How to prevent hair loss after pregnancy – Tips in Hindi – गर्भावस्था के बाद बाल झड़ने से रोकने के उपाय

अगर आपने कुछ दिनों पहले ही अपने बच्चे को जन्म दिया है तो निश्चित ही आप बाल झड़ने की समस्या से भी ग्रस्त हो रही होंगी। पर इसमें चिंता करने जैसी कोई बात नहीं है। कई लगता है कि इस तरह अचानक बाल झड़ने की वजह गर्भावस्था के समय आपके द्वारा ली गयी दवाइयों के साइड इफेक्ट्स की वजह से हैं। लेकिन इसका कारण यह नहीं है।

इस स्थिति को वैज्ञानिक भाषा में टेलोजेन एफ्लुवियम या पोस्ट पार्टम हेयर लॉस भी कहा जाता है। यह एक प्राकृतिक स्थिति है और करीब 50% महिलाएं इस समस्या से ग्रस्त हैं। इसका कारण हमारे हॉर्मोन्स हैं। गर्भावस्था के दौरान ये बढ़ जाते हैं और आपके बालों को झड़ने से रोकते हैं। एक बार बच्चे के दुनिया में आ जाने के बाद ये हॉर्मोन्स अपने पहले के रूप में आ जाते हैं और आपके बाल अचानक झड़ने लगते हैं। हालांकि जहां समस्या है, वहां उसका समाधान भी है। नीचे गर्भावस्था के बाद बाल झड़ने से रोकने के कुछ आसान नुस्खे बताये जा रहे हैं।

बालों को खींचने वाले हेयर स्टाइल से बचें (Avoid hairstyles that demand your hair too be pulled – garbhavastha ki samasya)

बालों को खुला छोड़ दें। पोनीटेल और ब्रैड जैसे स्टाइल्स से बचें। कसकर बालों को बाँधने से ये खिंचते हैं और इनके निकलने का डर रहता है। कॉर्न रोस, वीव्स या टाइट रोलर जैसे उत्पादों से ,जो बालों को खींचते हैं, आपके सिर को काफी नुकसान पहुँचता है। अगर आपके बालों को ज़्यादा खींचा जा रहा है, फिर भी आपके बाल टूटेंगे ही, भले ही आपको टेलोजेन एफ्लुवियम से ग्रसित हों या नहीं। ज़्यादा गर्मी से भी बालों के झड़ने की समस्या आ जाती है, अतः नहाने के बाद बालों को खुद ही सूखने दें। हेयर ड्रायर, कर्लिंग या स्ट्रेटनिंग आयरन से परहेज करें। इसके अलावा जब तक बालों का झड़ना रूकता नहीं, तब तक उन्हें डाई करते रहें।

गर्भावस्था के बाद हिप्स का आकार कम कैसे करें ?

गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ खानपान बनाए रखें (Maintain a healthy diet)

बच्चे के जन्म के बाद का अगला कदम होता है उसकी देखभाल करने का। अतः इस कार्य के लिए फिट रहने हेतु आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण की आवश्यकता होती है। अपने रोज़ाना के भोजन में फ्लेवोनॉयड्स तथा एंटी ऑक्सीडेंट्स से युक्त फल और सब्ज़ियाँ शामिल करें। इससे आपके बाल मज़बूत होंगे तथा उनकी बढ़त में आपको सहायता मिलेगी। इससे आपको बालों के झड़ने से मुक्ति मिलेगी। बच्चे के जन्म के बाद ज़्यादातर महिलायें अपना वज़न घटाने में व्यस्त हो जाती हैं। लेकिन इस समय आपको अपना वज़न कम करने से बचना चाहिए और स्वस्थ डाइट पर होना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य विटामिन सप्लीमेंट्स लें (Take vitamin supplements)

विटामिन इ, सी और बी काम्प्लेक्स आपके बालों की गुणवत्ता तथा मज़बूती बढ़ाने में सहायक होते हैं। अतिरिक्त सप्लीमेंट्स और भोजन जिनमें ये पोषक पदार्थ होते हैं, वे बालों का झड़ना रोकने में काफी फायदेमंद हैं। लेकिन अगर आप दवाई की दूकान से सुप्प्लिमेंट्स खरीदकर खाने की सोच रही हैं तो इसके लिए आपको डॉक्टरी परामर्श की आवश्यकता होगी।

सौम्य शैम्पू का चयन करें (Select mild shampoos)

हमेशा ऐसे शैम्पू का चुनाव करें जिसमें सिलिका और बायोटिन जैसे बेहतरीन उत्पादों का मिश्रण हो। ये उत्पाद बालों के स्वास्थ्य में वृद्धि करते हैं और बालों के फॉलिकल में वृद्धि करके बालों की बढ़त सुनिश्चित करते हैं। कठोर क्लीन्ज़र्स का प्रयोग न करें।

गर्भवती महिलाओं के लिए खास टिप्स है सही कंघी का प्रयोग करें (Use suitable comb)

हमेशा अपने बालों को चौड़े दांतों वाले कंघे से ही संवारें। इससे बालों पर पड़ने वाला तनाव कम होता है और बालों का झड़ना रूक जाता है। बालों पर ज़्यादा खींचातानी करने से वे काफी तीव्र गति से टूट सकते हैं।

गर्भावस्था के समय फिट रहने के नुस्खे

स्टाइलिंग उत्पादों का प्रयोग न करें (Avoid using styling tools)

गर्म हेयर स्टाइलिंग उत्पाद जैसे कर्लिंग आयरन, हॉट रोलर, फ्लैट आयरन तथा ब्लो ड्रायर का प्रयोग जितना हो सके उतना कम करें। ऐसे उत्पादों का प्रयोग करते रहने से बालों के झड़ने में काफी वृद्धि होती है और सिर की त्वचा को नुकसान पहुँचता है। हमेशा बालों को संवारने के लिए प्राकृतिक तत्वों का प्रयोग करें। किसी कार्यक्रम में जाना हों और इन स्टाइलिंग उत्पादों का इस्तेमाल करने के अलावा आपके पास और कोई विकल्प ना हो तो बाद अपने सिर को किसी प्रकार ठंडक अवश्य प्रदान करने की कोशिश करें।

बालों को झड़ने से बचाने के लिए हेयर कट (Get a nice hair cut to avoid hair loss)

हमेशा टूटे और दोमुंहे बालों को ट्रिम कर लें। दोमुंहे बाल खराब और अस्वस्थ बालों की निशानी होते हैं। जब आपके बाल स्वस्थ नहीं होते तो इनके झड़ने की संख्या काफी ज़्यादा हो जाती है। आप अपने बचाने के लिए बालों को छांटकर छोटा और संभालने लायक भी बना सकती हैं। लम्बे बाल फॉलिकल्स पर काफी दबाव डालते हैं। इसकी वजह से आपके बाल काफी आसानी से और तेज़ी से झड़ने लगते हैं। इस प्रक्रिया से आपको स्वस्थ और सुन्दर बाल मिलेंगे।

तनाव से दूर रहने का प्रयास करें (Always try to avoid stress)

यह बात बिलकुल सही है कि अपने नवजात शिशु की देखभाल करने के दौरान आपको काफी तनाव का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर आपको अपने बालों को झड़ने से बचाना है तो जितना हो सके कम तनाव लेने का प्रयास करें। तनाव लेने से बालों के झड़ने की संख्या में काफी इज़ाफ़ा हो जाता है।

अंडे का सफ़ेद भाग (Egg white)

अंडे का सफ़ेद भाग आपके मज़बूत और कंडीशन युक्त (conditioned) बालों को वापस प्राप्त करने का काफी बेहतरीन पैक है। बालों के इस पैक को बनाने के लिए एक अंडे के सफ़ेद भाग और दो चम्मच जैतून के तेल (olive oil) को आपस में अच्छे से मिलाएं। इस एकक को अपने बालों पर लगाएं तथा करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। समय समाप्त होने पर इसे गुनगुने (lukewarm) या ठन्डे पानी से धो लें। अंडा प्रोटीन (protein) से भरपूर होता है तथा इसके नियमित प्रयोग से बालों में मजबूती आती है, वे नर्म मुलायम बनते हैं तथा बालों का झड़ना भी काफी हद तक रूकता है।

गर्भावस्था के लिए सही उम्र क्या होती है?

बाल झड़ने से रोकने का उपाय है आंवला (Amla)

आंवला एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा है जो आपके बालों को प्रभावी रूप से पोषण देने की क्षमता रखता है। आंवला टॉनिक (tonic) से भरपूर होता है तथा आप इसे सीधे अपने खानपान में रस के रूप में शामिल कर सकते हैं। आप इन्हें तेल के साथ उबाल भी सकते हैं, जिससे कि ये काले हो जाएं। इसके बाद बालों की इस तेल के साथ अच्छे से मालिश करें। यह बालों को झड़ने, पर्यावरण के प्रदूषण तथा अन्य अशुद्धियों से बचाता है।

दही (Curd)

दही भी एक काफी कारगर घरेलू नुस्खा है जो हर घर की रसोई में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। दही में टॉनिक की काफी मात्रा होती है तथा यह आपके बालों को अतिरिक्त रूप से झड़ने से बचाता है। इसका नियमित रूप से प्रयोग किये जाने पर यह आपके झड़े हुए बालों को सिर पर वापस लाने की क्षमता भी रखता है। दही बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर (conditioner) का काम बखूबी करता है और सिर्फ बालों में दही का प्रयोग करके आप इन्हें झड़ने से बचा सकते हैं। दही को अपने सिर पर  लगाएं तथा इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर आप चाहें तो अपने खानपान में पोषक तत्वों की संख्या बढाने के लिए आप दही को अपने भोजन की सूची में भी शामिल कर सकते हैं।

नारियल (Coconut)

नारियल का प्रयोग बालों से जुड़ी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए सदियों से किया जाता रहा है तथा यह इन परेशानियों को प्रभावी रूप से दूर करने के लिए काफी प्रसिद्ध भी है। अगर आप नारियल के दूध का प्रयोग अपने सिर पर करते है तो इससे आपके बालों का झड़ना पूरी तरह रूक जाता है। अगर आप नारियल के कड़े खोल को जलाकर राख में परिवर्तित कर दें, तो इसके भी काफी फायदे सामने आते हैं। इस राख को एक पात्र में जमा करके रखें एवं आगे से जब भी आपकी खुद के सिर में मालिश करने की इच्छा हो तो इस राख को सिर पर मालिश करने वाले तेल में थोड़ा सा मिश्रित कर दें। इस तेल से सिर की मालिश करने पर आपको काफी लाभ होगा। इसका नियमित रूप से प्रयोग करने पर आपको बालों के झड़ने की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा एवं आपके बाल काले, चमकदार एवं काफी घने भी हो जाएंगे।

माँ के गर्भ में बच्चे की बुद्धिमत्ता बढ़ाने के तरीके

मेथी के बीज (Fenugreek seeds)

मेथी के बीज काफी छोटे आकार के होते हैं और आसानी से उस जड़ीबूटी में उपलब्ध हो जाते हैं, जो आपके बालों पर चमत्कारी और प्रभावी रूप से कार्य करती है। इस विधि के पालन के अन्तर्गत रात भर के लिए मेथी के बीजों को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इस पानी को छान लें तथा इसका प्रयोग अपने सिर पर अच्छे से करें। इसे सही प्रकार से लगा लेने के बाद एक से दो घंटे के लिए इसी तरह छोड़ दें। यह आपके बालों को स्वस्थ रखता है तथा इन्हें डैन्ड्रफ (dandruff) से बचाने में भी काफी बड़ी भूमिका निभाता है। इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में एक या दो बार अवश्य करें। वैकल्पिक तौर पर मेथी को पहले भुन लें तथा इसके बाद इसका एक पेस्ट (paste) तैयार करें। पेस्ट तैयार हो जाने पर सबसे पहले इसे अपने सिर पर अच्छे से लगाएं एवं इसके बाद अपने मालिश वाले तेल में भी इसे मिश्रित करें। इसके बाद इसे इतनी मात्रा में गर्म करें कि यह गुनगुनी (lukewarm) अवस्था में पहुँच जाए। इस विधि का प्रयोग नियमित रूप से करने पर बालों का झड़ना पूरी तरह रूक जाता है तथा यह पद्दति सदियों से काफी लोगों पर बहुत ही ज़्यादा कारगर सिद्ध होती आई है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday