Anti aging Hindi tips for men – पुरुषों के लिये प्राकृतिक एंटी एजिंग टिप्स

पुरूष भी महिलाओं के सामने युवा दिखना चाहते हैं। यह कोई आश्चर्य नहीं है कि सौंदर्य उद्योग द्वारा पुरूषों को अंदेखा किया गया है। इन उद्योगों ने केवल महिलाओं के लिये उम्रविरोधी उत्पाद प्रस्तुत किये हैं। महिलाओं की तुलना में पुरूषों के लिये सौंदर्य उत्पाद बहुत कम है।

पुरुषों की जीवन शैली, आहार और कार्य पद्धति में बहुत अंतर होने के कारण, वे महिलाओं की तुलना में जल्दी बूढ़े दिखने लगते हैं। यहां पुरुषों के लिये कुछ प्राकृतिक उम्रविरोधी सलाह दी जा रही है जो उम्र के चिन्हों को छुपाने में उनकी मदद करेगा। अब समय आ गया है कि उम्रविरोधी सलाह का उपयोग करके आप स्वयं को युवा दिखायें।

सोना (Sleeping)

दिन में अपर्याप्त नींद अपना प्रभाव दिखाती है। आंखों के नीचे से सूजन हटाने के लिये दिन में औसतन 8 घण्टे की नींद को अंदेखा न करें। सोना दिमाग और त्वचा को कोशिकाओं को आराम पहुंचाता है और त्वचा में झुर्रियों से भी बचाता है।

धूम्रपान (Smoking)

सबसे बेहतरीन प्राकृतिक उम्रविरोधी सलाह धूम्रपान की आदत को छोड़ना है। बढती उम्र का प्रभाव, धूम्रपान आपकी उम्र में कुछ और वर्षों को जोड़ देता है और निकोटीन झुर्रियों और रेखाओं को निकालता है।

हज़ामत (Shaving)

पुरुषों की तैलीय त्वचा के लिए आसान बेहतरीन टिप्स

पुरूषों के लिए हज़ामत नित्य कर्म है। हज़ामत करते समय कुछ बिंदुओं का ध्यान रखें। जैसे गुनगुने पानी से हज़ामत बनायें, हज़ामत के बाद लोशन लगायें और हज़ामत के बाद मॉइस्चर लगाना आपकी त्वचा की रंगत को बेहतर बनायेगा।

एल्कोहल(शराब) (Alcohol)

पुरूषों के लिये दूसरा प्राकृतिक उम्रविरोधी उपाय जो अद्भुत तरीके से काम करेगा, वह है एल्कोहल के उपभोग को छोड़ना। क्योंकि एल्कोहल शरीर के खून की नसों को आवश्यकता से अधिक फैला देता है।

व्यायाम (Exercise)

त्वचा में कसाव और मांसपेशिओं के ढ़ीलेपन से छुटकारा पाने के लिये व्यायाम अच्छा काम करेगा। अच्छी और स्वस्थ त्वचा के लिये प्रतिदिन व्यायाम करना जारी रखें।

शोधक (Cleanser – anti aging ke liye tips)

दिन में दो बार दूध से त्वचा को साफ करना त्वचा कोशिकाओं की क्षति को मरम्मत करेगा। और यह बेहतरीन प्राकृतिक उम्रविरोधी उपायों में से एक है।

मालिश (Massage)

सप्ताह में दो बार शरीर के लिये मालिश करना अच्छा रहेगा, यह रक्त प्रवाह को बढ़ायेगा और यह उम्र के बढ़ने की क्रिया को नियंत्रित करेगा।

हरी सब्जियां (Green vegetables)

डार्क लिप छुटकारा पाएँ घरेलू उपाय से

हरी सब्जियां जैसे पालक और बींस त्वचा के लिये बेहतरीन उम्रविरोधी तत्व की तरह काम करता है। बढती उम्र का प्रभाव, आपने आहार में पत्तीदार सब्जियों को शामिल करना सुनिश्चित करें।

धूप (Sun exposure)

पुरूषों के लिये एक अच्छा और बेहतर प्राकृतिक उम्रविरोधी सलाह धूप में जाने से बचना है। जब कभी भी बाहर जाना हो तो चेहरे पर धूपरोधी लगाने की आदत डालें। इससे हानिकारक सूर्य किरणें त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पायेंगी। जो झुर्रियों और रेखाओं की कारक होती है।

पानी (Water)

पुरूषों के लिये प्रतिदिन 8 ग्लास पानी पीने की आदत एक प्राकृतिक उम्रविरोधी सलाह है। पर्याप्त पानी शरीर को निर्जलीकरण से बचाता है और त्वचा को ताज़ा और युवा रखता है।

ऊपर पुरूषों के लिये कुछ उपाय और सलाह दिये गये हैं जो उम्र की समस्या से लड़ने और झुर्रियों, पतली रेखाओं को कम करने में मददगार होगा।

जीवनशैली में परिवर्तन (Moderation of lifestyle)

अगर आप अपनी वर्तमान जीवनशैली को थोड़ा सा बदलकर इसमें कुछ स्वास्थ्यकर आदतों को शामिल करेंगे तो आपके उम्र के बढ़ने की प्रक्रिया बिना किसी रसायनों के दुष्प्रभावों के काफी धीमी हो जाएगी। कई बार आँखों के नीचे गड्ढे और सूजन तथा थकान एक व्यक्ति की उम्र बढ़ने का काफी प्रमुख कारण होती है। पर अगर आप पर्याप्त नींद लें तो आँखों के इन गड्ढों से दूर रह सकते हैं। आजकल लोग शराब का भी काफी सेवन करते हैं। इसका सेवन कम करने से भी आपको अपनी त्वचा को तरोताजा रखने में काफी आसानी होती है।

चमक वाली त्वचा या ग्लोइंग स्किन पाने के लिए पुरुषों के लिए त्वचा की देखभाल के तरीके क्या हैं?

स्वास्थ्यकर आहार (Healthy diet)

खानपान भी एक ऐसा महत्वपुर्ण साधन है जिसकी मदद से आप काफी आकर्षक त्वचा प्राप्त कर सकते हैं और उम्र के निशानों को पीछे छोड़ सकते हैं। बाहर के और तैलीय भोजन के अधिक सेवन की बजाय स्वास्थ्यकर खुराक लें। फल, फाइबर, विटामिन (fiber, vitamin) और खनिज पदार्थों से युक्त भोजन का अधिक सेवन करें। इससे त्वचा में काफी निखार आएगा। आप थोड़ा सा नमक और काली मिर्च छिड़ककर ताज़ी सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं। साबुत अनाजों का सेवन करके भी खुद को स्वस्थ रखा जा सकता है।

तनाव पर नियंत्रण (Stress management)

आजकल घर और दफ्तर में काफी व्यस्त कार्यक्रम होने की वजह से लोग काफी तनाव में रहते हैं। तनाव की वजह से लोग ऐसी भाव भंगिमाएं बनाते हैं जो उनके खुश ना होने का द्योतक होती हैं। इससे आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है और आप झुर्रियों और महीन रेखाओं से प्रभावित हो जाते हैं। अतः हमेशा अपने तनाव पर नियंत्रण रखने की चेष्टा करें, जिससे आपके चेहरे पर उम्र के काफी कम निशान दिखें। इसके लिए आप ध्यान का सहारा ले सकते हैं और अपने अंदरूनी भाग को खुश रखने का प्रयास करें।

हल्दी और कायेन (Turmeric and cayenne)

कई बार आपके बाहर रहते वक़्त आपके चेहरे पर प्रदूषक तत्व जमा हो जाते हैं, जिससे उम्र बढ़ने की समस्या होती है। आपके चेहरे पर  कार्बन (carbon) और धूल जमने की वजह से आपका रंग काला पड़ने लगता है। अगर आप प्राकृतिक उपायों का प्रयोग करते हैं तो इन समस्याओं से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। हल्दी और कायेन का एक पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। आप इसका सेवन करके भी झुर्रियों से दूर रह सकते हैं।

प्रोटीन (Protein)

गर्मी में पुरुषों के लिए फेस पैक

कई बार खानपान में प्रोटीन की कमी होने की वजह से भी पुरुषों के चेहरे पर झुर्रियां और निशान आ जाते हैं। इसके लिए खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं। वैकल्पिक तौर पर दूध और अण्डों का सेवन करें जिससे इनमें मौजूद प्रोटीन आपके शरीर को लाभ पहुंचा सके। आप अपने शरीर में नाइट्रोजन (nitrogen) की मात्रा को भी नियंत्रित रख सकते हैं। इससे शरीर में पर्याप्त मात्रा में इलास्टिन और कोलेजन (elastin and collagen) का निर्माण होता है।

रसायनों से दूर रहें (Stay away from chemicals)

आप गोरी और आकर्षक त्वचा प्राप्त करने के लिए जिन रसायनों का सारे दिन प्रयोग करते हैं, उन हानिकारक रसायनों का प्रयोग कम से कम कर दें। इनके बदले घरेलू नुस्खों का प्रयोग करें। उदाहरण के तौर पर अगर आप रासायनिक क्लींजर (cleanser) का प्रयोग करते हैं तो इसकी बजाय कच्चे दूध का प्रयोग करें और फर्क देखें। शहद भी एक प्राकृतिक मोइस्चराइज़र (moisturizer) है जो किसी भी प्रकार के साइड इफ़ेक्ट से रहित होता है। आप चेहरे पर कच्चे शहाद का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसे 10 मिनट के बाद सामान्य पानी से धो लें।

चीनी के सेवन को कम करें (Restrict consuming sugar)

चीनी कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देती है जिसका अहसास आमतौर पर लोगों को जल्दी नहीं होता। पर इससे धीरे धीरे काफी बीमारियाँ पैदा होती हैं जो आपको काफी समस्या से ग्रस्त रखती है। आप इस बात को जानकार चकित होंगे कि अधिक चीनी का सेवन करने से भी लोगों की उम्र समय से पहले ही बढ़ जाती है। अतः इसके सेवन को कम करें।

उम्र घटाने वाले भोजन (Food that postpone aging)

उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकने के लिए आप कई तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। इनमें रंगीन सब्जियां, बंदगोभी, पालक, पीली मिर्च आदि का सेवन कर सकते हैं। शोधों से भी साबित हुआ है कि स्वास्थ्यकर भोजन करने से लम्बे समय तक उम्र के निशानों से दूर रहा जा सकता है। ये निशान झुर्रियों, महीन रेखाओं, चेहरे के दाग कुछ भी हो सकते हैं।

loading...