Mehndi / henna designs for engagement – सगाई के मौके के लिए ख़ास मेहंदी के डिजाइन/हिना डिज़ाइन

सगाई हर लड़की की ज़िन्दगी का एक ख़ास मौका होता है। अपने जीवनसाथी के साथ जीवन की नयी पारी शुरू करने की तरफ यह पहला कदम है।इस मौके पर एक लड़की को हर चीज़ परफेक्ट चाहिए, चाहे वो उसके बाल हों या उसका मेकअप, उसके जूते, गहने और सबसे ज़रूरी होती है उसकी मेहंदी की डिज़ाइन जो कि आकर्षक और मनमोहक होना काफी आवश्यक है। हर लड़की अपनी सगाई में राजकुमारी की तरह दिखना चाहती है।

आजकल लडकियां अपनी सगाई में काफी हल्का मेकअप करती हैं और काफी शानदार मेहंदी लगाती हैं। बाज़ार और पार्लरों में हर मौके के लिए काफी अलग अलग तरह के डिज़ाइन उपलब्ध हैं जो कि आपके हाथों की शोभा बढ़ाते हैं। सगाई की मेहंदी की एक विशेषता यह होती है कि ये हथेली के पीछे के भाग को हाईलाइट करते हैं जिससे की सगाई की अंगूठी दिख सके। फूलों और तरह की नक्काशियों की सहायता से हाथों की सुंदरता बढ़ाई जाती है।

सगाई की मेहंदी में मोर,फूल पत्तियों के डिज़ाइन और चेन के डिज़ाइन भी बने होते हैं।इनमें गहरे शेड और मोटी बाउंड्री होती है। इन डिज़ाइनों में डॉटेड पैटर्न और प्लेन शेड्स को प्रधानता दी जाती है। इन डिज़ाइनों को कोमल और बारीक रखा जाता है ताकि हाथ और पैरों के गहने उभर कर आएं।

pecock

यह मेहंदी डिजाइन फोटो एक काफी अनोखी डिज़ाइन है जो कलाकारी से भरी है और सगाई की रस्म के लिए बिलकुल परफेक्ट है। हथेली पर बना मोर का डिज़ाइन काफी खूबसूरत लगता है।हर ऊँगली पर अलग पैटर्न इस डिज़ाइन की खासियत है।

New-Picture-11

यह एक अरबी मेहंदी/अरेबिक मेहंदी का डिज़ाइन है जो कि लगाने में काफी आसान है। फूल पत्तियों की ये डिज़ाइन सगाई के दिन आपके हाथों में चार चाँद लगाती है।

New-Picture-21

यह एक अरबी डिज़ाइन/अरेबिक मेहंदी है जिसमें फूल पत्तियों की नक्काशी है तथा यह लगाने में भी काफी आसान है। यह हाथों पर काफी खूबसूरत दिखता है। अगर सगाई के दिन आप अपने हाथों का प्रदर्शन करना चाहती हैं तो यह डिज़ाइन उसके लिए उत्तम है। आप एक ही मेहंदी के डिजाइन को हाथ के दोनों तरफ लगा सकते हैं।

New-Picture-31

मेहंदी डिजाइन फोटो,हाथों के पीछे बनी ये फ्लोरल डिज़ाइन काफी आकर्षक है और इससे सबका ध्यान आपकी ओर जाएगा।अंगूठी की रस्म के वक़्त लोग आपकी तारीफ़ किये बिना रह नहीं सकेंगे।

New-Picture-41

जिन लड़कियों को सिंपल डिज़ाइन पसंद हैं उनके लिए अरबी मेहंदी का ये डिज़ाइन सबसे बढ़िया है। ये एक गाढ़ी मेहंदी का डिज़ाइन है और इसे लगाने के लिए वक़्त और धैर्य दोनों की ज़रुरत होती है। आमतौर पर हर मेहंदी की डिज़ाइन तर्जनी उंगली से शुरू की जाती है,परन्तु इस अनोखे डिज़ाइन की शुरुआत हाथ की छोटी उंगली से होती है।

New-Picture-51

मेहंदी की डिज़ाइन पश्चिम में 1990 के आसपास लोकप्रिय हुई और लडकियां अपने शरीर को तरह तरह के डिज़ाइनों से खूबसूरत बनाने लगी। यह हाथ,हथेली और पैरों में लगाया जाता है। पैरों की यह डिज़ाइन काफी सुन्दर है जिसमें आधे पैर ढके हुए हैं और सारी उँगलियों पर नक्काशी की हुई है।

New-Picture-61

हाथ और हथेली के पीछे लगाए जाने वाला यह मेहंदी के डिजाइन सगाई के लिए बिलकुल उपयुक्त है। यह एक सिंपल,पारम्परिक और काफी खूबसूरत डिज़ाइन है। इसमें ज़्यादा मेहनत की आवश्यकता नहीं होती और यह काफी सुन्दर भी लगती है।

New-Picture-71

यह एक पारम्परिक अरेबियन मेहंदी डिजाइन है जो कि सगाई के वक़्त लड़की के दोनों हाथों पर अरेबियन मेहंदी डिजाइन लगाया जाता है। सऊदी अरब में यह रिवाज़ है कि लड़की की कोई महिला सम्बन्धी जिसका खुद का काफी अच्छा विवाह हुआ हो, लड़की के हाथों में मेहंदी लगाती है। यह लोगों का मानना है कि ऐसे किसी सम्बन्धी द्वारा मेहंदी लगाने से लड़की का वैवाहिक जीवन भी काफी सफल होगा।

New-Picture-81

यह मेहंदी डिजाइन फोटो एक फूलों वाली मेहंदी का डिज़ाइन है जो कि सिंपल तो है पर इसको काफी गाढ़े तरीके से हाथों पर लगाया जाता है। यह एक पारम्परिक डिज़ाइन है जो हाथों को आकर्षक बनाता है।

93

यह दक्षिण तथा पश्चिमी एशिया तथा अफ्रीका में काफी मशहूर सगाई का डिज़ाइन है। हाथों के पीछे बनाए जाने वाले इस डिज़ाइन की वजह से सगाई की अंगूठी हाईलाइट (उभरकर दिखना) होती है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday