एक निजी लाइफ कोच आपके जीवन को बदल सकता है। – आइये जानें कैसे

हम सबने फुटबॉल, क्रिकेट, टेनिस, बैडमिंटन एवं अन्य हरेक प्रकार के खेलकूद एवं कई पेशों के लिए भी कोचों के बारे में सुना हैये कोच अपने छात्रों की खूबियों एवं कमजोरियों की पहचान करने के लिए उन्हें आवश्यक मार्गदर्शन एवं दिशा प्रदान करते हैं, तथा उनके चुने हुए क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए सही रणनीतियों की जानकारी पाने में भी सहायता करते हैं।

इसी प्रकार, निजी जीवन के कोच ऐसे पेशेवर लोग होते हैं जो आपको जीवन के विभिन्न क्षेत्रों, जैसे आपसी संबंध, कैरियर या वित्तीय सुरक्षा, में सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल पाने में सहायता करते हैं। वैलनेस कोच के सहयोग एवं मार्गदर्शन की मदद से, आप ऐसे बहुमूल्य अनुभव प्राप्त कर सकते हैं जो सफलता प्राप्त करने में आपकी मदद करते हैं, कहना है डॉक्टर मेघना दीक्षित का, जो मुंबई के शीर्ष लाइफ कोचों में से एक हैं।

आज की कठिन दिनचर्या अपने साथ कई समस्याएं एवं बाधाएं लेकर आती है, जिनसे सावधानी से निपटना जीवन में आगे बढ़ने एवं अपनी इच्छाएं एवं लक्ष्य पूरे करने के लिए आवश्यक है। अतः मुंबई में मेघना दीक्षित जैसी किसी निजी लाइफ या मोटिवेशनल स्पीकर की सहायता लेना इसका एक अच्छा उपाय है। आइये जाने कि ऐसा क्यों है।

निजी लाइफ कोचिंग के फायदे

निजी लाइफ कोचिंग एक निजीकृत प्रक्रिया है जो एक व्यक्ति की निजी समस्याओं, उलझनों एवं लक्ष्यों की बात करती है एवं उन्हें एक बेहतर जीवन जीने में सहायता करती है। ये पेशेवर व्यक्ति जीवन की विभिन्न समस्याओं से निपटने की रणनीतियां तैयार करने एवं लक्ष्य प्राप्त करने के रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर करने हेतु काफी कुशल एवं जानकार होते हैं। वे एक व्यक्ति के निजी एवं कार्यकारी जीवन के आपसी रूप से सम्बंधित होने के कारण इनके हर एक अंग पर ध्यान केन्द्रित करते हैं, क्योंकि इनमें से किसी एक में भी आने वाली समस्या दूसरे के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती है। अतः यदि आप अपने घरेलू एवं कार्यकारी जीवन को प्रभावी रूप से संभालने, एक बेहतर व्यक्ति के रूप में उभरने एवं अपने लक्ष्य की प्राप्ति में बाधा डालने वाली विभिन्न समस्याओं को दूर करने के उपाय ढूंढ रहे हैं, तो आप डॉक्टर मेघना दीक्षित जैसी अनुभवी लाइफ कोच की मदद ले सकते हैं।

Meghana Dikshit

हालांकि कड़ी मेहनत सफलता प्राप्त करने की कूंजी है, परन्तु यह आपके शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य की कीमत पर प्राप्त करने का कोई अर्थ नहीं है। ऐसी स्थिति में मुंबई के लाइफ एवं वैलनेस कोचिंग एवं मोटिवेशनल स्पीकर आपकी सहायता कर सकते हैं। ये विशेषज्ञ जीवन में संतुष्टि प्राप्त करने के लिए सही दृष्टिकोण अपनाने में आपकी सहायता करेंगे। वे यह सुनिश्चित करने के लिए आपकी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने कुछ पुरानी आदतें छोड़ने एवं नयी आदतें अपनाने का उपाय प्रस्तावित करेंगे कि आप घरेलू एवं कार्यकारी जीवन के बीच संतुलन स्थापित करने हेतु अधिक सफल, प्रसन्न एवं संकल्पित हो सकें।

तो इसका अर्थ क्या यह है कि केवल सफल बनने का लक्ष्य रखने वाले लोगों को ही लाइफ कोचों की आवश्यकता है एवं उन्हें नहीं जो पहले से ही सफल हैं? सच्चाई यह है कि चाहे आप सफलता की सीढ़ियाँ चढ़ रहे हों या उसपर चढ़कर बैठे हों, आपकी शारीरिक एवं मानसिक भलाई तथा जीवन संतुष्टि में हमेशा सुधार की गुंजाइश रहेगी। यही कारण है कि बड़े से बड़े एवं सफल व्यक्ति भी अपने लाइफ कोचों की सलाह एवं प्रेरणा पर भरोसा करते हैं।

यहाँ एक बात याद रखने वाली यह है कि आपका निजी लाइफ कोच केवल आपका मार्गदर्शन कर सकता है और कड़ी मेहनत तब भी आपको ही करनी पड़ेगी। यहाँ अंतर यही है कि यह अब उतना मुश्किल नहीं रह जाएगा जितना आपने पहले सोचा था तथा आपके पास मेहनत करने के लिए सही प्रेरणा होगी।

अब निजी लाइफ कोचिंग छोटी एवं एकल परियोजना या फिर एकाधिक लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु लम्बे समय के लिए भी ली जा सकती है। आप मुंबई के कई मोटिवेशनल वक्ताओं को सुनकर उनके द्वारा सिखाये गए पाठों से काफी ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।