Hindi tips for breast reduction, how to make your busts looks smaller – बिना सर्जरी स्तन छोटे करने के उपाय

शरीर का वो महत्वपूर्ण अंग, जिसकी वजह से एक महिला और एक पुरुष के बीच का फर्क पता चलता है, स्तन होता है। क्योंकि हर महिला शारीरिक गुणों और व्यक्तित्व के लिहाज से काफी अलग अलग होती हैं, अतः उनके स्तनों का आकार भी काफी भिन्न होता है। कई महिलाएं, जिनके स्तन वक्ष काफी छोटे होते हैं, अपने स्तनों को बड़ा और भरापूरा दिखाना चाहती हैं। परन्तु इसका उलटा होना भी मुमकिन है। अपने स्तनों के आकार में वृद्धि करने के लिए कई महिलाएं शल्य क्रिया (surgery) का भी सहारा लेती हैं। हर महिला शल्य क्रिया के पक्ष में नहीं होती, क्योंकि इसके कई साइड इफेक्ट्स (side effects) हो सकते हैं और भविष्य में आपके लिए कई प्रकार की समस्याएं खड़ी हो सकती हैं। स्तनों को बड़ा करना अब शल्य क्रिया के बिना भी संभव है।

बड़े स्तन वक्ष मर्दों को काफी आकर्षित करते हैं परन्तु यही स्तन एक महिला के लिए काफी समस्या और शर्म का विषय बन जाते हैं। अगर आप प्लस साइज की हैं तो आपको देखने वालों की छींटाकशी का सामना करना पड़ेगा और काफी बेइज़्ज़ती महसूस होगी। अगर आप भी ऐसी ही समस्या की शिकार है तो इस समस्या को दूर करने का समय आ गया है जिसकी वजह से पीठ, गले एवं कंधों में हमेशा दर्द रहता है और जिसकी वजह से आप शर्मिंदगी महसूस करती हैं।

बड़े स्तन होने की वजह से आप अपने मनपसंद कपडे नहीं पहन पाती और खरीदारी करना आपके लिए काफी समस्या का विषय बन जाता है। बड़े स्तनों का आपकी नींद पर भी काफी असर पड़ता है और यह आपके शरीर को देखने में भी भद्दा बना देता है। अगर आप अपने स्तन का आकार कम करने, स्तनों को छोटे करने के तरीके ढूंढ रही हैं तो इस लेख को आगे पढ़िए। इसमें कुछ ऐसे प्राकृतिक नुस्खे दिए गए हैं जो घर बैठे आपके स्तनों के आकर को छोटा करने में मदद करेंगे।

स्तनों की कसावट के लिए घरेलू उपाय

ब्रेस्ट कम करने के उपाय (Natural ways to reduce breast size (breast ka aakar)

  • ब्रेस्ट साइज, बॉडी मास इंडेक्स (BMI) के मुताबिक़ वज़न रखें (Maintain weight as per BMI) -अगर आपका साइज प्लस है तो एक नया सख्त वज़न घटाने का प्रोग्राम शुरू कीजिये। सेहत के लिए हानिकारक भोजन जैसे डिब्बाबंद खाना, ज़्यादा तली या मीठी चीज़ें खाने से परहेज़ करें। इनके बदले अपने खानपान में फल, सब्ज़ियाँ, साबुत अनाज, पिंटो बीन्स, कम फैट वाला दूध और नट्स शामिल करें।
  • ब्रेस्ट साइज, स्तनों का आकार कम करने के लिए गोलियां (Pills for breast reduction) – इस तरह के हर्बल स्तन छोटे करने के उत्पाद काफी सुरक्षित होते हैं। इन गोलियों का बड़े स्तनों वाली महिलाओं पर काफी अच्छा असर देखने को मिलता है। ये गोलियां ज़्यादा महँगी नहीं होती, इनके भी नहीं होते और ये आसानी से स्तनों का आकार छोटा कर देती हैं।
  • छाती कम करने के उपाय, स्तनों के उत्पाद एवं लोशन (Breast products and lotions) – स्तन घटाने का यह एक और जाना माना उपाय है। ये लोशन्स या क्रीम्स आपके स्तनों का आकार घटाने में काफी मदद करते हैं। बस इस लोशन या क्रीम को अपने स्तनों पर अच्छे से लगाएं और अच्छे और सुन्दर आकार के स्तन पाएं।
  • ब्रेस्ट कम करने के उपाय, सही फिटिंग वाली ब्रा (Well fitted bras) – बड़े स्तनों वाली महिलाओं को अनोखे मिनिमाइज़िंग ब्रा पहनने चाहिए। ये ब्रा आपके स्तनों को अच्छे से ढककर उनके छोटे होने का अहसास देती है। ये ब्रा आपके बड़े स्तनों में एक कप साइज तक का बदलाव प्रदर्शित करती है।
  • स्तन कम करने के लिए कसरत (Exercises for breast reduction) – स्तन कम करने के लिए कई तरह की कसरतें होती हैं। इन कसरतों को रोज़ाना करने से आपका शरीर सुन्दर दिखता है और स्तनों के आकार में भी काफी परिवर्तन आता है। आप ह्रदय को गति देने वाली कार्डिओ वैस्कुलर कसरतें कर सकती हैं जैसे बोटिंग, सैर करना, तेज़ी से चलना, वर्क आउट एवं साइकिल चलाना।
  • ब्रेस्ट कम करने के उपाय, बड़ा हमेशा बेहतर नहीं होता है। बड़े स्तन जीवन के विभिन्न हिस्सों में आपके लिए परेशानी का सबब बनते हैं और आपको शर्मिन्दा करते हैं। अतः अपनी झिझक एवं शर्मिंदगी को दूर करें और ऊपर दिए गए नुस्खों को अपने जीवन में आज़माएं। इससे आपके स्तन निश्चित तौर पर छोटे होंगे और आपको इनकी वजह से स्वास्थ्य सम्बन्धी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पडेगा।

शल्य क्रिया से स्तनों का आकार घटाने का तरीका (Procedure of reduction with surgery)

शल्य क्रिया के समय त्वचा के बाहरी भाग को हटा दिया जाता है। इस शल्य क्रिया को अंजाम देने वाले डॉक्टर शरीर के इस अंग में 2 या इससे ज़्यादा चीरे लगाते हैं। इस दौरान वसायुक्त परत और अतिरिक्त तंतुओं (tissues) को शरीर से निकाल दिया जाता है। इसके बाद शरीर में लगे चीरों को बंद करने के लिए टाँके लगाए जाते हैं। कुछ महिलाओं के स्तनों के तंतु और वसायुक्त परत काफी ज़्यादा मात्रा में शरीर में मौजूद होते हैं। ऐसी स्थिति में शल्य क्रिया के साथ लाइपोसक्शन (liposuction) की प्रक्रिया को भी अंजाम दिया जाता है।

परिवार नियोजन के उपाय

परिणाम (Result)

कई महिलाओं के लिए शल्य क्रिया कराने के परिणाम अच्छे नहीं होते। 10 शल्य क्रियाओं में से कम से कम 8 में महिलाओं को काफी असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। कुछ और महिलाएं करीब 2 से 3 महीनों तक हलकी पीड़ा और परेशानी का अनुभव करती हैं। यहाँ तक कि कई हफ़्तों तक महिलाओं के वक्षों / स्तनों में सूजन रहती है और छिलने कटने के दाग भी मौजूद रहते हैं। ऐसे समय मे महिलाओं के लिए यह ज़रूरी है कि जब तक सब कुछ ठीक नहीं हो जाता, वे सर्जिकल ब्रा (surgical bra) पहनना शुरू कर दें।

बिना शल्य क्रिया के स्तनों को छोटा करने के उपाय (Breast reduction without surgery)

उन सारी महिलाओं के लिए, जिनके स्तन सामान्य से बहुत बड़े होते हैं, शल्य क्रिया के अलावा भी स्तनों / वक्षों को छोटा करने के उपाय उपलब्ध हैं। ऐसी एक प्रक्रिया होती है, जिसके अंतर्गत शल्य क्रिया की प्रक्रिया के बाद स्तनों की चर्बी घटाई जा सकती है, और इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते। एक बार इस प्रक्रिया का अच्छे से पालन करने के बाद आप काफी जल्दी अपने रोज़ाना के कार्यों में सम्मिलित हो सकती हैं।

ब्रेस्ट का आकार कैसे कम करें माइक्रो लिपो से (Micro lipo)

यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके अंतर्गत आपके स्तनों को एक छुरी की मदद से हल्का सा काटा जाता है, जिससे कि काफी मात्रा में टिश्यूस को बाहर निकाला जा सके। यह आपके स्तनों के आकार को छोटा करने के लिए काफी हद तक एक सुरक्षित प्रक्रिया मानी जाती है। इसका असर इतना ज़्यादा होता है, कि आपके स्तनों का आकार वर्तमान रूप से 50 % तक भी कम हो सकता है। ऐसे कई अच्छे, भरोसेमंद और अनुभवी शल्य चिकित्सक हैं, जो आपके लिए इस प्रक्रिया को सफल बनाने की पूरी तरह से क्षमता रखते हैं।

ब्रेस्ट कम करने के लिए घरेलू नुस्खे (Home remedies)

ऐसी काफी सुरक्षित विधियां हैं, जिनका प्रयोग आप अपने स्तनों का आकार छोटा करने की प्रक्रिया के दौरान कर सकती हैं। क्योंकि आपकी छाती के ऊपर ज़रुरत से ज़्यादा वज़न का होना आपके लिए काफी हानिकारक सिद्ध हो सकता है, अतः आपको अपने स्तनों के आकार को कम करने के लिए कुछ स्वस्थ और आसान तरीके अपनाने की चेष्टा करनी होगी।

प्राक्रतिक रूप से स्तनों

छाती को कम करने के उपाय एरोबिक्स से (Aerobics)

आप अब एरोबिक्स का व्यायाम जारी रखते हुए अपने सामान्य से ज्यादा बड़े स्तनों का आकार काफी कम कर सकती हैं। इनमें से कुछ क्रीडाएं हैं साइकिलिंग (cycling), दौड़, बाइकिंग (biking), रस्सी कूद आदि। इन एरोबिक्स के व्यायामों को 20 मिनट तक करना जारी रखें और आप आसानी से काफी मात्रा में अपने स्तनों की कोशिकाओं और चर्बीयुक्त परत को कम कर सकती हैं। इन व्यायामों को रोजाना अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें और अपने स्तनों / वक्षों के आकार में आये फर्क को खुद ही महसूस करें। शरीर के इस हिस्से से अतिरिक्त चर्बी को पिघलाना काफी आसान कार्य सिद्ध होता है, बशर्ते आप इसके लिए ज़रूरी उपायों का पालन पूरी निष्ठा और दृढ़ संकल्प के साथ कर सकें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday