और सिर की स्केलिंग आदि हो सकते हैं। इस तरह की दवाओं के कुछ गंभीर दुष्परिणाम भी हो सकते हैं जिनमे आकस्मिक चिकित्सा की ज़रूरत भी पड़ सकती है।

फिनेस्टेरोइड (Finasteride)

गंजे पुरुषों के लिए बेहतरीन फैशन और स्टाइलिंग टिप्स

गंजापन दूर करने के सरल उपचार, यह एक मौखिक दवा है जो कुछ पुरुषों में बालों के झड़ने को धीमा कर देती है। यह बालों के विकास के लिए जिम्मेदार है कि पुरुष हार्मोन के उत्पादन को रोकने में मदद करती है। यह मिनोक्सीडिल की तुलना में अधिक सफल है और इसके परिणाम सामान्य रूप से 4 -6 महीनों में आ जाते हैं, लेकिन एक वर्ष के भीतर भी कोई परिणाम न देखा जाए तो यह दवा तुरंत बंद कर देनी चाहिए। इस मौखिक दवा के साइड इफेक्ट अवसाद, चकत्ते, पित्ती, खुजली, चेहरे और होंठ पर सूजन, स्तन वृद्धि शामिल हैं।

गंजेपन का इलाज – हेयर ट्रांसप्लांट (Hair Transplant)

यह बालों के झड़ने के लिए सबसे महंगा इलाज है। इस प्रक्रिया में जिस जगह बाल उग रहे हों वहां से बालों को स्कैल्प सहित निकालकर गंजेपन वाली जगह पर ट्रांसप्लांट किया जाता है, इस प्रक्रिया में इन्फेक्शन का खतरा बना रहता है और इसके समय एक साथ कई तरह के उपचार भी कराने पड़ते हैं । इसका सिर्फ एक ही फायदा है कि इसमें बाल प्राकृतिक होते हैं और हमेशा के लिए आ जाते हैं।